Himachal Job Update: 135 स्कूलों में सरकार करेगी इन ट्रेनर्ज की भर्ती... ddnewsportal.com

Himachal Job Update: 135 स्कूलों में सरकार करेगी इन ट्रेनर्ज की भर्ती... ddnewsportal.com

Himachal Job Update: 135 स्कूलों में सरकार करेगी इन ट्रेनर्ज की भर्ती...

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में रोजगार के द्वार खुले है। यदि आपने भी यह डिप्लोमा किया है तो संपर्क में रहे और सरकार के शिक्षा विभाग की नोटिफिकेशन पर ध्यान दीजिए। 
दरअसल, हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य के 135 स्कूलों में अगले महीने यानि अगस्त में कंपनी के तहत वोकेशनल ट्रेनर्ज की भर्ती शुरू करने जा रही है। इस दौरान स्कूलों में 10 नए ट्रेड शुरू किए जाएंगे। हालांकि स्कूलों को ट्रेड अलॉट नहीं किए गए हैं लेकिन समग्र शिक्षा जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी करेगा। 


गौर हो कि भारत सरकार ने इस वर्ष 120 नए और 15 पुराने स्कूलों में वोकेशनल कोर्स को मंजूरी दी है। ये कोर्स अलग-अलग ट्रेड में शुरू किए जाएंगे, ऐसे में समग्र शिक्षा में करीब 135 वोकेशनल ट्रेनर्ज की भर्ती की जाएगी। ये सभी भर्तियां आऊटसोर्स आधार पर की जाएंगी। इस बार इसमें फूड एंड इंडस्ट्री नया ट्रेड शुरू किया जा रहा है। मार्कीट की डिमांड को देखते हुए यह नया ट्रेड शुरू किया गया है। इसके अलावा पुराने लगभग 10 ट्रेड इन स्कूलों में शुरू किए जाएंगे।


सूत्रों की मानें तो पहले कंपनियों को स्कूल आबंटित किए जाएंगे। इसके बाद कंपनियां ट्रेड वाइज वोकेशनल ट्रेनर्ज के पदों को विज्ञापित करेंगी। इस प्रक्रिया में एक महीने का समय लग सकता है। कंपनी के माध्यम से ही वोकेशनल ट्रेनर्ज भरे जाएंगे। इस दौरान पहले लिखित परीक्षा और इसके बाद उम्मीदवारों के साक्षात्कार लिए जाएंगे। गौर हो कि पिछले वर्ष 54 स्कूलों में यह वोकेशनल शिक्षा शुरू की गई थी और इस वर्ष 120 नए स्कूलों में यह कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। ऐसे में प्रदेश के 1100 से अधिक स्कूलों में वोकेशनल शिक्षा उपलब्ध है। 
उल्लेखनीय है कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार का वोकेशनल शिक्षा पर फोकस है। सरकार इन विषयों में बागवानी को भी जोड़ने की योजना बना रही है। शिक्षा मंत्री इसको लेकर विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे चुके हैं। हालांकि अभी स्कूलों में कृषि ट्रेड पढ़ाया जा रहा है।