Sirmour: एक जून को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण- सुमित खिमटा ddnewsportal.com

Sirmour: एक जून को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण- सुमित खिमटा ddnewsportal.com

Sirmour: एक जून को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूर्ण- सुमित खिमटा

सिरमौर में 4,04,662 मतदाता करेंगे अपने मतों का इस्तेमाल, 589 मतदान केन्द्र स्थापित

जिला निर्वाचन अधिकारी सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि एक जून शनिवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप सिरमौर जिला में संपूर्ण तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि सिरमौर जिला में 403 पोलिंग पार्टियां 30 मई को अपने-अपने मतदान केन्द्रों में पहुंच गई है जबकि 186 पोलिंग पार्टियां आज 31 मई को निर्धारित समय पर सम्बन्धित मतदान केन्द्रों में पहुंच रही हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा आज शुक्रवार को नाहन में मीडिया प्रतिनिधियों के साथ संवाद कर रहे थे।

■ 4,04,662 मतदाता करेंगे अपने मतों का इस्तेमाल-

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने जिला के सभी मतदाताओं से एक जून को होने वाले मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की है। उन्होंने बताया कि इस लोकसभा चुनाव में सिरमौर जिला के पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 4,04,662 मतदाता अपने मतों का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 2,10,750 पुरूष तथा 1,93,908 महिला मतदाता हैं जबकि थ्रड जेंडर मतदाताओं की संख्या 4 है।
उन्होंने बताया सिरमौर जिला में मतदान के लिए 589 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं जिसमें से 320 मतदान केन्द्रों की वैबकास्टिंग की जायेगी। जिला में 19 मॉडल मतदान केन्द्र स्थापित किये गये है जबकि महिला मतदान केन्द्रों की संख्या 13 है। इसी प्रकार 5 यूथ मैनेज्ड मतदान केन्द्र, 5 दिव्यांग मैनेज्ड मतदान केन्द्र के अलावा एक ग्रीन मतदान केन्द्र भी बनाया गया है। इसी प्रकार 58 पोलिंग स्टेशन को क्रिटिकल की श्रेणी में रखा गया है।


जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सिरमौर जिला में मतदान के लिए 2761 पोलिंग पर्सनल को नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार जिला में 61 सैक्टर आफिसर, 14 सैक्टर मैजिस्ट्रेट के अलावा 5 सहायक एक्पेंडिचर आर्ब्जवर लगाये गये हैं। इसके अलावा 109 एचआरटीसी बसों को पोलिंग पार्टियों को ले जाने के लिये लगाया है।

■ 4 जून को राजकीय डिग्री कॉलेज नाहन में होगी मतों की गणना-

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने बताया कि 4 जून को राजकीय डिग्री कॉलेज नाहन में मतों की गणना की जायेगी जिसके लिए पच्छाद में 12 टेबल, नाहन में 8 टेबल, रेणुका जी में 12 टेबल, पांवटा साहिब में 8 टेबल तथा शिलाई में आठ टेबल लगाये गये हैं।

■ सिरमौर में 2027 मतदाताओं ने अपने घरों से किया वोट-

सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में 85 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांग जन मतदाताओं को भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा घर से वोट करने की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि जिला में 85 वर्ष से अधिक आयु के कुल मतदताओं की संख्या 1329 है जिनमें से 1259 मतदाताओ ने अपने मतों का इस्तेमाल किया है। इसी प्रकार दिव्यांग वोटरों की संख्या जिला में 713 है जिसमें से 694 मतदाताओं ने अपने मतों का इस्तेमाल किया है। उन्होंने बताया कि जिला मे असेंशियल सर्विस मतदाताओं की संख्या 88 है जिनमें से 74 ने अपने मत का प्रयोग किया है। इस प्रकार इन सभी वर्गों में जिला में कुल 2130 मतदाताओं में से 2027 मतदाताओं ने अपने मतों का इस्तेमाल किया है।

■ जिला में 259 पंचायतों में चलाये गये मतदाता जागरूकता कार्यक्रम-

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उददेश्य से जिला की 259 पंचायतों और नगर निकायों में स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सफलतापूर्व चलाये गये। उन्होंने कहा कि इन जागरूकता कार्यक्रम में सभी लोगों का सक्रिय सहयोग प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि इस बार जिला सिरमौर में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य रखा गया है।

■ अंतर्राज्यीय सीमा में अवैध शराब और अन्य अवैध गतिविधियों पर रहेगी नजर-

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा ने बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए सिरमौर जिला से लगते अंतर्राज्यीय सीमा से अवैध शराब तथा अन्य अवैध गतिविधियों की रोकथाम के लिये दूसरे राज्यों के पुलिस अधीक्षकों के साथ संयुक्त बैठक कर आपसी तालमेल स्थापित किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि को रोका जा सके।

■ हीट वेव को देखते हुये मतदाताओं को पेयजल की सुविधा उपलब्ध रहेगी-

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रचंड गर्मी और हीटवेव को देखते हुए मतदाताओं की सुविधा के लिए पेयजल, छांव (शैड) तथा वरिष्ठ एवं महिला मतदाताओं के लिए यथा संभव वेटिंग रूम भी स्थापित किये जा रहे हैं। इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन महेन्द्र ठाकुर तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।