WhatsApp यूजर है तो ये खबर जरूर पढें ddnewsportal.com

WhatsApp यूजर है तो ये खबर जरूर पढें ddnewsportal.com

WhatsApp यूजर है तो ये खबर जरूर पढें

फिलहाल व्हटसअप की नई प्राईवेसी पाॅलिसी स्थगित

यूज़र्स की नाराजगी के बाद व्हटसअप ने लिया निर्णय, 8 फ़रवरी से डिलीट नही होगा अकाउंट, अब 15 मई के बाद शुरू हो सकती है नई नीति 

व्हाट्सएप कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर मचे बवाल के बीच व्हाट्सएप ने फिलहाल अपने नियोजित गोपनीयता अपडेट को स्थगित करने की घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि लोगों के बीच गलत सूचना पहुंचने के कारण गोपनीयता अपडेट को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में अभी खतरा टला जरूर है, पर खत्म नहीं हुआ है। कंपनी ने कहा है कि उसने निजता और सुरक्षा को लेकर फैले भ्रम को मिटाने के लिए यह फैसला लिया है ताकि लोगों को नए बदलाव ठीक से समझने के लिए ज्यादा वक्त मिल सके। कंपनी ने अब भी इस स्थिति को वापस लेने की बात नहीं कही है। जो उपयोगकर्ता इसके खिलाफ हैं, उनके पास अभी से संतुष्ट होने की वजह नहीं है। वे अगले चार महीने बिना रोकटोक व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन 15 मई से अकाउंट बंद करने की धमकी अब भी फेसबुक दे रहा है। जो लोग रजामंदी दे चुके हैं उन पर ये नीति 15 मई से लागू होगी। ऐसे लोग अपनी सहमति वापस नहीं ले सकते यानि इनकी जानकारी साझा होती रहेगी। 

क्या इसलिए बढ़ाई डेडलाइन?

नई नीति के चलते लाखों लोग सिग्नल और टेलीग्राम जैसे प्रतिद्वंदी मंचों पर स्थानांतरित होने लगे थे। इससे कंपनी को बड़ा झटका लगा। व्हाट्सएप का बड़ा बाजार माने जाने वाले भारत में पिछले हफ्ते सिग्नल एप पहले पायदान पर आ पहुंचा था। विशेषज्ञों का मानना है कि नया अपडेट इसी वजह से टाला गया है।

नुकसान- 200 करोड़ यूजर्स छिटक सकते हैं 

व्हाट्सएप 15 मई से लोगों का अकाउंट डिलीट करता है तो उसे उपयोगकर्ताओं से अधिक नुकसान होगा। लोग फोन में एक से ज्यादा मैसेजिंग एप रखने लगेंगे। वैकल्पिक मैसेजिंग एप अपनाकर व्हाट्सएप से किनारा भी कर सकते हैं। विश्व में उसके 200 करोड़ और भारत में 40 करोड़ उपयोगकर्ता में से बड़ी संख्या छिटक सकती है। 

निजी संवाद की रक्षा करने की दी सफाई-

कंपनी ने कहा है कि व्हाट्सएप का आधार एक सरल विचार है। आप अपने दोस्तों या परिवारों के साथ जो कुछ भी साझा करते हैं वह आपके बीच ही रहेगा। इसका अर्थ यह है कि हम एंड टू एंड एनक्रिप्शन से आपके निजी संवाद की हमेशा रक्षा करेंगे। इसलिए व्हाट्सएप या फेसबुक इन निजी संदेशों को नहीं देख सकते हैं। 

कंपनी ने कहा, आठ फरवरी को किसी का भी अकाउंट डिलीट या निलंबित नहीं होगा। हम नीति की समीक्षा करने के लिए लोगों के पास जाएंगे। 15 मई को नए व्यवसायिक विकल्प उपलब्ध होंगे। कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट से भ्रम दूर करने की कोशिश की है और एक चार्ट भी जारी किया है।