Kafota Good News: समग्र शिक्षा में शिक्षा खण्ड कफोटा फिर बना सरताज- ddnewsportal.com

Kafota Good News: समग्र शिक्षा में शिक्षा खण्ड कफोटा फिर बना सरताज- ddnewsportal.com

Kafota Good News: समग्र शिक्षा में शिक्षा खण्ड कफोटा फिर बना सरताज 

इस वर्ष भी जनवरी से लेकर लगातार बरकरार रखा है प्रथम स्थान, ये बिंदू किये जाते हैं पूरे...

समग्र शिक्षा में शिक्षा खण्ड कफोटा फिर सरताज बना है। वर्ष 2022 के सभी क्वार्टर्स में अव्वल रहने के बाद अब इस वर्ष भी जनवरी से लेकर मई तक के मूल्यांकन में खंड ने ताज बरकरार रखा है। इससे क्षेत्र में भी खुशी का आलम है। 


शिक्षा के अंतर्गत शिक्षा खण्ड कफोटा की मासिक समीक्षा बैठक खण्ड परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा शिक्षा खण्ड कफोटा गुलाब सिंह तोमर की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमें शिक्षा खण्ड कफोटा के अंतर्गत आने वाले 20 विद्यालयों के प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक एवं माध्यमिक विद्यालयों के प्रभारियों ने भाग लिया। बैठक में खण्ड परियोजना अधिकारी गुलाब सिंह तोमर और शिक्षा खण्ड कफोटा के बीआरसीसी अप्पर प्राइमरी विजय कंवर ने समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत सरकारी विद्यालयों में हो रहे नवाचारों के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि समग्र शिक्षा अभियान ने सरकारी विद्यालयों का कायाकल्प कर दिया है। विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर हर वर्ष क्रमश: 10000, 25000, 50000, 75000, 100000 और इससे अधिक भी अनुदान जारी किए जाते हैं जिसे विद्यार्थियों के हित में गुणात्मक शिक्षा हेतु उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही खेल अनुदान, विद्यालय प्रबंधन समिति प्रशिक्षण अनुदान, विद्यालय सुरक्षा अनुदान, कोविड सुरक्षा अनुदान, शिक्षक प्रशिक्षण अनुदान एवम् विद्यालय भवन, सुरक्षा दीवार, शौचालय, रसोईघर, मुरम्मत आदि के लिए हर वर्ष बजट का आबंटन किया जाता है। शिक्षकों के प्रशिक्षण हेतु निष्ठा, समुदाय की अभिप्रेरणा के लिए विद्यांजली, विद्यार्थियों के ज्ञान अभिवृद्धि के लिए हर घर पाठशाला, व्हाट्सएप क्विज, संस्कृत संस्कृति क्विज आदि संचालित किए जा रहे हैं। ई संवाद के माध्यम से परीक्षा परिणाम आद्यतन करना, विद्यार्थियों की नियमित उपस्थिति का अभिलेख दर्ज करना सुनिश्चित किया जा रहा है।


विविध गतिविधियों के अंतर्गत एक भारत,श्रेष्ठ भारत, फिट इंडिया कार्यक्रम, समावेषित शिक्षा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, निपुण भारत, एन आई एल पी, योग, राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान, राष्ट्रीय आविष्कार अभियान, विद्यालय अनुश्रवण आदि के माध्यम से विद्यालय और विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास का प्रयास किया जा रहा है। शिक्षा खण्ड कफोटा ने समग्र शिक्षा के अंतर्गत के पी आई आधारित मूल्यांकन के आधार पर वर्ष 2022 के दौरान सभी चारों क्वार्टर्स में जिला स्तर पर लगातार प्रथम स्थान प्राप्त किया और इस वर्ष भी जनवरी, 2023 से लगातार मई माह तक प्रथम स्थान हासिल कर अपनी उत्कृष्टता को बनाए रखा है। खण्ड परियोजना अधिकारी समग्र शिक्षा गुलाब सिंह तोमर और बीआरसीसी विजय कंवर ने शिक्षा खण्ड के समस्त प्रधानाचार्य वृन्द, मुख्याध्यापक और शिक्षक शक्ति का आभार व्यक्त किया है और बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।