पढ़ें- सिरमौर में कितने फीसदी दर्ज हुआ मतदान ddnewsportal.com

पढ़ें- सिरमौर में कितने फीसदी दर्ज हुआ मतदान ddnewsportal.com

भाजपा-कांग्रेस के उम्मीदवारों ने अपने-अपने बूथ पर डाले वोट

पाँवटा साहिब में सुखराम चौधरी और किरनेश जंग तथा शिलाई में बलदेव तोमर और हर्षवर्धन चौहान परिवार सहित पंहुचे वोट डालने।

पढ़ें, सिरमौर में कितने फीसदी दर्ज हुआ मतदान।

शनिवार को लोकतंत्र का महापर्व हिमाचल प्रदेश में उत्साह के साथ मनाया गया। इस मौके पर राजनैतिक दलों के उम्मीदवार भी अपने अपने बूथों पर परिवार के साथ वोट डालने पंहुचे। जिला सिरमौर के पाँवटा साहिब और शिलाई में भी भाजपा-कांग्रेस के उम्मीदवार परिवार के साथ वोट डालने पंहुचे। 
पाँवटा साहिब से भाजपा उम्मीदवार सुखराम चौधरी ने अपने बूथ पुरूवाला कांशीपुर में अपनी पत्नी और बेटियों के साथ जाकर वोट डाला। वहीं, कांग्रेस के कैंडीडेट किरनेश जंग ने अपने बूथ केदारपुर में अपनि पत्नी और दोनो बेटों के साथ मतदान किया।
उधर, शिलाई विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार बलदेव तोमर ने शिलाई बूथ पर अपनी पत्नी और बेटी के साथ वोट डाला। वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार हर्षवर्धन चौहान ने च्योग में अपनी पत्नी के साथ मतदान किया। 

नाहन- सिरमौर जिला में कुल 72.35 प्रतिशत मतदान-आर.के. गौतम 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आर.के. गौतम ने जानकारी दी कि जिला सिरमौर में कुल मतदान 72.35 प्रतिशत रहा। जिला की पांच विधानसभा क्षेत्रों के लिये मतदान प्रातः 8 बजे आरंभ हुआ तथा सायं 5 बजे सम्पन्न हो गया। उन्होंने कहाकि मतदान शांतिपूर्ण, स्वतंत्र व निष्पक्ष सम्पन्न हुआ और कहीं से भी किसीअप्रिय घटना की शिकायत नहीं आई। इसके लिये उन्होंने चुनाव प्रक्रिया से जुड़े समस्तअधिकारियों व कर्मचारियों के साथ जिला की जनता के सहयोग के लिये उनका आभार जताया। आर.के. गौतम ने कहा कि प्रातःकाल से ही मतदान केन्द्रों पर लोगों की आवाजाही शुरू हो गई थी और महज एक घण्टे में 9 बजे तक जिला में औसतन 6.26 फीसदी मतदान हो चुका था। इसके उपरांत दो घण्टे का रूझान जोप्रातः 11 बजे प्राप्त हुआ, में 21.69 प्रतिशत मतदान जिला में रिकार्ड किया गया। तीसरा रूझान दोपहर एक बजे संकलित किया गया जिसमें मतदान बढ़कर 41.62 फीसदीतक पहुंच गया। बाद दोपहर तीन बजे के रूझान पर यदि नजर डालें तो औसतन मतदानजिला का 60.38 फीसदी रिकार्ड किया गया। पांच बजे तक जिला में मतदान 72.35 प्रतिशततक पहुंच गया। जिला में विधानसभावार मतदान

प्रतिशतता की यदि बात करेंतो सायं पांच बजे तक 55-पच्छाद (अ.जा.) में 76.61 प्रतिशत, 56-नाहन में 66.69 , 57-श्री रेणुकाजी (अ.जा.) में 76.13 प्रतिशत, 58-पांवटा साहिब में 66.70 तथा 59-शिलाई में 77 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला में कुल 395991 मतदाता हैं जिनमें 206402 पुरूष व 189585 महिला मतदाता शामिल हैं। मतदान के लिये जिला में कुल 563 बूथ स्थापित किये गये थे जिनमें 50 क्रिटिकल व 102 संवेदनशीलहैं। कुल 563 मतदान पार्टियां मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करने के लिये तैनात की गई। कुल 50 माईक्रो ऑब्जर्बर व 55 सैक्टर अधिकारी लगाए गए। 20 मतदान केन्द्रों की वीडियोग्राफी जबकि 297 मतदान केन्द्रों की वैब कास्टिंग कीगई। कुल 2252 कर्मचारी मतदान केन्द्रों में तैनात किये गए। जिला में महिलाओं द्वारा संचालित कुल 16 मतदान केन्द्र दिव्यांगजनों द्वारा पांच जबकि 10 आदर्श मतदान केन्द्रस्थापित किये गए थे। आर.के. गौतम ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगजनों को सुविधापूर्वक

मतदान करने के लिये रैंप बनाए गए थे। इसके अलावा, मतदान केन्द्रों पर अन्य सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई। क्रिटिकल व संवेदनशील बूथों पर कानून एवं व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये गए थे।
जिले में मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा गया। बुजुर्ग और युवा वर्ग ने मतदान में बढ़ चढ़कर भाग लिया। शहरों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्र में मतदान को लेकर ज्यादा उत्साह नजर आया। ग्रामीण विधासभाओं में शहरी क्षेत्र की अपेक्षा मतदान प्रतिशतता में भी बढ़ौतरी देखी गई।