25 अप्रैल 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

25 अप्रैल 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

25 अप्रैल 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

टीका जरूर लगायें, महावीर जयंती की बधाई, पूर्व नप अध्यक्षा का देहांत, दो गुटों मे खूनी संघर्ष, डेंटल काॅलेज मे इम्यूनिटी बूस्टर दवा, हेमकुण्ड साहिब तीर्थयात्रा को इंतजार, हाटी की संगडाह इकाई......

1- स्वास्थ्य सचिव का कोविड-19 टीकाकरण को आग्रह

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने राज्य की पात्र व्यक्तियों से जल्द से जल्द कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण करवाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना की दूसरी लहर की गंभीरता समझने की जरूरत है, जो पहली लहर की अपेक्षा कहीं अधिक है। इस लहर में अधिक संख्या में लोग इस बीमारी के कारण मृत्यु का ग्रास बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी, हाथों को बार-बार धोने और मास्क का उपयोग करने जैसी सावधानियों से ही इससे बचा जा सकता है।
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि मीडिया में रिपोर्ट्स आई हैं कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा गंभीर रोगियों की संख्या को छुपाया जा रहा है, जो गलत है।
उन्होंने कहा कि इस महामारी की शुरुआत से जिलावार परीक्षणों की संख्या के साथ-साथ लम्बित परिणाम, किए गए परीक्षणों के प्रकार, कोविड पाॅजिटिव व्यक्तियों की संख्या, मौतों की संख्या के साथ दैनिक मीडिया बुलेटिन जारी किया जा रहा है। शुरूआत में यह बुलेटिन दिन में तीन बार और अब दिन में दो बार जारी किया जा रहा था। पारदर्शिता और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से बुलेटिन को तेजी से प्रसार के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से भी दिन में दो बार सांझा किया जा रहा है। इसलिए, यह कहना गलत है कि स्वास्थ्य विभाग किसी भी तथ्य या आंकड़े को छिपा रहा है। विभिन्न स्तरों के संस्थानों में बिस्तरों की उपलब्धता की जानकारी भी संबंधित लिंक पर अपडेट की जा रही है, जो सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध है।
  
2- राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को दी महावीर जयंती की बधाई

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने महावीर जयंती के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर राज्यपाल ने रविवार को राजभवन में भगवान महावीर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धाजंलि दी। अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा कि उनकी शिक्षाओं ने अहिंसा, करुणा और निस्वार्थ भाव से मानवता की सेवा और प्रगति का मार्ग प्रदर्शित किया। उन्होंने कहा कि भगवान महावीर की शिक्षा आज अधिक प्रासंगिक है और हमें उनका अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोविड महामारी के दृष्टिगत स्वच्छता और कोविड नियमों का पालन करते हुए इस त्यौहार को घर पर ही मनाएं और कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान करें।

3- नाहन नप की पूर्व अध्यक्षा का देहांत 

नाहन की पूर्व नगर परिषद अध्यक्षा रेखा तोमर का देहांत हो गया। रेखा तोमर कोरोना संक्रमित हो गई थी। 75 वर्षीय रेखा तोमर को 19 अप्रैल को नाहन के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। हालत काफी नाजुक थी लेकिन आज सुबह दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई। पूर्व शिक्षिका रेखा तोमर रिटायरमेंट के बाद सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती थी। वह नगर परिषद अध्यक्षा भी रही। उन्होंने नाहन शहरी क्षेत्र को लेकर कई बेहतरीन काम किए। बताया जाता है कि एक समय पूर्व में कैबिनेट राज्य मंत्री श्यामा शर्मा की वह बेहद नजदीकी थी और विधायक राजीव बिंदल की मुंह बोली बहन भी थी। उनके निधन पर विधायक डाॅ राजीव बिंदल सहित नगर परिषद नाहन के जन प्रतिनिधियों ने भी शोक प्रकट किया है। 

4- नमाज अता करने को लेकर भिड़े दो गुट

पांवटा साहिब के देवीनगर क्षेत्र में मस्जिद के भीतर नमाज अता करने को लेकर दो गुटों के बीच जोरदार भिड़ंत हो गई। जिसमें 3 लोगों को गंभीर चोटें आई है। पांवटा साहिब के सिविल अस्पताल में घायलों का इलाज और पुलिस द्वारा मेडिकल करवाया गया। जानकारी देते हुए मस्जिद के उपाध्यक्ष अब्दुल

रहीम ने बताया कि पांवटा साहिब के वार्ड नंबर 9 में बनी मस्जिद में उस वक्त हंगामा हो गया जब हमने कोरोना को लेकर लगी पाबंदियों से लोगों को अवगत करवाया और अधिक भीड़ इकट्ठा होने से मना किया। लेकिन एक गुट के लोगों ने इसका विरोध किया और उन पर हमला कर दिया और जिसमें 3 लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। घायल हुए अब्दुल करीम ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों को पालन करवाने की बात की जा रही थी। हमने अधिक भीड़ एकत्रित ना हो इसकी बात रखी थी तभी वहां पर दूसरे ग्रुप के लोगों ने उन पर हमला कर दिया जिसमें वह घायल हुए। पुलिस मामले मे आगामी कारवाई कर रही है।

5- डेंटल काॅलेज मे बांटी इम्यूनिटी बूस्टर दवा 

रोटरी क्लब पांवटा साहिब द्वारा Himachal Institute Dental Sciences रामपुर घाट पांवटा साहिब में इम्यूनिटी बूस्टर की खुराक प्रीति गुप्ता और एग्जीकयुटिव डायरेक्टर सुंदर ठाकुर को सौंपी गई।  इस अवसर पर उपस्थित रोटरी क्लब के प्रधान अरविंद्र सिंह, होम्योपैथिक दवाखाना से अश्विनी, रोट्रेक्ट क्लब के सदस्य उदिता भाटिया, उपासक भाटिया भी मौजूद रहे। रोट्रेक्ट क्लब के सदस्यों द्वारा कॉलेज कैंपस में इमयूनिटी बढ़ाने वाली होम्योपैथिक दवाई का 150 से  अधिक डोज का वितरण किया गया। रोटरी प्रेजिडेंट अरविंद्र सिंह मारवाह ने कहा कि पांवटा साहिब के होम्योपैथी चिकित्सक एमडी डाॅ रोहताश नांगिया समय-समय पर जरूरतमंद परिवारों को निशुल्क दवाइयां देते रहें हैं। कोरोना काल में उन्होंने काफी लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए निशुल्क दवाई दी है। जिसके लिए रोटरी परिवार डॉक्टर रोहताश नांगिया का आभार प्रकट करता है।

6- फिलहाल हेमकुण्ड साहिब तीर्थयात्रा स्थगित 

सिखों की महत्वपूर्ण हेमकुण्ड साहिब तीर्थयात्रा फिलहाल स्थगित कर दी गई है। उत्तराखण्ड में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट ने हेमकुंड साहिब की तीर्थयात्रा को शुरू करने के निर्णय को फिलहाल स्थगित कर दिया है। ये यात्रा 10 मई को शुरू होना प्रस्तावित थी। लेकिन ट्रस्ट ने कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए ये निर्णय लिया है। ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमण कम होने के बाद ही यात्रा की अगली तारीख निर्धारित की जाएगी। जैसे ही नई तिथि जारी की जाएगी, संगत को पूर्व में ही इसकी सूचना दी जाएगी।

7- हाटी समीति की संगडाह इकाई का गठन

हाटी समीति की संगडाह ब्लॉक की बैठक वर्चुअल माध्यम से आयोजित की गई। जिसमे संगड़ाह की अस्थाई युनिट का गठन किया गया। नई कार्यकारिणी मे रविन्द्र चौहान नौहराधार को अध्यक्ष, मनोज कमल बोगधार को महासचिव, रविन्द्र शर्मा गराडी को कोषाध्यक्ष, हेमचंद शर्मा डन्गी को उपाध्यक्ष तथा पूर्ण चंद संगडाह को सह सचिव चुना गया है। इसके अतिरिक्त राजेन्द्र ठाकुर को मुख्य संरक्षक तथा उदय राम शर्मा प्रवक्ता और जिया लाल कमल को मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया। यह बैठक समीति के केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य मनोज कमल सह सचिव, उदय राम शर्मा मीडिया प्रभारी और सदस्य जिया लाल और राजेन्द्र ठाकुर की अध्यक्षता मे आयोजित हुई। गोर हो कि पिछले 15 दिनों के भीतर हाटी समीति केंद्रीय कार्यकारिणी ने कमरऊ, रोनहाट, नाहन और चंडीगढ़ यूनिट का गठन किया है। दो दिन मे आंजभोज की भी अलग इकाई का गठन किया जाएगा।