Shimla Masjid Case: संजौली में हिंदू संगठनों का उग्र रुप, पुलिस का लाठीचार्ज, 10 घायल, पढ़ें दिनभर क्या घटित हुआ... ddnewsportal.com

Shimla Masjid Case: संजौली में हिंदू संगठनों का उग्र रुप, पुलिस का लाठीचार्ज, 10 घायल, पढ़ें दिनभर क्या घटित हुआ... ddnewsportal.com

Shimla Masjid Case: संजौली में हिंदू संगठनों का उग्र रुप, पुलिस का लाठीचार्ज, 10 घायल, पढ़ें दिनभर क्या घटित हुआ...

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के संजौली में अवैध मस्जिद निर्माण को लेकर हिंदू संगठनों ने उग्र रूप से प्रदर्शन किया। सुबह ढली टनल के पास पुलिस प्रदर्शनकारियों को रोकने में नाकाम रही। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स को तोड़कर भीड़ नारेबाजी करते हुए संजौली की तरफ बढ़ी। यहां भी पुलिस ने बैरिकेडिंग की हुई थी लेकिन प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा घेरे को तोड़ दिया, जिस पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया।
लाठीचार्ज के दौरान कुछ लोगों के घायल होने की सूचना है। यही नहीं, पुलिस की ओर से प्रदर्शनकारियों पर वाटर कैनन का प्रयोग भी किया गया। संजौली में हिंदू संगठनों के लोगों का प्रदर्शन शाम तक जारी रहा, जिससे माहौल तनावपूर्ण बन गया। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात रही, वहीं एसपी और डीसी शिमला भी मौके पर डटे हुए रहे। पुलिस ने मस्जिद के पास भी सुरक्षा घेरे को पहले ही बढ़ा दिया है।


इससे पहले प्रदर्शन को देखते हुए जिला प्रशासन ने क्षेत्र में बुधवार सुबह 7 बजे से रात 11:59 बजे तक धारा 163 लगा दी। संजौली चौक में भारी पुलिस बल तैनात है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। ढली टनल को पैदल व वाहनों दोनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया। वहीं संजौली बाजार में लगभग सभी दुकाने बंद रही। हिंदू जागरण मंच और सिविल सोसाइटी के लोग काफी संख्या में यहां प्रदर्शन करने के लिए पहुंचे हुए, जिससे माहौल काफी तनावपूर्ण बना।
वहीं हिंदू जागरण मंच के अध्यक्ष कमल गौतम जब सर्मथकों के साथ संजौली पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें रोक लिया गया। कमल गौतम ने कहा कि वह हिंदू लोगों की भावनाओं का ख्याल रखते हुए उनका समर्थन करने के लिए संजौली आए हैं। इसके बाद पुलिस ने कमल गौतम को गिरफ्तार कर लिया। वहीं कमल गौतम का कहना है कि सरकार हिंदुओं की आवाज दबाने की कोशिश कर रही है। वहीं सिविल सोसायटी के सदस्य हरिदत्त ने कहा कि सरकारों के सामने मस्जिद में अवैध निर्माण कैसे होता रहा। उन्होंने आरोप लगाया कि भारी संख्या में अवैध रूप से प्रवासी पहुंच रहे हैं। हिमाचल डैमोग्राफी बदलने की कोशिश है। सोलन और बिलासपुर से भी लोग प्रदर्शन के लिए पहुंचे, लेकिन पुलिस ने सभी को खदेड़ दिया। 
करीब साढ़े तीन बजे संजौली चौक से प्रदर्शनकारी हटा दिए गये। जिसके बाद दौकाने खुली और बाजार में चहल पहल बढ़ी। हालांकि जगह-जगह पुलिस बल तैनात है। आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।
वहीं, इस मामले पर लोक निर्माण विक्रमादित्य सिंह ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि तहबाजारी पाॅलिसी मामले पर सरकार मंत्रिमंडलीय उप समिति गठित कर रही है। इसकी पहल हो चुकी है। प्रदेश की आंतरिक सुरक्षा व तहबाजारी नियमों को और कड़ा करने के लिए फैसला लिया जाएगा। कमेटी में मंत्री भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार कानून के तहत कार्य करेगी, यदि मस्जिद निर्माण अवैध पाया जाता है तो निश्चित तौर पर इसे गिरा जाएगा। 

10 घायल अस्पताल पहुंचे-

शिमला के संजौली स्थित मस्जिद में अवैध निर्माण के विरोध में हुए हिंदूवादी संगठनों के उग्र प्रदर्शन में दर्जनों लोगों को चोटें आई हैं। लाठीचार्ज और धक्कामुक्की में 10 घायल अस्पताल पहुंचे है। पांच पुलिस कर्मियों को भी चोटे आई हैं। इसमें विधानसभा चुनाव में शिमला शहरी सीट से भाजपा के प्रत्याशी संजीव सूद भी शामिल हैं।