Paonta Sahib: बौद्धिक संपदा अधिकार जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन ddnewsportal.com

Paonta Sahib: बौद्धिक संपदा अधिकार जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन ddnewsportal.com

Paonta Sahib: बौद्धिक संपदा अधिकार जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन 

विद्यार्थियों को दी पेटेंट, डिजाइन और ट्रेडमार्क की ये अहम जानकारी... 

पाँवटा साहिब के राजकीय महाविद्यालय में वाणिज्य संकाय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत, भारत सरकार के उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पेटेंट, डिजाइन और ट्रेडमार्क महानियंत्रक कार्यालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के सहयोग से बौद्धिक संपदा अधिकार जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आरंभ द्वीप प्रज्वलन से किया गया तत्पश्चात संकाय प्रमुख प्रो० रिंकू अग्रवाल ने महाविद्यालय की ओर से अतिथियों का औपचारिक स्वागत किया। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता आलोक मिश्रा, पेटेंट और डिजाइन के परीक्षक रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बौद्धिक संपदा के प्रकार, उन्हें प्राप्त करने की प्रक्रिया, महत्व एवं अधिकार के बारे में बताया। उन्होंने ने बताया कि बौद्धिक संपदा में

कॉपीराइट्स, पेटेंट्स, डिजाइंस, जी ०आई०, ट्रेड मार्क्स आदि सम्मिलित होते हैं। उन्होंने इस जानकारी के द्वारा विद्यार्थियों को रचनात्मक बनने की प्रेरणा दी। उन्होंने भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस जागरूकता मुहीम की जानकारी देते हुए यह बताया की देश की आर्थिक उन्नति में बौद्धिक संपदा का बहुमूल्य योगदान होता है। कार्यक्रम में जितेंद्र पंवार तथा  संदीप गुप्ता, प्रवक्ता, डी० आई ० ई ० टी ०, नाहन भी सम्मिलित रहे। कार्यक्रम से लगभग 200 विद्यार्थी एवं स्टाफ लाभान्वित हुए। 
महाविद्यालय प्राचार्य डॉ० प्रमोद सिंह पटियाल ने भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस मुहीम की सराहना की तथा वाणिज्य संकाय को सफलता पूर्वक कार्यकर्म आयोजन के लिए बधाइयां दी। मंच संचालन डॉ० पुष्पा यादव द्वारा किया गया तथा डॉ० पंकज यादव ने धन्यवाद प्रस्तुत किया। राष्ट्रगान के साथ इस कार्यक्रम का समापन हुआ।