Uniform Video-Reels News: यूनिफॉर्म में वीडियो-रील सोशल प्लेटफार्म पर अपलोड की तो होगी कड़ी कार्रवाई ddnewsportal.com

Uniform Video-Reels News: यूनिफॉर्म में वीडियो-रील सोशल प्लेटफार्म पर अपलोड की तो होगी कड़ी कार्रवाई ddnewsportal.com

यूनिफॉर्म में वीडियो-रील सोशल प्लेटफार्म पर अपलोड की तो होगी कड़ी कार्रवाई, ऑनलाइन फ्रेंडशिप को लेकर भी ये हिदायत...

अक्सर देखने में आता है कि सोशल मीडिया के इस दौर में ज्यादातर लोग वायरल होने की इच्छा रखते है। इसके लिए लोग वीडियो और रील बनाकर सोशल प्लेटफार्म पर अपलोड करते है ताकि उनके वीडियोज को लाइक मिले और वो पॉपुलर हो। ऐसे ही यूनिफॉर्म में भी कई वीडियो और रील्स सोशल साइट्स पर देखे जा सकते हैं। लेकिन अब जो आदेश पुलिस बल को जारी हुए है उससे यूनिफॉर्म मेें वीडियो-रील्स बनाना और उसे अपलोड करना भारी पड़ सकता है। 


दरअसल, केंद्रीय पुलिस बलों के जवानों को सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर कड़ी हिदायतें दी गई हैं। सीआरपीएफ (CRPF) ने अपने जवानों से कहा है कि वे बिना जाने-समझे ऑनलाइन फ्रेंडशिप न करें। इसके अलावा फोटो अपलोड करने में भी सावधानी बरतें, क्योंकि इस तरह से उन्हें हनीट्रैप का शिकार बनाया जा सकता है। जारी किए गए लैटर में कहा गया है कि पाया गया कि बहुत सारे जवान अपने यूनिफॉर्म में वीडियो और फोटो अपलोड करते हैं। इसके अलावा कई लोगों को चैट मैसेज भी भेजते हैं। केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने अलग-अलग अर्धसैनिक बलों और पुलिस फोर्स को लैटर जारी किया है। सीआरपीएफ ने इसी को गंभीरता से लेते हुए अपने जवानों के लिए निर्देश जारी किया है और कहा है कि वे यूनिफॉर्म में अपने वीडियो, फोटो अपलोड न करें और अनजान लोगों से ऑनलाइन दोस्ती न करें।
एक आधिकारिक नोट में कहा गया कि सोशल मीडिया को लेकर सख्त हिदायत जारी की जाती है कि यूनिफॉर्म में फोटो और

वीडियो अपलोड न करें साथ ही बिना ठीक से जांचे-परखे किसी को अपने फ्रेंड्स की सूची में शामिल न करें। अगर इन निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है, तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसी तरह दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने भी लैटर जारी कर कहा है कि गिरफ्तार शख्स या फिर अंडर ट्रायल व्यक्ति से जुड़े कमेंट सोशल मीडिया पर पोस्ट न करें। इस लैटर में यह भी कहा गया है कि जवान हाइली प्रोटेक्टेड इलाकों में वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर न अपलोड करें। उन्होंने यह भी कहा कि ड्यूटी के समय सोशल मीडिया इस्तेमाल नहीं करना है और सोशल मीडिया पर कोई भी संवेदनशील जानकारी नहीं शेयर करनी है। इसके अलावा अन्य अद्र्धसैनिक बलों ने भी सोशल मीडिया गाइडलाइन जारी की है और सीमा पर तैनात जवानों को रील न बनाने के लिए कहा है।