सिरमौर में बाढ़ जैसे हालात....... 09 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

सिरमौर में बाढ़ जैसे हालात.......  09 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

सिरमौर में बाढ़ जैसे हालात.......

09 जुलाई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

कवर स्टोरी- बारिश का कहर
चौपाल में इमारत ढही, कुल्लू में फटा बादल
सिरमौर के गांव में बाढ़ जैसे हालात 
चंबा में कार खाई में, एक की मौत 
सीएम ने मांगा हिमाचल का हक
IGMC में किडनी स्टोन ऑप्रेशन रूके
ओल्ड पैंशन की इस तरह से मांग 
मंत्री के नाम का फर्जी अकाऊंट 
इस महीने तेल-रिफाइंड नहीं 
अब हिमाचल के स्कूलों में ये सुविधा भी
काॅलेजों में एडमिशन इस तारीख से 

सिरमौर में आज 04 मामले और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) पांवटा साहिब में ट्रेक्टर पर एसडीएम-तहसीलदार 

स्थानीय (सिरमौर)

1- बरसात का पानी घुसा, ट्रेक्टर पर मौके पर पंहुचे एसडीएम-तहसीलदार, लाखों का नुकसान।

शनिवार को पांवटा साहिब उपमंडल में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। नगर परिषद क्षेत्र में जहां जल भराव के चलते कईं काॅलोनियों में पानी भरा वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी बारिश ने तबाही मचाई है। उपमंडल के मिश्रवाला और मटक माजरी, पिपलीवाला में बाढ़ जैसे हालत पैदा हो गए हैं। यहां 7 घरों में बरसाती पानी घुस गया, जिसके बाद लोगो ने सड़क पर खड़े हो कर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस मौके पर गाँव के लोगों ने कहा कि पीडब्लयूडी विभाग द्वारा सड़क गाँव से ऊंची बनाई है। जिसके चलते बरसाती पानी पूरे गाँव के रुक गया व घरों में घुस गया। जिससे

ग्रामीणों का लाखों का नुकसान हो गया। इस दौरान भारी बरसात में पांवटा एसडीएम विवेक महाजन, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री व एक्सीएन केएल चौधरी मौके पर पहुंचे व मौके का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीणों के लोगो को जल्द राहत देने के लिए बात की। एसडीएम पांवटा विवेक महाजन ने बताया कि लगभग 30 लाख का नुकसान हुआ है। जिसमे 240 बीघा जमीन में लगी धान का नुकसान हुआ है। साथ ही लगभग 7 घर पानी मे डूब गए है । इस दौरान उन्होंने पीड़ित परिवारों को 10 हजार रुपये फौरी राहत दी है। इसके साथ ही जो फसल का नुकसान हुआ है उसका आकलन कर मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोनिवि को चोक हुई नालियों को खोलने को कहा गया है। 

2- अजौली की दिव्यांशी और इशिका का नवोदय के लिए चयन।

पांवटा साहिब के राजकीय प्राथमिक केंद्र पाठशाला अजौली के केंद्र मुख्य शिक्षक राकेश चौधरी ने बताया कि दिव्यांशी चौधरी व इशिका ने जवाहर नवोदय विद्यालय की परीक्षा उत्तीर्ण की है। ऐसा प्रथम बार हुआ है कि विद्यालय से कोई विद्यार्थी परीक्षा उत्तीर्ण कर पाया हो ,जोकि विद्यालय के लिए गर्व का विषय है। राकेश चौधरी ने कहा कि लोकडाउन होने के कारण बच्चे केवल 3 महीने ही स्कूल अा पाए थे इसलिए बेटियों के परीक्षा परिणाम अच्छे आने के पीछे अभिभावकों का भी पूर्ण योगदान है। मुख्य शिक्षक ने बच्चो को इनाम स्वरूप शिक्षा सामग्री देकर सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा दोनों छात्राएं पांचवी कक्षा में प्रथम व द्वितीय स्थान पर रही है और दोनों को आठवीं कक्षा तक छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी। स्कूल प्रबंधन समिति अजौली के अध्यक्ष सुनील चौधरी ने कहा की बेटियों ने

विद्यालय के साथ-साथ अपने माता पिता का नाम भी रोशन किया है। उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ है कि स्कूल की स्थापना होने के बाद कोई छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए चयनित हुआ हो। विद्यालय प्रांगण में दोनों बेटियों के नाम से एक एक पौधा रोपित किया जाएगा ताकि उनका अनुसरण करते हुए प्रतिवर्ष इस विद्यालय से छात्र-छात्राएं नवोदय विद्यालय के लिए चयनित होते रहे। ज्ञात रहे कि इस विद्यालय में अनुशासन के साथ साथ 12वीं तक की शिक्षा निशुल्क प्रदान की जाती है। पूर्व प्रधान अजौली ममता चौधरी ने कहा कि अजौली स्कूल में अच्छी शिक्षा मिलने के अभिभावकों का सरकारी स्कूलों के प्रति विश्वास बढ़ा हैं, जिससे की ऐसे परिणाम आने शुरू हुए है। इस मौके पर केंद्र मुख्य शिक्षक राकेश चौधरी, एस.एम.सी प्रधान सुनील चौधरी, पूर्व पंचायत प्रधान ममता चौधरी, वार्ड सदस्य अनिल कुमार, जेबीटी शिक्षक लखवीर सिंह, एस.एम.सी सदस्य अमर सिंह, चमन लाल, पवन कुमार आदि मौजूद रहे।

3- फसल के नुकसान का मुआवजा नही मिला तो होगा कार्यालय का घेराव- भाकियू 

भारतीय किसान यूनियन पांवटा साहिब ने प्रशासन को चेताया है कि यदि किसानों को उनकी तबाह हुई फसल का जल्द मुआवजा नही मिला तो संबंधित कार्यालय का घेराव किया जाएगा। पांवटा साहिब मे जारी प्रेस बयान में यूनियन के अध्यक्ष जसविंद्र सिंह बिलिंग ने कहा कि अप्रैल माह मे पांवटा साहिब के किसानों की कईं एकड गेंहू की फसल आगजनी की भेंट चढ़ी थी।

गाँव बहराल, पातलियो, हरिपुर टोहाना,  बद्रीपुर और भी कई गाँवों में किसानो कि लगभग तीन सो बीघे गेहूँ जल कर राख हो गई थी और प्रशासन ने किसानो को उचित मुआवज़ा देने का वायदा किया था। लेकिन लगभग तीन महीने बीतने के बाद भी अभी तक किसानों को मुआवज़ा नही मिला है। बिलिंग ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन सदैव किसानो के साथ है। अगर सरकार किसानो को मुआवज़ा देने में और देरी करती है तब किसान इससे सम्बंधित कार्यालयों में भारतीय किसान यूनियन के बेनर के नीचे धरना प्रदर्शन करेंगे। 

4- अनिल सैनी रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3080 के एसिस्टेंट गवर्नर।

रोटरी पांवटा साहिब के पूर्व अध्यक्ष अनिल सैनी को रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3080 मे साल 2023-24 के लिए एसिसटेंट गवर्नर के लिए चुना गया है। इसकी पुष्टि 2023-24 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अरूण मोंगिया के द्वारा अधिकारिक तौर पर कर दी गई है। यह जिम्मेदारी उन्हे उनके द्वारा समाज के लिए किए गए महत्वपूर्ण कार्यो की वजह से दी गई है। साल 2019-20 मे रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3080 ने इन्हे रोटरी पांवटा के अध्यक्ष पद पर रहते हुए बेस्ट प्रेजिडेंट एवं बेस्ट क्लब की ट्राफी से सम्मानित किया था, जोकि रोटरी पांवटा के 40 साल के इतिहास मे पहली बार हुआ। इनकी प्रेजिडेंटशिप मे रोटरी पांवटा ने बहुत ही अभूतपूर्व कार्य किए गए थे। अनिल सैनी के द्वारा समाज के हर क्षेत्र के लिए विकास के कार्य किये है, गरीबों एव॔ दिव्यांग लोगों के लिए हमेशा कार्य करते रहते है। कोरोना काल मे असहाय परिवारों को हरसंभव मदद इनके

द्वारा दी गई, कोरोना संक्रमित परिवारों को इनके द्वारा घर पर खाना एवं जरूरत का सभी सामान उपलब्ध करवाया जाता था। इनको मिली इस उपलब्धि से रोटरी पांवटा के सभी सदस्यों मे खुशी का माहौल है। इस अवसर के लिए उन्हे शहर के सभी बुद्धिजीवी लोगो के द्वारा बधाईयाँ भी दी जा रही हैं, रोटरी पांवटा के सभी सदस्यों ने उन्हे बधाई एंव शुमकामनायें दी। अनिल सैनी ने बताया कि रोटरी एक जरिया है समाज से जुडने का। रोटरी के माध्यम से हम समाज के हर हिस्से से जुड कर समाज के ही हर पहलू को छू सकते है  समाज के हर वर्ग की सेवा कर सकते है, गरीब एवं असहाय परिवारों के लिए हम सहायता प्रदान कर सकते है। रोटरी पांवटा साहिब का प्रेजिडेंट राकेश रहल और महासचिव महेश खुराना सहित अन्य पदाधिकारियों और रोटेरियन ने उन्हे बधाई दी है। 

5- पांवटा साहिब के इन क्षेत्रों में 12 जुलाई को बिजली रहेगी बाधित।

12 जुलाई 2022 को गिरी नगर पॉवर हाउस में हिमाचल प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड के सुरक्षा एवं परीक्षण मंडल सोलन द्वारा उपकरणों का आवधिक परीक्षण करना निर्धारित किया गया है। जिस कारण उक्त दिन विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी। वरिष्ठ सहायक अभियंता, विद्युत उप-मंडल, पांवटा

साहिब, मुकेश सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके अतिरिक्त 132 केवी गिरि गोंदपुर लाइन की निवारक रखरखाव और मरम्मत हेतु 220 KV उपकेन्द्र द्वारा 132 केवी गिरी गोंदपुर लाइन पर शट डाउन लेने का निर्णय लिया गया है। अत: 12 जुलाई 2022 दिन मंगलवार को पांवटा साहिब मंडल के सभी क्षेत्रों में बिजली सुबह 9:00 बजे से शाम को 6:00 बजे तक बंद रहेगी। मौसम खराब होने की स्थिति अथवा अन्य कारणों से निर्धारित समय सारिणी एवं निर्धारित तिथि में बदलाव किया जा सकता है।

6- ईशा फाउंडेशन ने दिया मृदा संरक्षण का संदेश, निकाली मोटरसाइकिल यात्रा।

ईशा फाउंडेशन द्वारा देश में मृदा संरक्षण का संदेश लिए निकली गई मोटर साईकिल रैली शनिवार को पांवटा साहिब पहुंची। रैली के पांवटा साहिब पहुंचने पर इनरव्हील क्लब ने जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर इनरव्हील क्लब पांवटा साहिब की अध्यक्ष प्रभजोत कौर ने कहा कि ईशा फाउंडेशन द्वारा देश में मिट्टी के संरक्षण लिए चलाया जा रहा अभियान सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इनरव्हील क्लब इस सराहनीय कार्य में उनके साथ है। इस

मौके पर हिमाचल इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज परिसर में आयोजित स्वागत समारोह के अवसर पर जलपान का आयोजन किया गया। बता दें कि ये जागरूकता रैली 7 जुलाई को पानीपत से रवाना हुई और विभिन्न क्षेत्रों से होती हुई शनिवार को पांवटा साहिब पहुंची। इस मौके पर इनरव्हील क्लब की जोनल कांसलर पीडीसी सुनीता शर्मा, जेसीसी रचना गौतम, डिस्ट्रिक प्रेसिडेंट सुजाता आहूजा, प्रोजेक्ट चेयरमैन शिवानी वर्मा, को चेयरमैन रूप, डॉ हरलीन कौर, ऋतु नारंग, अंजू वर्मा, सुप्रिया खुराना, कंचन खेड़ा आदि मौजूद रहे।

7- पांवटा साहिब कॉलेज में एडमिशन इस तारीख से।

पांवटा साहिब में श्री गुरु गोविंद सिंह जी राजकीय महाविद्यालय में कला, वाणिज्य और विज्ञान में स्नातक के प्रथम वर्ष की प्रवेश तिथि घोषित हो गई हैं। कॉलेज के प्रधानाचार्य ने बताया कि 10 जुलाई 2022 से लेकर 20 जुलाई 2022 तक फॉर्म जमा करवाने की तिथि हैं। पहली मेरिट सूची 21 जुलाई 2022 को जारी होगी। उसके बाद 22 जुलाई से लेकर 25 जुलाई तक 4 दिन के भीतर फीस जमा करवानी होंगी। दूसरी मेरिट सूची 26 जुलाई 2022 को जारी होगी। और फीस जमा करने की तिथि 27 जुलाई 2022 और 28 जुलाई 2022 केवल 2 दिन होंगी। वहीं, 29 जुलाई और 30 जुलाई 2022 को सभी स्नातक के विद्यार्थियों का ओरियंटेशन होगा। उसके पश्चात 1 अगस्त 2022 से विद्यार्थियों का एकेडमिक सत्र 2022-23 विधिवत रूप से प्रारंभ होगा। गौर हो कि महाविद्यालय में प्रथम वर्ष दाखिले के इच्छुक विद्यार्थी केवल ऑनलाइन पोर्टल पर ही नामांकन कर सकते हैं। उसके लिए आप कॉलेज की वेबसाइट gcp.ac.in पर लॉग इन कर सकते हैं।
इसके साथ ही महाविद्यालय में स्नातक द्वितीय वर्ष एवं तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए 10 जुलाई 2022 से लेकर 20 जुलाई 2022 तक प्रवेश प्रक्रिया रहेगी। द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के विद्यार्थी परीक्षा परिणाम घोषित होने से पूर्व महाविद्यालय में रोल दाखिले की प्रक्रिया को पूर्ण करेंगे। प्राचार्य डॉ . मोहन सिंह चौहान ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2022 -23 में एडमिशन प्रक्रिया को विद्यार्थियों के लिए सरल, सहज तथा सुलभ बनाया गया है। ताकि विद्यार्थी समय पर महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया को पूर्ण कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थी कॉलेज की वेबसाइट से प्रोस्पेक्टस को डाउनलोड कर सकते हैं।

8- सनफार्मा दवा कंपनी में लापरवाही के चलते 25 वर्षीय युवक की मौत।

पांवटा साहिब की सनफार्मा कंपनी में दर्दनाक हादसा पेश आया है। हादसे में एक 25 वर्षीय युवक की मौत हो गई। पुलिस ने लापरवाही का मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक मामला शुक्रवार शाम का है जब कंपनी में काम करने वाला पारस (25) जालंधर निवासी अपनी गाड़ी पार्क कर ट्रक के पास से गुजर रहा था। तभी चालक द्वारा लापरवाही से बैक कर रहे ट्रक की चपेट में पारस आ गया। बताया जा रहा है कि उसके ऊपर ट्रक चढ़ गया। उसे गंभीर हालत में अस्पताल लाया गया। लेकिन उपचार मिलने से पहले उसने रास्ते में दम तोड़ दिया। वहीं, जब सन फार्मा कंपनी के एचआर धीरज शर्मा से बात की गई तो उन्होने मामले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पुलिस में मामला दर्ज हुआ है और जांच की जा रही है।

9- विद्यार्थी परिषद के स्थापना दिवस पर पांवटा काॅलेज में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति का अनावरण।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पांवटा साहिब इकाई द्वारा राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस के उपलक्ष्य पर अभाविप द्वारा लगाई गई स्वामी विवेकानंद जी की मूर्ति का अनावरण व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे मुख्यातिथि के रूप में ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने शिरकत की व विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रान्त संगठन मंत्री उपस्थित रहे। प्रान्त संगठन मंत्री गौरव अत्री ने समाज मे विद्यार्थी परिषद की भूमिका युवा तरुणाई शक्ति के सामने रखी। उन्होंने बताया कि 9 जुलाई 1949 से आजतक विद्यार्थी परिषद

निरन्तर राष्ट्रहित व समाजहित में कार्य करती आ रही है। वहीं, इकाई अध्यक्ष लितेश ठाकुर ने बताया कि विद्यार्थी परिषद हमेशा छात्र हितों में काम करने वाला छात्र संगठन है। और आगे भी इसी तरह छात्र हितों में कार्य करती रहेगी। इकाई मंत्री भारती ठाकुर ने बताया कि युवा दिवस के उपलक्ष्य पर पोंटा इकाई द्वारा आयोजित कार्यक्रम सफलता पूर्ण  सम्पन्न हुआ। विद्यार्थी परिषद की हमेशा ही अग्रिम भूमिका रही है। इस दौरान मंडल प्रधान अरविंद गुप्ता, बीडीसी चेयरमैन हितेन्द्र कुमार, जिला भाजपा उपाध्यक्ष अनिल सैनी, कुलदीप राणा, राहुल चौधरी, पवन चौधरी, कुणाल शर्मा, हर्ष चौधरी, एबीवीनी के छात्र सचिन शर्मा, दीपांशु, अच्छर, प्रीत, कमलेश, अंकित, प्रिंस, पंकज, अर्जुन, समीर आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

(हिमाचल)

कवर स्टोरी- बरसात के जख्म

1- हिमाचल प्रदेश में मानसून की बरसात बरपा रही कहर।

हिमाचल प्रदेश में मानसून की बरसात जनजीवन पर कहर बरपा रही है। भारी बारिश से लगातार जानमाल के नुकसान का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। पूरे प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। कुल्लू और बिलासपुर में बादल फटने की बड़ी आपदाओं के साथ सिरमौर चंबा, मंडी और शिमला जिले में भारी नुकसान के साथ ही शिमला जिले के चौपाल में चार मंजिला इमारत भरभरा कर ढह गई। वहीं सिरमौर जिले के पांवटा में एक गांव में बाढ़ जैसे हालात बन गये। 

शिमला- चार मंजिला भवन भरभरा कर गिरा-

भारी बारिश के चलते शिमला जिले के चौपाल में चार मंजिला इमारत भरभरा कर ढह गई। शनिवार सुबह हुई इस घटना ने क्षेत्र में दहशत का माहौल बना दिया है। बताया जा रहा है कि बहुमंजिला इमारत की नींव कच्ची थी। रात से हो रही भारी बारिश इमारत की नींव को अपने साथ बहा ले गई और देखते ही

देखते यह इमारत ताश के पत्तों की तरह जमींदोज हो गई। घटना के समय इमारत में कोई व्यक्ति मौजूद नहीं था। बताया जा रहा है कि इमारत को असुरक्षित देखते हुए प्रशासन ने इस बहुमंजिला भवन को खाली करवा लिया था। इमारत में यूको बैंक की शाखा के साथ रेस्तरां और ढाबे भी चल रहे थे।

कुल्लू- बादल फटने से तबाही, 40-50 बकरियां गायब।

जिला कुल्लू की गड़सा घाटी में शीलागढ़ के पास हुरला नाले में जंगल में बादल फटने से भारी तबाही की सूचना है। बादल फटने के बाद गड़सा खड्ड में आई बाढ़ से जगह-जगह नुकसान हुआ है। बादल फटने के बाद गड़सा खड्ड

में जलस्तर अचानक बढ़ गया है। प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक 40-50 बकरियां गायब हैं और शीलगढ़ में मन्यार नाले पर एक अस्थायी पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया है। ठेला में दो विद्युत ट्रांसफॉर्मर भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बाढ़ से खेतों को भारी नुकसान पहुंचा है। पूरी गड़सा घाटी में दहशत का माहौल है। स्थानीय पारली पंचायत के प्रधान राज मल्होत्रा ने बादल फटने की पुष्टि की है।

सिरमौर- इस गांव में बाढ़ जैसे हालात।

जिला सिरमौर के पांवटा साहिब उपमंडल में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। उपमंडल के मिश्रवाला, मटक माजरी और पिपलीवाला में बाढ़ जैसे हालत पैदा हो गए हैं। यहां 7 घरों में बरसाती पानी घुस गया, जिसके बाद लोगो ने सड़क पर खड़े हो कर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान भारी बरसात में पांवटा एसडीएम विवेक महाजन,

तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री व एक्सीएन केएल चौधरी मौके पर पहुंचे व मौके का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीणों के लोगो को जल्द राहत देने के लिए बात कही। एसडीएम पांवटा विवेक महाजन ने बताया कि लगभग 30 लाख का नुकसान हुआ है। जिसमे 240 बीघा जमीन में लगी धान का नुकसान हुआ है। साथ ही लगभग 7 घर पानी मे डूब गए है। इस दौरान उन्होंने पीड़ित परिवारों को 10 हजार रुपये फौरी राहत दी है। 

चंबा- कार लुढ़कने से एक की मौत।

चंबा जिला में भारी बारिश के कारण तीसा-चांजू मार्ग पर थल्ली में शुक्रवार रात 10:30 बजे बरातियों की एक कार फिसल कर सड़क से गहरी खाई में

जा गिरी। दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि चार लोग घायल हो गए। मृतक की पहचान राहुल कुमार पुत्र कर्म सिंह निवासी ग्राम पंचायत तीसा-प्रथम के रूप में हुई है। कार मे बारातीसवार थे। युवक की मौत के बाद शादी की खुशियाँ मातम में बदल गई।

2- 16,352 पौंग बांध विस्थापित हिमाचलियों में से केवल 8,713 विस्थापितों को मिली भूमि: मुख्यमंत्री  

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पौंग बांध और अन्य जल विद्युत परियोजनाओं के निर्माण से प्रदेश के लोगों ने विस्थापन का दर्द झेला है। पौंग बांध निर्माण के दृष्टिगत 16,352 विस्थापित हिमाचलियों के पुनर्वास के लिए राजस्थान में 2.25 लाख एकड़ भूमि आरक्षित की गई। इनमें से केवल 8,713 विस्थापितों को भूमि और मुरब्बा उपलब्ध करवाया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में शनिवार को राजस्थान के जयपुर में उत्तर क्षेत्रीय परिषद की 30वीं बैठक हुई। इसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने संबोधित किया। केंद्र सरकार से सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के अनुसार पौंग बांध विस्थापितों के लंबित मामलों का शीघ्र समाधान करने का

आग्रह किया। इस बैठक में कानून एवं व्यवस्था, आंतरिक सुरक्षा, सीमा संबंधी मामले और अंतरराज्यीय जल संबंधी मामलों की चर्चा करने के लिए आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और लेफ्टिनेंट गवर्नर ने भाग लिया। जयराम ठाकुर ने कहा कि भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) परियोजनाओं में हिमाचल प्रदेश की हिस्सेदारी 7.19 प्रतिशत है, लेकिन राज्य को इसमें पूर्णकालिक सदस्य का दर्जा प्राप्त नहीं है। भाखड़ा परियोजना में प्रदेश की एक लाख एकड़ से अधिक उपजाऊ भूमि और ब्यास नदी पर पौंग परियोजना के कारण डैहर में 65,563 एकड़ भूमि जलमग्न हो गई है, जबकि इन जलाशयों से उत्पन्न बिजली और पानी के उचित उपयोग का अधिकार नहीं दिया गया है। जयराम ठाकुर ने पिंजौर-बद्दी-नालागढ़ फोरलेन को जल्द बनवाने का मामला भी उठाया।

3- पारंपरिक पगड़ियां पहनकर ढोल-नगाड़ों की थाप पर सरकार से पुरानी पेंशन बहाली की मांग।

हिमाचल प्रदेश की छोटी काशी मंडी में शनिवार को न्यू पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ की संकल्प रैली हुई। इसमें कर्मचारियों ने पारंपरिक पगड़ियां पहनकर ढोल-नगाड़ों की थाप पर सरकार से पुरानी पेंशन बहाली की मांग की। कर्मचारियों ने बच्चों के साथ हाथों में बैनर और छाते लेकर शहर में रैली निकाली। इस दौरान पुलिस का कड़ा पहरा रहा। रैली विपाशा सदन में करीब 12 बजे शुरू हुई। करीब डेढ़ बजे सेरी मंच पर पहुंची। इसमें महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। सेरी मंच पर छाते लेकर कर्मचारी नेताओं का भाषण सुनते हुए कर्मचारियों ने पेंशन बहाली को लेकर आवाज बुलंद की। इस दौरान सेवानिवृत्त कर्मचारी भी उपस्थित रहे। प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर ने कहा कि संगठन हर जिले में पेंशन संकल्प रैलियां कर रहा है। इसकी

शुरुआत किन्नौर से हुई थी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सांविधानिक पद पर बैठकर कर्मचारियों से बदले की भावना से काम किया है। चेतावनी दी कि पुरानी पेंशन बहाली की मांग पर कर्मचारी मानसून सत्र के दौरान शिमला परिवार के साथ जाएंगे। अगर फिर भी कर्मचारियों की पेंशन बहाल नहीं होती तो इसका खामियाजा सरकार को चुनावों में भुगतना पड़ेगा। भाजपा को मिशन रिपीट नहीं करने दिया जाएगा। वहीं, विभिन्न कोनों से मंडी संकल्प रैली में पहुंचीं महिला कर्मचारियों ने बताया कि एनपीएस कर्मचारियों के लिए नो पेंशन स्कीम बनकर आई है। सुनीता चौहान, पूजा सभ्रवाल, मंजुला वर्मा, वनिता सकलानी और रेखा शर्मा ने बताया कि नई पेंशन के सहारे जीवन और खासकर बुढ़ापा काटना मुश्किल होगा। महिला कर्मचारियों ने सरकार से मांग उठाई है कि पुरानी पेंशन हर हाल में बहाल की जाए।

4- प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल में लिथियो थैरेपी मशीन खराब, रूके किडनी स्टोन के ऑप्रेशन।

आईजीएमसी में रोगियों की सुविधा के लिए लगाई गई करीब सवा 2 करोड़ की लिथियो थैरेपी मशीन खराब हो गई है, जिसके चलते मरीजों को अब पीजीआई चंडीगढ़ का रूख करना पड़ रहा है। आईजीएमसी में किडनी स्टोन के ऑप्रेशन के लिए यह मशीन लगाई गई है। मशीन से बिना चीर फाड़ के किडनी स्टोन का इलाज किया जाता है। मशीन के खराब होने पर आईजीएमसी प्रशासन पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं कि इतनी महंगी मशीन खराब कैसे हो गई है। सूत्रों के मुताबिक मशीन में सोक जैनरेटर पार्ट खराब हो गया है। इस पार्ट से लेजर बीम से ऑप्रेशन किया जाता है। इस पार्ट से

करीब 200 से 250 तक ऑप्रेशन करने की गारंटी होती है। इस पार्ट की कुल कीमत करीब 5 लाख रुपए आंकी जा रही है। हालांकि अब आईजीएमसी प्रशासन ने कंपनी को इस पार्ट को ठीक करवाने के लिए कहा है। गोर हो कि आईजीएमसी में प्रदेशभर से सैंकड़ों मरीज इलाज करवाने आते हैं लेकिन उन्हें अस्पताल में सुविधा से वंचित रहना पड़ रहा है। हिमाचल में यह पहली मशीन आईजीएमसी में ही लगाई गई। यहां पर प्रदेश के कौने-कौने से मरीज यहां पर अपना उपचार करवाने आते हैं ज्यादातर मरीज यही सोचते है कि बिना चिर फाड़ के ऑप्रेशन करवाना है लेकिन इन दिनों मशीन के खराब होने के चलते मरीजों को काफी ज्यादा परेशानी हो रही है। रोजाना मरीज अस्पताल के चक्क र काटते हैं। बिना ऑप्रेशन करवाएं वापिस घर की ओर जाना पड़ता है।

5- हिमाचल के मंत्री के फर्जी अकाऊंट बनाकर हो रही थी ऊगाही।

शातिर लोग हिमाचल प्रदेश के मंत्री तक को नहीं बख्श रहे हैं। प्रदेश के कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए पैसे ऐंठने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। इस मामले में दो मोबाइल नंबर सामने आए हैं जिनके व्हाट्सएप अकाउंट पर मंत्री वीरेंद्र कंवर की फोटो बाकायदा प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर लगाई गई है। खुद मंत्री वीरेंद्र कंवर को इस घटना का पता उस समय चला, जब जिला पंचायत कार्यालय से उन्हें जानकारी प्रदान की गई। पुलिस ने मामले की शिकायत मिलने पर फौरन कार्रवाई शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक किसी ने मंत्री वीरेंद्र कंवर को फोन करके यह जानकारी दी कि कोई उनके फोटो को किसी व्हाट्सएप अकाउंट पर लगाकर लोगों से पैसों की मांग कर रहा है। बाकायदा मंत्री के साथ वह दोनों फोन

नंबर भी सांझा किए गए, जिनके बारे में खुद कृषि मंत्री ने अनभिज्ञता जाहिर की। आरंभिक छानबीन में पता चला कि किसी व्यक्ति ने फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट बनाकर लोगों से पैसे ऐंठने का धंधा शुरू कर रखा है, जिसके लिए बकायदा कृषि मंत्री का फोटो भी प्रयोग किया जा रहा है। इस तरह का फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट एक नहीं बल्कि 2 पाए गए। मामला सामने आने पर खुद मंत्री वीरेंद्र कंवर ने उक्त व्हाट्सएप अकाउंट की डिटेल अपने फेसबुक पेज पर साझा करते हुए लोगों को सचेत किया। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह इस तरह के किसी भी फर्जी व्हाट्सएप अकाउंट के झांसे में ना आए। वहीं यदि भविष्य में भी कोई इस प्रकार की हरकत करता है तो उन्हें तुरंत सूचित करें। उधर, एडिशनल एसपी प्रवीण कुमार ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस ने घटना के संबंध में केस दर्ज किया है मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

6- हिमाचल- डिपु का रिफाइंड-तेल इस महीने भूल जाओ।

हिमाचल प्रदेश के 19 लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं को खाद्य तेल बाजार से महंगे दामों पर खरीदना पड़ेगा। क्योंकि डिपुओं में इस महीने डिपुओं में सरसों का तेल और रिफाइंड नहीं मिलेगा। सरकार ने सरसों तेल और रिफाइंड के टेंडर रद्द कर दिए हैं। कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा न होने पर यह फैसला लिया गया है। सरकार ने खाद्य आपूर्ति निगम को नए सिरे से टेंडर करने के निर्देश दिए हैं। इस प्रक्रिया में 15 से 20 दिन का समय लगता है। सरकार ने चीनी और नमक की सप्लाई का ऑर्डर भी जारी कर दिया है। हरियाणा सरकार की शुगर मिल हिमाचल के लिए चीनी की सप्लाई करती है। खाद्य आपूर्ति निगम से मिली जानकारी के मुताबिक सरसों तेल के लिए पांच, रिफाइंड के लिए तीन कंपनियों ने टेंडर में भाग लिया था। सरसों तेल में पांच कंपनियों ने भाग लिया। इनमें तीन कंपनियों की औपचारिकताएं पूरी नहीं

पाई गईं। नियमों के मुताबिक शेष दो कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा नहीं की जा सकती। रिफाइंड के लिए जिन तीन कंपनियों ने आवेदन किया था, उनमें दो कंपनियां पहले ही बाहर हो गई थीं। निगम ने इस मामले पर निर्णय लेने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा था। इस पर सरकार ने टेंडर रद्द कर नए सिरे टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा। प्रदेश सरकार उपभोक्ताओं को हर माह तीन दालें (मलका, माश और दाल चना) दो लीटर तेल (रिफाइंड और सरसों) चीनी, एक किलो नमक सब्सिडी पर दे रही है, जबकि आटा और चावल केंद्र सरकार उपलब्ध करा रही है। उधर, खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने बताया कि रिफाइंड और सरसों तेल के टेंडर को रद्द करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। खाद्य आपूर्ति निगम को सप्ताह के भीतर रि-टेंडर करने के लिए कहा गया है।

7- अब निजी और सरकारी स्कूलों में बच्चों को मिलेगी ये सुविधा भी...

हिमाचल प्रदेश में अब स्कूल में किसी विद्यार्थी के बीमार होने पर उपचार के लिए अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रदेश के निजी और सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को आने वाले दिनों में स्कूल परिसर में ही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। ये सुविधाएं शुरू करने से पूर्व प्रदेश के स्कूलों में अध्यापकों को प्राथमिक चिकित्सा और अन्य उपचार का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि वे बच्चे का सही से उपचार कर सके। दरअसल, कोरोना काल के बाद प्रदेश के अधिकांश स्कूल विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को लेकर गंभीर कदम नहीं उठा रहे थे। अब शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को स्वस्थ रखने के लिए यह कदम उठा रहा है। स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा उपचार, एंटीबायोटिक दवाइयां और विश्राम कक्ष की उचित व्यवस्था होगी। स्वास्थ्य स्वच्छता शिविर, कोरोना संक्रमण से बचाव, विभिन्न बीमारियों पर जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की टीमें विद्यार्थियों की जांच कर उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देंगी। शिक्षा विभाग स्कूलों में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर औचक निरीक्षण करेगा। प्रत्येक स्कूल में प्राथमिक चिकित्सा उपकरण बैंडेज, कॉटन, डेटोल, कैंची, एंटीबायोटिक, सैनिटाइजर के साथ प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स उपलब्ध होना सुनिश्चित किया जाएगा।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-