Sirmour: क्या है इंद्रधनुष और सिरमौर में क्यों चलेगा मिशन... ddnewsportal.com

Sirmour: क्या है इंद्रधनुष और सिरमौर में क्यों चलेगा मिशन... ddnewsportal.com

Sirmour: क्या है इंद्रधनुष और सिरमौर में क्यों चलेगा मिशन...

जिला सिरमौर के उपायुक्त सुमित खिमटा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स की बैठक संपन्न हुई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आगामी इंटैनसिफाइड मिशन इंद्रधनुष, यू विन पोर्टल, एम.आर. एलेमिनेशन तथा रूटीन इम्यूनाइजेशन के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।
उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि आगामी 7 अगस्त से 12 अगस्त 2023 तक सिरमौर जिला में मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत नियमित टीकाकरण में छूटे हुए सभी 0-5 साल तक के बच्चे को बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा ताकि जो भी बच्चे टीकाकरण से वंचित रह गए हैं उन्हें कवर किया जा सके।
उन्होंने बताया कि यह अभियान तीन चरणो में होगा, पहला 7 अगस्त से 12 अगस्त तक, दूसरा 11 सितंबर से 16 सितंबर तक तथा तीसरा 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक आयोजित होगा।
सुमित खिमटा ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष का उददेश्य कोई भी बच्चा बिना टीकाकरण के ना रहे तथा जो छूट गए हैं उनका भी

टीकाकरण सुनिश्चित हो। उन्होंने स्वाथ्य विभाग को निर्देश दिए कि यूविन पोर्टल के बारे में विभाग के माध्यम से लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि लोगों को अवगत करवाया जाये कि ‘‘फीवर  विद् रैश’’ किस प्रकार हो सकता है और उपचार हेतु नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान तुरंत संपर्क किया जाये।
जिला टीकाकरण अधिकारी डा. विनोद संगल ने यू विन पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह गर्भवती माताओं तथा बच्चों के लिए रूटीन इम्यूनाइजेशन पोर्टल है। इसके  अंतर्गत सभी बच्चों तथा गर्भवती माताओं का टीकाकरण रजिस्ट्रेशन करके बच्चों की अगला टीका लगने की जानकारी तथा कहीं भी टीकाकरण करवाने पर पिछला टीकाकरण का स्टेटस कही भी देखा जा सकता।


उन्होंने कहा कि यह एक रजिस्ट्रेशन पोर्टल है तथा कोई भी व्यक्ति स्वयं भी तथा आशा वर्कर या कोई विभाग का कर्मचारी  बच्चे की रजिस्ट्रेशन कर सकता है तथा देख सकता है कि उसके बच्चे को कौन सा टीका लग चुका है। उन्होंने कहा कि यह रूटीन इम्यूनाइजेशन तथा मीजल्स रूबैल्ला एलिमिनेशन का लक्ष्य है जो कि दिसंबर 2023 तक रखा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अजय पाठक, जिला पंचायत अधिकारी विक्रम ठकाुर, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील शर्मा, मैडिकल कॉलेज के मैडिकल सुप्रीडेंट डा. नवीन गुप्ता, डा. एस.के. सबलोक, पर डा. पीटर डिसूजा, डा. अनिता जैन, डा.प्रतिभा, डा.अरविंद, डा. मनीषा अग्रवाल, डा. मनीष शर्मा, नसीम दीदान, स्वास्थ्य और शिक्षा व अन्य विभाग के अधिकारी इस अवसर पर मौजूद रहे।