प्रदेश में विकास की रफ्तार को बढ़ावा देने के लिए कमर कसें अधिकारी -हंसराज ddnewsportal.com

प्रदेश में विकास की रफ्तार को बढ़ावा देने के लिए कमर कसें अधिकारी -हंसराज ddnewsportal.com

प्रदेश में विकास की रफ्तार को बढ़ावा देने के लिए कमर कसें अधिकारी -हंसराज

जनता  से जुड़ी हर समस्याओं का समय रहते करें निपटान

हर मूलभूत सुविधाओं को लोगों के घरद्वार तक पहुंचाना सरकार का उद्देश्य है। वर्तमान सरकार की दो साल की शेष अवधि में विकास की रफ्तार में और तेजी लाने के लिए सभी अधिकारी अपनी कमर कस लें तथा अधिकारी जनता से जुड़ी हर समस्याओं को समय रहते सुलझाए। यह बात विधानसभा

उपाध्यक्ष हंसराज ने जिला सिरमौर के विकास खण्ड पांवटा साहिब की ग्राम पंचायत गोरखुवाला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान हुए लॉकडाउन के बावजूद भी हिमाचल की विकास दर अन्य राज्यों से अधिक है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश के कोने-कोने में वर्चुअल माध्यम से जुड़कर विकास को गति प्रदान की है। उन्होने बताया कि 2022 तक  प्रदेश में हर घर को नल उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जा रहा है।
    उन्होंने उपायुक्त को निर्देश देते हुए कहा कि इस जनमंच में प्रेषित कि गई शिकायतों के निवारण के लिए टीम गठित कर सुनिश्चित करें कि अगले जनमंच से पूर्व सभी समस्याओं का संबंधित विभागों द्वारा निवारण कर लिया गया है।  
   उन्होने बताया कि जनमंच प्रदेश सरकार का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत लोगों की शिकायतों एवं समस्याओं का निपटारा मौके पर ही

किया जा रहा है। जनता व सरकार के मध्य दूरियों को कम करने तथा लोगों के साथ सीधा संवाद करने के दृष्टिगत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर  द्वारा जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया गया है और शीघ्र ही जिला स्तर पर भी जनंमंच कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें सचिव स्तर के अधिकारी भी उपिस्थत होंगे।
      उन्होंने नव निर्वाचित प्रधानों व उप प्रधानों को बधाई दी और बिना भेदभाव के विकास कार्य करने तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ तालमेल बनाकर सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने का सुझाव

दिया। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पैसा पंचायतों के सीधे खाते में दिया जा रहा है और लोगों को भी विभिन्न योजनाओं के अतंर्गत पैसा उनके अपने खाते में प्रदान किया जा रहा है।
   उन्होंने आलोचकों से आहवान किया है कि लोकतांत्रिक मर्यादाओं में रहकर ही सरकार की आलोचना करें और  सरकार की उपलब्धियों को भी आम लोगों तक पहुचानें में सहयोग करें।  
     इस अवसर पर विभिन्न विभागों से संबधित पूर्व में आई कुल 21 शिकायतों का निपटारा मौके पर किया गया तथा आज मौके पर आई लगभग 32 शिकायतों को समयबद्ध निपटान के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया। इसके अतिरिक्त 100 से अधिक मांगे भी प्राप्त हुई।        
    जनमंच कार्यक्रम आरंभ होने से पहले उपाध्यक्ष विधानसभा द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में पंजवटी वाटिका रोपित की जिसमें पूर्व की ओर पीपल, पश्चिम में बरगद, उतर में बेल व दक्षिण में आंवला तथा मध्य (अग्निकोण) में अशोक वृक्ष रोपित किए गए तथा इसके उपरान्त स्कूल परिसर में ही एक बूटा बेटी के नाम से आम का पौधा रोपित कर पॉली शौचालय का निरीक्षण किया जोकि आर्कषण का केन्द्र बना। इसके उपरान्त

उपाध्यक्ष ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया व पोलियों उन्नमुलन कार्यक्रम के अतंर्गत बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई।

       उपाध्यक्ष द्वारा ‘बेटी है अनमोल’ कार्यक्रम के तहत दस कन्याओं जिनमें पंचायत गोरखुवाला की सुनन्दा व शगुन, भगाणी की बक्शीश कौर व माहिरा, खोदरी माजरी की सानवी तथा मानपुर देवड़ा की वर्तिका, वेदिका, हिमान्शी, कुन्जन व  तनवी को बारह-बारह हजार रूपये की बैंक एफडी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत गोरखुवाला की ओईलिविया, नव्या, कृतिका, अंजली, सृष्टि, दिव्यांशी  व ईशिका तथा ग्राम पंचायत सालवाला की वंशिका, भावना व नव्या दस नवजात कन्याओं को जिला प्रशासन की ओर से बधाई पत्र व उपहार प्रदान किए गए ।
      इस मौके पर उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0 परूथी ने जानकारी दी कि प्री जनमंच गतिविधि के  दौरान 6029 डिजीटाइजड राशन कार्ड, बेटी है अनमोल योजना में 804, गृहिणी सुविधा योजना में 128, घरेलू शौचालय व सार्वजनिक शौचालय निर्माण 8575 तथा 1649 गर्भवती माताओं का पंजीकरण व टिकाकरण का लक्ष्य रखा गया था जिसे शत प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। इसी प्रकार जनधन योजना में 1330, किसान क्रेडिट कार्ड में 499, सामाजिक कल्याण पेेंशन के 38291 में से 37967 के लक्ष्य की प्राप्ति की गई है।
      जनमंच के दौरान राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के 220 से अधिक प्रमाण पत्र जारी किए गए जिनमें 50 हिमाचली, 52 अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछडा वर्ग प्रमाण पत्र, 20 कृषक, 10 चरित्र प्रमाण पत्र और 15 आय प्रमाण जारी किए। इसी प्रकार 13 जमाबंदी, 20 भू-इंतकाल के अतिरिक्त 40 विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए गए ।
        उपायुक्त ने जानकारी दी कि जनमंच के दौरान स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविरो का आयोजन किया गया जिसमें आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों द्वारा 270 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच व 130 की रक्त जांच की गई और निःशुल्क दवाईयां वितरित की गई। जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित बहुददेशीय चिकित्सा शिविर में 80 से अधिक लोगों की जांच कर निःशुल्क दवाईया वितरित की गई ।
            इस मौके पर पुलिस अधीक्षक खुशहाल चंद शर्मा, एसडीएम शिलाई हर्ष अमरेन्द्र नेगी, ग्राम पंचायत गोरखुवाला प्रधान सुरेखा चौधरी सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।