JST की उपलब्धि: 30 वर्ष से लगातार 30वीं बार बेस्ट ओवरऑल पुरूस्कार ddnewsportal.com

JST की उपलब्धि: 30 वर्ष से लगातार 30वीं बार बेस्ट ओवरऑल पुरूस्कार  ddnewsportal.com

JST की उपलब्धि: 30 वर्ष से लगातार 30वीं बार बेस्ट ओवरऑल पुरूस्कार

अर्ध मशीनीकृत वर्ग में इस बार भी टाॅप पर, बेहतर प्रबंधन ने दिया वैज्ञानिक खनन का बड़ा उदाहरण

खनन क्षेत्र में बेहतर प्रबंधन और वैज्ञानिक खनन करना सीखना हो तो उसे जय सिंह ठाकुर एंड संस की बलदुआ माइन से सीख जरूर लेनी चाहिए। पिछले 30 वर्ष से लगातार अपने बेहतर प्रबंधन के लिए विख्यात उक्त माइन ने इस बार भी अपनी सफलता का फिर से परचम फहराया है। यह नतीजा माइन में अनुभवी और नियमों के ज्ञाता प्रबंधन के कारण सामने आता रहा है। माइन क्षेत्र के लिए वैज्ञानिक खनन की आदर्श बनी है। 
दरअसल, बीते दिवस श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत गाजियाबाद क्षेत्र के तत्वाधान में 30 वा खान सुरक्षा सप्ताह का पुरस्कार पारितोषिक वितरण समारोह अल्ट्रा टेक सीमेंट के बाघा बलग में मनाया गया। जिसमें खान सुरक्षा निदेशालय के उप

महानिदेशक एस.डी. छिद्दरवार मुख्यातिथि के रूप में पधारे। खान सुरक्षा सप्ताह 27 मार्च से एक अप्रैल तक मनाया गया था। जिसमे गाज़ियाबाद क्षेत्र की हरियाणा, जम्मू कश्मीर, राजस्थान और हिमाचल की 130 खानों ने भाग लिया था। इस दौरान सात ग्रुप की नो टीमों ने 130 खानों का निरीक्षण किया। जिसमें अलवर की 46, भरतपुर की 40, हिमाचल की 18, नारनोल की चरखी दादरी की 16 ओर सीमेंट की चार खानों ने भाग लिया था।
रविवार को सोलन जिले कर बाघा बलग में खान सुरक्षा महानिदेशालय गाज़ियाबाद क्षेत्र  के तत्वाधान में  30वां खान सुरक्षा सप्ताह का पारितोषिक वितरण समारोह मनाया गया।जिसमें अर्ध मशीनीकृत वर्ग में सिरमौर जिले की जय सिंह ठाकुर की बल्दवा लाइम स्टोन खान को लगातार 30वीं बार बेस्ट ओवरऑल परफ़ोरमेंस में सर्वश्रेष्ठ खान के पुरस्कार से नवाजा गया जबकि सिरमौर जिले की दीपक चावला को बनोर लाइम स्टोन माइन को द्वितीय और कपिल आनंद की हेयोना लाइम स्टोन माइन को तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। 

इसके अलावा उच्च मशीनीकृत वर्ग में अल्ट्राटेक को बाघा बलग खान को सर्वश्रेष्ठ खान से नवाजा गया। इसके अलावा अंबुजा सीमेंट कशलोग लाइम स्टोन माइन को द्वितीय और एसीसी की बरमाणा लाइम स्टोन माइन को तृतीय पुरस्कार दिया गया।  
उप महानिदेशक खान सुरक्षा निदेशालय एस.डी.छिद्दरवार ने अपने संबोधन में कहा कि इस बार 1200 खानों में से 130 खानों ने सुरक्षा सप्ताह में भाग लिया। जो कि पिछली साल से 30 फीसदी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि खान से सुरक्षा के साथ अधिक उत्पादन कर देश की आर्थिक व्यवस्था सुधारने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि खान 1952 खान अधिनियम में बदलाव लाया जा रहा है। कहा कि खानों में महिलाओं को रोज़गार देने का प्रावधान किया गया है। कुछ खानों में महिलाओ को रोजगार दिया गया है। इस मौके निदेशक खान सुरक्षा रामावतार मीना, उप निदेशक संदीप श्रीवास्तव और ए राम बाबू , विवेक माथुर यूनिट हेड, सजय फोगड, प्रकाश चंद, मुख्तार एहमद, यु शिवा शंकर, मनोज जिंदल, एसीसी सीमेंट से पंकज नयन, अम्बुजा सीमेंट से राजीव रंजन प्रसाद, डीआर बेनीवाल, मयंक प्रताप सिंह ठाकुर, दीपक चावला, सुनील गोयल, डीके सिन्हा सहित खान सुरक्षा निदेशालय गाज़ियाबाद के अधिकारी मौजूद रहे