कर्फ्यू मे ढील....... 01 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कर्फ्यू मे ढील.......  01 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कर्फ्यू मे ढील.......

01 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

CBSE +2 परीक्षा रद्द, अहम दवा के सैंपल फेल, बच्चों की चिंता, मामले घटते रहे तो, आबकारी राजस्व बढ़ा, स्वदेशी एंटीहेल गन, सुरेश भारद्वाज ने ली क्लास, बैंक अब 2 बजे तक, ऑनलाइन सत्संग, ई-रिक्शा चलाने दो और......कोविड बुलेटिन।


1- 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द- प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उच्च स्तरीय बैठक में 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। इस बैठक मे CBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द करने पर सहमति बनी है। इसके साथ ही आईएससी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। बैठक में सहमति बनी है कि यदि पिछले साल की तरह कुछ छात्र परीक्षा देने की इच्छा रखते हैं, तो स्थिति अनुकूल होने पर

सीबीएसई द्वारा उन्हें परीक्षा में बैठने का विकल्प प्रदान किया जाएगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा पर फैसला छात्रों के हित में लिया गया है। बारहवीं कक्षा के परिणाम समयबद्ध तरीके से और अच्छी तरह से तैयार किए जाएंगे। हमारे छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है और इस पहलू पर कोई समझौता नहीं होगा। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों में परीक्षाओं के आयोजन को लेकर जो चिंता है उसे दूर किया जाना चाहिए। ऐसी तनावपूर्ण स्थिति में छात्रों को परीक्षा में बैठने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा पर फैसला छात्रों के हित में लिया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने अकादमिक कैलेंडर को प्रभावित किया है और बोर्ड परीक्षाओं का मुद्दा छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों में अत्यधिक चिंता और तनाव पैदा कर रहा है, जिसे समाप्त किया जाना चाहिए।

2- बाल चिकित्सा से संबंधित स्वास्थ्य अधोसंरचना को सुदृढ़ किया जाएः मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज वर्चुअल माध्यम से उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, सभी चिकित्सा महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों और चिकित्सा अधीक्षकों के साथ प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि चिकित्सा जगत के लोगों को कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से

प्रभावी तरीके से निपटने के लिए पहले से ही संभावित आवश्यकताओं और आपूर्ति संबंधित कार्य योजना बनानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनियाभर में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यदि कोरोना वायरस की तीसरी लहर आती है तो यह बच्चों के लिए चिंताजनक साबित हो सकती है, इसलिए सभी स्वास्थ्य संस्थानों में बाल रोग वार्ड और सेवाओं को सुदृढ़ करने पर अधिक बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाल रोग से संबंधित स्वास्थ्य अधोसंरचना को मजबूत बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की संभावनाएं तलाशी जानी चाहिए।

3- मामले यूं ही घटते रहे तो कर्फ्यू मे दी जा सकती है ढील- मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रतिबंधों को बहुत लम्बे समय तक जारी रखना संभव नहीं है इसलिए यदि मामले इसी गति से कम होते हैं तो प्रदेश सरकार आने वाले समय में कोरोना कर्फ्यू में कुछ ढील देने पर विचार कर सकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सभी हितधारकों के सक्रिय सहयोग से कोरोना महामारी की पहली लहर पर सफलतापूर्वक विजय प्राप्त की है और अब उम्मीद है कि प्रदेश धीरे-धीरे दूसरी लहर से बाहर

आ रहा है। उन्होंने कहा कि हमें अभी भी और अधिक सतर्क रहना होगा क्योंकि महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि कोरोना मामलों में धीरे-धीरे कमी के साथ प्रदेश के लोग लापरवाह हो सकते हैं इसलिए लोगों को और अधिक सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सूचना, शिक्षा और संप्रेषण ने कोविड-19 से जुड़े भ्रम को दूर करने और लोगों को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि जनमत तैयार करने वालों, स्थानीय नेताओं और पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों को इस संक्रमण से जुड़ी भ्रांतियों के बारे में लोगों को शिक्षित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन कोविड-19 समर्पित अस्पतालों में कोविड मरीज उपचाराधीन नहीं हैं, उन्हें अन्य बीमारियों के मरीजों की सुविधा के लिए डी-नोटिफाई करने के प्रयास करने चाहिए। इसी प्रकार राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत लिए गए निजी अस्पतालों को नियोजित करने के प्रयास किए जाने चाहिए। जय राम ठाकुर ने कहा कि अब भी प्रभावी निगरानी के साथ-साथ टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट की दोहरी रणनीति अपनाने को प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि संकट अभी समाप्त नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सभी उपायुक्त अपने जिलों में परीक्षणों की संख्या में वृद्धि करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि राज्य स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन का न्यूनतम अपव्यय सुनिश्चित करना चाहिए क्योंकि देश और राज्य इसे वहन नहीं कर सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को राज्य के सभी 50 बिस्तरों या इससे अधिक बिस्तरों वाले अस्पतालों में आॅक्सीजन की आपूर्ति उपलब्ध करवाने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि आॅक्सीजन सिलेंडरों की उचित सूची और भण्डारण सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लगभग 11 हजार लोग अभी भी होम आइसोलेशन में हैं इसलिए उनके स्वास्थ्य मापदण्डों की नियमित निगरानी के लिए उनके साथ समन्वय बनाए रखना आवश्यक है। वर्तमान में प्रदेश में आठ पीएसए आॅक्सीन प्लांट कार्यशील हैं और तीन अन्य शीघ्र कार्यशील हो जाएंगे।  मुख्य सचिव अनिल खाची ने कहा कि यह समय की आवश्यकता है कि सभी हितधारक अधिक सतर्क हो कर जुकाम जैसे लक्षणों वाले व्यक्तियों की निगरानी करें। उन्होंने कहा कि कोविड मामलों में कमी आ रही है, इसलिए चिकित्सा लाॅजिस्टिक्स के रख-रखाव पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। उन्होंने विभिन्न संगठनों द्वारा सीएसआर के अन्तर्गत प्रदान किए गए खाद्य और अन्य वस्तुओं के उचित वितरण पर बल दिया। पुलिस महानिदेशक संजय कुण्डु ने कहा कि कोरोना महामारी के नियन्त्रण के लिए आगामी कुछ दिनों तक इसी प्रकार के प्रतिबन्ध लगाए जाना उचित होगा।

4- आबकारी राजस्व 61 प्रतिशत बढ़ाः मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश मे आबकारी एवं कराधान विभाग ने मई, 2021 में कुल 500 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। यह राजस्व मई, 2020 में अर्जित 310 करोड़ रुपये की तुलना में 61 प्रतिशत अधिक है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां कहा कि महामारी की मौजूदा स्थिति के बावजूद मई, 2021 में प्रदेश वस्तु एवं सेवा कर के अंतर्गत 185 करोड़ रुपये, बिक्री कर/वैट के अंतर्गत 234 करोड़ रुपये, राज्य कर के अंतर्गत 50 करोड़ रुपये, अन्य कर और ड्यूटी के अंतर्गत 25 करोड़ और यात्री और वस्तु कर के अंतर्गत छह करोड़ रुपये राजस्व के रूप में अर्जित किए गए हैं, जबकि मई 2020 में प्रदेश वस्तु एवं सेवा कर के अंतर्गत 118 करोड़ रुपये, बिक्री कर/वैट के अंतर्गत 65 करोड़ रुपये, राज्य कर के अंतर्गत 108 करोड़ रुपये, अन्य कर और अन्य कर व ड्यूटी के अंतर्गत 15 करोड़ और यात्री और वस्तु कर के अंतर्गत तीन करोड़ रुपये राजस्व अर्जित किया गया था। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों के जीवन यापन में संतुलन बनाते हुए वर्तमान महामारी की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए ध्यानपूर्वक व्यापक कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आबकारी व कराधान विभाग द्वारा एकत्र कुल राजस्व विभिन्न राजस्व मदों के तहत लागू किया गया है। चालू माह में जीएसटी के अन्तर्गत अर्जित राजस्व गत माह की उपलब्धियों को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि मौजूदा महामारी के मद्देनजर करदाताओं को रिटर्न भरने में कुछ रियायतें दी गई हैं। इसके बावजूद विभाग ने मई 2021 में 185 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया, जो गत वर्ष के इसी माह में अर्जित राजस्व से 56 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि शराब की दुकानों को खोलने सम्बंधी प्रतिबंधों के कारण इस वर्ष मई माह के दौरान राजस्व एकत्रीकरण करने में कमी आयी है। उन्होंने कहा कि विभाग ने आबकारी मद के तहत मई 2021 में 48 करोड़ रुपये और वैट मद के तहत 234 करोड़ रुपये अर्जित किए। उन्होंने कहा कि पैट्रोल पंपों की कार्य पद्धति में कोई प्रतिबंध नहीं लगाए गए हैं, इसलिए वैट राजस्व पर बहुत कम प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि यदि अप्रैल और मई 2021 के कुल राजस्व 1147 करोड़ की तुलना गत वर्ष इन्हीं महीनों के 387 करोड़ से की जाए तो कुल अर्जित राजस्व में 197 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

5- ट्रायल आधार पर स्वदेशी एंटीहेल गन स्थापित करने के लिए बनाओ परियोजना- महेंद्र ठाकुर

देश में निर्मित स्वदेशी एंटीहेलगन को प्रदेश में ट्रायल आधार पर स्थापित करने व सेब की फसल के विपणन के लिए बागवानों को समय पर कार्टन उपलबध करवाने को लेकर बागवानी एवं जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में बागवानी एवं जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने अधिकारियों को बागवानों की सुविधा के लिए समय पर आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए ताकि बागवानों को कार्टन व सेब ढुलाई के लिए ट्रकों की कमी सहित किसी अन्य समस्या का सामना न करना पड़े। बागवानी एवं जल शक्ति मंत्री ने कहा कि आईआईटी मुम्बई व डाॅ. वाई. एस. परमार बागवानी विश्वविद्यालय नौणी के संयुक्त प्रयासों से स्वदेशी एंटीहेल गन विकसित की गई हैं। उन्होंने कहा कि बागवानों के हित के मध्यनजर इस स्वदेशी एंटीहेल गन को ट्रायल आधार पर प्रदेश में 8 से 10 स्थानों पर स्थापित करने के लिए प्रोजेक्ट तैयार किया जाए ताकि इस स्वदेशी एंटीहेलगन का अध्ययन किया जा सके और बागवानों को कम कीमत वाली स्वदेशी एंटीहेलगन तकनीक उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में जिस विदेशी एंटीहेलगन का प्रयोग किया जा रहा है उसकी कीमत लगभग 2 से 3 करोड़ रुपये हैं। उन्होंनेे कहा कि स्वदेशी तकनीक की एंटीहेलगन के माध्यम से ही एंटीहेलगन की कीमतों को कम किया जा सकता हैं। उन्होेंने कहा कि सेब की पेटियों की दरें एचपीएमसी के सहयोग से निर्धारित की जाए और सेब की पेटियों को बनाने वाले निर्माताओं को सूचीबद्ध किया जाए ताकि बागवानों को उचित दरों पर सेब की पेटियां समय पर उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि गत्ते की पेटियों के स्थान पर प्लास्टिक कार्टन का उपयोग सेब के विपणन हेतू प्रयोग के तौर पर करने की भी सम्भावना तलाशी जाए। महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि  विश्व बैंक पोषित बागवानी परियोजना के अन्तर्गत बनाए जा रहे मार्केटिंग यार्डो एवं शीत गृह निर्माण आदि के कार्यो में तजी लाई जाए ताकि सेब उत्पादक बागवानों को सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि जो सेब  मंडी मध्यस्थता योजना के अन्तर्गत एचपीएमसी और हिमफेड द्वारा प्रापण किए जाते हैं, उनकी बोरियों पर फल प्रापण केंद्र का नाम व संख्या दर्ज की जाए ताकि प्रापण किए गए फलों की गुणवता की जांच हर स्तर पर सुनिश्चित की जा सके।

6- सुरेश भारद्वाज ने की नगर निगम शिमला के कार्याें की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज यहां नगर निगम शिमला के अधिकारियों के साथ निगम द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न विकासात्मक योजनाओं और परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। सुरेश भारद्वाज ने नगर निगम शिमला के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लोगों को भवनों के नक्शों के लिए स्वीकृति प्रक्रिया में एक बार में ही सभी आपत्तियों के बारे मे अवगत करवाया जाए ताकि उनका बहुमूल्य समय बचाया जा सके और इस प्रक्रिया को सरल बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि

शिमला शहर को प्रकृति ने मनोहर सुन्दरता प्रदान की है तथा यह शहर ऐतिहासिक व धरोहर की दृष्टि से सदा लोगों विशेषकर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। उन्होंने कहा कि शिमला शहर के विभिन्न पार्कों का सौन्दर्यकरण किया जाना चाहिए ताकि पर्यटकों के लिए आकर्षण के स्थल सृजत किए जा सके। उन्होंने अनाडेल में गोल पहाड़ी तथा माल रोड पर आशियाना के नजदीक निर्माणाधीन पार्कों को समय पर पूर्ण कर लोगों को इनका लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए। शहरी विकास मंत्री ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि निगम के पास उपलब्ध 6 स्विपिंग मशीनों के माध्यम से शिमला शहर के विभिन्न वार्डाें में साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि शिमला में राजीव गांधी आवास योजना के तहत 64 आवास बनाए जाएंगे जिसमें से 48 आवास बनाए जा चुके हैं तथा 16 आवास निर्माणाधीन है। उन्होंने निगम के अधिकारियों को केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित की जा रही सभी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  

7- बैंकों मे अब 2 बजे तक सेवाएं।

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार से दोपहर दो बजे तक बैंकों में ग्राहकों को सेवाएं मिलेंगी। इससे पहले ये सेवा एक बजे तक मिल रही थी। राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति ने सभी बैंक और वित्त विभाग के अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक करने के बाद यह फैसला लिया। अब दोपहर चार बजे बैंक बंद होंगे। बैठक में फैसला लिया गया कि एक जून से दोपहर दो बजे की जगह अब चार बजे बैंक बंद कर दिए जाएंगे। ग्राहकों को दी जाने वाले सेवा सुबह दस से दोपहर दो बजे तक मिलेगी। इसके अलावा छह जून तक प्रदेश के सभी बैंक शनिवार को बंद रखे जाएंगे। बैंक में मास्क पहनकर नहीं आने वाले और उचित दूरी बनाकर अपनी बारी का इंतजार नहीं करने वाले ग्राहकों को सेवाएं नहीं दिए जाने का फैसला भी लिया गया। बैंकों में पचास फीसदी स्टाफ को ही अभी बुलाने का फैसला लिया गया है।

8- पांवटा सहित प्रदेश के पांच उद्योगों मे निर्मित अहम दवा के सैंपल फैल।

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिला के पांवटा साहिब सहित सोलन और कांगड़ा के उद्योगों मे बनी चार प्रकार के रोगों की दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। इन उद्योगों मे निर्मित उच्च रक्तचाप, दर्द, सूजन और हृदय रोग की दवाएं मानकों पर खरी नहीं उतरी हैं। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन के अप्रैल के ड्रग अलर्ट में इनके सैंपल फेल पाए गए हैं। इसमे प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र सोलन की तीन, जिनमें बद्दी की दो, परवाणू की एक, सिरमौर के पांवटा साहिब और कांगड़ा के संसारपुर टैरेस के फार्मा उद्योग की एक-एक दवा शामिल है। दवा नियंत्रक ने इन पांचों उद्योगों को नोटिस जारी करके बाजार से स्टॉक वापस मंगवा लिया है। जानकारी के मुताबिक संगठन ने अप्रैल में 931 दवाओं को सैंपल लिए थे। इनमें 908 मानकों पर खरे उतरे, जबकि 22 दवाओं और एक सर्वे के सैंपल फेल हुए हैं। एशिया के फार्मा हब बद्दी के धर्मपुर स्थित लाइफ केयर नैरो प्रोडक्ट कंपनी की उच्च रक्तचाप की दवा टाडाफिल, सिरमौर जिले के क्यारदा गांव के सिरमौर रेमेडी कंपनी की दर्द की दवा बैक्लोफिन, सोलन जिले के परवाणू की मोरपिन लैबोरेट्रीज की हृदयरोग की दवा अटोरवा स्टेटिन, बद्दी के श्री साई बालाजी फारामेटिक कंपनी की दर्द व सूजन की अस्किलो पेरा सेरसीओपेपटीडेज दवा और कांगड़ा के संसारपुर टैरेस औद्योगिक क्षेत्र की रक्तचाप की दवा टेलमीसारटन के सैंपल फेल हुए हैं। राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह ने पुष्टि करते हुए बताया कि सैंपल फैल होने वाले उद्योगों को नोटिस जारी कर सैंपलों के बैच बाजार से हटाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

स्थानीय (सिरमौर)

1- कोविड-19 टीकाकरण से जुड़े सभी लोगों ने किया बेहतर प्रदर्षन, सिरमौर में 126730 लोगों ने लगवाया टीका - डॉ0 परूथी
 
सिरमौर जिला में कोविड-19 टीकाकरण व्यवस्थित तरीके से संचालित किया जा रहा है। अभियान के तहत अभी तक टीकाकरण की 126730 खुराकें लोगों को लगाई जा चुकी हैं। उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने इस उपलब्धि के लिए टीकाकरण अभियान से जुड़े सभी लोगों के बेहतर प्रदर्शन की सराहना की और उन्हें बधाई दी। कोविड-19 टीकाकरण में सिरमौर जिला का प्रदर्शन अभी तक काफी बेहतर रहा है। ताजा आंकड़ों के अनुसार जिला में 31 मई, 2021 तक कोविड-19 टीके की कुल 126730 खुराकें दी जा चुकी हैं। इनमें से 103417 लोगों को पहली खुराक तथा 23313 लोगों को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। आंकड़ों के अनुसार 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 30521 लोगों को पहली जबकि 8777 लोगों को टीके की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। वहीं, 45-60 वर्ष आयु वर्ग में 51039 लोगों को पहली तथा 6714 लोगों को दोनों खुराकें दे दी गई हैं। हेल्थ केयर वर्कर श्रेणी में जिला के 6765 लोगों को पहली तथा 5170 को टीके की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं (फ्रंटलाईन वर्कर) की श्रेणी में 7281 लोगों को पहली तथा 2652 को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। जिला में 18-44 वर्ष आयु वर्ग में 31 मई, 2021 तक 9631 लोगों को पहली खुराक दी जा चुकी है। इस वर्ग के लिए 31 मई को 20 स्थानों पर आयोजित टीकाकरण सत्रों में 1820 लोगों को पहली खुराक दी गई। डॉ0 परूथी ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुसार जिला में कोविड-19 टीकाकरण के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। टीकाकरण में निरंतर बेहतर प्रदर्शन करने पर उन्होंने स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग एवं इस अभियान से जुड़े सभी लोगों के सामूहिक प्रयासों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि सबके समन्वित प्रयासों से ही यह संभव हो पाया है और आगे भी इस कार्य को व्यवस्थित तरीके से जारी रखा जाएगा।

2- सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा मोबाइल वैन से लोगों को कोरोना के प्रति किया जागरूक।

सूचना एवं जन संपर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे कोरोना जागरूकता कार्यक्रम के अतंर्गत आज जिला सिरमौर के उपमण्डल पच्छाद में जिला लोक सम्पर्क कार्यालय नाहन द्वारा मोबाइल वैन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। इस प्रचार वाहन के माध्यम से सराहां बाजार व नैनाटिक्कर बाजार के साथ-साथ स्थानीय ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कोरोना अनुरूप व्यवहार करने और चार विशेष बातों का ध्यान रखनें बारे संदेश दिया

गया जिसमें मूंह पर मास्क, दो गज की दूरी, हाथों को बार-बार साबुन से धोना  या सैनेटाइज करना और जरूरी कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई। इस दौरान लोगों को यह भी जानकारी दी गई कि प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना कफर्यू को 7 जून प्रातः 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है तथा इस दौरान सभी प्रकार की दुकानों को सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार प्रातः 9 बजे से 2 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। इसके अतिरिक्त सप्ताह अन्त के दौरान केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें जैसे फल, सब्जी, दूध व डेयरी की दुकानें प्रातः 9 बजे से 2 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। कोरोना कफर्यू के दौरान दवाइयों की दुकानों को खोलने की समय सीमा पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लोग खरीददारी करते समय नो मास्क नो सर्विस व सरकार द्वारा जारी एसओपी का आवश्यक रूप से पालन करें ताकि कोरोना संक्रमण की इस चेन को आगे बढ़ने से रोका जा सके। ध्वनि यंत्र के माध्यम से लोगों को कोविड टीकाकरण के लिए प्रेरित किया गया। इसके अतिरिक्त होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को जिला प्रशासन द्वारा जारी हेल्पलाइन नम्बर 1077 पर किसी भी प्रकार की सहायता व जानकारी लेनें की सलाह भी दी।

3- सिरमौर मे ऑनलाइन हुआ सत्संग का आयोजन।

हिमाचल प्रदेश प्रान्त विश्व  हिन्दू परिषद् सत्संग विभाग द्वारा जिला स्तरीय ऑनलाइन सत्संग कार्यक्रम होना निश्चित था। इसके अंतर्गत जिला सिरमौर में भी इस ऑनलाइन सत्संग कार्यक्रम का भव्य दिव्य आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश के श्री रेणुका जी तीर्थ क्षेत्र से श्रीमत परमहंस महामंडलेश्वर स्वामी दयानंद भारती (श्री पंच जूना अखाड़ा) संस्थापक श्री गायत्री आश्रम श्री रेणुका जी एवं विश्व हिन्दू परिषद् प्रान्त सह

मंत्री सुनील जसवाल मुख्य रूप से सम्मिलित रहे। सर्वप्रथम विश्व हिन्दू परिषद् विभाग सोलन के विभाग मंत्री दीपक भण्डारी ने दीप प्रज्जवलित कर ऑनलाइन सत्संग कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके पश्चात जिला संयोजक बजरंग दल चौधरी किशोरी लाल द्वारा ॐ उच्चारण एवं विजय महामंत्र, विकास दीक्षित द्वारा एकात्मता मंत्र मनोज पुष्करना द्वारा श्री हनुमान चालीसा, सोनाक्षी भारद्वाज, दिव्यांशी चौधरी एवं मयंक शर्मा द्वारा भजन, राष्ट्रभक्ति गीत, सुनील चौधरी द्वारा समाचार समीक्षा, दीपक भण्डारी द्वारा आगामी कार्यक्रमों की जानकारी किरण शर्मा द्वारा भारत माता की आरती के पश्चात जिला स्तरीय ऑनलाइन सत्संग कार्यक्रम में बौद्धिक एवं मार्गदर्शन सुनील जसवाल प्रान्त सह मंत्री विश्व हिन्दू परिषद्  हिमाचल प्रदेश ने अपने उद्बोधन में कहा कि विश्व हिन्दू परिषद् के कार्य का आधार ही सत्संग हैं। विश्व हिन्दू परिषद् सत्संग के माध्यम से ही राष्ट्रहित, धर्महित, समाजहित, संगठनहित के कार्य हिन्दू समाज को जोड़ते हुए निरंतर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने कहा कि समस्त विहिप कार्यकर्ताओं को अपने जिला, प्रखण्डो एवं ग्रामीण स्तर पर सत्संग समितियां बनाने हेतु अभियान चलाते हुए अतिशीघ्र यह कार्य भी पूर्ण करना होगा। कार्यक्रम में सभी ऑनलाइन जुड़े हुए कार्यकर्ताओं एवं परिवारों को अपने आशीर्वचन एवं उद्बोधन में श्रद्धेय महामंडलेश्वर दयानंद भारती ने कहा कि अब समय आ गया है कि समस्त हिन्दू समाज को संगठित होना ही होगा अन्यथा विधर्मीयो द्वारा रचे जा रहे षड्यंत्र जैसे लव जिहाद धर्मांतरण गोवंश हत्या जैसे कार्यों को रोकना अत्यधिक मुश्किल होगा इसलिए समस्त हिन्दू समाज को जात बिरादरी से ऊपर उठकर धर्मो रक्षति रक्षित: देहवाक्य का अनुसरण करना होगा। इस कार्यक्रम में कुछ नवीन दायित्वों की भी घोषणा विभाग मंत्री दीपक भण्डारी द्वारा की गई जिसमें पांवटा साहिब प्रखण्ड सत्संग प्रमुख विकास दिक्षित, पांवटा साहिब नगर सत्संग प्रमुख मनोज पुष्करना, प्रखण्ड शिलाई सत्संग प्रमुख जगदीप भारद्वाज को नवीन दायित्व सौंपे गये। समस्त सत्संग कार्यक्रम का कुशल संचालन जिला सत्संग प्रमुख सिरमौर किरण शर्मा द्वारा किया गया। इस जिला स्तरीय ऑनलाइन सत्संग कार्यक्रम में जिला सिरमौर के लगभग 40 परिवारों के 200 बन्धु एवं भगिनीयो ने भाग लिया। 

4- कर्फ्यू छूट के दौरान हमे भी चलाने दो ई-रिक्शा।

पांवटा साहिब शहर में चलने वाले ई-रिक्शा चालकों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर ई-रिक्शा चलाने की मांग की है। प्रदेश में कोविड कर्फ्यू लगने के बाद से पांवटा साहिब में करीब डेढ़ सौ ई-रिक्शा खड़े हैं। जिस कारण ई रिक्शा चालकों के परिवारों का पालन पोषण मुश्किल हो गया है। प्रदेश सरकार ने 31 मई से सभी दुकानों को 5 घंटे खोलने का फैसला लिया है। और सभी दुकान में सुबह 9:00 से 2:00 बजे तक खुल रही है। इसी संदर्भ में ई-रिक्शा

चालकों का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को पांवटा साहिब के एसडीएम विवेक महाजन से मिला और उन्हे ज्ञापन सौंपा गया तथा दुकानें खुलने के समय पर ई रिक्शा चलाने की मांग की। ई-रिक्शा विकास मंच के अध्यक्ष नवाब चौहान, महासचिव धनीराम, उप प्रधान मोहम्मद कामिल, राजेश कटारिया, सुल्तान, मदनलाल, फुरकान आदि ने बताया कि प्रशासन ने सभी दुकानों को 5 घंटे खोलने का फैसला लिया है। लेकिन ई रिक्शा खड़े हैं। ऐसे में लोगों को भी बाजार आने-जाने में दिक्कतें हो रही है और साथ ही ई रिक्शा खड़े होने से हमारे परिवार का पालन पोषण मुश्किल हो गया है। इसलिए दुकानों के खुलने के समय ई-रिक्शा चलाने की अनुमति दी जाये। एसडीएम विवेक महाजन ने बताया की ई-रिक्शा चालकों की तरफ से एक ज्ञापन मिला है। अनुमति लेने के लिए डीसी सिरमौर को भेजा जायेगा।

क्राइम/एक्सीडेंट

5- नौ माह की गर्भवती अस्पताल ले जाते मौत।

पांवटा साहिब में 23 वर्षीय गर्भवती महिला की अस्पताल ले जाते रास्ते में मौत हो गई। बताया जा रहा है कि 108 में जब महिला को सिविल अस्पताल पांवटा साहिब लाया जा रहा था, इसी दौरान उसने दम तोड़ दिया। जानकारी के मुताबिक धौलाकुआं के गुज्जर बस्ती की 23 वर्षीय महिला पहली बार मां बनने जा रही थी। लेकिन उसको समय पर अस्पताल नहीं लाया जा सका। जिस कारण उसने दम तौड़ा दिया। इस दौरान गर्भवती महिला के मायके और ससुराल पक्ष के लोगों की पुलिस व अस्पताल प्रशासन के साथ तीखी नोकझोंक भी हुई। दरअसल दोनों ही पक्ष गर्भवती महिला का पोस्टमार्टम नहीं करवाना चाहते थे। लेकिन मामला संवेदनशील था तो पुलिस ने मामला दर्ज कर पोस्टमार्टम करवाया और शव परिजनों को सौंपा। डीएसपी पांवटा साहिब वीर बहादुर सिंह ने मामले की पुष्टि की है। 
वही इस बारे में जानकारी देते हुए सिविल अस्पताल महिला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुधी गुप्ता ने बताया कि यह बेहद दुखद है। महिला को समय पर अस्पताल नहीं लाया गया। जिसके कारण महिला की मौत हो गई। उन्होंने सभी गर्भवती महिलाओं के परिवारों से अपील करते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं को लेकर संवेदनशीलता बरतें और समय रहते अस्पताल पहुंचाएं ताकि जच्चा और बच्चा दोनों की जान बचाई जा सके।

6- बुजुर्ग महिला से दुष्कर्म, आरोपी युवक गिरफ्तार।

पांवटा साहिब नगर के बद्रीपुर में 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। दुष्कर्म का आरोप हरियाणा के युवक पर लगा है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार आरोपी सुनील निवासी हरियाणा बुजुर्ग महिला के बेटे का दोस्त था।
रात के समय उन दोनों ने कहीं बैठकर शराब पी और शराब पीने के बाद दोनों बुजुर्ग महिला के पास कमरे में ही सो गये। महिला का कहना है कि रात के समय आरोपी ने इस दुष्कर्म अंजाम दिया। जब सुबह लोगों को इसकी सूचना मिली तो ना केवल इस आरोपी की लोगों ने पिटाई की बल्कि पुलिस को सूचना देकर गिरफ्तार भी करवा दिया। आरोपी का नाम सुनील कुमार है, जो कि हरियाणा का रहने वाला है। पुलिस ने पीड़ित बुजुर्ग महिला का सिविल अस्पताल में मेडिकल करवाया। जिसमें महिला के साथ मारपीट और दुष्कर्म की बात कही जा रही है। डीएसपी बीर बहादुर सिंह ने बताया कि आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मामले की गहनता से जांच की जा रही है।

7- घर मे 95 बोतलें शराब बरामद की।

पुलिस थाना काला आम्ब की पुलिस टीम कोरोना कर्फ्यू के दौरान मोगीनन्द में डियूटी पर मौजूद थी तो जिला पुलिस नियन्त्रण कक्ष, नाहन के माध्यम से पुलिस टीम को सूचना मिली कि त्रिलोकपुर में किसी महिला को उसका पति परेशान कर रहा हैं। जिस सूचना पर पुलिस टीम तुरन्त उक्त पता पर त्रिलोकपुर में पंहुची। उक्त पत्ता पर  गुलजार पुत्र लियाकत अली निवासी गांव त्रिलोकपुर, तहसील नाहन, जिला सिरमौर, हि0प्र0, के मकान पाया गया तथा गुलजार उपरोक्त के मकान की सीढ़ियों के नीचे कुछ गत्ता पेटियाँ रखी हुई पाई गई। पुलिस टीम ने मौका पर रखी पाई कुल 08 गत्ता पेटियां को चैक किया गया तो उन 08 गत्ता पेटियों के अन्दर शराब देसी मार्का CHARLIE MALTA,  FOR SALE IN HARYANA ONLY की 95 बोतलें बरामद हुई। जिस पर गुलजार उपरोक्त के विरूद्ध धारा 39(1)a, HP EXCISE ACT के अन्तर्गत पुलिस थाना काला आम्ब में मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने मामले की पुष्टि की है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-