बंदिशों पर फैसला....... 01 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

बंदिशों पर फैसला.......  01 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
सिरमौर: नाहन में जिला कल्याण समिति की बैठक मे जिले के पांचों विधायक एक साथ।

बंदिशों पर फैसला.......

01 नवम्बर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा

भाजपा या कांग्रेस की दिवाली, मोदी करेंगे दर्शन, कल खुलेगी तकदीर, आठ को कैबिनेट, बर्तन-गैस महंगा, सिरमौर की नेत्री, 375.73 करोड़ GST, होंगी भर्तियां, 47 बने प्रवक्ता, गैर जिम्मेदार व्यवहार, किसानों के हितैषी बाली, खर्चेंगे 63 करोड़, क्राईम/एक्सीडेंट और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- अब बर्तन खरीदना भी आम आदमी की पंहुच से हुआ बाहर।

मंहगाई की मार अब धरातल पर दिखाई देने लगी है। इस बार आम आदमी की धनतेरस भी फीकी रहने वाली है। स्टील सहित अन्य धातुओं के दाम ने इस वर्ष दुकानदारों की उम्मीदों को तो तोड़ा ही है साथ साथ जनता पर भी मार डाली है। लोग स्टील व अन्य धातुओं के बर्तनों की खरीदारी बहुत कम कर रहे हैं। तीन माह में स्टील के दाम में भारी बढ़ोतरी हुई है। दाम अधिक होने की वजह से दुकानदारों का धंधा भी प्रभावित होने लगा है। बर्तनों की बिक्री में भी 50 फीसद तक की गिरावट दर्ज की गई है। धातुओं के दाम बढऩे से बर्तन भी महंगे हुए हैं। तीन माह के दौरान स्टील का रेट 210 से बढ़कर 250 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गया है। कांसा 900 से बढ़कर 1400 रुपये तक पहुंच गया है। वहीं, पीतल का रेट भी लगातार बढ़ रहा है। पीतल भी 400 से बढ़कर 750 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गई है। इसी प्रकार तांबा 700 से बढ़कर 1250 रुपये तक पहुंच गया है। एल्युमिनियम भी 190 से बढ़कर 250 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच चुका है। त्योहारों के दौरान व्यापारियों ने अच्छे कारोबार की उम्मीद से दूसरे राज्यों से बर्तन मंगवाए हैं, लेकिन मांग काफी कम हो रही है। दरअसल, धनतेरस पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन लगातार बढ़ रहे रेट ने ग्राहकों का बजट बिगाड़ कर रख दिया है। आलम यह है कि त्योहारी सीजन में भी बर्तन विक्रेता ग्राहक के

लिए तरस गए हैं। बर्तनों की बिक्री में भी 50 फीसद तक की गिरावट आई है। पांवटा साहिब के बर्तन विक्रेता अजय संसरवाल का कहना है कि स्टील व अन्य प्रकार की धातु इतनी अधिक महंगी कभी नहीं हुई हैं। बढ़ती महंगाई ने दुकानदारी चौपट कर दी है। थोक के रेट भी बहुत बढ़ गए हैं। अब ग्राहक को समझाना भी कठिन हो रहा है। जो ग्राहक तीन माह पहले बर्तन खरीदकर ले गये थे वो आजकल आ रहे हैं तो कहते हैं कि तीन माह मे दाम लगभग दोगुने कैसे हो गये। हालांकि स्पष्ट नही है लेकिन कहा ये जा रहा है कि राॅ मटेरियल चीन से आता है जो आजकल कम आ रहा है जिससे यकायक बर्तनों के दाम मे भारी उछाल आया है। कुछ भी हो मंहगाई की मार हर तरफ से घूम फिर कर गरीबों तक ही पंहुचती है।  

2- हिंदू जागरण मंच का नाहन मे एक दीया शहीदों के नाम कार्यक्रम।

देश की रक्षा में तत्पर सभी रणबांकुरों और वीर बलिदानियों को नमन करते हुए पूरे प्रदेश में हिंदू जागरण मंच के आह्वान और समस्त समाज द्वारा "एक दीया शहीदों के नाम" कार्यक्रम का आयोजन किया। इसी कड़ी में ज़िला सिरमौर में शहीद स्मारक नाहन पर सैकडों लोगों ने दीपावली के अवसर पर शहीदों को स्मरण करते हुए उनके नाम का एक दीपक प्रज्ज्वलित किया। मंच ने कहा कि हम कृतज्ञता व्यक्त करते हैं उन सभी परिवारों को जिन्होंने अपने जिगर के टुकडों को इस राष्ट्र की सेवा और रक्षा में न्यौछावर कर दिया

या देश की रक्षा के लिए सरहद पर तत्पर है। उन सभी को एक दीया अर्पित किया गया। हिंदू जागरण मंच के प्रांत मंत्री मानव शर्मा बताया कि पूरे प्रदेश में ज़िला केंद्रों पर इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ। नाहन के कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के ज़िला कार्यवाह विजेंद्र कुमार का उद्बोधन भी रहा। इस अवसर में भारी संख्या में पहुँचे लोगों का उत्साह दिखाई दिया। कार्यक्रम में हिंदू जागरण मंच की ज़िला सिरमौर की पूरी इकाई के साथ नगर इकाई भी मौजूद रही, जिनमे संदीप अग्रवाल, संजीव अग्रवाल, सुनित गुप्ता, अरुण शर्मा ज़िला युवा वाहिनी अध्यक्ष, विपिन चौहान महामंत्री, लक्की भारद्वाज और प्रेम इत्यादि के साथ-साथ सभी समाज के लोगों ने शहीदों को नमन किया। 

3- किसान-मजदूर के बड़े हितैषी थे जीएस बाली: भाकियु

संयुक्त किसान मोर्चा तथा भारतीय किसान यूनियन हिमाचल प्रदेश कि राज्य तथा जिला इकाइयों द्वारा गुरमुख सिंह बाली पूर्व मंत्री के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उनको श्रद्धांजलि अर्पित की गई। युनियन के प्रदेश अध्यक्ष अनिन्द्र सिंह नौटी ने कहा कि गुरमुख सिंह बाली ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत किसानों तथा मजदूरों हेतु भलाई के कार्यों से की तथा उनका कांगड़ा निवास भी "मजदूर कुटिया" के नाम से विख्यात था। असंख्य किसानों मजदूरों बेरोजगारों को शिक्षा स्वास्थ्य या अन्य तरह से उन्होंने आर्थिक तथा राजनीतिक मदद पहुंचाई। उनका निधन प्रदेश में श्रमिक वर्ग के

लिए भी बहुत बड़ी क्षति है तथा बेरोजगारों की लड़ाई लड़ने वाले स्वर्गीय श्री बाली के निधन से नौजवानों में भी एक शोक की लहर है। भारतीय किसान यूनियन हिमाचल प्रदेश तथा संयुक्त किसान मोर्चा उनके परिवार जनों तथा असंख्य शुभचिंतकों के साथ इस दुख में खड़ा है तथा उन्हें यह असीम दुख सहने की शक्ति प्रदान करने के लिए परम पिता परमेश्वर से हम अरदास करते हैं। इस मौके पर भारतीय किसान युनियन के प्रदेश अध्यक्ष अनेंदर सिंह नौटी, चरणजीत जैलदार, गुरजीत नंबरदार, हरिराम शास्त्री, जसविंदर बिलिंग, महबूब अली, सुरमुख सिंह नालागढ़, जगजीत सिंह, मनीष ठाकुर सोलन, बलविंदर ठाकुर, सुरेंद्र दादा ठाकुर, खूबराम मंडी, बृजेश शर्मा ऊना, उजागर सिंह नालागढ़, आनंद नेगी किन्नौर, राजेश रिकी कांगड़ा, तिलकराज ठाकुर हमीरपुर व समस्त प्रदेश वा जिला ब्लॉक इकाई ने जीएस बाली के निधन पर शोक प्रकट कर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। 

4- मानव के गैर-जिम्मेदार व्यवहार के कारण आ रही विभिन्न आपदाएं।

सेंटर फॉर सस्टेनेबिलिटी एंड एनवायरनमेंटल मैनेजमेंट (सीएसईएम), आईआईएम सिरमौर ने प्रोफेसर नीलू रोहमेत्रा, निदेशक आईआईएम सिरमौर के सक्षम मार्गदर्शन में 'एक्ट रिस्पॉन्सिबल, थिंक सस्टेनेबल' शीर्षक से एक ऑनलाइन दिन भर की संगोष्ठी का आयोजन किया। संगोष्ठी के संयोजक डॉ अर्पिता घोष और डॉ पारुल मलिक थे। संगोष्ठी दो सत्रों में जल और वायु प्रदूषण और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर विषयों पर आयोजित की गई थी।

सेमिनार में आमंत्रित वक्ताओं में प्रो. माथव कुमार, प्रो. शिव प्रसाद, प्रो. सुमेधा चकमा, प्रो. ब्रजेश कुमार दुबे, प्रो. अनुराग गर्ग, सुश्री सोनिया गार्गा और जयंत जोशी शामिल थे। डॉ अर्पिता घोष ने स्वागत भाषण दिया और बताया कि देश भर से लगभग 100 प्रतिभागियों ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण कराया है। उन्होंने सामाजिक और आर्थिक कल्याण के लिए सामुदायिक जुड़ाव और आउटरीच के लिए संस्थान द्वारा अपनाए गए यूबीए गांवों का भी उल्लेख किया। निदेशक, आईआईएम सिरमौर प्रोफेसर नीलू रोहमेत्रा ने उद्घाटन सत्र में सभा को संबोधित किया और आने वाले वर्षों में स्थिरता दिवस के अवसर पर स्थिरता और पर्यावरण प्रबंधन के क्षेत्र में आईआईएम सिरमौर के लिए दूरदर्शी योजनाओं की घोषणा की।
उन्होंने विकास और स्थिरता के बीच संतुलन बनाने और स्थायी तरीके से पृथ्वी को पोषित करने के बेहतर तरीकों को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि पर्यावरण के प्रति मानव-गैर-जिम्मेदार व्यवहार के परिणामस्वरूप विभिन्न आपदाएं आ रही हैं। प्रथम वक्ता प्रो. माथव कुमार, आईआईटी मद्रास थे जिन्होंने जल प्रदूषण के स्रोतों, जल गुणवत्ता मानकों और जल निकायों को प्रभावित करने वाले आम और उभरते प्रदूषकों पर प्रकाश डाला। उन्होंने उन्नत अपशिष्ट जल उपचार प्रौद्योगिकियों और उपयुक्त टिकाऊ प्रौद्योगिकी चुनने के मानदंडों के बारे में भी अवगत कराया। बाद के वक्ता प्रो. शिवा प्रसाद, जी.बी. पंत कृषि विश्वविद्यालय ने ताजे पानी की दीर्घकालिक स्थायी उपलब्धता के लिए तत्काल आधार पर भारतीय हिमालयी क्षेत्र में प्राकृतिक झरनों और धाराओं के संरक्षण की ओर ध्यान आकर्षित किया। सुश्री सोनिया गार्गा, निदेशक - सामरिक भागीदारी और कार्यक्रम, सहस ने भारत में अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में बात की और भारतीय संदर्भ में कचरे को जलाने की कमियों पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर अनुराग गर्ग, आईआईटी बॉम्बे ने वैश्विक और भारतीय परिप्रेक्ष्य से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, पुन: उपयोग और रीसाइक्लिंग विकल्पों और चुनौतियों के बारे में बात की। प्रो. सुमेधा चकमा, आईआईटी दिल्ली ने प्रायोगिक और गणितीय मॉडलिंग और कम लागत वाले जैव-इंजीनियर प्रतिक्रियाशील बाधाओं से प्राप्त लैंडफिल क्षमता को बढ़ाने के लिए नए दृष्टिकोणों के बारे में बताया। जयंत जोशी, समूह महाप्रबंधक, ईआईएल प्रा. लिमिटेड. ने तेल और गैस अन्वेषण उद्योग के लिए उपलब्ध जल उपचार विकल्पों और प्रौद्योगिकियों के बारे में बात की। प्रो. बृजेश कुमार दुबे, आईआईटी खड़गपुर ने संसाधन वसूली और परिपत्र अर्थव्यवस्था, जीवन चक्र विश्लेषण और अपशिष्ट प्रबंधन के लिए समग्र दृष्टिकोण के बारे में बात की। औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन डॉ. पारुल मलिक ने प्रस्तुत किया।

5- पांवटा मे गोवंश सेवा को आगे आने लगे दानी सज्जन, गोशाला मे पंहुचाई धान की पुराली।

गोवंश सेवा कि पांवटा साहिब मे अलख जगना शुरू हो गया है। लोग गोवंश सेवा मे सहयोग को आगे आने लगे हैं। इसी कड़ी में पांवटा साहिब भाजपा मीडिया प्रभारी व समाजसेवी रोहित चौधरी ने अपने घर बांयकुंआ व आईपीएच विभाग में जेई पवन चौधरी ने अपने घर ब्यास से गोमाता के लिए श्री सत्यानंद गोधाम बहराल मे धान की पुराली गोशाला भेजी। इससे जहां गोवंश को चारे का सहारा मिलेगा वहीं संचालक को भी थोड़ा सहयोग मिला

है। गोशाला संचालक सचिन ओबराॅय ने उक्त दोनो सज्जनों का इस सहयोग के लिए आभार प्रकट किया है। साथ ही पांवटा साहिब क्षेत्र की जनता से आह्वान किया है कि वह अपने नजदीकी गोशाला मे चारे की अपने सामर्थ्य के मुताबिक सेवा जरूर करें। इससे आपको पुन्य ही मिलेगा। गोर हो कि गो सेवक सचिन ओबराॅय ने गोवंश संरक्षण को लेकर 5 दिन का अनशन भी गत दिनों किया था। जिस पर प्रशासन ने उनकी कईं मांगे मानी और कुछ पर कार्य चल रहा है। पिछले एक सप्ताह मे 50 से अधिक गोवंश को प्रशासन सडकों से उठाकर सरकारी गोशालाओं मे पंहुचा चुका है। साथ ही लोगों को भी गो माता का महत्व पता चला है जिससे अब वह सेवा मे सहयोग के लिए आगे आ रहे हैं। 

6- सिरमौर में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च होगें 63 करोड़: सुखराम

जिला सिरमौर में अनुसचित जाति, अन्य पिछडा वर्ग, अल्पसंख्यकों, दिव्यांगो, एकल नारियों, विधवाओं, कुष्ठ रोगी तथा वृद्वजनों के कल्याणार्थ में वित वर्ष 2021-22 के दौरान विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में 63 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। यह जानकारी ऊर्जा मंत्री एवं अध्यक्ष जिला कल्याण समिति सुखराम चौधरी ने उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में आयोजित जिला कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस बैठक में वित वर्ष 2021-22 में समिति द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में व्यय की जाने वाली राशि का अनुमोदन किया गया। उन्होंने बताया कि वित वर्ष 2021-22 में गृह निर्माण अनुदान योजना के अतंर्गत अनुसूचित जाति के लिए 3 करोड़ 54 लाख, अनुसूचित जन जाति के लिए 6 लाख व अन्य पिछडा वर्ग के लिए 24 लाख रूपये का प्रावधान है। उन्होंने अधिकारियों को इस योजना के तहत एक मिशन के रूप मंे कार्य करने के निर्देश दिये ताकि जिला का कोई भी व्यक्ति आवासहीन न रहे। इसके अतिरिक्त अनुवर्ती कार्यक्रम योजना के अंतर्गत जिला में अनुसूचित जाति के लिए 6 लाख 62 हजार रुपये व्यय कर 368 लाभार्थियों व अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 3 लाख

49 हजार व्यय कर 194 लाभार्थियों को सिलाई मशीनें प्रदान कि गई। अनुवर्ती कार्यक्रम के अंतर्गत 610 लाभार्थियों पर 11 लाख रुपये की राशि व्यय की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में चालू वित वर्ष के दौरान अक्तूबर, 2021 तक सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के अतंर्गत  40643 लोगों को पैंशन प्रदान की गई, जिस पर 45 करोड़ की राशी व्यय की गई। उन्होने बताया कि गत वित वर्ष के दौरान जिला के 38 हजार 279 पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन पर 53 करोड रूपये की राशि वितरित की गई। उन्होेंने बताया कि स्वर्ण जयन्ती आश्रय योजना के अंतर्गत 107 लाभार्थियों पर 1 करोड 67 लाख रूप्ये की राशि व्यय की जाएगी। इसके अतिरिक्त अंतरजातीय विवाह योजना के अंतर्गत 50 लाभार्थियों पर 25 लाख रुपये की राशि व्यय की जाएगी। उन्होंने बताया कि अपंग विवाह योजना के अंतर्गत 3 लाख रुपये राशि व्यय की जाएगी। कंप्यूटर एप्लीकेशन योजना के अंतर्गत गत वर्ष 15 लाख की राशि व्यय की जा चुकी है तथा चालू वित्त वर्ष के दौरान 14 लाख की राशि व्यय की जाएगी, जिसके तहत प्रति लाभार्थी को एक हजार रुपये प्रतिमाह वजीफा देने का प्रावधान है। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत जिला सिरमौर के 14 चिन्हित गाँव पर 20 लाख प्रति गांव विकास योजनाओं पर व्यय किए जाएगे। इसके पश्चात सुखराम चौधरी ने अनुसूचित जाति विकास कार्यक्रम की बैठक के दौरान कहा कि इस कार्यक्रम के तहत पर्याप्त धन सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है जिसके लिए अधिकारी योजनाओं को समयबद्ध, लक्ष्य निर्धारित कर पूरी पारदर्शिता के साथ इन्हे पूरा करना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि जिन विकास कार्यो के लिए अतिरिक्त धन की आवश्यकता हो उसके लिए भी समय रहते धन की मांग करें ताकि विकास कार्य बाधित न हो। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति विकास कार्यक्रम में राज्य योजना के तहत विभिन्न विभागों को वित्त वर्ष 2021-22 में 82 करोड से अधिक की राशि उपलब्ध करवाई गई है, जिसमें से उन्होंने 20 करोड़ व्यय कर 23.69 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल की है। इसी प्रकार विशेष केंद्रीय सहायता के तहत विभिन्न विभागों को 54.29 लाख उपलब्ध करवाए गए जिसमें से उन्होंने 9 लाख व्यय कर 16.14 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह आवश्यकता अनुसार कार्य योजना बनाए ताकि धन की बर्बादी से बचा जा सके। उन्होंने जल शक्ति विभाग को सरकार द्वारा चलाए जा रहे जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर को नल से जल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त उन्होंने विभाग को समय-समय पर मशीनरी की मुरम्मत करवाना सुनिश्चित करने को कहा ताकि पेयजल और सिंचाई योजनाए सुचारू रूप से चल सकें। उन्होंने अधिकारियों को सम्बन्धित विधायकों से भी समन्वय स्थापित कर कार्य योजनाए बनाने के निर्देश दिए। उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने मुख्यअतिथि का स्वागत किया तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि बैठक में लिए गए निर्णयों की समयबद्ध अनुपालना करना सुनिश्चित करें। इस बैठक में विधायक नाहन डॉ. राजीव बिंदल, विधायक शिलाई हर्षवर्धन चौहान, विधायक रेणुकाजी विनय कुमार, विधायक पच्छाद रीना कश्यप, जिला परिषद अध्यक्ष सीमा कन्याल, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल, अतिरिक्त उपायुक्त सोनाक्षी सिंह तोमर, नगर परिषद अध्यक्ष श्यामा पुंडीर सहित सभी सरकारी व गैर सरकारी सदस्य मौजूद रहे।

7- पांवटा साहिब में कल इन 15 स्थानों पर होगा कॉविड -19 टीकाकरण। 

खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपूर ड़ॉ. अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल पांवटा साहिब में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए 02 नवम्बर को 15 स्थानों पर कॉविड -19 टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 02 नवम्बर को राजपूर स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, ई.एस.आई. मालवा कोटन, डेंटल कॉलेज पांवटा साहिब, मोबाइल टीम पांवटा साहिब, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरखूवाला, उप स्वास्थ्य केन्द्र बहराल,

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाखणा, उप स्वास्थ्य केंद्र  टारु भैला, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतोन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगानी, उप स्वास्थ्य केन्द्र अजोली एम डब्ल्यू, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  कुंडियों, उप स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी तथा बाहर से आए प्रवासी इन केन्द्रों पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने बताया कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं। उन्होंने क्षेत्रवासियों तथा प्रवासी लोगों से टीकाकरण का लाभ उठाने की अपील भी की।

(हिमाचल)

1- कल खुलेगा ईवीएम से भाग्य, उप-निर्वाचन की मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी।

हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी. पालरासु ने बताया कि मंडी संसदीय चुनाव क्षेत्र और फतेहपुर, जुब्बल-कोटखाई व अर्की विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए उप-निर्वाचन की मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि मतगणना का कार्य 2 नवंबर, 2021 मंगलवार को प्रातः 8 बजे से आरंभ किया जाएगा। मंडी संसदीय क्षेत्र तथा फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के उप-निर्वाचन के मतों की गणना संबंधित केंद्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच की जाएगी। मतगणना केंद्र में निर्वाचन अधिकारी की टेबल के अतिरिक्त अन्य प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना सहायक और एक मतगणना निरीक्षक (सुपरवाइजर) तैनात किया

जाएगा। सी. पालरासु ने कहा कि मंडी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना के लिए 11 मतगणना पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं, जबकि फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए तीनों सामान्य पर्यवेक्षकों को ही मतगणना पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक-एक माइक्रो आॅबजर्वर की भी तैनाती की गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मंडी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के डाक मतपत्रों व ईटीपीबीएस मतों की गिनती पूर्ण करने के लिए अलग से दो केंद्र स्थापित किए गए हैं। फतेहपुर, अर्की और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्रों में डाक मतपत्रों व ईटीपीबीएस मतों की गिनती के लिए भी एक-एक केंद्र अलग से स्थापित किया गया है। ऐसे में ईवीएम तथा डाक मतपत्रों के माध्यम से पड़े मतों की गिनती एक ही समय में प्रारंभ हो सकेगी। उन्होंने यह भी बताया कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना में मतगणना का परिणाम घोषित होने के उपरांत विजेता प्रत्याशी अथवा उनके समर्थकों द्वारा विजय जुलूस निकालने पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा रिटर्निंग आॅफिसर से निर्वाचित होने संबंधी प्रमाण-पत्र लेते समय विजेता प्रत्याशी अथवा उनके अधिकृत प्रतिनिधि के साथ दो से अधिक लोगों को आने की अनुमति नहीं होगी।

2- कैबिनेट 8 को, बंदिशों पर होगा फैसला।

दीवाली के बाद हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट बैठक होगी। इस बैठक पर हालातों के मुताबिक बंदिशों पर फैसला होगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोरोना संक्रमण के चलते हिमाचल प्रदेश में फिर से बंदिशें लगाने के संकेत दिए हैं। जयराम ठाकुर ने आठ नवंबर को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। आगे क्या करना है, इसी पर फैसला लिया जाना है। स्कूलों के संचालन को जारी रखने या न रखने पर भी कैबिनेट में फैसला लिया जाएगा।

सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि क्षेत्र विशेष में कोरोना के कुछ मामले बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि आठ नवंबर को होने वाली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस बारे में चर्चा होगी। जयराम ठाकुर ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में प्रदेशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पटाखों का ज्यादा इस्तेमाल न करें। एक सवाल के जवाब में सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि कर्मचारियों के बहुत से मुद्दे हैं। इनमें जेसीसी और वेतन आयोग भी हैं। दिवाली के बाद भी चीजें होती हैं।

3- सिरमौर की तेजतर्रार नेत्री को मिली प्रदेश में अहम् जिम्मेदारी।

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी में 12 और नेताओं को शामिल किया गया है। कांग्रेस प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। पार्टी हाईकमान ने दो महासचिव, आठ सचिव, एक मीडिया पैनलिस्ट और एक को कार्यकारिणी सदस्य नियुक्त किया है। बड़ी बात ये है कि इसमे सिरमौर जिला की तेजतर्रार नेत्री दयाल प्यारी भी शामिल है। जो नियुक्तियां हुई हैं उनमे शशि शर्मा और भुवनेश्वर गौड़ को महासचिव बनाया गया है। इसी तरह सिरमौर के पच्छाद से दयाल प्यारी सहित देवेंद्र भुट्टो, राजेंद्र शर्मा, धर्मपाल चौहान, राजेश कुमार, राकेश नेगी, भूपेंद्र डोगरा और बोधराज भारद्वाज को सचिव बनाया गया है। जबकि ज्ञान चंद बडालिया कार्यकारिणी सदस्य और अजय सिंह को मीडिया पैनलिस्ट नियुक्त किया गया है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी का सदस्यता अभियान शुरू होने से पहले यह नियुक्तियां की गई हैं। वहीं, दयाल प्यारी को प्रदेश मे पद मिलने से पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के भाजपा ही नही बल्कि कांग्रेस के कुछ नेताओं की भी धुकधुकी बढ़ने लगी है। गोर हो कि ये वही दयाल प्यारी है जिन्होंने बीते पच्छाद उपचुनाव मे बतौर निर्दलीय अपनी ताकत दिखाई थी। उसके बाद वह

दिल्ली मे कांग्रेस मे शामिल हुई। वहीं, प्रदेश कांग्रेस का सदस्यता अभियान अब 4 नवंबर से चलेगा। पार्टी सदस्यता लेने से पहले सदस्यों को आधार नंबर और पते का प्रमाण देना अनिवार्य होगा। प्रदेश भर में आगामी 31 मार्च तक नए सदस्य सदस्यता ले पाएंगे। हाईकमान ने ऑनलाइन और ऑफ लाइन सदस्यता देने की व्यवस्था की है। प्रदेश में अभी ऑफलाइन सदस्य ही बनाए जा सकें गे और नई व्यवस्था लागू होते ही ऑनलाइन व्यवस्था की जाएगी।  सूत्रों के मुताबिक देश भर में एक नवंबर से कांग्रेस का सदस्यता अभियान चलाया जाना था। लेकिन पूर्व मंत्री जीएस बाली के निधन के कारण प्रदेश में यह सदस्यता अभियान पांच दिन के लिए टालना पड़ा है।

4- दीवाली के बाद मल्टी टास्क वर्कर्स की भर्ती शुरू।

हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। कल यानि मंगलवार को चुनावी नतीजे आएंगे, जबकि आचार संहिता आधिकारिक रूप से पांच नवंबर को हटेगी। चुनावी शोर थमने के बाद शिक्षा समेत अन्य विभागों में लंबित कार्य शुरू हो जाएंगे। इनमें हजारों पदों पर होने वाली शिक्षकों-कर्मचारियों की भर्ती व प्रमोशन के लिए प्रक्रिया शामिल है। प्रदेश शिक्षा विभाग में आठ हजार मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती दिवाली के बाद होगी। हालांकि, इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी रखी गई थी। आदर्श चुनाव आचार संहिता के चलते शिक्षा विभाग पांच नवंबर के बाद नियुक्तियां देगा। चार हजार पद मुख्यमंत्री की अनुशंसा और शेष चार हजार

पद आवेदन आधार पर भरे जाने हैं। पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर पॉलिसी 2020 के प्रावधानों के अनुसार उच्च और प्रारंभिक शिक्षा विभागों के तहत शैक्षणिक संस्थानों में बहुउद्देशीय कार्यकर्ताओं के 8000 पद भरे जा रहे हैं। जिस गांव या पंचायत के स्कूल में भर्ती की जानी है, वहां के स्थानीय निवासी को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने कला और शारीरिक शिक्षकों के 1690 पदों पर आचार संहिता हटते ही भर्ती शुरू होगी। कला शिक्षकों के 820 और शारीरिक शिक्षकों के 870 पद जिलावार भरे जाने हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय के तहत भरे जाने वाले शेष करीब दो हजार पदों को भरने की प्रक्रिया को भी पूरा किया जाएगा। इसी तरह शिक्षा विभाग ने जेबीटी की भर्ती के लिए पदों का बंटवारा कर दिया था, लेकिन आचार संहिता की वजह से काउंसलिंग शुरू नहीं की गई थी। अब रूकी प्रक्रिया शुरु होगी।

5- मंहगाई की मार- अब कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा, 266 रुपये की बड़ी बढौतरी।

दिवाली से पहले हिमाचल प्रदेश की जनता को महंगाई का एक ओर झटका लग गया है। हिमाचल में व्यावसायिक एलपीजी सिलिंडर के दाम 2 हजार रुपये के पार हो गए हैं। सोमवार को गैस कंपनियों ने व्यावसायिक एलपीजी के दाम में 266 रुपये की बढ़ौतरी की है। इससे प्रदेश में अब होम डिलिवरी के साथ व्यावसायिक एलपीजी सिलिंडर के 2171 रुपये चुकाने होंगे। हालांकि घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दाम में इस माह अभी तक कोई बढ़ौतरी नहीं की गई है। घरेलू उपभोक्ताओं को अक्तूबर महीने के दामों पर होम डिलिवरी के साथ करीब 1002 रुपये की चुकाने होंगे। रसोई गैस सिलिंडर में लगी महंगाई की आग के साथ-साथ राजधानी शिमला में सामान्य पेट्रोल के

प्रति लीटर दाम भी 100 रुपये  के पार चल रहे हैं। जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति की लाहौल घाटी के एकमात्र पेट्रोल पंप छुरपक में पेट्रोल 110 और डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के पास पहुंच गया है  पंप पर पेट्रोल के दाम 108.75 तथा डीजल 99.05 रुपये प्रति लीटर रहे। लाहौल के छुरपक पेट्राल पंप पर 21 अक्तूबर को पेट्रोल 106.03 तथा डीजल 96.32 रुपये प्रति लीटर था। इसके बाद से घाटी में लगातार दामों को उछाल जारी है। अब दिवाली से ठीक पहले गैस सिलिंडर के दामों में बढ़ोतरी ने जनता की कमर तोड़ दी है। लोगों को महंगाई की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। यदि मंहगाई इसी तरह बेकाबू रही तो आने वाले दिन गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए बड़ी मुश्किल भरे होंगे। 

6- अक्तूबर में 375.73 करोड़ रुपये रहा जीएसटी संग्रह।

राज्य आबकारी एवं कराधान विभाग ने जीएसटी के रूप में सितंबर, 2021 में 328.55 करोड़ रुपये एकत्र किए। वर्तमान वित्त वर्ष में अक्टूबर, 2021 तक संचयी जीएसटी संग्रह 2431.19 करोड़ रुपये रहा जो पिछले वर्ष के दौरान 1694.04 करोड़ रुपये था। विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि वर्तमान वर्ष में अब तक कुल जीएसटी राजस्व वृद्धि 44 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि राज्य जीएसटी राजस्व संग्रह में इस वित्त वर्ष कोविड-19

महामारी की दूसरी लहर के कारण लगे प्रतिबंधों के बावजूद लगातार सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक विकास दर को बनाए रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कारक शामिल हैं। इनमें शीर्ष करदाताओं की निगरानी, क्षेत्रीय अधिकारियों के प्रदर्शन की नियमित समीक्षा, विभाग द्वारा प्रभावी प्रवर्तन गतिविधियां और ई-वे बिलों का भौतिक सत्यापन आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षमता निर्माण उपायों के माध्यम से अपने तकनीकी कौशल को उन्नत करके क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं की संख्या में वृद्धि की गई है।

7- मोदी करेंगे हिमाचल के विभिन्‍न मंदिरों व शक्‍तिपीठों के वर्चुअली दर्शन।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपावली के अगले दिन यानि पांच नवंबर को हिमाचल के विभिन्‍न मंदिरों व शक्‍तिपीठों के वर्चुअली दर्शन करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी श्रद्धालुओं से भी बातचीत कर सकते हैं। पीएम मोदी मंडी के अधिष्ठता बाबा भूतनाथ के लाइव दर्शन करेंगे। इसके अलावा ज्‍वालामुखी शक्तिपीठ में भी वर्चुअली शीश नवाएंगे। ज्वालाजी शक्तिपीठ में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी स्‍वयं मौजूद रहेंगे। इसके अलावा प्रदेश के अन्‍य मुख्‍य मंदिर भी सूची में हैं। इसी दिन प्रधानमंत्री का उत्‍तराखंड के केदारनाथ जाने

का भी कार्यक्रम है। उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने कहा प्रशासन की ओर से पीएम मोदी को बाबा भूतनाथ के लाइव दर्शन करवाने की व्‍यवस्था की जाएगी। पीएम मोदी प्रदेश के अन्‍य मुख्‍य मंदिरों में भी वर्चुअली शीश नवाएंगे। हिमाचल प्रदेश में श्री चिंतपूर्णी, श्री नयना देवी, श्री ज्‍वालामुखी माता, श्री बज्रेश्‍वरी देवी और चामुंडा नंदिकेश्‍वर धाम शक्तिपीठ हैं। इसके अलावा शिव मंदिर बैजनाथ सहित बाबा भूतनाथ का भी भव्‍य मंदिर है। इसके अलावा भी देवभूमि में कई प्रतिष्‍ठ‍ित मंदिर हैं।

8- भाजपा के लिए दीवाली रहेगी सुखद: मुख्यमंत्री 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने क।आ है कि भाजपा की दिवाली सुखद रहेगी। प्रदेश में चार उपचुनाव का परिणाम मंगलवार को आएगा। चारों सीटों को लेकर सीएम आश्वस्त है। सचिवालय मे पत्रकारों से बातचीत मे जयराम ठाकुर ने कहा कि हमने मेहनत की है, सब अच्छा होगा।

सभी चारों सीटों पर परिणाम सकारात्मक और सार्थक आएंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि मैं ऐसा महसूस करता हूं कि मेहनत करने के बाद कुछ बातें भगवान पर छोड़ देेनी चाहिए। आदमी का काम परिश्रम करना है, हमने सरकार में रहते काम किया और पार्टी ने चुनाव लड़ने और लड़ाने का जिम्मा संभाला था। एक सवाल के जबाव में उनका कहना था कि अभी ये कहना तर्कसंगत नहीं रहेगा कि हम कितनी सीटें जीतेंगे। सरकार और संगठन ने पूरी मेहनत करके चुनाव लड़ा और अब चुनाव परिणाम आने का इंतजार करना चाहिए।

9- 47 स्कूल प्रवक्ताओं का रिजल्ट घोषित, देखें सूची...

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 47 स्कूल प्रवक्ताओं का परिणाम घोषित कर दिया है। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने रिजल्ट डिक्लेयर करने पर सभी चयनित उमीदवारों को हार्दिक बधाई दी है। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रान्त उपाध्यक्ष डॉ मामराज पुंडीर ने सभी चयनित

अध्यापको को शुभकामनाएं देते हुए उनका शिक्षा विभाग में ओर सबसे नोबल प्रोफेशनल में स्वागत करते हुए कहा कि आइए मिल कर राष्ट्रनिर्माण के कार्य मे ओर हिमाचल को शिखर पर ले जाने में काम करते है।

क्राईम/एक्सीडेंट

1- 20 जुआरी पकड़े 2 लाख रूपये की अधिक नकद राशि के साथ।

जिला सिरमौर के हरिपुरधार मे पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 20 जुआरियों को धर दबोचा है। दरअसल, दीवाली के आस-पास जुआरी सक्रिय हो जाते हैं। इसी की भनक पुलिस को भी लगी थी। डीएसपी संगड़ाह शक्ति सिंह के नेतृत्व में सिरमौर पुलिस की एसआईयू टीम द्वारा हरिपुरधार बाजार में दो अलग अलग जगह छापेमारी करते हुए कुल 20 लोगों को जुआ खेलते रंगे हाथों दबोचा गया। पुलिस के मुताबिक़ पहला गिरोह हरिपुरधार बाजार में एक वेल्डिंग वर्कशॉप के पीछे एक कमरे में जुआ खेल रहा था, जिनमें 12 लोग शामिल थे। इनसे 2,00,738 की नकदी व ताश की गड्डी भी कब्जे में ली

गई। वहीं, दूसरा गिरोह एक कम्युनिकेशन की दुकान के पीछे वाले कमरे में जुआ खेलता पकड़ा गया और इसमे कुल 8 लोग खेल रहे थे। इनसे भी 52 ताश के पत्ते व 23,560 रूपए कब्जे में लिए गए। रविवार दैर रात हुई इस कार्रवाई मे दोनों गिरोह के कुल 20 लोगों के खिलाफ पब्लिक गैंबलिंग एक्ट-1867 की धारा 3 व 4 के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। गोर हो कि पुलिस थाना क्षेत्र संगड़ाह मे दो दिन मे जुआ खेलते कुल 28 लोग पकड़े जा चुके हैं और दीपावली के चलते पुलिस ऐसे लोगों पर पैनी नज़र रखे हुए हैं। डीएसपी संगड़ाह शक्ति सिंह ने मामले की पुष्टि की है। 

2- पंचायत घर मे ताला लगाने पर एफआईआर 

पांवटा साहिब के पीपलीवाला पंचायत मे पंचायत घर पर ताला लगाने पर शिकायत के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है।। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक निसार पुत्र रसीद निवासी गाँव भगवानपुर, डाकघर पुरुवाला, तहसील पांवटा-साहिब ने पुलिस मे दी गई शिकायत मे बताया है कि वह वर्तमान में पिपलीवाला पंचायत के वार्ड न0 3 का सदस्य है। बीते चार अक्तूबर को समय करीब 12 बजे अपने वार्ड के किसी काम के बारे में पता करने पंचायत घर गया था तो पंचायत घर में चपरासी जसपाल व उसकी पत्नी, राजीव अली, शब्बीर पंचायत घर में बैठे थे। यह भी उनके साथ सचिव के कमरे में बैठ कर सचिव का इन्तजार करने लगा तो समय 2:00/2:30 बजे के लगभग मनोज, हनीफ वार्ड मेम्बर 6, खुर्शीद, लतीफ, लाजवन्ती वार्ड मैम्बर 7, शक्ति (डिम्बल) पंचायत घर के आए और चपरासी व इसे कहने लगे कि सचिव कहां है और इन लोगों के साथ बहस बाजी करने लगे और कहने लगे पंचायत घर से बाहर निकलो। इन्होने पंचायत घर में ताला लगाना है। उसके बाद इसने व अन्य लोगों ने इन लोगों को ऐसा करने से मना किया तो इन लोगो ने इसके साथ धक्का मुक्की रोककर की और इसे व चपरासी व उसकी पत्नी को धक्का देकर बाहर निकाल दिया। इसने इन लोगों को बहुत समझाया लेकिन ये नहीं माने और मनोज व अन्य ने मिलकर प्रधान व सचिव के कमरों में जबरदस्ती खुले कार्यालय में ताले लगाए व मनोज ने इन सब के सहयोग से पंचायत के सचिव प्रधान कार्यालय के कमरों में अपने ताले लगाए। इन लोगों ने इनके बार-बार बोलने के बावजूद भी पंचायत घर के कार्यालय में ताले लगाए। जिस कारण वहां पर मौजूद अन्य लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।क्योकि पंचायत कार्यालय में कार्य करने का समय सवेरे 10 बजे से शाम 5 बजे तक होता है। इसके बाद इसने इस घटना बारे पंचायत प्रधान सफी मो० को बताया जो उस समय अपने कार्यालय में नहीं थे, तो प्रधान ने इसके बाद तहसीलदार व S.H.O माजरा को घटना के बारें बताया। कुछ समय बाद तहसीलदार वेद प्रकाश व S.H.O माजरा मौका पंचायत घर पिपलीवाला आए और उन्होंने मौका देखा तथा तहसीलदार ने मौके पर हाजिर आए प्रधान व उप-प्रधान के सामने मनोज व उनके साथियों द्वारा लगाए तालों पर अपने ताले लगाकर दोनों कमरों को सील किया। अब तक इस संदर्भ में इसे पता न था कि ताले लगाने वाले आदमियों के ऊपर कार्यावाही कौन करेगा। अब तक प्रशासन ने भी इन आदमियों के ऊपर कार्यावाही न की है। इसे पता चला की पुलिस इस घटना बारें कार्यवाही करेगी। यह कार्यवाही की जानकारी न होने के कारण अब तक शिकायत करवा न सका था। आज शिकायत करने थाना माजरा आया हैँ तथा मनोज, शक्ति(डिम्पल), हनीफ वार्ड मैम्बर 6, लतीफ, खुर्शीद, लाजवन्ती वार्ड मैम्बर 7 के खिलाफ कानूनी कार्यवाही चाहता है। जिस पर पुलिस ने अंडर सैक्शन 147, 149, 341, 448 भारतीय दंड संहिता के तहत मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है।

3- जिम ट्रैनर पर घर मे घुसकर पैसे चुराने का आरोप।

पांवटा साहिब के शक्ति काॅलोनी मे एक व्यक्ति ने जिम ट्रैनर पर घर मे घुसकर पैसे चुराने का आरोप लगाया है। पुलिस को दी गई शिकायत मे अनूप सिंह सिसोदिया निवासी शिव शक्ति कलोनी नजदीक मिशन स्कूल पांवटा साहिब ने कहा है कि बीते 25 अक्तूबर को उसने अपने कमरे की अलमारी में 95,000 रुपये रखे थे व इसके अलावा इसके अपने सोने के गहने रखे थे। 29 अक्तूबर को वह विकासनगर गया था। जब शाम के समय करीब 08:30 बजे वापिस घर पहुँचा तो घर के दरवाजे अंदर से बंद थे। तो इसने खिड़की से

अंदर जाकर देखा तो एक व्यक्ति जो कि बद्रीपुर का रहने वाला है और जिम मे ट्रैनर का काम करता है। जैसे ही इसने दरवाजा जोर से खटकाया तो उसने अंदर वाले कमरे से दूसरे कमरे मे जाकर खिड़की की ग्रिल और जालियां तोडकर बाहर निकलने लगा, तो यह भी अपने घर के पिछली तरफ खिडकी के पास पहुँचा। तब तक वह जाली तोडकर बाऊड्री बाल पर खड़ा हो गया और उसके हाथ मे एक काले रंग का थैला था। जैसे ही इसने उसको पकड़ने की कोशिश की उसने इसे धक्का देकर नीचे गिरा दिया और गन्ने के खेत से भाग गया। उसके साथ दो व्यक्ति ओर थे जो इसके बरामदे मे थे जिन्हे यह पहचानता नही है, लेकिन सामने आने पर पहचान सकता है। आरोपी जिम ट्रैनर को वह जानता है। शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। 

4- सतौन में 5 हजार नगदी के साथ धरे चार जुआरी।

पांवटा साहिब उपमंडल के सतौन मे पुलिस ने चार जुआरियों को नकदी के साथ धर दबोचने मे कामयाबी हासिल की है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक राजबन पुलिस की टीम ने सतौन मे जुए के संभावित अड्डों पर छापेमारी की। इस दौरान जुआ खेलते हुए 5300 रुपए नगद राशि के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस के शिकंजे में आने वाले हैं आरोपियों में रामलाल, धर्म सिंह, प्रीतम सिंह, सुनील कुमार शामिल है। पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ जुआ अधिनियम 13A-3-67 के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। डीएसपी बीर बहादुर ने मामले की पुष्टि की है। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-