हिमाचल- यहां पुलिस वर्दी की आड़ में हो रही थी उगाही ddnewsportal.com

हिमाचल- यहां पुलिस वर्दी की आड़ में हो रही थी उगाही ddnewsportal.com
फोटो: साभार गूगल।

हिमाचल- यहां पुलिस वर्दी की आड़ में हो रही थी उगाही

नकली पुलिस अधिकारी बनकर लोगों से पैसे ऐंठने के आरोप में पुलिस ने किया गिरफ्तार, मामला दर्ज।

हिमाचल प्रदेश की शांत वादियों में भी शातिराना जहर घुलने लगा है। शातिर अब पुलिस की वर्दी पहनकर क्राइम को अंजाम दे रहे। लेकिन जैसा सभी जानते हैं कि कानून के हाथ बहुत लंबे होते हैं इसलिए गलत काम करने वाले ज्यादा देर बच नही सकते। ऐसा ही एक मामला प्रदेश के चंबा जिले में पेश आया है। यहां नकली पुलिस अधिकारी बनकर लोगों से पैसे ऐंठने के आरोप में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ 420 का

मुकद्दमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक अभिनव वर्मा पुत्र परमेश्वरी वर्मा निवासी मोहल्ला चमैशनी व रेखा पुत्री प्रकाश निवासी मोहल्ला रामगढ़ शहर जिला चम्बा ने पुलिस में एक शिकायत दर्ज करवाई थी। इसमें उन्होंने बताया कि 9 अगस्त, 2021 को उनके शिक्षण संस्थान में अभय नाम का एक व्यक्ति आया हुआ था। उसने बताया कि वह अपनी बहन का दाखिला इनके शिक्षण संस्थान में करवाना चाहता है। इन दोनों से तालमेल बढ़ाकर अभय ने खुद को क्राइम ब्रांच भरमौर में बताया और कहा कि क्राइम ब्रांच में डाटा ऑप्रेटर के पद के लिए भर्ती होनी है। अगर वे इच्छुक हैं तो सिक्योरिटी के तौर पर 3000 रुपए तथा दस्तावेज जमा करवाएं। इसके बाद 4 सितम्बर, 2021 को उसने कहा कि एक अपराधी को कोर्ट में पेश करना है, उसकी जमानत के लिए इसके पास पैसे कम पड़ गए हैं 6500 रुपए दे दीजिए बाद में वापस कर देगा। उन्होंने अभय को 3000 सिक्योरिटी के तौर पर तथा 6500 रुपए उसके मांगने पर कैश दे दिया। उसके बाद काफी समय तक पैसे मांगने पर वह लगातार टालमटोल करता रहा। बाद में फोन उठाना बंद कर दिया। अभय ने अभिनव और रेखा को अपनी पुलिस व वन विभाग की भर्ती में ली हुई फोटो भी भेजी हुई थी। 21 जनवरी, 2022 को थाना सदर चम्बा में आरोपी के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज हुआ। अन्वेषण के दौरान संबंधित बैंकों से अपराध से संबंधित दस्तावेज प्राप्त किए गए। जांच में आरोपी की पहचान अभय कुमार उर्फ हिमांशु (21) पुत्र महेश कुमार निवासी गांव थ्रोट, डाकघर चड़ी, तहसील शाहपुर, जिला कांगड़ा के रूप में हुई।

इसके बाद पुलिस ने उसकी तलाश शुरू की लेकिन वह अपने ठिकाने बदलता रहता था। 3 मई को शहरी पुलिस चौकी चम्बा व थाना सदर की संयुक्त टीम ने आरोपी को रात को चड़ी गांव के नजदीक काबू किया। इसके बाद उसे चम्बा लाकर कोर्ट में पेश किया। 
पूछताछ में उसने बताया कि यह पहले एनसीसी कैडेट रहा है। इस कारण वर्दी पहनने का काफी शौक है। 3-4 वर्ष पहले फोरैस्ट ऑफिसर की वर्दी में जिला कांगड़ा में शाहपुर के नजदीक फोटो लिया हुआ था तथा पुलिस की वर्दी में भी फोटो लिया हुआ है। वर्ष 2021 में जून-जुलाई माह में चम्बा मुगला में एक कंपनी में कुछ समय तक मार्कीटिंग का काम किया। इसी दौरान शिक्षण संस्थान में अभिनव व रेखा के संपर्क में आया। इसे पैसों की काफी जरूरत थी इसके चलते उसने पैसे लिए थे। डीएसपी हैडक्वार्टर अभिमन्यु वर्मा ने मामले की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि 4 मई को आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया। न्यायालय ने उसे न्यायिक हिरासत में भेजा है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि ऐसे शातिरों से सावधान रहें।