कर्मचारियों की वेतन विसंगति.......  06 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

कर्मचारियों की वेतन विसंगति.......   06 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
फाईल फोटो।

कर्मचारियों की वेतन विसंगति....... 

06 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

समग्र और समावेशी विकास का बजट: सीएम
कल की कैबिनेट अहम् 
घर-द्वार होगी दांतो की देख-रेख 
बोखलाहट में भाजपा नेता: राठौर
सिरमौर पंहुची रश्मि सूद 
आशाओं भरा सफर
शिक्षक महासंघ ने जताया सीएम का आभार 
2.21 करोड़ रुपए से पेयजल: ऊर्जा मंत्री 
तीन माह का किराया करो माफ
युवती हत्या मामले में सिक्योरिटी गार्ड अरेस्ट
तिब्बती समुदाय के लोसर पर्व की धूम 
हिमाचल- देह व्यापार, 15 गिरफ्तार

सिरमौर में आज 01 मामला और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।  


(आज की तस्वीर) वाह! बेहतरीन पहल


स्थानीय (सिरमौर)

1- तिब्बती समुदाय ने धूमधाम से मनाया लोसर पर्व, एसडीएम भी रहे मौजूद।

पांवटा साहिब के भूपपूर मे तिब्बती समुदाय का अहम् पर्व यानि तिब्बती नव वर्ष लोसर हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया। यह पर्व तीन दिनो तक चला। हिंदुओ की दिवाली की तरह ही तिब्बती समुदाय के लोग इस पर्व को मनाते है। इस दौरान खानपान का दौर चलता है और पूजा अर्चना की जाती है। पांवटा साहिब के भूपपूर तिब्तीयन सेटलमेंट मे भी इस पर्व को धूमधाम से मनाया गया। भूपपूर तिब्तीयन सेटलमेंट सोसाईटी के अधिकारी गेलेक जम्यांग ने बताया कि भूपपूर मे हर्षोल्लास के साथ लोसर पर्व मनाया गया। उन्होने बताया कि इस दौरान समुदाय के सभी लोग परंपरा के मुताबिक पर्व को मनाते है। इस दौरान विशेष पूजा अर्चना के साथ साथ खानपान का दौर चलता रहता है। समुदाय के लोग अपने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी करते है जिसमे नाच गाना होता है। गोर हो कि सिरमौर जिले मे चार तिब्बतीयन सेटलमेंट पांवटा उपमण्डल मे ही पड़ते है। इन सभी सेटलमेंट मे बुधवार से उक्त पर्व का शुभारंभ हुआ। यह सेटलमेंट भूपपूर समैत पुरुवाला, सतौन और तिलौरधार मे है। शनिवार की शाम आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम मे बतौर

मुख्य अतिथि एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने शिरकत की। उनके साथ विशेष अतिथि के रूप मे तहसीलदार पांवटा साहिब वेद प्रकाश अग्निहोत्री भी मौजूद रहे। एसडीएम विवेक महाजन ने इस दौरान समुदाय के लोगों को पर्व की शुभकामनाएं दी और भारत के प्रति समुदाय के समर्पण की सराहना की। उन्होंने समुदाय द्वारा अपनी संस्कृति को भी बरकरार रखने के लिए शुभकामनाएं दी। समुदाय के लोगों ने इस पर्व पर खूब खुशियां मनाई। उधर, कार्यक्रम में पंहुचे इंडो तिब्बतीयन फ्रेंड्स सोसाइटी के प्रधान मदन लाल खुराना सहित नप उपाध्यक्ष ओपी कटारिया, व्यापार मंडल प्रधान अनिन्द्र सिंह नौटी, सरदार कुलवंत सिंह चौधरी, सरदार तपेन्द्र सिंह सैनी, संजय सिंघल, निजी बस ऑपरेटर सोसाइटी के प्रधान मामराज शर्मा मामू, बारू राम शर्मा आदि ने भी समुदाय के लोगों को लोसर पर्व की शुभकामनाएं दी। इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। जिसका सभी ने आनंद लिया। 

2- ज्वालापुर, कांशीपुर व अजौली को 2.21 करोड़ रुपए से पेयजल होगा उपलब्ध: ऊर्जा मंत्री

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री, सुख राम चौधरी ने आज जिला सिरमौर के पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत लगभग 2 करोड़ 21 लाख रुपए की लागत से ज्वालापुर, कांशीपुर व अजौली को पेयजल आपूर्ति की जाएगी जिसके अंतर्गत आज ऊर्जा मंत्री ने निचला कांशीपुर में 40 हजार लीटर टैंक व अजौली में 45 हजार लीटर की क्षमता के पीने के पानी के टैंक का व एक ट्यूबवेल का भूमि पूजन किया, जिससे इस क्षेत्र की लगभग 2500 की आबादी लाभान्वित होगी। इस दौरान उन्होंने जन-शिकायतें भी सुनी। इसके उपरांत, ऊर्जा मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अजौली में 8 लाख रूपए की लागत से नवनिर्मित हॉल का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अजौली उत्कृष्ट विद्यालय चयनित हुआ है जिसके लिए 44 लाख रूपए स्वीकृत किए गए हैं तथा शीघ्र ही यहां पर सांईस क्लास भी आरम्भ कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही किशनकोट व छल्लुवाला में प्राथमिक पाठशालाएं खोली जाएंगी। इस दौरान, ऊर्जा मंत्री ने खेल मैदान का निरीक्षण भी किया तथा इस मैदान के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके

अतिरिक्त, उन्होंने जंजघर अजौली के लिए 2 लाख 50 हजार रुपए देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा की हमारी सरकार ने लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से हिम केयर कार्ड रिन्यूअल की अवधि को बढ़ाकर अब 3 साल कर दिया है। इस दौरान सुख राम चौधरी ने ग्राम पंचायत अजौली के किशनकोट में 3.50 लाख  रुपए की लागत से बने महिला विकास समिति भवन का उद्घाटन भी किया तथा जन समस्याएं सुनी।
इस दौरान पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष सुभाष चौधरी, तहसीलदार वेद प्रकाश, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण के0 एल0चौधरी, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग अरशद अहमद, अध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा पांवटा चरणजीत चौधरी, प्रधानाचार्य मोहीराम चौहान, एसएमसी अध्यक्ष हरबंस लाल चौधरी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

3- इस वित्त वर्ष का बजट ऐतिहासिक, हर वर्ग को मिलेगा लाभ: सुखराम

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत इस वित्त वर्ष का बजट ऐतिहासिक है, जिसमें माननीय मुख्यमंत्री ने हर वर्ग की मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए हर व्यक्ति को लाभान्वित किया है।यह वाक्य बहुउद्देशीय परियोजनाएँ व ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा बजट 2022-23 के सम्बंध में आयोजित लाइव संवाद कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार आरंभ से ही बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखती आई है जिसने पेंशन की उम्र 80 से 60 वर्ष कर एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इससे लगभग 7 लाख 50 हजार अतिरिक्त लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने अपने कार्यकाल में दिहाड़ी में 140 रूपये की बढ़ोतरी की है जिससे अब दिहाडी दर को 350 रुपए प्रतिदिन प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन में 1700 रुपए की बढ़ोतरी करते हुए अब उन्हें 9000 रुपए प्रतिमाह मानदेय प्रदान किया जाएगा। इसी प्रकार आशा वर्कर के मानदेय में 1825 रुपए, सिलाई अध्यापकों के मानदेय में

900 रुपए, जल रक्षक,पैरा फिटर व पंप ऑपरेटर के मानदेय में भी 900 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने बताया कि बिजली विभाग के अंतर्गत 0 से 60 यूनिट तक बिजली के इस्तेमाल को मुफत कर दिया गया है। इस कदम से प्रदेश के 4 लाख 40 हजार लोगों को सीधा लाभ पहुंचेगा। इसके अतिरिक्त, 61 से लेकर 125 यूनिट तक बिजली 1 रुपये प्रति यूनिट की दर से उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाई जाएगी। इस दौरान उपमंडल दंडाधिकारी विवेक महाजन, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष सुभाष चौधरी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अनिल सैनी सहित अन्य लोग भी इस संवाद कार्यक्रम में मौजूद रहे।

4- नाहन- भवान सिंह को शिलाई इकाई की कमान।

गवर्नमेंट एंड सेमी गवर्नमेंट ड्राईवर एंड क्लीनर फेडरेशन सिरमौर की एक बैठक जिला मुख्यालय नाहन में प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार गौतम और जिला अध्यक्ष सुभाष राणा की अध्यक्षता मे समपन्न हुई। इस बैठक मे शिलाई

ईकाई के प्रधान पद पर सुरेन्द्र सिंह के स्थान पर भवान सिंह को नियुक्ति दी गई। नव नियुक्त प्रधान भवान सिंह ने कहा कि वह चालक परिचालकों की समस्याओं को फैडरेशन के माध्यम से सरकार तक पंहुचाने का प्रयास करेंगे ताकि समस्या दूर हो सके। 

5- करनैल सिंह अध्यक्ष तो उपाध्यक्ष की कमान नरेन्द्र ठुंडू और सवर्ण जीत सिंह को।

भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा-शिलाई के नये प्रधान करनैल सिंह होंगे। रविवार को भूतपूर्व सैनिक संगठन की मासिक  बैठक का आयोजन सैनिक विश्राम गृह पांवटा साहिब में हुआ। जिसमें सर्वप्रथम स्थानीय विधायक व ऊर्जा मंत्री द्वारा शहीद स्मारक निर्माण के लिए 4 लाख की दूसरी किस्त जारी करने के लिए आभार व्यक्त किया गया। संगठन के सचिव नरेंद्र सिंह ठुंडू ने बताया जल्दी ही शहीद स्मारक का अधुरा कार्य पुनः शुरू होगा और आने वाले समय में भव्य और दिव्य शहीद स्मारक बनकर तैयार होगा। उपस्थित सभी सदस्यों ने पुरानी कार्यकारिणी और अध्यक्ष विरेंद्र सिंह चौहान के द्वारा भूतपूर्व सैनिकों व संगठन के लिए किए गए कार्यों की जमकर सराहना की और उम्मीद जताई कि आगे भी पुरानी कार्यकारिणी संगठन के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगें। इसके बाद संगठन के संरक्षक डॉ एसपी खेड़ा में नई कार्यकारिणी की विधिवत घोषणा की और भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। नई कार्यकारिणी में अध्यक्ष करनैल सिंह, उपाध्यक्ष नरेन्द्र ठुंडू व सवर्ण जीत सिंह, सचिव संतराम चौहान, सह सचिव मोहन सिंह चौहान व गुरदीप, कोषाध्यक्ष तरुण गुरंग, सह कोषाध्यक्ष सुखविंदर सिंह, मिडिया प्रभारी दीपू ठुंडू व नरेश कुमार को बनाया गया है। संगठन के पूर्व अध्यक्ष विरेंद्र सिंह चौहान को कोर कमेटी में जगह दी गई और पूर्व उपाध्यक्ष दर्शन सिंह, रमेश शर्मा व खजान शर्मा को सलाहकार कमेटी का सदस्य बनाया गया।


बताते चलें कि भूतपूर्व सैनिक संगठन की नई कार्यकारिणी का चुनाव 3 वर्ष बाद हुआ है। इस दौरान पिछली कार्यकारिणी ने क्षेत्र के शहीदों, वीर नारियों तथा भूतपूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के हितों के लिए अनेक हितकारी कार्य किये। क्षेत्र के जनहित कार्यों तथा समाज सेवा में भी संगठन का अग्रणी योगदान रहा है। संगठन के.नवनियुक्त अध्यक्ष करनैल सिंह ने कहा कि आगे भी संगठन नियमित तौर पर इसी तरह के कार्य जनहित में करता रहेगा। आज की बैठक में नई और पुरानी कार्यकारिणी के अलावा कई भूतपूर्व सैनिकों और गणमान्य व्यक्तियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की।

6- पांवटा नगर परिषद भी माफ करें दुकानों का तीन महिने का किराया: नौटी

पांवटा साहिब व्यापार मंडल ने नगर परिषद से उनके द्वारा किराये पर दी दुकानों का तीन महिने का किराया माफ करने की मांग की है। जारी प्रेस बयान में व्यापार मंडल पांवटा साहिब के प्रधान अनिन्द्र सिंह नौटी सहित संजय सिंघल चेयरमैन, रविंदर पाल खुराना, पंकज पुरी, नीलू चौधरी, अजय सांसरवाल, एकांत गर्ग और नीरभ गुप्ता आदि का कहना कि व्यापार मंडल पांवटा साहिब ये मांग करता है कि नाहन नगर परिषद ने जिस तरह से एमसी के किरायेदार दुकानदारों या दफ्तर आदि का कोरोना के कारण हुए नुकसान के एवज में तीन महीने का किराया माफ किया है, उसी तर्ज पर एमसी पांवटा भी सभी दुकानों ऑफिसेज का भी तीन महीने का किराया माफ करें।साथ ही सभी श्रेणी के कारोबारियों और निवासियों का सफाई और हाउस टैक्स भी कम से कम छह महीने तक का माफ किया जाए। ये सुविधा सिर्फ डिफाल्टर

नहीं बल्कि जो किराया भर चुके हैं उनको भी मिले। नगर परिषद पांवटा साहिब ने एसडीएम कार्यालय में हुई मीटिंग, जिसमे शहर की कई संस्थाएं और प्रशासन शामिल था, उसमे हाउस टैक्स गणना में विसंगति को ठीक करने बारे जो फैसला हुआ था उस बारे भी कोई कदम नहीं उठाया हुआ है। इसके साथ ही नगर परिषद के चुने हुए प्रतिनिधि भी आम जनता, व्यापारी और दुकानदार जो पुलिस द्वारा धड़ाधड़ चालान करने से त्रस्त हैं। इस बारे व्यापार मंडल का साथ देकर इस चालान राज से जनता को बचाने में सहयोग करें। पूरे शहर में केवल एक सरकारी पार्किंग गुरुद्वारा ग्राउंड में है, ऐसे में लोग बाजार आते समय अपने वाहन कहां खड़े करें इस बारे प्रशासन को भी सोचना होगा। बद्रीपुर के पूरे क्षेत्र में एक भी सरकारी पार्किंग नहीं है तो सफेद लाइन के अंदर भी खड़ी गाड़ियों के चालान करना बिल्कुल अनुचित है।

7- शिमला के युवक से सिरमौर में पकड़ी चरस।

एसआईयू टीम सिरमौर ने शिमला के एक युवक से सिरमौर में चरस पकड़ी है। आरोपी को गिरफ्तार कर मामले मे आगामी कारवाई शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक टीम ने एक गुप्त सूचना के आधार पर हरिपुरधार नाहन मार्ग पर गांव काकोग में नव्या होम स्टे के सामने ऊपर

संगडाह से ददाहु की ओर आती हुई एक HP13-4160 नंबर वाली बाइक रोकी तो बाइक पर सवार युवक के कब्जा से 909 ग्राम चरस/सुल्फा बरामद हुई। यह युवक तहसील जुन्गा जिला शिमला का रहने वाला है जिसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट की धारा 20 के तहत संगडाह थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है व मुकदमे की तफ्तीश जारी है।

8- 19 वर्षीय युवती हत्या मामले में युवक गिरफ्तार।

सिरमौर जिले के औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में लापता युवती का संदिग्ध परिस्थितियों में मिले शव के मामले मे पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। गोर हो कि पुलिस ने 11 दिन से लापता 19 वर्षीय युवती का शव 3 मार्च को बरामद किया था, फॉरेंसिक जांच के लिए शिमला से टीम बुलाई गई थी, जिसमें स्पष्ट हुआ कि युवती की हत्या की गई है। पुलिस ने कार्यवाही करते हुए मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया है। बता दें कि गत 3 मार्च को थाना कालाअंब के तहत ग्राम अंधेरी के पास एक युवती का शव बरामद किया गया था। जिसमे धारा 302, 201 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस जांच के मुताबिक पुलिस स्टेशन कालाअंब में लड़की के गुम होने की सूचना दर्ज की गई थी, लड़की के परिजनों ने गुमशुदगी बताया था कि लड़की घर पर अकेली थी, उनका घर गांव के आबादी क्षेत्र से

दूर सुनसान जगह पर है। उसी दिन परिवार के सभी सदस्य नारायणगढ़ गए थे। लेकिन जब परिजन घर लौटते हैं तो युवती घर से गायब थी। परिजनों ने पुलिस को सूचना दी, सूचना के बाद पुलिस ने कार्यवाही शुरू की और 3 मार्च को 11 दिन बाद युवती का शव बरामद हुआ। एफएसएल शिमला से फोरेंसिक विशेषज्ञों को बुलाया गया और साक्ष्य एकत्र किए गए। पोस्टमॉर्टम मेडिकल कॉलेज नाहन में कराया गया। मामले की जांच अपर एसपी की निगरानी में एसएचओ कालाअंब की अध्यक्षता में एसआईटी कर रही है। मामला एक तरफा प्यार से जुड़ा भी बताया जा रहा है। पुलिस ने जांच में पाया है कि लड़की की हत्या की गई थी और पुलिस ने इस मामले में इसी गांव के एक 21 वर्षीय युवक को जो एक निजी फर्म में सुरक्षा गार्ड के तौर पर तैनात है, को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जम्वाल ने मामले की पुष्टि की है।


(हिमाचल)

1- बजट प्रदेश के समग्र और समावेशी विकास पर केन्द्रित: मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां पीटरहॉफ में बजट 2022-23 पर आयोजित वर्चुअल जन संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2022-23 का बजट प्रदेश के समग्र एवं समावेशी विकास पर केन्द्रित है और इसमें प्रदेश में कार्यान्वित की जा रही योजनाओं में आवश्यकता आधारित सुधार तथा अनेक योजनाओं के आकार में वृद्धि को भी ध्यान में रखा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रथम अवसर है जब प्रदेश का वार्षिक बजट प्रस्तुत करने के उपरान्त कोई मुख्यमंत्री आम जनता से सीधे तौर पर रू-ब-रू हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षों के दौरान प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य निर्धन तथा जरूरतमंद वर्गों का सामाजिक-आर्थिक उत्थान सुनिश्चित करना रहा है। प्रदेश सरकार की सभी योजनाएं, नीतियां तथा कार्यक्रम समाज की अन्तिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के उत्थान को समर्पित रही हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार का सबसे पहला निर्णय वृद्धजनों के कल्याण तथा अन्य निर्णय निराश्रित पशुओं को उचित आश्रय सुनिश्चित करवाने के लिए लक्षित था। उन्होंने कहा कि गौ अभ्यारण्यों तथा गौ-सदनों में प्रत्येक पशु के लिए 500 रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे थे जिसे वर्ष 2022-23 के बजट मेें बढ़ाकर 700 रुपये प्रतिमाह प्रति पशु किया गया है। जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार का दो वर्षो से अधिक का कार्यकाल कोरोना महामारी से प्रभावित रहा है। उन्होंने कहा कि सभी चुनौतियों के बावजूद प्रदेश ने राज्य के लोगों तथा केन्द्र सरकार के सक्रिय सहयोग और समर्थन से इस महामारी से निपटने में सफलता प्राप्त की

है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस माह की चार तारीख को 51,365 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किया है जिसका उद्देश्य समाज के प्रत्येक वर्ग तथा राज्य के प्रत्येक क्षेत्र का विकास करना है। उन्होंने कहा कि पिछली प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान 28 हजार करोड़ रुपये से अधिक का ऋण लिया गया। महामारी के बावजूद वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया ऋण पिछली सरकार की तुलना में काफी कम है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि इस बार के बजट में सभी के लिए वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को कम करते हुए बिना किसी आय सीमा के 60 वर्ष करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के जो लाभार्थी वर्तमान में 850 रुपये प्रतिमाह की पेंशन प्राप्त कर रहे थे, उन्हें अब 1000 रुपये प्रतिमाह, 1000 रुपये प्रतिमाह की पेंशन प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को 1500 रुपये प्रतिमाह तथा 1500 रुपये प्रतिमाह प्राप्त कर रहे पेंशनरों को 1700 रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 60 से 65 वर्ष आयु वर्ग की महिलाएं भी बिना किसी आय सीमा केे वृद्धावस्था पेंशन के लिए पात्र होंगी। उन्होंने कहा कि अब 7.50 लाख लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं का लाभ मिलेगा तथा इस पर कुल 1300 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रथम अवसर है जब अन्य बजट दस्तावेजों के साथ जेंडर बजट स्टेटमेंट भी प्रस्तुत की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी सहायिकाओं और आशा कार्यकर्ताओं के मासिक मानदेय में भारी बढ़ोतरी की गई है। सिलाई अध्यापिकाओं, मिड-डे मील कार्यकर्ताओं, जलवाहक (शिक्षा विभाग), जल रक्षक, बहुउद्देशीय कार्यकर्ताओं, पैराफिटर तथा पम्प ऑपरेटरों के मानदेय में भी बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह 9000 रुपये, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 6000 रुपये, आंगनवाड़ी सहायिकाओं को 4600 रुपये, आशा कार्यकर्ताओं को 4700 रुपये, सिलाई अध्यापिकाओं को 7850 रुपये, मिड-डे मील कार्यकर्ताओं को 3400 रुपये, जलवाहक (शिक्षा विभाग) को 3800 रुपये, जल रक्षक को 4400 रुपये, जल शक्ति विभाग के बहुउद्देशीय कार्यकर्ताओं को 3800 रुपये तथा पैराफिटर व पम्प ऑपरेटरों को 5400 रुपये मानदेय प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में 50 रुपये बढ़ाकर इसे 350 रुपये प्रतिदिन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक आउटसोर्स कर्मचारी को भी न्यूनतम 10,500 रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त शहरी स्थानीय निकायों तथा पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के मानदेय में भी बढ़ोतरी की गई है।  
जय राम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एक अतिरिक्त निःशुल्क सिलेण्डर प्रदान किया जाएगा, जिस पर 50 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के तहत अब पंजीकरण वर्षभर किया जाएगा तथा इसका नवीनीकरण तीन वर्ष की अवधि के उपरान्त होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले केवल दो ऑक्सीजन संयंत्र थे, जबकि आज राज्य में 48 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 60 यूनिट तक बिजली की खपत पर जीरो बिलिंग करने का निर्णय लिया है, जिससे लगभग 4.50 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि किफायती बिजली एक रुपये प्रति यूनिट की उपदान दर पर उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे 61 से 125 यूनिट तक की खपत करने वाले 7 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। किसानों के लिए बिजली की दर 30 पैसे प्रति यूनिट होगी।

2- कल हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक, अहम् फैसलों पर लग सकती है मुहर।

कल यानि सोमवार 7 मार्च को हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक होनी तय हुई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने वाली इस अहम् बैठक में विधानसभा के बजट सत्र में लाए जाने वाले संशोधनों को मंजूरी दी जा सकती है। इसके अलावा कर्मचारियों की वेतन विसंगति से जुड़े मसलों पर भी चर्चा की संभावना है। साथ ही कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा भी होगी। हालांकि संतोष की बात यह है कि मौजूदा समय में प्रदेश में कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार गिर रहा है और अब तक प्रदेश में 537 ही एक्टिव केस रह गए हैं। सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2022-23 की आबकारी नीति को भी मंजूरी दी जानी है। विभागीय स्तर पर इसका मसौदा तैयार कर लिया गया है, ऐसे में मंत्रिमंडल की मौजूदा या इसके बाद होने वाली बैठक में मंजूरी दी जा सकती है। उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आबकारी नीति में 1829 करोड़ रुपए राजस्व जुटाए जाने का लक्ष्य रखा गया है, ऐसे में आगामी वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए यह लक्ष्य बढ़ाकर 2000 करोड़ रुपए किया जा सकता है। बहरहाल, इस बैठक में कर्मचारियों की वेतन विसंगति से जुड़ा बड़ा फैसला लिया जा सकता है। 

3- मुख्यमंत्री ने मोबाइल डेंटल वैन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने डेंटिस्ट डे के अवसर पर आज यहां ओक ओवर से मोबाइल डेंटल वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 34.53 लाख रुपये की लागत की यह डेंटल वैन पाठशालाओं तथा प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में, जहां दंत चिकित्सा की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, दंत चिकित्सा शिविरों का आयोजन करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि यह डेंटल वैन दिव्यांगजनों को चिकित्सा प्रदान करने में भी सहायक सिद्ध होगी, जो चिकित्सा के लिए अस्पताल नहीं जा सकते।

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस वैन में स्केलर, लाइट क्योर, कम्प्रेसर सेक्शन आदि से युक्त पूर्ण रूप से स्वचालित कुर्सी के साथ-साथ एक्स-रे सुविधा, जनरेटर, जल भण्डारण टैंक, जन सम्बोधन सेवा, वातानुकूलन सुविधा आदि भी है। उन्होंने कहा कि मोबाइल डेंटल वैन में दांत निकालने, फिलिंग, स्केलिंग, एक्स-रे, रोग निदान व उपचार, दर्द निवारण की सुविधा के साथ ही रोगियों में जागरूकता तथा उन्हें प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। इस मौके पर स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डॉ. रजनीश पठानिया, प्रधानाचार्य दंत महाविद्यालय शिमला और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

4- हताश भाजपा नेता बोखलाहट में कर रहे अनाप-शनाप बयानबाज़ी: राठौर।
 
हिमाचल कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर ने कहा है कि जनता द्वारा उप चुनाव में नकारे जाने के बाद से भाजपा नेता बोखलाहट में अनाप-शनाप बयानबाज़ी कर रहे हैं। राठौर ने  भाजपा पर जुबानी हमला बोलते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सहित भाजपा नेता अपनी भाषा पर नियंत्रण रखें। दिवंगत वीरभद्र सिंह पर टिप्पणी करना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। रविवार को सुंदरनगर में आयोजित पत्रकार वार्ता में प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का हिमाचल के लिए बड़ा योगदान रहा है।

विधानसभा व लोकसभा उपचुनाव में भाजपा को मिली हार से मुख्यमंत्री सहित अन्य नेता हताश और निराश हैं और बौखलाहट में बेवजह बयानबाजी कर रहे हैं। वहीं, कुलदीप राठौर ने कांग्रेस में चल रही गुटबाजी के सवाल पर कहा कि कांग्रेस पार्टी में किसी तरह की कोई गुटबाजी नहीं है। कांग्रेस के हर कार्यकर्ता को अपना पक्ष रखने का अधिकार है। इस अवसर पर पूर्व सांसद व प्रदेश कांग्रेस कमेटी की पीआरओ दीपा दास मुंशी सहित एपीआरओ शमीम रैना भी मौजूद रहीं।

5- भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्षा सिरमौर दौरे पर।

भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा रश्मि सूद सिरमौर प्रवास पर पंहुच गई है। रविवार को वह जिले के पांवटा साहिब पंहुची और यहां पर मंडल के साथ बैठक की। मोर्चा की जिला अध्यक्षा शिवानी वर्मा ने बताया कि रविवार से प्रदेश अध्यक्षा रशिम सूद का जिला सिरमौर का प्रवास आरम्भ हुआ है। 6

मार्च को पांवटा मंडल के पदाधिकारियो के साथ बैठक कर 1 बूथ पर 20 महिलाओं की सरंचना पर चर्चा की एवं उनका सत्यपान किया। इस मौके पर जिला प्रभारी संजु शर्मा, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी, मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता और पांवटा साहिब महिला मोर्चा अध्यक्षा कृष्णा धीमान सहित नगर परिषद चेयरपर्सन निर्मल कौर, पूर्व चेयरपर्सन सीमा चौधरी, वरिष्ठ नेत्री पूनम गुप्ता, पार्षद राजरानी सैनी, ममता सैनी, स्नेहा गुप्ता आदि पदाधिकारी मौजूद रही। 

6- शिक्षक महासंघ की अधिकतर मांगे मानने पर जताया सीएम का आभार।

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के राष्ट्रीय सचिव पवन मिश्रा ने और हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रान्त महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर, प्रान्त संगठन मन्त्री विनोद सूद, कोषाध्यक्ष यशवंत, जिला प्रधान शिमला जितेंदर थापा, महामंत्री संजीव कुमार , सी एंड वी स्वर्ग के उपाध्यक्ष तीर्थानंद, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जय शंकर ठाकुर ने शिमला में सयुक्त वार्ता में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा जारी बजट भाषण में हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ द्वारा ऊना जिला में आयोजित चतुर्थ प्रांत अधिवेशन में सौंपे गए 42 सूत्रीय आग्रह पत्र तथा मंडी के कंसा चौक में आयोजित पंचम प्रांतीय अधिवेशन में सौंपे गए शेष बची मांगों हेतु 14 सूत्रीय आग्रह पत्र में से अधिकतर अधिकतर मांगों को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, पूर्व शिक्षा मंत्री, शासन, प्रशासन और शिक्षा विभाग के सभी सहयोगी अधिकारियों तथा मित्रों का आभार प्रकट किया है। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ हिमाचल प्रदेश में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की प्रेरणा से कार्य करता है जिसका सेवा क्षेत्र संपूर्ण भारत में 28 प्रांतों, 7 केन्द्र शासित राज्यों और 120 से अधिक स्वायत्त विश्वविद्यालय हैं। अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ देश में प्रतिष्ठित ऐसा शैक्षिक संगठन है जिसे राष्ट्र हित, शिक्षा हित, छात्र हित, शिक्षक हित और समाज हित में सेवा करने के कारण एक ट्रस्ट का दर्जा भी प्राप्त है। तत्कालीन पंजाब सरकार द्वारा छठे वेतन आयोग को 2016 से 2021 तक लंबित रखा गया जबकि हिमाचल  सरकार द्वारा पंजाब सरकार की अधिसूचना के साथ ही हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के आग्रह पर तुरंत हिमाचल में लागू किया गया। तत्पश्चात 15% सीधे वेतन वृद्धि का विकल्प और केंद्र सरकार द्वारा दिए गए महंगाई भत्ते के बराबर 31% मंहगाई भत्ता भी महासंघ के तर्कसंगत आग्रह पर प्रदान किया गया। नई पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाले सभी कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार जारी 2009 की अधिसूचना को हिमाचल में भी लागू किया गया जिसके अनुसार सेवाकाल के दौरान कर्मचारी की मृत्यु के बाद पुरानी पेंशन योजना के अनुरूप ही पारिवारिक पेंशन और सेवानिवृति ग्रेच्युटी 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दिया गया है। शास्त्री एवं भाषा अध्यापकों को टी जी टी पदनाम दिया गया जो राष्ट्रभाषा और सभी भाषाओं की जननी देववाणी संस्कृत का सम्मान और गौरव बढ़ाता है। प्रवक्ता स्कूल न्यू का पदनाम प्रवक्ता बहाल कर दिया गया है। 2555 एस एम सी अध्यापकों के वेतन में वृद्धि सहित उनकी सेवाओं को निरंतर रखना तथा तर्कसंगत नीति बनाना, 20 वर्षों से विद्यालयों में कार्यरत कंप्यूटर शिक्षकों के वेतन में वृद्धि करना और उन्हें शिक्षा विभाग में समाहित करने का आश्वासन,26.04.2010 से पहले नियुक्त प्रशिक्षित कला स्नातक शिक्षकों व प्रवक्ताओं को मुख्य अध्यापक एवं प्रधानाचार्य बनने के लिए दोनों विकल्पों को बहाल करवाना हिमाचल शिक्षक महासंघ की बड़ी उपलब्धियां हैं। आगामी वित्त वर्ष के लिए शिक्षा क्षेत्र का बजट 16% कर दिया गया है जो कि अब 8412 करोड़ बनता है।
महासंघ ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करवाने के लिए देश के प्रधानमंत्री, पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री एवं वर्तमान शिक्षा मंत्री के साथ तीन बैठकें की गई जिसके फलस्वरूप केंद्र सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना समीक्षा समिति का गठन किया गया। हिमाचल प्रदेश में भी सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना की बहाली हेतु समिति गठित कर दी गई है जो शीघ्र अति शीघ्र अपना कार्य पूरा कर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। पुरानी पेंशन योजना को बहाल करवाने के लिए महासंघ ने पहले भी भरसक प्रयास किया है और इसे सरकार से लागू करवाने का पुरजोर आग्रह करता है।

7- मुख्यमंत्री ने "आशाओं भरा सफर" पुस्तक का किया विमोचन।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला चम्बा के दिव्यांग सुनील पथिक द्वारा लिखित पुस्तक "आशाओं भरा सफर" का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने सुनील पथिक के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि विभिन्न चुनौतियों के

बावजूद लेखक ने यह पुस्तक लिखी है, जो दिव्यांगजनों के लिए प्रेरणा का स्रोत सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि सुनील पथिक ने यह साबित किया है कि व्यक्ति समर्पण तथा प्रतिबद्धता के साथ सभी चुनौतियों पर विजय पा सकता है। इस अवसर पर प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष डॉ. हंसराज व अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

8- पर्यटन नगरी में देह व्यापार का पर्दाफाश, 5 युवतियों सहित 17 गिरफ्तार।

हिमाचल प्रदेश पुलिस ने सोलन की पर्यटन नगरी चायल के होटल में देह व्यापार के धंधे का पर्दाफाश किया है। मामले में होटल मालिक व प्रबंधक और 17 युवक-युवतियों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें पांच युवतियां शामिल है। प्रिवेंशन ऑफ इमोरल ट्रैफिकिंग एक्ट के तहत पुलिस ने मामला दर्ज किया है। पूछताछ में कई बड़े खुलासे होने की उम्मीद है। मिली जानकारी के मुताबिक पर्यटन नगरी चायल के गांव नगाली के निजी होटल में

पुलिस ने दबिश दी। बताया जा रहा है कि पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की। डीएसपी संतोष शर्मा के नेतृत्व में रात करीब 10 बजे पुलिस ने होटल में रेड डाली। इस दौरान होटल में मुजरा और कथित देह व्यापार चला हुआ था। पुलिस ने पंजाब और हरियाणा की 24 से 30 आयु वर्ष की पांच युवतियों और दस लड़कों को गिरफ्तार किया। होटल मालिक और प्रबंधक को भी गिरफ्तार कर मामला दर्ज किया गया है। डीएसपी सोलन संतोष शर्मा ने बताया कि जांच चल रही है। देह व्यापार कब से चल रहा था इस बारे में पूछताछ चल रही है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

 

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-