दिल्ली दरबार मे CM....... 06 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

दिल्ली दरबार मे CM.......  06 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
दिल्ली: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से मुलाकात करते हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर।

दिल्ली दरबार मे CM.......

06 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

निशाने पर फार्मा उद्योग, दिल्ली दौरे पर साहब, पशुपालकों का रखो ध्यान, एनीमिया मुक्त हिमाचल, बैंक मे भर्ती, हिमाचली ताजा सेब, मानसून कब आएगा, नशा माफिया की तौड़ी कमर, ये कैसी गलियाँ, सरकारी स्कूल मे English और....... कोविड बुलेटिन।

(हिमाचल)

1- मुख्यमंत्री दिल्ली, केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री से की भेंट।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने दिल्ली दौरे पर है। आज उन्होंने नई दिल्ली में केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से भेंट की। राज्य में कोविड की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने राज्य को इस महामारी से लड़ने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान का और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री ने राज्य के लिए 1000 डी-टाइप आॅक्सीजन सिलेंडर स्वीकृत किए हैं, जिनमें से 500 सिलेंडर प्रदेश को भेजे जा चुके हैं, जबकि 500 शीघ्र पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में स्थापित करने के लिए आधा

टन क्षमता वाले 10 क्रायोजेनिक आॅक्सीजन टैंक और कारपोरेट सामाजिक दायित्व निधि के अन्तर्गत प्रदेश को 300 आॅक्सीजन कन्संट्रेटर मिलेंगे, जिससे प्रदेश की आॅक्सीजन क्षमता को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो शीघ्र ही बी-टाइप आॅक्सीजन सिलेंडर खरीदने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री ने राज्य के लिए 60 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से स्टेट आॅफ आर्ट माॅडर्न अस्पताल स्वीकृति करने का आश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री ने राज्य में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के माध्यम से 200 करोड़ रुपये के निवेश से 200 के.एल. क्षमता का इथेनाॅल संयंत्र स्थापित करने का आश्वासन दिया है। इथेनाॅल संयंत्र द्वारा अनाज से इथेनाॅल बनाया जाता है, जिसे पेट्रोल और डीजल में मिश्रित करने से प्रदेश में वाहनों से उत्सर्जित प्रदूषण में कमी आएगी, इससे प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण में सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव जे.सी. शर्मा बैठक में मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित थे। उप आवासीय आयुक्त पंकज शर्मा भी उपस्थित थे।

2- पशुपालकों के लिए समर्पित हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाएः वीरेन्द्र कंवर

हिमाचल सरकार मे ग्रामीण विकास एवं पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों व योजनाओं की समीक्षा की। इस अवसर पर वीरेन्द्र कंवर ने अधिकारियों को विभाग के कार्य नर्बाध रूप से जारी रखने

के लिए हर संभव प्रयास करने को कहा ताकि विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुचांया जा सके। पशुपालन मंत्री ने हिमाचल की सड़कों को बेसहारा गौवंश मुक्त करने को समयबद्ध कदम उठाने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पशुपालकों के लिए शीघ्र ही एक समर्पित हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाना चाहिए ताकि प्रदेशवासियों को आवश्यक जानकारी विभाग की हेल्पलाइन के माध्यम से आसानी से प्राप्त हो सके। उन्होंने अधिकारियों को पशुपालकों के एनिमल हेल्थ कार्ड का कार्य शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिए। वीरेन्द्र कंवर ने प्रगतिशील डेयरी फार्मर्स को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कार्य योजना बनाने को कहा। इससे पशुपालन के तौर तरीकों में आशातीत सुधार होगा और प्रदेश के पशुपालक लाभान्वित होगंे। उन्होंने गौशालाओं व गौ अभ्यारण्य के विकास व इनमें प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को और सशक्त करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

3- एनीमिया मुक्ति मे हिमाचल तीसरे नंबर पर।

एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक 2020-21 की राष्ट्रीय रैंकिंग में हिमाचल प्रदेश ने भारत मे तीसरा स्थान प्राप्त किया है। हिमाचल ने सूचकांक मे 57.1 स्कोर हासिल किया है। एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक के स्कोर कार्ड में हिमाचल वर्ष 2018-19 में 18वें स्थान पर था। इस बार रैंकिंग में सुधार आने से हिमाचल प्रदेश देश भर में अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है।
प्रदेश में बच्चों को एनीमिया मुक्त करने के लिए रोग निरोधक आयरन और फॉलिक एसिड की खुराक प्रदान की जा रही है। स्कूल जाने वाले बच्चों की नियमित रूप से डीवर्मिंग की जा रही है। मृदा संचारित कृमि का प्रसार तीन वर्षों में 29 से घटकर 0.3 फीसदी हो गया है।

4- सहकारी बैंक करेगा 149 पदों पर भर्ती।
 
हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक कोरोना संकट के बीच नियमित आधार पर जूनियर क्लर्क और स्टेनो टाइपिस्ट के 149 पद भरने जा रहा है। इन पदों को भरने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बैंकों के लिए भर्ती करने वाली एजेंसी आईबीपीएस ऑनलाइन परीक्षा लेगी। भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए 2 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। चुने जाने वाले अभ्यर्थियों को करीब 35 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा। अभ्यर्थी के 12वीं कक्षा में 50 फीसदी अंक हों और 18 से 45 वर्ष के बीच उम्र हो। आवेदन करने के लिए बैंक की वेबसाइट पर लिंक शनिवार से खुल गया है। 15 दिन पहले परीक्षा को लेकर सूचना मिलेगी। 149 पदों में से जूनियर क्लर्क के सीधी भर्ती के तहत 103 पद, सहकारी सोसायटी के कर्मियों और पीएसीएस के प्रशिक्षित सचिवों के लिए 15 फीसदी पद आरक्षित हैं। यानी इस कोटे से जूनियर क्लर्क के 33 पद भरे जाएंगे। प्रशिक्षित सचिव के दायरे में न आने वालों के लिए आठ पद आरक्षित हैं। इसके अलावा स्टेनो-टाइपिस्ट के पांच पद भरे जाएंगे। स्टेनो/स्टेनो टाइपिस्ट के पद भरने के लिए बैंक प्रबंधन स्किल टेस्ट भी लेगा।

5- जल्द मार्केट मे होगा हिमाचल का ताजा सेब।

हिमाचल प्रदेश का ताजा सेब जल्द मार्केट मे आपके वाला है। प्रदेश के कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 10 दिन बाद सेब सीजन शुरू होगा, लेकिन सरकार की तैयारियां अभी पूरी नही हैं। सरकार ने कार्टन और अन्य पैकिंग सामग्री के लिए भले ही रेट आमंत्रित किए हैं, लेकिन अभी सेब कार्टनों के दाम तक तय नहीं कर पाई है। बागवानों का कहना है कि प्रदेश के कम ऊंचाई वाले इलाकों में अर्ली वैरायटी के सेब का तुड़ान 15 जून से शुरू हो जाता है। इसके बाद सेब मंडियों में पहुंचाया जाता है। सीजन शुरू होने में दस दिन का ही समय बचा है। रेड चीफ और टाइडमैन सेब सबसे पहले बिकने के लिए मंडियों में पहुंचता है। प्रदेश के बागवानों के लिए सरकार पहले अप्रैल में सेब कार्टन और पैकिंग ट्रे के रेट तय करती थी, लेकिन अभी तक कंपनियों के रेट निर्धारित नहीं हुए हैं। हालांकि, कंपनियों ने 1 जून तक रेट के लिए टेंडर मांगे गए थे। बागवानों का कहना है कि अमूमन सेब ढुलाई का भाड़ा भी प्रशासन पहले ही तय कर लेता है, जिससे बाद में परेशानी न हो, लेकिन इस बार भाड़ा भी अभी तय नहीं है। एचपीएमसी के महाप्रबंधक भुवन शर्मा ने कहा कि कंपनियों से रेट मांगे जा चुके हैं। कोरोना के कारण टेंडर देरी से आए हैं। शीघ्र कार्टनों के रेट तय हो जाएंगे।

6- हिमाचल में 25 जून तक मानसून!

हिमाचल प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून 25 जून तक प्रवेश कर सकता है। 11 जून से प्रदेश में प्री मानसून की बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान भी है। 10 जून तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक 25 जून तक प्रदेश में मानसून के प्रवेश करने के आसार हैं। इस वर्ष सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। बीते वर्ष 24 जून को मानसून हिमाचल प्रदेश में पहुंचा था। सामान्य के मुकाबले आठ दिन पहले मानसून ने प्रदेश में दस्तक दी थी। इस वर्ष भी मानसून के समय से पहले पहुंचने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि देश में मानसून ने दस्तक दे दी है। जिस रफ्तार से मानसून अभी चल रहा है, उससे आसार हैं कि 25 जून तक प्रदेश में मानसून का प्रवेश हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष सामान्य से अधिक बारिश की संभावना हैं।

7- प्रकृति के मालिक नहीं, माली बनने की जरूरत: स्वामी चिदानंद सरस्वती

परमार्थ निकेतन ऋषिकेश के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि पृथ्वी उपभोग की वस्तु नहीं। आज धरती के शोषण के नहीं, पोषण की जरूरत है।  धरती बचेगी, तभी प्रकृति बचेगी और तभी संस्कृति भी बचेगी। स्वामी चिदानंद सरस्वती  भारत-तिब्बत समन्वय संघ द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। आयोजन में टेरियर्स फाउंडेशन का सहयोग रहा। पिछले दिनों कोरोना महामारी की चर्चा करते हुए स्वामी चिदानन्द जी ने कहा कि जब तक हम प्रकृति के समक्ष अपना सरेंडर नहीं करेंगे, तब तक आक्सीजन के सिलेंडर ही ढूंढते रहेंगे। आज इस कल्चर को बदलने का समय है, आज हम जिस जीवनशैली को अपना रहे हैं उसी के चलते नदियों का अस्तित्व खत्म है। हवा

पानी मिट्टी सब कुछ प्रदूषित है। इसे बदलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमें स्वस्थ रहना है तो उसके लिए पर्यावरण को स्वच्छ और स्वस्थ रखना होगा। पर्यावरण शुद्ध और स्वस्थ होगा तभी आगे आने वाली पीढ़ी भी स्वस्थ रहेगी।वर्तमान में चल रहे जल संकट को रोकने के लिए उन्होंने  वृक्षारोपण को जरूरी बताते हुए कहा कि आज यूकोलिपटिस जैसे पेडो की बजाय पीपल, वट,  जामुन, नीम जैसे फलदार और औषधीय पौधों को लगाने की जरूरत है। उन्होंने सभी का आह्वान किया कि वे अपने जन्मदिवस दिवस पर पेड़ लगाने का कार्यक्रम बनाएं, बहाना नहीं बनायें। लगभग 200 की संख्या में इस गूगल मीट में शामिल लोगों में दुनिया के कई देशों से लोग जुड़े। वेबिनार के तकनीकी सहयोगी आशुतोष गुप्ता व विजय मान रहे। बीटीएसएस के पदाधिकारी डॉ राहुल ने बताया कि जल्द ही अन्य वेबिनार बीटीएसएस करने जा रहा है ताकि पर्यावरण, मानव अधिकार, न्याय को तिब्बत व भारत के हित में अनुकूल बनाया जा सके। इस मौके पर भारत तिब्बत समन्वय संघ हिमाचल प्रांत के पदाधिकारी बी आर कोंडल, डॉक्टर अमरीक सिंह ठाकुर, प्रदीप सिंगटा, चन्द्र भूषण वर्मा, तेंजिन वंग्ज्ञाल आदि उपस्थित रहे।

स्थानीय (सिरमौर)

1- स्टेट नारकोटिक्स क्राइम कंट्रोल की सिरमौर के फार्मा उद्योग पर कड़ी नजर।

बीते कुछ दिनों मे लाखों नशे की दवा बरामद होने के बाद स्टेट नारकोटिक्स क्राइम कंट्रोल एक्टिव मोड में आ गये हैं। जिला सिरमौर के फार्मा उद्योगों पर अब इनकी कड़ी नजर है। स्टेट नारकोटिक्स क्राइम कंट्रोल ( एसएनसीसी ) व ड्रग महकमा लगातार फार्मा कंपनियों पर शिकंजा कसने और ऐसे कितने अवैध कारोबार चल रहे है पर जांच करने के लिए औचक निरीक्षण कर रहा है। पिछले दो दिनों की बात करें तो स्टेट नारकोटिक्स क्राइम कंट्रोल व ड्रग डिपार्टमेंट के द्वारा बड़ी कार्रवाई अमल में लाई गई है। जिसके तहत नारकोटिक्स तथा साइकॉट्रॉपिक विभागों ने दो दर्जन के करीब फार्मा इकाइयों पर छापेमारी कर रिकॉर्ड खंगाला जा चुका है। गौरतलब है कि पंजाब पुलिस द्वारा पांवटा साहिब क्षेत्र में एक फार्मा यूनिट पर छापेमारी कर लाखों की संख्या में प्रतिबंधित टैबलेट बरामद की गई थी। इस दौरान जहां कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया तो वहीं गिरफ्तारी भी की गई। इसी कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए कालाअंब क्षेत्र में भी संचालित एक फार्मा यूनिट पर कार्रवाई करते हुए जहां प्रतिबंधित 30 लाख से ज्यादा टेबलेट बरामद की गई  तो वहीं फार्मा यूनिट के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया है। इतने बड़े  स्तर पर नशे के कारोबार का खुलासा होने के बाद संबंधित विभागों पर भी सवालिया निशान खड़े होने लगे थे। जिसके बाद अब संबंधित विभाग जहां हरकत में आए है तो वहीं छापेमारी व औचक निरीक्षण लगातार जारी है। ताकि ऐसे और फार्मा यूनिटों का भांडा फोड़ किया जा सके और बढ़ते नशे के कारोबार पर नकेल कसी जा सके। जिला सहायक दवा नियंत्रक सनी कौशल, ड्रग इंस्पेक्टर ललित, भूमिका, नरेंद्र ठाकुर, रजत कुमार व डीएसपी नारकोटिक्स ब्यूरो दिनेश शर्मा, सब इंस्पेक्टर जगदीश सिंह ने संयुक्त रूप से कालाअंब की 5 दवा कंपनियों का औचक निरीक्षण किया है। निरीक्षण में फैक्ट्रियों के फिजिकल स्टॉक, तैयार माल के साथ-साथ लाइसेंस प्रोडक्ट अप्रूवल रिकॉर्ड रजिस्टर तथा सेल के अलावा मार्केटिंग बाय कंपनियों के साथ एग्रीमेंट को भी जांचा गया। जानकारी के मुताबिक टीम ने डॉक्टर ऑर्थो की निर्माता कम्पनी एसबीएस और इंड कुश बायोटेक में छानबीन की, लेकिन उद्योग एग्रीमेंट संबंधित दस्तावेज नहीं दिखाए जा सके। जिसको लेकर निरीक्षण टीम के द्वारा उन्हें तीन दिन का समय दिया गया है। यदि तीन दिनों में यह रिकॉर्ड न दिखा पाए तो इन पर विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है। वही जिला सिरमौर ड्रग डिपार्टमेंट और नारकोटिक्स ब्यूरो की टीम ने पांवटा साहिब में भी संयुक्त कार्रवाई करते हुए करीब 15 के लगभग दवा कंपनियों का औचक निरीक्षण किया है।
जिला सहायक दवा नियंत्रक सनी कौशल ने बताया कि जिला सिरमौर के औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब व पांवटा साहिब में करीब 20 फार्मा यूनिटों का औचक निरीक्षण किया गया है। यहां दस्तावेज समेत बनाई जा रही दवाइयों की भी जांच की गई है। जो ज्यादातर सही पाए गए है। इनमें तीन इकाईयों में कागजी कार्रवाई सही न होने के चलते तीन दिन का समय उन्हें दिया गया है। यदि दस्तावेज सही न पाए गए तो उद्योगों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

2- सरकारी पाठशाला में होगी अब इंग्लिश मीडियम में भी पढ़ाई।

पांवटा साहिब के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पांवटा साहिब मे छात्राओं को अब इंग्लिश मीडियम मे भी शिक्षा दी जाएगी। स्टाॅफ के साथ हुई वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य डॉ० दीर्घायु प्रसाद किमोठी ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस शैक्षणिक सत्र में कन्या पाठशाला में

कक्षा 6 से कक्षा 8 तक एक सैक्शन की छात्राओं को इंग्लिश मीडियम में पढ़ाएंगे, जिस पर सभी सदस्यों ने सहमति प्रकट की। इस बैठक में  शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर द्वारा शुभारंभ की गई - अभिभावक शिक्षक संवाद (ePTM) के लिए भी रूपरेखा तैयार की गई। इस बैठक का उद्देश्य 4 जून से 9 जून तक हर घर पाठशाला एवं जीवंत कक्षा की पढाई पर प्रत्येक अभिभावक के विचार जानना रहेगा। अधीक्षक कामराज चौहान ने बताया कि इस समय आदर्श कन्या विद्यालय को पूरी तरह से वाईफाई सुविधा से युक्त कर दिया गया है और विद्यालय खुलने से पहले विद्यालय के प्रत्येक प्रभार की सूची को एक्सेल शीट पर तैयार कर लिया जाएगा। हर घर पाठशाला के प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में 500 से अधिक छात्राओं की सहभागिता के लिए प्रधानाचार्य ने सभी सदस्यों को बधाई दी और इस लक्ष्य को  अधिक बढ़ाने के लिए प्रेरणा दी। इस बैठक में नरेश दुआ ने सभी छात्राओं से छात्रवृत्ति संबंधी दस्तावेज तैयार रखने के लिए आग्रह किया। विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाओं के साथ इस बैठक का समापन हुआ। वर्चुअल बैठक में डाँ० दीर्घायु प्रसाद, नरेश दुआ, जीवन प्रकाश जोशी, पूनम खंतवाल, हेमा सैनी, सुमति शर्मा, गुरु संगत, बलवीर चौधरी, कमलजीत, शैली बाम, प्रतिभा पांडे, रजनी, जितेंद्र कौर, शीतल शर्मा आदि सहित सभी उपस्थित थे।

3- प्रदेश सरकार की प्रोत्साहन राशि से सफाई कर्मचारी प्रोत्साहित।

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जहां लोग अपने घर से बाहर नहीं निकल रहे वहीं नगर पंचायत राजगढ़ के सफाई कर्मचारियों द्वारा शहर के सभी 7 वार्डों में घर-घर जाकर कचरा संग्रहण का कार्य सूचारू रूप से किया जा रहा है। सफाई कर्मचारी कोरोना महामारी के दौरान भी अपने जान की परवाह न करते हुए अपने कर्तव्यों का भलीभांति निर्वहन कर

रहे हैं जिसके तहत शहर के प्रत्येक घर से प्रतिदिन गीला व सूखा कचरा उठाने का कार्य बखूबी किया जा रहा है। घर-घर से कूड़ा इकटठा करने के अलावा शहर के कच्चे व पक्के रास्तों तथा गलियों की साफ-सफाई व स्वच्छता बनाए रखने पर भी नगर पंचायत राजगढ़ द्वारा विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सभी सार्वजनिक स्थानों, बस स्टैंड, कार्यालयों, कोविड संक्रमित लोगों के घरों और उनके आस-पास के स्थानों और सड़क किनारे रैलिंग आदि पर कीटनाशक सोडियम हाइपोक्लाराइड का छिड़काव नियमित रूप से किया जा रहा है। सचिव नगर पंचायत राजगढ़ अजय गर्ग ने बताया कि कोविड-19 के दौरान भी घर-घर से कूड़ा उठाने से लेकर पैदल चलने वाले मार्गों व सड़क किनारे रैलिंग पर छिड़काव का कार्य निर्बाध रूप से नगर पंचायत द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सफाई कर्मचारी संक्रमित न हो इसका भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है और कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण जैसे फेस मास्क, दस्ताने, गम बूट व सैनेटाईज़र आदि समय-समय पर दिए जा रहे हैं। अजय गर्ग ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा इन सफाई कर्मचारियों को नियमित वेतन के अलावा अप्रैल, मई तथा जून, 2021 के लिए प्रतिमाह 2000 रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है। उपरोक्त अवधि के दौरान सफाई कर्मचारियों को प्रदान की जा रही इस प्रोत्साहन राशि के लिए नगर पंचायत राजगढ़ के सभी सफाई कर्मचारियों ने प्रदेश के मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त किया है।   अजय गर्ग ने बताया कि पिछले चार महिनों के दौरान लगभग 50 टन सूखा कचरा दिल्ली के निकट रेकार्ट इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड मेें वेस्ट टू एनर्जी प्लाटं के लिए भेजा गया है।

4- कमरऊ पंचायत की नई पहल, पंचायत में रौपे 220 पौधे।

पांवटा साहिब विकास खंड की कमरऊ पंचायत में 29 वर्षीय युवा पंचायत प्रधान ने विश्व पर्यावरण दिवस पर 220 पौधे लगाकर पर्यावरण के प्रति एक संदेश दिया है। कमरऊ पंचायत के 29 वर्षीय युवा प्रधान मोहन ठाकुर ने बताया की इन दिन पांवटा साहिब-शिलाई-गुम्मा नैशनल हाईवे का निर्माण कार्य बड़े जोरों पर चला हुआ है। जिसमें सैकडों पेडों का कटान देखकर मन

बहुत दुखी है। जिसको देखते हुए एक फैसला लिया गया की कमरऊ पंचायत में पौधरोपण किया जायेगा। जिसके बाद विश्व पर्यावरण दिवस पर पंचायत में 220 पौधों का पौधरोपण किया गया। जिसमें महिलाओं ने भी पुरा सहयोग किया। मोहन ठाकुर ने बताया की इस दौरान पीपल, बांस सहित 220 पौधे लगाये गये। जिसकी देखभाल समय समय पर की जायेगी ताकी पौधे कामयाब हो सके। उन्होंने बताया की समय के हिसाब से सड़क बनाना भी बहुत जरूरी है। लेकिन विभाग को इसके साथ साथ पेड़ भी लगाने चाहिए ताकी कटे हुए पेड़ों की भरपाई हो सके। उन्होंने बताया की कमरऊ पंचायत में हर बार पर्यावरण दिवस पर पंचायत में पौधारोपण किया जायेगा।

5- पांवटा की इस कॉलोनी मे जाना हो तो संभल कर।

पांवटा साहिब नगर की हरि ओम काॅलोनी मे अगर आप दुपहिया वाहन पर जा रहे हैं तो जरा संभल के। यहां आप कभी भी कीचड़ पर स्किड होकर गिर सकते हैं। काॅलोनी की गली की हालत कितनी खराब है यह तस्वीरों मे बयां हो रही है। यहां के लोगों का घर की तरफ आना जाना भी दुश्वार हो गया है।

विशेषकर जब बारिश होती है तो गली इतनी खतरनाक हो जाती है कि वाहन तो दूर पैदल चलना भी खतरे से खाली नही है। जानकारी के मुताबिक फरवरी माह मे इस काॅलोनी की गली को सीवरेज लाईन के लिए खोदा गया था। लेकिन उसके बाद से नगर परिषद ने इसे दुरूस्त करने की सुध नही ली है। अब आलम यह है कि बारिश के बाद इस काॅलोनी के लोगों का जीवन बड़ा मुश्किल हो जाता है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि इस बारे नगर परिषद मे शिकायत कर थक चुके हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नही हो रही है। उधर, इस बारे नगर परिषद पांवटा साहिब के ईओ एसएस नेगी ने कहा कि काॅलोनी की गली निर्माण के टेंडर लगा दिये गये हैं। काम जल्दी शुरू हो जाएगा। 

क्राईम 

6- आज फिर 81 किलोग्राम से अधिक गांजा बरामद।

पांवटा साहिब मे पुलिस ने आज फिर 81 किलोग्राम से अधिक गांजा बरामद किया है। पिछले एक सप्ताह मे गांजे की यह तीसरी खेप पुलिस ने बरामद की है। जिससे नशा माफिया की कमर टूट गई है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते  30 जून की रात को निरीक्षक विजय कुमार, प्रभारी, पुलिस थाना पुरूवाला की अगुवाई में पुलिस थाना पुरूवाला की टीम ने विश्वसनीय सूत्रों से प्राप्त सूचना के आधार पर नाकाबन्दी के दौरान शिवपुर चौक पर ट्रक HP17E-8213 से 303.056 किलो ग्राम गांजा

की बड़ी खेप बरामद करने में सफलता प्राप्त की थी और उक्त मामले में उस रोज तीन अभियुक्तों युसफ अली, कादर अली एवं तोहिद अली को गिरफ्तार कर के उनके विरूद्ध पुलिस थाना पुरूवाला में अभियोग संख्या 62/21 निम्न धारा 20, 29 ND&PS ACT, के अन्तर्गत दर्ज किया गया था। उक्त मामले के अन्वेषण के दौरान जिला सिरमौर पुलिस ने पूर्ण दक्षता, निपुणता एवं कार्यकुशलता के साथ कार्यवाही करते हुए दिनांक 03.06.2021 को मामले में संलिप्त एक अन्य आरोपी शरीफ अली निवासी गांव हरिपुर टोहाणा, तहसील पांवटा साहिब, जिला सिरमौर, को गिरफ्तार कर के उसकी निशानदेही पर 40.944 किलो ग्राम गांजा बरामद करने में भी सफलता प्राप्त की। इसी मामले की जांच के दौरान रविवार को मामले में संलिप्त एक अन्य आरोपी नाजीर खान पुत्र लतीफ मोहम्मद निवासी गांव अमरकोट, डाकघर निहालगढ़, तहसील पांवटा साहिब, जिला सिरमौर, उम्र 25 साल को पुलिस हिरासत में लिया गया तथा आरोपी की निशानदेही पर उसके द्वारा जम्मूखाला के पास छुपाए गए गांजा के 08 पार्सल बरामद करने में भी सफलता प्राप्त की हैं। बरामद किए गए गांजा की मात्रा 81.635 किलोग्राम पाई गई हैं। अभी तक उक्त मामले में पुलिस हिरासत में लिए गए आरोपियों से जिला सिरमौर पुलिस द्वारा कुल 425.635 किलो ग्राम गांजा बरामद किया जा चुका हैं। जो कि जिला सिरमौर पुलिस द्वारा नशा के विरूद्ध चलाए गए अभियान के अन्तर्गत नशा माफिया पर यह एक बहुत वड़ी कार्यवाही हैं। खुशहाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक, जिला सिरमौर ने बताया कि उक्त मामले में संलिप्त किसी भी अपराधी को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाऐगा और मामले में संलिप्त अन्य अपराधियों को भी सलाखों के पीछे पंहुचाने के लिए जिला सिरमौर पुलिस पूर्ण निष्ठा एवं लग्न के साथ प्रयासरत हैं। 

7- सड़क हादसे मे दो लोगों की मौत।

राजीव कुमार पुत्र इन्द्र सिह निवासी गांव डेबरघाट, डाकघर भुजौण्ड, तहसील नौहराधार, जिला सिरमौर, हि0 प्र0 ने पुलिस थाना संगड़ाह में शिकायत दर्ज करवाई कि दिनांक 05-06-2021 को समय करीब 8:30 बजे शाम जब यह अपने घर पर मौजूद था तो इसे अपने घर के सामने संगड़ाह- नौहराधार रोड़ से गाड़ी के गिरने की आवाज सुनाई दी। जिस पर यह, अनिल, देशराज आदि भागकर मौका पर पहुंचे तो वहां सड़क से करीब 150/200 मीटर नीचे एक कार दुर्घटाग्रस्त होकर ढांक में गिरी पड़ी थी। दुर्घटनाग्रस्त कार HP79-1366 से कुछ ही दूरी पर दो व्यक्ति गम्भीर हालत में घायल अवस्था में वेसुध पड़े थे। जिनमें  से एक कार का मालिक रमेश चन्द निवासी गांव डाहर, तहसील संगड़ाह उम्र करीब 51 साल व दूसरा गोपाल निवासी टिक्करी, तहसील संगड़ाह, उम्र 40 साल था। जिन्हे जख्मी हालत में घटनास्थल से उठाकर सड़क पर लाया गया और उपचार हेतु संगड़ाह अस्पताल पंहुचाया गया, जहां पर चिकित्सा अधिकारी ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। दुर्घटना के समय रमेश चन्द उक्त कार को चला रहा था। जिस पर पुलिस थाना संगड़ाह में वाहन दुर्घटना का मामला पंजीकृत कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा हैं। पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर खुशहाल शर्मा ने मामले की पुष्टि की है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-