Paonta Sahib: किस दिन करें श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व्रत, बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित सेमवाल... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: किस दिन करें श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व्रत, बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित सेमवाल... ddnewsportal.com

Paonta Sahib: किस दिन करें श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व्रत, बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित सेमवाल...

श्रीकृष्ण भगवान से जुड़े पर्व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर धार्मिक आयोजन के साथ-साथ भक्त व्रत-उपवास रखते हैं। इस बार व्रत-उपवास को लेकर फिर भ्रम की स्थिति बन गई है। कोई 6 सितंबर बुधवार को व्रत शुभ मान रहे हैं तो कुछ 7 सितंबर को। हालाँकि पर्व 7 सितंबर का है लेकिन व्रत-उपवास को लेकर उहापोह की स्थिति बनी हुई है। इस भ्रम को दूर करने के लिए हमने सिरमौर जिला के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित कमलकांत सेमवाल से बात की तो उन्होंने तथ्य के साथ हमें जो जानकारी दी है हम वो आपके सामने ला रहे हैं। ज्योतिषाचार्य ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

6 सितम्बर बुधवार दोपहर 03 बजकर 38 मिनट पर शुरू होगी और रात्रि मे रोहिणी नक्षत्र 09:21 मिनट से शुरू है। उन्होंने बताया कि अष्टमी तिथि गुरुवार को 07 सितंबर शाम को 4 बजकर 15 मिनट तक ही रहेगी। इसलिए गृहस्थ के लिए श्री कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत 6 सितम्बर बुधवार को किया जाना अतिउत्तम रहेगा। बाकी भक्त अपनी आस्था के मुताबिक अपने पंडितों से पूछकर भी पर्व मना सकते हैं। 
ज्योतिषविदों का कहना है कि इस साल गृहस्थ जीवन के लोग 6 सितंबर को जन्माष्टमी का त्योहार मनाएंगे। जन्माष्टमी की पूजा का श्रेष्ठ मुहूर्त भी 6 सितंबर को रात 11 बजकर 56 मिनट से लेकर देर रात 12 बजकर 42 मिनट तक रहेगा।