कोरोना गांव की ओर......... 17 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कोरोना गांव की ओर.........  17 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कोरोना गांव की ओर.........

17 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

कोरोना के खिलाफ संजीवनी, गांव मे बढ़ते मामले, तीसरा चरण शुरू, आशा है सेतू, वेंटिलेटर की नही कमी, दिल्ली से अनुराग की मदद, लाजवाब आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मौसम 21 तक करेगा परेशान, व्यापारियों की नारेबाजी और................कोरोना बुलेटिन।

1- DRDO की 2DG दवा की पहली खेप जारी।

आज देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना मरीजों के लिए इलाज के लिए कोरोना की 2डीजी दवा की पहली खेप जारी कर दी। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण के बाद अब रक्षा

अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की नई दवा आने से लोगों को काफी उम्मीदें जगी हैं। इस दवा का नाम 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज('2 डीजी') है। डीआरडीओ द्वारा विकसित कोरोना की दवा 2-डीजी (2-deoxy-D-glucose) को देश में कोरोना के खिलाफ 'संजीवनी' भी कहा जा रहा है। बताया जा रहा है कि इससे रिकवरी बड़ी तेजी से होती है। 

2- गांव की ओर संक्रमण, बढ़ रहे मामले।

हिमाचल प्रदेश मे कोरोना संक्रमण अब ग्रामीण क्षेत्रों मे तेजी से फैल रहा है। सरकार को ग्रामीण क्षेत्रों की और ध्यान देकर सुविधाएं बढानी होगी तभी प्रदेश के गांव बच पायेंगे। दरअसल, राज्य के शहरी क्षेत्रों मे टेस्टिंग काफी हद तक पूरी हो चुकी है। इसलिए पीक के बाद मामलों मे गिरावट लाजिमी हैं। लेकिन गांव मे कम टेस्टिंग या लोगों द्वारा टेस्टिंग न करवाना आने वाले समय मे घातक साबित हो सकता है। इसके उदाहरण देखने को मिलने लगे हैं। लोग तब अस्पताल पंहुच रहे हैं जब वह गंभीर हो जाते हैं जिससे उन्हें बचाना चिकित्सकों के लिए भी मुश्किल हो जाता है। सिरमौर जिला की ही बात करें तो ग्रामीण क्षेत्रों में जो टेस्ट हो रहे हैं उसमे पोजिटिविटी रेट डराने वाला है। गत दिनों शिलाई विधानसभा क्षेत्र के जाखना मे 67 लोगों की कोविड जांच हुई। जिसमे करीब 45 लोग पाॅजिटिव पाए गए। वहीं 15 मई को कफोटा मे भी सैंपलिंग हुई। यहां पर कुल 69 लोगों के टेस्ट हुए जिसमे से 57 लोग पाॅजिटिव पाए गये। यही हाल जिले की अन्य विधानसभा के भी है  यह आंकड़ा अच्छे संकेत नही है। ऐसे मे सरकार को अब सरकारी तंत्र का ज्यादा से ज्यादा उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में करना चाहिए। चाहे वो टेस्टिंग हो या अन्य कोविड केयर सेंटर और ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व शिलाई विधानसभा क्षेत्र के विधायक हर्ष वर्धन चौहान सरकार से मांग भी कर चुके हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में घर-द्वार जाकर लोगों के सैंपल उठाये जाने चाहिए ताकि संक्रमण को समय रहते काबू किया जा सके। 

3- 18 प्लस का वैक्सीनेशन हुआ शुरू।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए आज यहां राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला, कसुम्पटी में 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए 213 टीकाकरण केन्द्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने लोगों से स्वयं का पंजीकरण करवा कर अपनी अपाॅइंटमेंट बुक करने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों से टीकाकरण केन्द्रों में अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए अपनी अपाॅइंटमेंट के अनुसार टीकाकरण केन्द्रों में आने को कहा। उन्होंने कहा कि अब तक 21090 लोगों ने अपनी सारिणी बुक करवा दी है। उन्होंने लोगों से टीकाकरण केन्द्रों में कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ग आयु के लोगों के लिए टीकाकरण की अगली तिथि 20 मई, 2021 निर्धारित की गई है, जिसके लिए 18 मई, 2021 को कोविन पोर्टल सत्र की जानकारी उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण के अन्य सत्र 24, 27 और 31 मई,  2021 को आयोजित किए जाएंगे।

4- रोगियों तथा स्वास्थ्य विभाग के मध्य का सेतू है आशा वर्कर्स: मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला से वर्चुअल माध्यम द्वारा आशा कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करते हुए उन्हें होम आइसोलेशन में कोविड-19 रोगियों के साथ बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने का आग्रह किया ताकि उनके स्वास्थ्य मानकों पर उचित निगरानी रखी जा सके। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में लगभग 90 प्रतिशत कोविड-19 रोगी होम आइसोलेशन में हैं और रोगियों तथा स्वास्थ्य विभाग के मध्य समन्वय स्थापित करने में आशा कार्यकर्ताओं की सेतु के रूप में कार्य करने की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि कोविड रोगियों को होम आइसोलेशन से अस्पतालों में स्थानांतरित करने में देरी रोगियों की मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को रोगियों के मापदंडों की नियमित रूप से निगरानी करनी चाहिए और यदि उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता हो तो उन्हें तुरंत अस्पतालों में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोविड-19 के प्रथम चरण के दौरान एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान को सफलता दिलाने में आशा कार्यकर्ताओं ने अहम भूमिका निभाई। इस अभियान के कारण ही राज्य सरकार सह-रुग्णता वाले लोगों की पहचान करने और निवारण के उपाय करके उन्हें कोरोना वायरस से बचाने में सक्षम हुई। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को महामारी के दौरान क्या करें और क्या न करें, के बारे में आम जनता को शिक्षित करने के लिए आगे आना चाहिए।
जय राम ठाकुर ने कहा कि होम आइसोलेशन में मरीजों को पर्याप्त सेनिटाइजर, फेसमास्क और जरूरी दवाएं भी प्रदान की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को रोगियों को दवाओं के उपयोग करने और स्वच्छता बनाए रखने के बारे में भी परामर्श देना चाहिए। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को रोगियों को मनोबल बढ़ाने के लिए भी प्रेरित करना चाहिए ताकि वह शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकें। मुख्यमंत्री ने कहा

कि उन्होंने स्वयं होम आइसोलेशन में 200 से अधिक कोविड-19 रोगियों से बात की है और सभी ने आशा कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को लोगों को टीकाकरण का पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित करने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं से कहा कि वे देश के अन्य हिस्सों से अपने क्षेत्रों में आने वाले लोगों पर भी नजर बनाए रखने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ समन्वय बनाए रखें। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को होम क्वारंटाइन में रहने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए और यदि उनमें कोई लक्षण हैं तो उनका परीक्षण अवश्य करवाया जाना चाहिए।
जय राम ठाकुर ने आशा कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि उनकी सभी जायज मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाएगा। इस दौरान बिलासपुर से आशा कार्यकर्ता सोनू, चंबा से दिनेश कुमारी, हमीरपुर से निर्मला देवी, मंडी से तरुना और उषा, किन्नौर से सोनम डोलमा, कुल्लू से दुर्गा देवी, कांगड़ा से शशिलता, शिमला से कोमल ठाकुर, सोलन से अनीता कुमारी और सिरमौर से समीम अख्तर ने मुख्यमंत्री के साथ अपने विचार और अनुभव साझा किए।

5- वेंटिलेटर की नही कोई कमी: सीएम।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल के पास वेंटिलेटर की कोई कमी नही है। इस समय प्रदेश के पास 489 वेंटिलेटर हैं। जिन मरीजों को जरूरत है, उनके लिए वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। हालांकि, कांगड़ा जिले में ज्यादा मामले आ रहे हैं तो वहां ज्यादा फोकस करने पर जोर दिया जा रहा है। जो वेंटिलेटर काम पर नहीं आ रहे है, उन्हें वहां शिफ्ट किया जाएगा। एक दो दिन में 20 से 25 वेंटिलेटर कांगड़ा पहुंचा दिए जाएंगे।

6- राज्यपाल की पत्नी कोरोना पाॅजिटिव।

हिमाचल प्रदेश के महामहिम राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय की पत्नी के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव आने के बाद उन्होंने खुद को होम आइसोलेट कर दिया है। हालांकि, राज्यपाल समेत उनके निजी स्टाफ के करीब एक दर्जन कर्मचारियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

7- सिरमौर पंहुची अनुराग ठाकुर की मदद।

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा कोरोना महामारी से लडने के लिए हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों को मेडिकल उपकरण की खेप सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा वाहन के माध्यम से भेजी गई, जिन्हे राज्यसभा सांसद एवं भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने हरी झंडी दिखाकर गत दिवस दिल्ली से प्रदेश के सभी जिलों के लिए रवाना किया। जिला सिरमौर के लिए रवाना रथ का आज यहां सर्किट हाउस पहुॅंचने पर विधायक नाहन एवं

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल सहित अन्य भाजपा नेताओं ने स्वागत किया और जिलाधीश सिरमौर डॉ. आर के परुथी को जनहित में आगामी कार्यवाही के लिए सौंप दिया। इस अवासर पर डॉ बिंदल ने अनुराग ठाकुर का धन्यवाद करते हुए बताया कि इस खेप में 5000 तीन प्लाई मास्क, 2000 गलव्स, 400 पीपीई किट, 100 फेस शील्ड, 100 नॉन रीब्रीदर मास्क, 50 पल्स ऑक्सीमीटर, 150 ऑक्सीजन मास्क और 300 एन-95 मास्क प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि अनुराग ठाकुर द्वारा दिया गया यह योगदान समाज में बहुत बडी प्रेरणा के रूप में अपनी भूमिका निभाएगा।

8- Good News- यहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बांट रही भविष्य की ऑक्सीजन।

पांवटा साहिब की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संतोष गुलाटी अब खरीददारी के लिए बाजार आने वाले लोगों को लौटते हुए पौधे प्रदान कर रही है। और सभी से ज्यादा से ज्यादा प्लांटेशन की अपील भी कर रही है। पेशे से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लेकिन मन से समाजसेवा की भावना भरे संतोष गुलाटी पिछले

एक साल से लोगों की मदद मे जुटी हुई है। हजारों मास्क स्वयं बनाकर फ्रंटलाईन वारियर्स सहित जरूरतमंद लोगों तक बांटने के बाद अब संतोष गुलाटी ने एक नई मुहिम शुरू की है। वह बाजार मे सामान खरीदने आने वाले लोगों को निशुल्क पौधें वितरित कर रही है। सोमवार को भी वह पौधें लेकर बाल्मिकी चोक के पास खड़ी हो गई और बाजार से घर लौटने वालों सहित अन्य लोगों को पौधे बांटे। इस दौरान उन्होंने सभी से आह्वान किया कि वह अपने अपने घरों और अन्य खाली स्थानों पर पौधे अवश्य रौपें और उनकी देखभाल करें ताकि भविष्य मे हमे ऑक्सीजन प्लांट लगाने की जरूरत न पड़ें।

9- मौसम अपडेट- 23 तक मौसम खराब रहने संभावना।

हिमाचल प्रदेश मे आगामी 23 मई तक मौसम खराब रहने की संभावना है। प्रदेश के मैदानी और मध्य पर्वतीय जिलों में मंगलवार को अंधड़ का येलो अलर्ट है। 19 और 20 मई को पूरे प्रदेश में भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। 23 मई तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 19 से 21 मई तक मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा के कई क्षेत्रों में अधिक बादल बरसने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान उच्च पर्वतीय जिलों किन्नौर व लाहौल-स्पीति में कहीं-कहीं बर्फबारी होने की संभावना भी है।

सिरमौर- 

1- कफोटा पंहुचे ऑक्सीजन के 5 सिलेंडर।

शिलाई विधानसभा क्षेत्र के CHC कफोटा में ऑक्सीजन के पांच बेड शुरू करने के लिए प्रशासन ने पांच ऑक्सीजन सिलेंडर की खेप खाद्य आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर के माध्यम से रवाना की जो शाम तक कफोटा पंहुच गई। अब एक या दो दिनों मे यहाँ पर पांच ऑक्सीजन युक्त बेड संचालन मे आ जायेंगें। जो आपात स्थिति में मरीजों के लिए सेवा देंगे। गत दिनों खाद्य आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष एंव शिलाई के पूर्व विधायक बलदेव तोमर ने एसडीएम कार्यालय पांवटा साहिब में प्रशासन के अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के टीम के साथ बैठक कर कफोटा सीएचसी में पांच ऑक्सीजन बेड़ तैयार करने के आदेश दिये थे। सोमवार को पांवटा साहिब के एसडीएम कार्यालय से लोक निर्माण विभाग की गाड़ी से खाद्य आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष ने पांच ऑक्सीजन सिलेंडर की खैप रवाना की। 

2- कैंट हाई स्कूल के मैदान में सब्जी विक्रेताओं को दी दुकान लगाने की अनुमति।

नाहन चौगान में सब्जी और फल खरीदने वालों की भीड़ को कम करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने डाइट नाहन से कच्चा टैंक तक के सब्जी विक्रेताओं को कैंट हाई स्कूल के मैदान में आगामी आदेशों तक सब्जी और फल बेचने की अनुमति दी है ताकि कोरोना संक्रमण के फैलने की सम्भावना को कम किया जा सके। उपमंडल दण्डाधिकारी नाहन रजनेश कुमार ने बताया कि इसी प्रकार नगर परिषद के वार्ड नंबर 2 यशवंत विहार के लोगों की सुविधा के लिए बिरोजा फैक्ट्री के समीप पूर्व में क्रियाशील मात्र दो दुकानों को सब्जी और फल बेचने की अनुमति दी है। 
उन्होंने बताया कि इन सभी दुकानदारों को नो मास्क नो सर्विस के सिद्धांत के साथ कोरोना एसओपी का पूरा पालन करना होगा अन्यथा उनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

3- पुलिस ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने को कहा तो व्यापारियों ने कर दी नारेबाजी।

पांवटा साहिब बाजार में दुकाने खोलने के समयावधि मे उमड़ी भीड़ को लेकर जब पुलिस ने लोगों को नियम और 2 गज दूरी के बारे में समझाना शुरू किया तो कुछ दुकानदारों ने इसका विरोध करते हुए पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। सोमवार को पांवटा साहिब मे बाजार खुलने के दौरान पुलिस अपनी नियमित ड्यूटी पर थे। इस दौरान कईं दुकानों मे सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नही रखा जा रहा था। जब पुलिस ने इस बारे में दुकानदार और वहां सटकर खड़े लोगों को मास्क और उचित दूरी की बात कही तो मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ऑफिस में कथित पैठ रखने वाले कुछ लोग पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।
वहीं इस बारे में थाना प्रभारी संजय शर्मा ने बताया कि बाजार में कुछ दुकानों पर भीड़ काफी अधिक थी। कोई नियम कानून लागू नहीं थे। उचित दूरी को लेकर जब लोगों को समझाने की कोशिश की गई तो कुछ दुकानदार ही पुलिस के विरोध में उतर आए। फिलहाल लोगों को शांत कर भविष्य के लिए कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए लागू किए गए नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है।

4- जुआ खेलते दबोचे, 37 हजार नकदी भी बरामद।

कोरोना कर्फ्यू के चलते कुछ जुआरी जंगल मे जुआ खेलने पंहुचे थे। लेकिन पुलिस की गिरफ्त मे आ गये।  पुलिस थाना पुरूवाला की पुलिस टीम थाना क्षेत्राधिकार में गश्त कर रही थी तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि कुछ लोग जम्बू खाला में ताश के पत्तों पर रूपयों पर दांव लगाकर जुआ खेल रहे हैं। जिस सूचना पर पुलिस ने जम्बू खाला में दबिश दी और वहां झाडियों में छिपकर ताश पैसों पर दांव लगाकर जुआ खेल रहे सात लोगों को मौका पर दबोचा। इन व्यक्तियों के पास से 52 ताश के पत्ते और 37090/- रूपऐ बरामद हुए। जिस पर इनके विरूद्ध पुलिस थाना पुरूवाला में मामला दर्ज कर के आगामी कार्यवाही की जा रही हैं। 

5- 42 चालान कर वसूले 25500 रूपये।

हिमाचल प्रदेश सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतू लगाए गए कोरोना कर्फ्यू के नियमों की उल्लंघना करने पर उल्लंघनकर्ताओं के विरूद्ध जिला सिरमौर पुलिस द्वारा सख्त कार्यवाही की जा रही है। रविवार के दिन मास्क न पहनने, सामाजिक दूरी के नियमों की पालना न करने पर हिमाचल पुलिस एक्ट के अन्तर्गत कुल 42 चालान करते हुए 25500/- रूपऐ जुर्माना किया गया। इसके अतिरिक्त प्रतिबन्धित समय में दुकान खोलने के लिए एक दुकानदार के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 5000/- रूपऐ जुर्माना किया गया हैं। 

6- पुलिस को दिया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का सेट।

जगदीश सिंह, प्रबन्धक, ओजोन ओवरसीज प्राईवेट लिमिटेड़, कालाअम्ब द्वारा पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर, खुशहाल शर्मा, को उनके कार्यालय में OXYGEN CONCENTRATOR का एक सैट भेंट किया। एसपी खुशहाल शर्मा ने उक्त सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए उनका आभार प्रकट किया हैं।  

7- शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

नये केस- 3546, ठीक हुए 3760