हिंदी-रूसी भाई-भाई ---- 13 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

हिंदी-रूसी भाई-भाई ---- 13 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
फाईल फोटो।

हिंदी-रूसी भाई-भाई ........

13 मई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा 

कौन बनेगा प्रधानमन्त्री, भारत-रूस की जुगलबंदी, उपचार मे देरी बिल्कुल नही, टीका सप्ताह मे दो बार, सफाई कर्मियों को सौगात, फार्मा हब हिमाचल, पार्षद को शक्तियां, गांव बचाओ अभियान, नशा ही नशा, 4 माह का बच्चा विजयी और..........

1- रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी भारत मे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि रूसी COVID-19 वैक्सीन स्पुतनिक-वी (Sputnik V) भारत पहुंच चुकी है और अगले हफ्ते से इसकी बिक्री देश में शुरू हो जाएगी। भारत को अगले पांच महीनों में 2 बिलियन डोज़ मिलेंगी जिसके बाद देश में देसी और विदेशी दोनों वैक्सीन लगने लगेंगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने वैक्सीनेशन

को लेकर बताया है कि अब तक भारत में 17.72 करोड़ लोगों को डोज़ दी जा चुकी है, जिनमें से 13.76 करोड़ लोगों को पहली डोज़, वहीं 3.96 करोड़ लोगों को दूसरी डोज़ भी लग चुकी है। उन्होंने बताया कि स्पुतनिक-वी का उत्पादन भारत में अक्टूबर तक होने लगेगा। मंत्रालय का कहना है कि राज्य स्वायत्तता चाहते थे कि डबल्यूएचओ से जो वैक्सीन अप्रूव है, उसको भारत में मंजूरी मिले। जनता और राज्यों की मांग और जरूरत पर ये कदम उठाए गए हैं।

2- उपचार मे देरी के कारण बढ़ रही मृत्यु दर- CM

मुख्यमंत्री ने धार्मिक संस्थाओं से लोगों को समय पर उपचार करवाने को प्रेरित करने का किया आह्वान, मानवता की सेवा के लिए आगे आने का भी आग्रह।

कोरोना महामारी के दौरान मानवता की सेवा में सभी धार्मिक नेताओं को अपने संबंधित समुदायों को प्रेरित करने के लिए आगे आना चाहिए। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से राज्य के विभिन्न धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न धार्मिक संस्थाएं मुख्यमंत्री कोविड-19 फंड में उदारतापूर्वक अंशदान कर प्रदेश सरकार की सहायता के लिए आगे आई हैं तथा प्रदेश में अपनी उपलब्ध अधोसंरचना को कोविड अस्पतालों के तौर पर उपयोग के लिए उपलब्ध करवाया है। उन्होंने धार्मिक संस्थाओं से होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की सहायता करने के लिए आगे आने का आग्रह किया। जय राम ठाकुर ने कहा कि धार्मिक संस्थाओं को आम जनता को कोविड उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन करने के लिए भी प्रेरित करना

चाहिए। उन्होंने संस्थाओं को अपने अनुयायियों को इस मुश्किल समय में जरूरतमंद लोगों की उदारता से सहायता करने के लिए प्रेरित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने धार्मिक संस्थाओं से कोविड-19 के कारण मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार में परिवार के सदस्यों की सहायता करने का भी आग्रह किया, क्योंकि इस वायरस के कारण यह एक बड़ी चुनौती बन गई हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के लगभग 90 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे हैं, इसलिए उन्हें श्रेष्ठ चिकित्सा उपचार प्रदान करने के साथ-साथ उनका मनोबल बढ़ाना भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि धार्मिक संस्थाएं कोविड-19 मरीजों को सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रेरित कर महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।
शिक्षा, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान धार्मिक नेता प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना करने के लिए राज्य के लोगों को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
सचिव स्वास्थ्य अमिताभ अवस्थी ने कहा कि धार्मिक नेता लोगों को इस महामारी के खिलाफ एकजुटता से लड़ने में प्रेरित करने के लिए प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना के लगभग 40 हजार सक्रिय मामले हैं और इस वायरस के कारण लगभग 2100 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई है। उन्होंने धार्मिक नेताओं से आग्रह किया कि वे अपने सम्बन्धित समुदाय के लोगों में कोविड के लक्षण पाए जाने की स्थिति में उनसे कोविड-19 की जांच करवाने की अपील करें। उन्होेने कहा कि उपचार मेें देरी के कारण मृत्यु दर मे बढ़ौतरी होती है। उन्होेंने धार्मिक नेताओं से कोविड-19 फंड में उदारतापूर्वक अंशदान करने का आग्रह किया जो संकट के समय में जरूरतमंद लोगोें की मदद करने में सहायक सिद्ध होगा।
आर्ट आॅफ लिविंग के राज्य प्रमुख पंकज शर्मा, राधास्वामी सत्संग ब्यास के चेतराम कौंडल और जनक राज, गुरूद्वारा सिंह सभा शिमला के अध्यक्ष जसविन्द्र सिंह, श्री गुरूद्वारा साहिब नाहन से अमृत सिंह शाह, आर्ट आॅफ लिविंग के कमलेश बरवाल, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष राजबली, महासचिव किन्नौर महाबोैद्धी सोसाइटी डोडुप नेगी, कुल्लू जिला कारदार संघ के अध्यक्ष जय चन्द ठाकुर, लाहौल-स्पीति के लाला पलजोर, पुष्प राज शर्मा ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि कोरोना महामारी से प्रभावी रूप से लड़ने में धार्मिक संस्थाएं हर सम्भव सहयोग प्रदान करेगीं। निदेशक भाषा, कला एवं संस्कृति सुनील शर्मा ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री और उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।  

3- तीसरे चरण मे वैक्सीनेशन सप्ताह मे दो बार।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 17 मई से शुरू हो रहे तीसरे चरण के तहत 18 से 44 आयु वर्ग के लिए कोरोना वैक्सीन की खुराक सप्ताह में दो दिन केवल सोमवार और गुरुवार को लगेगी। लाभार्थी का टीकाकरण शेड्यूल हर निर्धारित तिथि से दो दिन पूर्व कोविन पोर्टल पर दिखेगा। मई में इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। इसके तहत पांच दिन 17, 20, 24, 27 और 31 मई को इस आयु वर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण होगा। अगले महीने की तिथियों और समयसारिणी बाद में निर्धारित की जाएगी। 17 मई को जिन लोगों का टीकाकरण होगा, उनका शेड्यूल 15 मई को पोर्टल पर दिखेगा। बिना पंजीकरण करवाए टीकाकरण नहीं होगा। असुविधा और भीड़भाड़ से बचने के लिए लाभार्थी निर्धारित पंजीकरण और समय के अनुसार ही टीकाकरण केंद्र पर जाएं। 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग और प्राथमिकता वाले वॉरियर्स का टीकाकरण आपस में प्रभावित न हो, इसके लिए केंद्रों में अलग-अलग लाइनें लगाकर टीकाकरण का निर्णय लिया है। उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों से भी टीकाकरण केंद्रों में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि सीरम संस्थान पुणे से कोविशील्ड वैक्सीन की 1,07,620 डोज मिल गई हैं। 
साथ ही उन्होंने कहा कि बैंक व वित्तीय सेवाएं कर्मचारी, कोविड ड्यूटी देने वाले शिक्षक, हिमाचल पथ परिवहन निगम के चालक, परिचालक, पेट्रोल पंप संचालक, पीडीएस डिपो धारक, केमिस्ट, लोकमित्र केंद्रों के कर्मचारी, बच्चों की देखभाल करने वाले संस्थानों के कर्मचारी और फार्मा उद्योग के कर्मचारी कोविड टीकाकरण के लिए प्राथमिक समूहों में शामिल हैं। इन विभागों के संबंधित कर्मचारी स्वयं को अपने विभाग से प्रमाणित करवाकर प्राथमिकता समूह में टीकाकरण करवा सकते हैं।

4- Good News- सफाई कर्मचारियों को एक साथ मिलेंगे 6000 रूपये।

शहरी क्षेत्रों में उचित साफ-सफाई बनाए रखने में अपनी महत्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करने वाले शहरी स्थानीय निकायों, नगर निगमों, नगर पालिकाओं, नगर परिषदों तथा नगर पंचायतों में कार्यरत सभी सफाई कर्मचारियों को अप्रैल, मई तथा जून, 2021 के लिए प्रतिमाह 2000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह घोषणा आज यहां शिमला से शहरी स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुए की।
मुख्यमंत्री ने शहरी स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों से उनके संबंधित क्षेत्रों में कोविड-19 वायरस के कारण होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों के परिवार के सदस्यों के साथ निरन्तर सम्पर्क बनाए रखने का आग्रह किया ताकि उन्हें उचित चिकित्सा परामर्श तथा उपचार प्राप्त हो व उन्हें किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि वे यह भी सुनिश्चित करें कि लोग स्वयं अपनी जांच करवाने के लिए आगे आएं, क्योंकि ऐसा पाया गया है कि अस्पतालों में जाने में देरी के कारण स्थिति बिगड़ती है तथा मृत्यु की संख्या में बढ़ौतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को टीकाकरण के लिए आगे आने के लिए भी प्रेरित किया जाना चाहिए। उन्होंने शहरी स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों से इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ बेहतर समन्वय बनाने का भी आग्रह किया।

5- एशिया के फार्मा हब के रूप मे उभरा है हिमाचल। 

 मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से राज्य के फार्मा उद्योग के प्रमुखों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक की अध्यक्षता करते हुए उनसे सामूहिक रूप से महामारी से लड़ने के लिए अपना पूरा सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य एशिया के फार्मा हब के रूप में उभरा है और पिछले एक साल से अधिक समय से कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ने में राष्ट्र की सहायता करने में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। उन्होंने कहा कि पहली लहर के दौरान भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन (HCQ) की 50 मिलियन टेबलेट भेजी थीं और हिमाचल प्रदेश ने मानवता की सुरक्षा के लिए इस वैश्विक प्रयास में एचसीक्यू का निर्माण किया। उन्होंने कहा कि इस महामारी से लड़ने में फार्मा उद्योग की भूमिका महत्वपूर्ण थी और फार्मा उद्योग के प्रमुखों ने न केवल कोविड-19 से लड़ने में राज्य सरकार को अपना पूरा सहयोग दिया, बल्कि सीएसआर के तहत सरकार को सहायता भी प्रदान की। उन्होंने इन मुश्किल परिस्थितियों में राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता स्वास्थ्य अधोसंरचना के लिए आर्थिक योगदान करने के लिए फार्मा कंपनियों का धन्यवाद किया। उन्होंने राज्य को आॅक्सीजन सिलेंडर प्रदान करने के लिए भी फार्मा उद्योग का धन्यवाद किया, जिसके कारण राज्य भंडारण क्षमता को लगभग 25 मीट्रिक टन बढ़ाने में सफलता मिली। उन्होंने फार्मा कंपनियों को आॅक्सीजन कंसेंट्रेटर, सिलेंडर आदि मेडिकल उपकरणों के लिए विनिर्माण इकाइयाँ स्थापित करने के लिए भी आमंत्रित किया।

6- सिरमौर मे पंचायत बचाने की अनूठी पहल।

कोरोना संक्रमण जिस प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से अपने पांव पसार रहा है उसी गति से इससे बचने के उपाय भी किये जाने जरूरी है। हालांकि सरकार अपने स्तर पर हरसंभव प्रयास कर रही है लेकिन जितना हो सकता है आम जनता को भी सरकार का सहयोग करना चाहिए। ऐसा ही काबिले-तारीफ कदम गिरिपार के शिलाई क्षेत्र की टटियाणा पंचायत के लोगों ने उठाया है। यहां पर बीआरसीसी मायाराम शर्मा के संयोजन मे गांव के सभी बुद्धिजीवियों से संपर्क करने के बाद ग्राम पंचायत टटियाणा में कोरोना की रोकथाम के लिए ग्राम स्तर पर कमेटी का गठन किया है। ये कमेटी देखेगी कि अगर कोई व्यक्ति बुखार, खांसी या शरीर दर्द, सांस लेने में परेशानी आदि से पीड़ित है तो उसके लिए दवाई तथा इलाज का प्रबंध करना है। तथा गांव में कोरोना के नियमों का कड़ाई से पालन करवाना है। यह अति आवश्यक है ताकि गांव में कोरोना महामारी को फैलने से रोका जा सके। इसके लिए कमेटी के माध्यम से कुछ सख्त फैसले लेने पड़ेंगे ताकि गांव मे यह बीमारी पैर नहीं पसार सके। अगर यह बीमारी एक बार गांव में फैल गई तो स्थिति काफी खतरनाक हो सकती है। इसके लिए सभी लोगों के सहयोग की आवश्यकता है। अगर कोई व्यक्ति समिति द्वारा निर्धारित शर्तों को नहीं मानेगा और कोरोना के नियमों का पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ पुलिस मे कार्रवाई भी अमल में लाई जा सकती है। 

7- राज्यपाल-मुख्यमंत्री ने भगवान परशुराम जयन्ती पर दी बधाई।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय तथा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भगवान परशुराम की जयन्ती के अवसर पर प्रदेश के लोगों को बधाई दी है। राज्यपाल ने अपने शुभकामना सन्देश में कामना की है कि भगवान परशुराम सभी को अपना

आशीर्वाद दें तथा चुनौतियों का सामना करने की शक्ति प्रदान करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान परशुराम के आदर्श सदियों तक लोगों को प्रेरित करते रहेंगे। उन्होंने भगवान परशुराम जयन्ती के पावन अवसर पर सभी के बेहतर स्वास्थ्य, जीवन में ऊर्जा तथा खुशहाली की कामना की।

8- यहां नगर पार्षद भी कर सकेंगे नियम तोड़ने पर चालान।

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के नालागढ़ नगर में अब कोरोना नियम तोड़ने वालों पर नगर पार्षद भी कार्रवाई कर पायेंगे। नालागढ़ मे बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए एसडीएम ने आपात बैठक बुलाई, जिसमें नगर परिषद पार्षदों को बिना मास्क के बाहर घूमने वालों व कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान करने की शक्तियां दी गईं। संक्रमित व उनके परिवार का कोई सदस्य अगर बाहर घूमता पाया गया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम महेंद्र पाल गुर्जर ने बैठक में सभी वार्ड पार्षदों से उनके वार्ड में कोरोना संक्रमितों की सूची भी मांगी। वर्तमान में नालागढ़ नप क्षेत्र में वर्तमान में 77 कोरोना पॉजिटिव लोग हैं। एसडीएम ने कार्यकारी अधिकारी व सभी पार्षदों से कहा कि वे अपने अपने वार्डों में सर्वे करें कि कोई जरूरतमंद तो नहीं है। अगर किसी के पास भोजन की व्यवस्था नहीं है तो ऐसे लोगों को घर में ही खाना पहुंचाया जाएगा।

9- अफीम के 15 लाख पौधे, 66 बीघा पर खेती।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला पुलिस ने नशा माफिया पर बड़ी कार्रवाई की है। यहां के चौहारघाटी में बड़े पैमाने पर अफीम की अवैध खेती का भंडाफोड़ हुआ है। चौहारघाटी में 66 बीघा से अधिक मलकियत और सरकारी भूमि में अवैध रूप से उगाए 15 लाख अफीम के पौधे बरामद किए गए हैं। जिला में इतने बड़े पैमाने में नशे को की खेती का यह पहला मामला है। अवैध खेती के कारोबारी अब सरकारी भूमि में भी पोस्त की बिजाई कर रहे हैं। बड़े पैमाने पर हुई अवैध खेती की भनक लगते ही पुलिस ने घाटी की चढ़ाई की। लगभग 17 घंटे तक चले इस सर्च अभियान में 66 बीघा से अधिक निजी और सरकारी रकबे में 15 लाख पोस्त के पौधे बरामद किए। पुलिस ने राजस्व विभाग की टीम और पंचायत प्रधान के साथ इस ऑपरेशन में राजस्व अभिलेख खंगालने बाद चार लोगों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट की धारा 18 के तहत मामला दर्ज किया है। मामले की जांच एसडीपीओ पधर लोकेंद्र नेगी कर रहे हैं। बरामद की गई पोस्त की खेती को नष्ट करने के लिए चार टीमें यहां भेजी गई हैं। एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने कहा कि चौहारघाटी में पोस्त की अवैध खेती का अब तक का यह सबसे बड़ा मामला है। नशे के खात्मे को लेकर जिला पुलिस का यह अभियान जारी है।

10- प्रधानमंत्री कौन, कल होगा तय।

निर्वासित तिब्बत सरकार के नये प्रधानमंत्री का चयन कल यानि शुक्रवार हो जाएगा। निर्वासित तिब्बत सरकार का चुनाव आयोग 14 मई सुबह 10 बजे अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर ऑनलाइन चुनाव परिणाम घोषित करेगा। चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त वांगडु सेरिंग ने इसकी पुष्टि की है। कल सुबह 10 बजे यह साफ हो जाएगा कि निर्वासित तिब्बत सरकार का नया प्रधानमंत्री पेंपा सेरिंग होंगे या केलसंग दोरजे। प्रधानमंत्री पद के लिए इन दो उम्मीदवारों के बीच ही मुकाबला है। निर्वासित तिब्बत सरकार के आखिरी चरण के चुनाव परिणाम पर चीन, अमेरिका, भारत सहित दुनिया भर के कई देशों की नजर है। चुनाव परिणाम ऐसे समय में आ रहे हैं, जब अमेरिका और आस्ट्रेलिया सहित कई देश खुले तौर पर चीन पर निशाना साध रहे हैं। गोर हो कि आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, आस्ट्रिया, बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैंड, इटली, नीदरलैंड, नार्वे, पोलैंड, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, यूके, जापान, नेपाल, अमेरिका, रूस, ताइवान सहित भारत के कई हिस्सों में तिब्बती लोगों ने नए प्रधानमंत्री के लिए मतदान किया है।

स्थानीय

1- चार माह का बच्चा भी विजयी।

सिरमौर जिला के ग्रामीण क्षेत्र हरिपुरधार के 4 माह के बच्चे ने कोरोना से जंग जीत ली है। उसके साथ ही परिवार के पांच सदस्य भी स्वस्थ हुए हैं। हरिपुरधार निवासी लक्ष्मी ने बताया कि 25 अप्रैल को उन्हें तेज बुखार और बदन में दर्द होने लगी और उनके चार माह के बेटे को भी उल्टी दस्त होना शुरू हो गया। उन्होंने अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र हरिपुरधार में कोविड-19 का टेस्ट करवाया। तो उनकी उम्र उनके 4 माह के बेटे की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। उसके बाद उनके पति और दो बेटियों के भी टेस्ट करवाए गये और उनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। उनके 4 माह के बेटे की तबीयत ज्यादा खराब होने के चलते हमें हरिपुरधार से नाहन मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। वहां 3 दिन तक रहे और घर आकर होम क्वारन्टाइन हो गए। डॉक्टरों द्वारा दी गई सलाह और दवाइयों का नियमित रूप से पालन किया। आज वह और उनका पूरा परिवार बिल्कुल स्वस्थ है और वह बहुत खुश हूं। उन्होंने कहा की अगर कोई कोरोना पॉजिटिव हो तो डरें नहीं बल्कि डॉक्टर के पास जाएं और डॉक्टर की सलाह व दवाइयां नियमित रूप से लें। मास्क पहने, सामाजिक दूरी बनाकर रखें और पूरी डाइट लें और आराम करें।

2- एक उद्योग मे 76 कर्मी पॉजिटिव।

पांवटा साहिब के धौलाकुंआ में एक कंपनी में एक साथ 76 कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यहाँ स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 130 कर्मचारियों के कोरोना टैस्ट लिए थे जिनमें से 76 कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। धौलाकुंआ में टाटा कंजुमर्स प्रोडक्ट्स प्राइवेट कंपनी में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 130 कर्मचारियों के कोरोना टैस्ट लिए थे। देर रात को कोरोना की रिपोर्ट आई जिसमें 76 कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके बाद से कंपनी प्रबंधन की मुश्किलें बढ़ गई है। उधर, बीएमओ राजपूर डाॅ अजय देओल ने बताया की धौलाकुंआ में एक कंपनी में 130 कर्मचारियों के कोरोना टैस्ट लिए थे। जिसमें से 76 कर्मचारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

3- बाहर के ट्रक केवल रात 9 से सुबह 5 बजे तक।
 
जिला सिरमौर में कोरोना कर्फ्यू के दौरान सभी स्टोन क्रेशर इकाइयों कोविड-19 के लिए जारी किये गए मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए संचालित की जाएगी। यह आदेश जिला दण्डाधिकारी सिरमौर डा. आर0के0 परूथी ने जारी किए। आदेशों के अनुसार इन क्रेशर स्थलों पर बाहरी राज्यों से आने वाले ट्रक/वाहनों को केवल रात्री 9 बजे से प्रातः 5 बजे तक आवाजाही की अनुमति होगी जबकि जिला के भीतर निर्माण गतिविधियों के लिए खनन सामग्री ले जाने वाले ट्रक/वाहनों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए केवल एक व्यक्ति के साथ पूरे दिन आवाजाही के लिए अनुमति दी गई है। उन्होंने बताया कि सभी स्टोन क्रेशर इकाइयों को अपने परिसर को नियमित रूप से सैनिटाइज करना होगा और कर्मचारियों व मजदूरों को फेस मास्क कवर प्रदान करने होंगे। खनन स्थलों पर ‘नो मास्क नो सर्विस’ नियम का सख्ती से पालन करना होगा। सभी स्टोन क्रेशर इकाइयों को दैनिक रजिस्टर में क्रेशर स्थल पर आने वाले ट्रक/वाहनों का विवरण ड्राइवर के पूर्ण विवरण के साथ दर्ज करना होगा।

4- कोरोना कर्फ्यू मे शराब बेचने पर कार्रवाई।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर बबीता राणा के नेतृत्व में पुलिस टीम नाहन बाजार में COVID-19 वैश्विक महामारी खतरे को मध्यनजर रखते हुए सरकार द्वारा जारी किए गए कोरोना कर्फ़्यू के आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने हेतु गश्त पर थी। तो विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि नाहन माल रोड़ पर स्थित ठेका शराब विक्रेता द्वारा कोरोना नियमों की अवहेलना करते हुए ठेका/दुकान के शटर के नीचे से चोरी-छुपे लोगों को शराब बेची जा रही हैं। उक्त सूचना पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जिला सिरमौर के नेतृत्व में पुलिस दल ने शराब के ठेके पर छापा मारा और ठेका के अन्दर से शटर के नीचे से कोरोना कर्फ्यू के नियमों की उल्लंघना करते हुए SALESMAN को रंगे हाथों पकड़ा। जिस पर पुलिस ने उक्त व्यक्ति के विरूद्ध हिमाचल प्रदेश अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए मौका पर 5000/- रूपऐ जुर्माना किया है। इसके अतिरिक्त आबकारी विभाग को उक्त घटना के बारे में सूचित किया गया और मौके पर बुलाकर उक्त शराब विक्रेता के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया हैं। 

4- शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-