ICC T20 WC2024: भारत ने सूद के साथ लौटाई 2022 की हार, इंग्लैंड को करारी शिकस्त देकर फाइनल में एंट्री ddnewsportal.com

ICC T20 WC2024: भारत ने सूद के साथ लौटाई 2022 की हार, इंग्लैंड को करारी शिकस्त देकर फाइनल में एंट्री ddnewsportal.com

ICC T20 WC2024: भारत ने सूद के साथ लौटाई 2022 की हार, इंग्लैंड को करारी शिकस्त देकर फाइनल में एंट्री

वर्ष 2022 के विश्व कप का वो सेमीफाइनल कौन भूल सकता है जिसमे इंग्लैंड ने 10 विकेट से बड़ी जीत दर्ज कर भारत को बड़ा जख्म दिया था। आज उस जख्म पर मलहम लगाते हुए टीम इंडिया ने सूद समैत वो हार इंग्लैंड को लौटा दी और फाइनल में प्रवेश कर लिया। टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल और बारिश का लगातार साया लेकिन मानों भारत के हौंसलों के आगे इंद्र देव ने भी बादलों का रूख मौड़ दिया और भारत को मौका दिया कि वो अपनी हार का करारा बदला ले सकें। हुआ भी वही, इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय स्पीनर्स की फिरकी में इस कदर फंस गये कि ढारत 68 रन की बड़ी जीत हासिल कर गया।
टाॅस हारने के डाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 172 रन का सम्मानजनक टारगेट इंग्लैंड को दिया। इसमे कप्तान रोहित शर्मा के सर्वाधिक 57 रन सहित सूर्य कुमार यादव के 47 और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या 13 बाॅल पर धुंआधार 23 रन की पारी खास रही। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने तीन विकेट लिए। 


लक्ष्य का पीछा करने उभुतरी इंग्लैंड की पूरई टीम मात्र 103 रन पर ढार हो गई। हालांकि टीम को कप्तान जोस बटलर और फिल सॉल्ट ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने तीन ओवर में 26 रन जोड़ लिए थे। इसके बाद अक्षर पटेल गेंदबाजी के लिए आए और मैच का रुख बदल दिया। उन्होंने बटलर (23), बेयरस्टो (0) और मोईन अली (8) को आउट किया। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने फिल सॉल्ट और कुलदीप यादव ने सैम करन (2) को आउट किया।
26/0 से इंग्लैंड का स्कोर नौवें ओवर में 49 पर पांच विकेट हो गया। इसके बाद हैरी ब्रूक ने जमने की कोशिश की, लेकिन कुलदीप ने उन्हें भी पवेलियन भेजा। ब्रूक ने 19 गेंद में सबसे ज्यादा 25 रन बनाए। लियम लिविंगस्टोन 11 रन, क्रिस जॉर्डन एक रन, आदिल रशीद दो रन और जोफ्रा आर्चर 21 रन बनाकर आउट हुए। भारत की ओर से अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने तीन विकेट लिए। वहीं, जसप्रीत बुमराह को दो विकेट मिला। अक्षर को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। अब फाइनल में ढारत का मुकाबला शनिवार को शाम 8 बजे साउथ अफ्रीका के साथ होगा।