CM Sukhu Decision: युवाओं को रोजगार देने का सुक्खू सरकार का एक और बड़ा फैसला ddnewsportal.com

CM Sukhu Decision: युवाओं को रोजगार देने का सुक्खू सरकार का एक और बड़ा फैसला  ddnewsportal.com

CM Sukhu Decision: युवाओं को रोजगार देने का सुक्खू सरकार का एक और बड़ा फैसला, पढ़ें क्या है घर-द्वार कमाई की नई स्कीम... 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लगातार बेरोजगारी दूर करने के लिए गंभीर है और यही कारण है कि वह युवाओं को रोजगार की एक के बाद एक योजनाएँ लेकर आ रहे हैं। पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीद पर अनुदान की योजना शुरू कर युवाओं को रोजगार देने की पहल के बाद अब जल्द ही नई योजना शुरू होने जा रही है। इसकी जानकारी सीएम सुक्खू ने खुद शैयर की है। 
सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए राज्य सरकार सोलर पावर प्लांट लगाने जा रही है। इसमें तीन बीघा या छह कनाल भूमि के मालिक को इसके साथ जोड़ा जाएगा। सरकार प्लांट लगाकर हर माह युवाओं को 20 हजार रुपये देगी। इसके लिए भूमि मालिक के साथ 25 वर्ष का करार किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने नौणी विवि में 12वें दीक्षांत समारोह में कही। सीएम ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से जहां युवा स्वयं रोजगार स्थापित कर सकता है, वहीं दूसरों को भी रोजगार देगा। आने वाले 20 दिनों में इस योजना पर कार्य शुरू हो जाएगा।


उन्होंने कहा कि वह अक्सर बाहरी राज्यों में देखते हैं कि प्रदेश का युवा होटलों में वेटर का काम कर 20 हजार रुपये कमा रहा है, लेकिन जब यह रोजगार उसे अपने घर-द्वार मिलेगा तो उसे बाहर जाने की भी आवश्यकता नहीं रहेगी। सीएम बोले, सरकार महिलाओं को प्रोत्साहित कर रही है। उनके आरक्षण को बढ़ा दिया है। हाल ही में ई वाहन के परमिट भी जारी कर दिए हैं। आने वाले दिनों में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जाएगा, जिसमें युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि आज वही किसान प्राकृतिक खेती कर सकता है, जिसके पास पशु हों। इसके लिए भी योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास भले ही पैसों की दिक्कत है, इसके बावजूद शिक्षा क्षेत्र में बजट में कोई कमी नहीं आने दी जा रही है। शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार लाने की आवश्यकता है।