कब थमेगा आक्रोश.......  26 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कब थमेगा आक्रोश.......   26 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

कब थमेगा आक्रोश....... 

26 जुलाई 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

परिजनों को 4-4 लाख, फंसे 150 पर्यटक, GSI करेगी जांच, शौर्य और पराक्रम दिवस, पांवटा मे शहीद पार्क, प्रदेश मे नहीं जाम, बस हादसा टला, टोक्यो से निराशा, फिर रेड अलर्ट और....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)


(हिमाचल)

1- किन्नौर हादसा- हिमाचल सरकार मृतकों के परिजनों को देगी 4-4 लाख रूपये।

बीते कल हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले मे पहाड़ी से चट्टानें गिरने के कारण मौत की आगोश मे समाए पर्यटकों के परिजनों को हिमाचल प्रदेश सरकार 4-4 लाख रूपये प्रदान करेगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि किन्नौर जिले की सांगला घाटी में हुई घटना बेहद दुखद है। उन्होंने इस घटना

पर दुख जताया और मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट कीं। शिमला में पत्रकारों से बातचीत में सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से मृतकों के परिवारों को राहत के तौर पर दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने के लिए आभार जताया। उन्होंने हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से मृतकों के परिवारों को चार लाख रुपये देने की घोषणा के साथ घायलों के उपचार के लिए हरसंभव कोशिश करने की बात कही। सीएम ने कहा कि सांगला घाटी में फंसे करीब 100 से 120 पर्यटकों और स्थानीय लोगों को निकालने के लिए प्रशासन की टीमें सेना के साथ बचाव कार्य में जुटी हैं। उन्होंने कहा कि बार-बार पर्यटकों से आग्रह किया जा रहा है कि बरसात में मौसम में ऐसे स्थानों पर जाने से बचे, जहां भूस्खलन होने की संभावना ज्यादा रहती है। मौसम ठीक होने के बावजूद चट्टानें खिसक सकती हैं और पहाड़ से भूस्खलन हो सकता है। सांगला घाटी के बटसेरी में घटना के दिन बारिश का मौसम नहीं था। बावजूद इसके ऐसी घटना होना सोचने का विषय है कि आने वाले समय में सजग होकर काम करने की जरूरत होगी। उन्होंने विभागों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कहीं भी सड़क एवं रास्ते अवरुद्ध होते हैं तो लोगों की सुविधा के लिए उन्हें जल्द बहाल किया जाए। उन्होंने पर्यटकों और स्थानीय लोगों से सतर्क रहने का आह्वान किया है। 

2- किन्नौर मे फंसे है 150 से अधिक पर्यटक।

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले मे बीते दिन हुए दर्दनाक हादसे के बाद से छितकुल और रक्षम में 150 सैलानी फंसे हुए हैं। छितकुल, रक्षम और बटसेरी पंचायतों में बिजली गुल है जबकि सिंचाई योजना भी ठप पड़ी हुई है। सोमवार को एसडीएम कल्पा एवं जिला पर्यटन अधिकारी स्वाति डोगरा ने घटनास्थल का दौरा किया। उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि सांगला-छितकुल संपर्क मार्ग पर गुंसा के पास 300 मीटर बंद पड़ी सड़क को बहाल करने के लिए मशीनरी जुटी हुई है। डेढ़ करोड़ की लागत से बने 120 मीटर लंबे वैली ब्रिज की मरम्मत भी जल्द शुरू की जाएगी। वहीं बीते रविवार

को पहाड़ी से दरकी चट्टानों की चपेट में आए पर्यटकों के शव पोस्टमार्टम के बाद हिमाचल भवन दिल्ली भेजे गए हैं। वहां आवासीय आयुक्त मृतकों के शवों को उनके परिजनों को सौंपेंगे। सीएम जयराम ठाकुर ने बताया कि आठ मृतकों के शव दिल्ली तक पहुंचाने के लिए सरकार ने प्रबंध किया है। एक मृतक नेवी के लेफ्टिनेंट अमोच बापत का शव कड़छम स्थित सेना के अधिकारियों को सौंपा गया है। गोर हो कि रविवार को हुए हादसे में राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और दिल्ली के नौ पर्यटकों की मौत हो गई थी। सरकार ने पर्यटकों से एहतियात बरतने का आह्वान किया है।
वहीं, जिला प्रशासन किन्नौर ने पहाड़ी में भूस्खलन होने के कारणों का पता लगाने और जांच करने के लिए चंडीगढ़ से जियोलॉजी सर्वे ऑफ इंडिया की टीम बुलाई है। उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने प्रेस बयान में कहा कि जब तक लोक निर्माण विभाग से छितकुल-सांगला संपर्क सड़क को लेकर क्लीयरेंस नहीं मिलती है, तब तक पर्यटकों सहित अन्य लोगों के लिए सड़क पूरी तरह बंद रखी जाएगी।

3- हादसे से एक दिन पहले भी गाड़ी आई थी चपेट मे, मिल गया था अलर्ट।

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले मे पहाड़ी से चट्टानें गिरने के कारण 9 पर्यटकों की दर्दनाक मौत हो गई। हालांकि लिखी को मिटाया नही जा सकता लेकिन कहते है कि कौशिश की जाएं तो हादसे टाले भी जा सकते है। ऐसा यदि शनिवार को मिले अलर्ट के बाद प्रशासन जाग जाता और उस रास्ते से वाहनों के आवागमन पर रोक लगाता तो शायद ऐसा दर्दनाक मंजर देखने को न मिलता। बताया जा रहा है कि कुदरत ने एक दिन पहले चेतावनी दे दी थी।

किन्नौर के बटसेरी के पास जिस जगह हादसा हुआ, वहां पर एक दिन पहले भी पहाड़ी से कार पर पत्थर गिरे थे। पर्यटक और चालक गाड़ी छोड़कर भाग गए थे। गाड़ी चकनाचूर हो गई थी। लेकिन समय रहते न तो जिला प्रशासन जागा और न ही पुलिस। पत्थर हटाकर इस मार्ग को बहाल कर दिया गया। दूसरे ही दिन उसी जगह पर हादसा हो गया और नौ पर्यटकों की जान चली गई। 9 लोगों की मौत के बाद अब प्रशासन ने इस मार्ग पर आवाजाही पर रोक लगाई है। रोक लगने से छितकुल और रक्षम में दर्जनों पर्यटक फंस गए हैं। प्राकृतिक आपदाओं की दृष्टि से जनजातीय जिला किन्नौर काफी संवेदनशील माना जाता है। यहां हर वर्ष प्रकृति अपना रौद्र रूप दिखाती है। बीते दिनों जहां खरोगला नाला में बाढ़ की स्थिति बनी हुई थी, वहीं सांगला वैली के बटसेरी में शनिवार सुबह से पहाड़ी दरकने का सिलसिला शुरू हो गया था। किन्नौर के विधायक जगत सिंह नेगी ने कहा कि यदि जिला और पुलिस प्रशासन समय रहते उक्त मार्ग पर वाहनों की आवाजाही रोकते तो यह हादसा पेश न आता। जिले के कई अन्य स्थानों पर भी खतरे का अंदेशा बना हुआ है, जिसकी ओर प्रशासन को ध्यान देने की सख्त आवश्यकता है।

4- कारगिल युद्ध भारतीय सैनिकों के शौर्य और पराक्रम का प्रतीक- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला के गेयटी थियेटर में कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने कहा कि कारगिल युद्ध भारतीय सैनिकों के शौर्य और पराक्रम का प्रतीक है। आज के दिन हम

अपने उन शूरवीरों को नमन करते हैं जिन्होंने अपने अदम्य साहस और वीरता से कारगिल के युद्ध में विजय हासिल की। उन्होंने कहा कि 22 वर्ष पूर्व कारगिल की चोटियों पर जो विजय गाथा लिखी गई वह हमारी पीढि़यों को प्रेरित करती रहेंगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 1999 में कारगिल की पहाडि़यों पर पाकिस्तानी घुसपैठियों ने कब्जा कर लिया था, जिसके खिलाफ भारतीय सेना ने आॅप्रेशन विजय चलाया जो आठ मई से शुरू होकर 26 जुलाई, 1999 तक चला। जय राम ठाकुर ने कहा कि कारगिल में आॅप्रेशन विजय के दौरान मिली जीत इस देश के सैनिकों के अदम्य साहस और संकल्पों की जीत थी। उन्होंने कहा कि जिन वीर सैनिकों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया उन्हें उनकी वीरता के लिए सदैव स्मरण किया जाएगा। युद्ध के दौरान देश के 527 वीर सैनिक शहीद हुए और 1300 से अधिक घायल हुए थे। हिमाचल प्रदेश को वीरभूमि के नाम से जाना जाता है और प्रदेश के रणबांकुरों ने साहस और बलिदान की परम्परा को बनाए रखा है तथा भारतीय सेना में सेवा करते हुए प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कारगिल युद्ध के दौरान 527 शहीद सैनिकों में 52 सैनिक हिमाचल प्रदेश के थे और चार सैनिकों को परमवीर चक्र से नवाजा गया था जिनमें दो वीर सपूत हिमाचल प्रदेश के थे। कैप्टन विक्रम बत्रा हिमाचल प्रदेश के पालमपुर के थे जिन्होंने कारगिल युद्ध के दौरान देश की रक्षा करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस युद्ध में जिला बिलासपुर के सैनिक हवलदार संजय कुमार को भी अतुलनीय शौर्य के लिए सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया। जय राम ठाकुर ने कहा कि यह प्रदेश के लिए गर्व की बात है कि अब तक राज्य को 1096 वीरता पुरस्कार मिल चुके हैं। प्रदेश के 1246 वीर सपूतों ने मातृ भूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि युद्ध व अन्य सैन्य आॅप्रेशनों में शहीद सैनिकों तथा अन्य कारणों से मारे गए सैनिकों के आश्रितों और अपंग हुए सैनिकों को अनुग्रह अनुदान राशि प्रदान की जा रही है। कारगिल युद्ध के दौरान प्रदेश के सभी 52 शहीद सैनिकों के आश्रित परिवारों को पांच लाख रुपये की दर से अनुग्रह अनुदान राशि प्रदान की गई है। 50 प्रतिशत से अधिक अपंगता वाले 12 सैनिकों को 2.5 लाख रुपये की दर से अनुग्रह अनुदान राशि तथा 50 प्रतिशत से कम अपंगता वाले छः सैनिकों के लिए एक लाख रुपये की दर से अनुग्रह अनुदान राशि दी गई है। प्रदेश के 52 शहीदों के परिवारों में से 44 परिवारों के एक-एक आश्रित को उनके रोजगार के लिए आवेदन उपरान्त रोजगार और नौ अपंग हुए सैनिकों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया। इसके अतिरिक्त पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मन्त्रालय भारत सरकार द्वारा आॅप्रेशन कारगिल और विभिन्न आपे्रशनों में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों के लिए विशेष योजना के तहत पैट्रोल पम्प व गैस एजेन्सी दिए जाने का प्रावधान भी किया गया है। आॅप्रेशन में शहीद हुए प्रदेश के सैनिकों के 28 आश्रितों को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के माध्यम से गैस एजेन्सी व पैट्रोल पम्प आवंटित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा अन्य सैन्य अभियानों में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को भी राज्य सरकार द्वारा अनुदान राशि प्रदान की जा रही है। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने कारगिल युद्ध में शहीद सैनिकों के परिवारों को भी सम्मानित किया। वहीं, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने इस अवसर पर देशभक्ति गीत और वृत्तचित्र का प्रदर्शन किया।

5- शहीदों की याद में पांवटा साहिब मे बनेगा पार्क- ऊर्जा मंत्री।

कारगिल विजय दिवस पर भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा साहिब व शिलाई क्षेत्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने कारगिल युद्ध में शहीद हुए योद्धाओं को पुष्पांजलि अर्पित की तथा कार्यक्रम में उपस्थित उनकी माताओं, बहनों, वीरांगनाओं तथा परिवार के सदस्यों को नमन किया। 

कार्यक्रम में उन्होंने शहीदों की याद में एक पार्क निर्मित करने की घोषणा की जिसमें वीर शहीदों की गाथा लिखी जाएगी तथा उनकी याद में पौधे रोपित किए जाएंगे। उन्होंने अपनी स्वैच्छिक निधि से 21000 रुपये का योगदान देने की भी घोषणा की। इसके अतिरिक्त, ऊर्जा मंत्री ने शहीद स्मारक के लिए 4 लाख रूपये देने की घोषणा की। ऊर्जा मंत्री ने सिरमौर से सम्बंधित कारगिल शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया जिनमें कोटड़ी ब्यास के निवासी कमल कांत की माता कपलि देवी, सूरजपुर के निवासी शेर सिंह की पत्नी वीना देवी, कोलर के निवासी वीरेंदर सिंह (सेना मैडल) की पत्नी गीता देवी, भेडेवाला के निवासी बलबीर सिंह की पत्नी वीना देवी और शकोली नैनीधार शिलाई के निवासी भरत सिंह की माता मरतो देवी शामिल हैं। इस अवसर पर उपमण्डल अधिकारी विवेक महाजन ने  देश की अखंडता व सम्मान की रक्षा के लिए कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को शपथ भी दिलाई। 

6- प्रदेश में नही कोई भारी ट्रैफिक जाम, वायरल वीडियो फेक।

हिमाचल प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि सोशल मीडिया पर हिमाचल प्रदेश में भारी ट्रैफिक जाम और भारी मात्रा में पर्यटकों द्वारा राज्य से बाहर जाने के संबंध में एक भ्रामक वीडियो वायरल हुई है। प्रवक्ता ने बताया कि यह वीडियो भ्रामक और तथ्यों के विपरीत है तथा यह

वीडियो हिमाचल प्रदेश से संबंधित नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य में सड़कें खुली हैं और प्रदेश के किसी भी भाग में इस प्रकार की ट्रैफिक जाम जैसी कोई समस्या नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यटकों का स्वागत है और सरकार पर्यटकों से कोविड अनुकूल व्यवहार का उचित तरीके से पालन करने का आग्रह करती है। उन्होंने पर्यटकों से जलाशयों विशेषकर तेज प्रवाह वाली नदियों और नालों के निकट न जाने और पहाड़ों में सावधानीपूर्वक गाड़ी चलाने का आग्रह किया। उन्होंने पर्यटकों से पर्यावरण के प्रति भी जिम्मेदारीपूर्ण रवैया अपनाने को कहा।

7- चीनी मुक्केबाज से हारे हिमाचली बाॅक्सर आशीष। 

टोक्यो ओलंपिक में सोमवार को हिमाचल प्रदेश के बॉक्सर आशीष कुमार चौधरी का पहला मुकाबला हुआ। आशीष ने अपना पहला मैच चीन के बॉक्सर एर्बीके तुओहेता के साथ खेला। भारतीय समय अनुसार उनका मैच

दोपहर 3:06 बजे शुरू हुआ। आशीष ने पूरा दमखम दिखाया लेकिन उन्हें पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा। आशीष पहले राउंड में पिछड़ने के बाद दूसरे राउंड में तुओहेता पर हावी रहे। तीसरे राउंड में तुओहेता ने आशीष चौधरी को पराजित कर मुकाबला 2-0 से जीत लिया। दूसरा मुकाबला इंटरमीडिएट रहा है। चीन के बॉक्सर एर्बीके तुओहेता की 2-0 से जीत हुई है। उधर, आशीष चौधरी की मां दुर्गा देवी का कहना है कि भले ही आशीष की ओलंपिक में हार हुई है लेकिन देश के लिए प्रतिनिधित्व करना ही बड़ी बात है। वह इससे निराश नहीं है बल्कि उनकी आशा है कि आने वाले समय में आशीष और बेहतर प्रदर्शन करते हुए देश का नाम रोशन करेगा।

8- ल्हासे से टकराई बस, बाल-बाल बचे श्रद्धालु।

हिमाचल मे जहां प्रकृति अपना रौद्र रूप दिखा रही है वहीं हादसे भी डरा रहे है। बात दिन किन्नौर जिले मे पहाड़ी से चट्टानें गिरने के कारण जहां नौ पर्यटकों की मौत हो गई वहीं सोमवार को उना जिला मे एक बड़ा हादसा होने से बच गया। भरवाईं मुबारकपुर रोड पर उस समय एक भीषण हादसा होने से बच गया जब किन्नू के पास श्रद्धालुओं से भरी एक बस को ड्राइवर ने सड़क के साथ गिरे ल्हासे पर दे मारा। जिससे बस में बैठे पचास यात्रियों की

जान सकुशल बच गई। उक्त बस की ब्रेक फेल हो गई थी, लेकिन ड्राइवर की होशियारी से बड़ा हादसा होने से टल गया। मिली जानकारी के मुताबिक अमृतसर से आई पचास श्रद्धालुओं की संगत चिंतपूर्णी मन्दिर माथा टेककर वापिस अमृतसर को लौट रही थी तो किन्नू के पास बस की ब्रेक काम नहीं कर रही थी। इसके बाद ड्राइवर गुरविंदर सिंह ने शोर मचाकर बस में बैठी सवारियों को सचेत कर दिया और कुछ ही दूरी पर बस को सड़क के किनारे कच्चे ल्हासे में दे मारा। इसके बाद बस में बैठी सवारियों की सांस में सांस आई। बस को पहाड़ी के साथ टकराते देख सड़क पर गाड़ियों में जा रहे लोग गाड़ियों से उतर कर बस की तरफ आए, लेकिन बस में बैठी सभी सवारियां सुरक्षित थी। घटना की सूचना मिलने पर चिंतपूर्णी थाना प्रभारी आशीष पठानिया भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि बस की ब्रेक फेल होने से ये हादसा हुआ है। बस पहाड़ी से टकराई है लेकिन बस में बैठे सभी लोग सुरक्षित हैं और उन्हें दूसरी बस से उनको घर रवाना किया गया है।

9- मौसम अपडेट- हिमाचल मे दो दिन फिर रेड अलर्ट।

हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन फिर भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 27 और 28 जुलाई को पूरे प्रदेश में भारी से भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान तूफान चलने और बिजली गिरने को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन ने लोगों और पर्यटकों को नदी-नालों के किनारे और भूस्खलन वाले क्षेत्रों की ओर न जाने की हिदायत जारी की है। इसके अलावा प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए मशीनरी भी तैनात की है।


स्थानीय (सिरमौर)

1- शिलाई: कफोटा मे सरकार के खिलाफ हुआ प्रदर्शन, रोश रैली निकाल ब्लाॅक के निर्णय को दिया तानाशाह करार।

शिलाई विधानसभा क्षेत्र के दूसरे केंद्र बिंदु कफोटा मे आज सरकार के खिलाफ रोश प्रदर्शन हुआ। भारी बारिश के बावजूद भी जनता एकत्रित हुई और रोश रैली निकालकर कफोटा मे बीडीओ कार्यालय नही खोलने पर अपना रोश प्रकट किया। क्षेत्र की जनता का कहना था कि जब लंबे अरसे से ब्लाॅक की मांग कफोटा मे की जा रही थी तो इसे अन्य स्थान पर क्यों खोला जा रहा है। सरकार अब भी अपने फैसले पर पुनर्विचार करें वरना आक्रोश बढ़ता जाएगा जिसका खामियाजा सरकार को ही भुगतना पड़ेगा। 

2- कारगिल विजय दिवस पर शहीद स्मारक नाहन में दी शहीदों को श्रद्धांजलि।

जिला स्तरीय कारगिल विजय दिवस के अवसर पर नाहन स्थित शहीद स्मारक पर विशेष रुप से आमन्त्रित सेवानिवृत एयर वाईस मार्शल कृष्ण कुमार सेंगर, सेवानिवृत मेजर जरनल अतुल कौशल, एनसीसी के कर्नल चीमा

व उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने पुष्प चक्र अर्पित कर कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने देश की अखंडता व सम्मान की रक्षा के लिए उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई। उन्होंने शहिदों को याद करते हुए कहा कि आज का दिन भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम का प्रतीक है जो वर्ष 1999 में हुए कारगिल युद्ध में भारतीय सैनिकों के अदम्य साहस और वीरता का परिचय देता है।
उन्होंने कहा कि लगभग 60 दिनों तक चले कारगिल युद्ध में देश के लिए शहादत देने वाले वीरों के सम्मान में आज के इस दिन को कारगिल शहिदी दिवस के रुप में मनाकर हम वीर सपूतों को श्रद्धंाजली अर्पित करते है। इस अवसर पर एनसीसी और नेहरू युवा केंद्र के 25 बच्चों द्वारा शहर के बाजार और अन्य भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर लोगों को कोविड उपयुक्त व्यवहार के बारे में जागरूक किया। एनसीसी के 5-5 बच्चों की 3 टुकडियों ने गोबिंदगढ़ मोहल्ला, गुन्नुघाट और बड़ा चौक बाजार में लोगों को जागरूक किया। जबकि नेहरू युवा केंद्र के 5-5 बच्चों की 2 टुकडियांे ने कच्चा टैंक बाजार और बस स्टैंड में कोविड उपयुक्त व्यवहार के बारे लोगों को जागरुक किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सिरमौर खुशहाल चन्द शर्मा, सहायक आयुक्त प्रिंयका चन्द्रा, एनएसएस, एनसीसी व नेहरु युवा केन्द्र के स्वंयसेवक उपस्थित रहे।

3- TB के मरीजों की पहचान के लिए 1 अगस्त से एक्टिव केस फाइडिंग अभियान- आरके गौतम

जिला सिरमौर मे 01 अगस्त, 2021 से स्वास्थ्य विभाग व महिला एंव बाल विकास विभाग की टीम घर द्वार जाकर टीबी मरीजों की पहचान करेगी और टीबी के लक्षण पाए जाने पर बलगम की जांच टी. बी. टैस्टिंग सैंटर पर जांच के लिए भेजेगी। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने आज

क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की विशेष समीक्षा बैठक के दौरान दी। उन्होंने बताया कि जिला में क्षय रोगियों की पहचान के लिए खण्ड स्तर पर 609 टीमों का गठन किया जाएगा जिसमें स्वास्थ्य विभाग की आशा वर्कर व महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनवाडी कार्यकर्ता और आवश्यकता पड़ने पर आयुर्वेदिक विभाग के फार्मासिस्ट की सहायता ली जाएगी। जो कि 01 अगस्त से जिला की प्रत्येक पंचायतों व सभी गांव में घर-घर जाकर, टीबी मरीजों की पहचान करेगी। उन्होंने विभाग को आदेश दिए कि जिला के सभी हाई रिस्क क्षेत्र ,औद्योगिक क्षेत्र व निर्माणाधीन कार्यो में लगे लोगो की टीबी जांच करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त 28 जुलाई से 31 जुलाई, 2021 तक गठित टीमों को विधिवत प्रशिक्षण देना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि जिला में 8 स्थानों जिसमें शिलाई, पांवटा साहिब, ददाहू, सरांहा, राजगढ, नोहराधार व संगडाह व मडिकल कॉलेज नाहन में कफ कॉर्नर स्थापित किया जाएगा। जिसमें जिलावासी बलगम की मुफ्त जांच करवा सकते है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा क्षय रोग पर काबू करने के लिए ‘टीबी आरोग्य साथी’ एप लॉच किया गया है। इसके अतिरिक्त क्षय रोग के बारे में अधिक जानकारी के लिए 104 टोल फ्री नम्बर पर भी सम्पर्क करा सकते है। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करे। टीबी की शुरुआती लक्षण पाए जाने पर बलगम की जांच करवाए ताकि शुरुआती स्तर पर ही इसे ईलाज कर रोका जा सके।
इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकरी डा. वीना सांगल ने बताया कि जिन लोगों को 2 हफ्ते से अधिक खांसी व बुखार है या वजन कम होना व रात को अधिक पसीना आना, गले में गांठ होना, पेट में दर्द होना व छाती में दर्द होने के लक्षण है तो यह टीबी हो सकता है इसलिए अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जांच अवश्य करवाएं। इस बैठक में जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा, डीपीओ आईसीडीएस राजेन्द्र नेगी, महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र ज्ञान सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

4- सिरमौर में कल स्थानों पर आयोजित होगा 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए टीकाकरण।

 जिला सिरमौर में 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के लिए कल यानि 27 जुलाई को 29 स्थानों पर टीकाकरण का आयोजन किया जाएगा। 27 जुलाई को धगेडा स्वास्थ्य खंड के तहत आयुर्वेदिक अस्पताल नाहन, डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय महाविद्यालय नाहन, स्वास्थ्य उप केन्द्र सैनवाला, स्वास्थ्य उप केन्द्र काला अम्ब, स्वास्थ्य उप केन्द्र त्रिमालि, स्वास्थ्य उप केंद्र बिरला, स्वास्थ्य उप केंद्र देवनी और सिविल अस्पताल ददाहू में टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार, राजपुर स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कफोटा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमरउ, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोरखुवाला और स्वास्थ्य उप केंद्र अजोली में कोरोना टीका लगाया जाएगा। पच्छाद स्वास्थ्य खण्ड के तहत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नैना टिककर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घिन्नी, स्वास्थ्य उप केन्द्र बडू साहिब,  स्वास्थ्य उप केन्द्र दुधम, स्वास्थ्य उप केन्द्र चाखल, स्वास्थ्य उप केन्द्र नेई नेटी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जामन की सेर और कुइना काटली में टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार, संगड़ाह स्वास्थ्य खंड के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संगड़ाह, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरिपुरधार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नोहराधार और स्वास्थ्य उप केन्द्र घंडूरी तथा शिलाई स्वास्थ्य खंड के तहत सिविल अस्पताल शिलाई, स्वास्थ्य उप केंद्र धार कोटि और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टिम्बी में टीकाकरण किया जाएगा।

5- ABVP ने शहीद कुलविंद्र सिंह को किया नमन।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जिला सिरमौर की पाँवटा साहिब इकाई द्वारा कारगिल "विजय दिवस" के अवसर पर जिला सिरमौर से कारगिल युद्ध में शहीद हुए भारतीय सेना में सैनिक कुलविन्दर सिंह के समाधि स्थल

गिरिनगर पाँवटा साहिब में जाकर भारतीय सेना के इस जाँबाज सैनिक के बलिदान को याद किया। इस अवसर पर उनकी धर्म पत्नी मेलो देवी को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पाँवटा साहिब इकाई के कार्यकर्ताओ द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर जिला संगठन मंत्री पंकज ठाकुर, विभाग संयोजक हर्ष चौधरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कुणाल शर्मा, इकाई अध्यक्ष अन्जू चौधरी, मंजीत, सुमित, विजय, तपेन्द्र आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

6- सिरमौर महिला मोर्चा ने शहीदों को किया याद।

भाजपा महिला मोर्चा सिरमौर ने कारगिल युद्ध के अमर शहीदों को याद किया। जिलाध्यक्षा शिवानी वर्मा की अगुवाई मे मोर्चा की टीम बेहड़ेवाला मे

शहीद बलबीर सिंह के स्मारक पर पंहुची और उन्हे श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान मोर्चा जिलाध्यक्ष शिवानी वर्मा सहित पांवटा अध्यक्षा कृष्णा धीमान, अनिता गर्ग, स्नेहादत्ता, रीता ठाकुर, पूनम चौधरी और उत्तम जीत कौर आदि मौजूद रही। 

7- भरली महाविद्यालय में नए सत्र के लिए एडमिशन शुरू।

प्रदेश सरकार व हिमाचल प्रदेश विश्व विद्यालय के दिशा-निर्देश के अनुसार राजकीय महाविद्यालय भरली में बी०ए०, बी० कॉम- प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया आज यानि 26 जुलाई से प्रारम्भ हो गई है। महाविद्यालय के कार्यकारी प्राचार्य डा. जगदीश चौहान ने बताया कि सभी

छात्र- छात्राएँ जरूरी दस्तावेजों के साथ आकर दाखिला ले सकते हैं। बता दें की भरली महाविद्यालय में लगभग सभी विषय के प्राध्यापक सेवाएँ दे रहे हैं। महाविद्यालय में बी०ए० तथा बी०कॉम की कक्षाएँ चल रही है। महाविद्यालय की वर्तमान अधोसरंचना के मध्यनजर  यह दाखिले कोविड नियमों के तहत आफ लाईन मोड मे किये जांऐगे। दाखिले से संबंधित आवश्यक जानकारी सभी छात्रों को महाविद्यालय के एडमिशन फॉर्म के साथ महाविद्यालय से दी जाएगी। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय भवन भी अब पूर्ण रूप से तैयार हो चुका है तथा प्रदेश सरकार व उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार शीघ्र ही भवन महाविद्यालय को सौंप दिया जाएगा। उन्होंने छात्रों से निर्धारित तिथी के भीतर दाखिला लेने का आह्वान किया है। 

8- किरनेश जंग की अगुवाई मे पूर्व बीडीसी सदस्य कांग्रेस पार्टी मे शामिल।

प्रदेश मे भाजपा की सरकार है और इससे भी बड़ी बात पांवटा साहिब के विधायक सुखराम चौधरी के पास ऊर्जा मंत्री का ओहदा है। बावजूद इसके कोई पूर्व जन प्रतिनिधि भाजपा छोड़कर कांग्रेस मे शामिल हो जाएं तो सवाल उठना लाजिमी है। आज पांवटा साहिब विधानसभा के अंतर्गत ग्राम पंचायत मानपुर देवड़ा में एक बैठक का आयोजन कांग्रेस मंडल अध्यक्ष अश्वनी शर्मा

की अध्यक्षता में हुआ। जिसमें मुख्य रूप से पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग उपस्थित रहे। बैठक में भाजपा द्वारा की जा रही पांवटा साहिब विधानसभा की अनदेखी पर चर्चा हुई एवं ग्रामीणों ने ख़राब सड़क, बिजली, स्वच्छ जल व खराब स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में रोष प्रकट किया। मंडल प्रधान अश्वनी शर्मा ने कहा कि इस बैठक में भाजपा के पूर्व बीडीसी सदस्य बल्लूराम ने भाजपा छोड़ कांग्रेस का हाथ थामा। उन्होंने भाजपा पर दमनकारी नीतियों का आरोप लगाया और चौधरी किरनेश जंग के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी का दामन थामा एवं आगामी चुनावों में कांग्रेस के साथ चलने का प्रण लिया। बैठक में चौधरी किरनेश जंग ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए पूर्व कांग्रेस की सरकार में किये गए अनेकों विकास कार्यो के बारे में बताया। बैठक के बाद चौधरी किरनेश जंग ने जरूरतमंद ग्रामीणों को तिरपाले बांटी जिनसे वे बरसात के मौसम में खुद को भीगने से बचा सके एवं उनके घरों के चूल्हे ठंडे न हो। इसके लिए घर की जरूरत का सामान भी अपनी तरफ से मुहैया करवाया। इसके लिए ग्रामीणों ने उनका धन्यवाद किया एवं आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का साथ देने का वायदा किया। 


क्राईम/एक्सीडेंट

1- पांवटा के जंगलों मे वन विभाग ने 4500 लीटर लाहण की नष्ट।

वन विभाग पांवटा साहिब ने पांवटा के खारा-लाई व भंगाणी के माजरी जंगल मे अवैध शराब की 8 भट्टियां तबाह, 4500 लीटर लाहन नष्ट की है। डीएफओ पांवटा साहिब कुनाल अंग्रीष ने जानकारी देते हुए बताया कि खारा-लाई की 6 भट्टियों मे 15 ड्रमों मे रखा 2550 लीटर लाहन नष्ट की। साथ ही पीतल के मटकों मे रखी 60 लीटर कच्ची शराब भी बहाई गयी। ड्रमों

व मटकों को कुल्हाड़े से काटकर नष्ट किया गया। बी.ओ सुमन्त के नेतृत्व मे वनरक्षक मुद्दसिर, रणवीर, अनिल, रतन व वनकर्मी हरिचन्द ने कारवाई की। वहीं  बी.ओ सचिन के नेतृत्व मे वनरक्षक वीरेन्द्र, कपिल व वनकर्मी मोहीराम, सुंदर, किशन ने भंगाणी के माजरी वनक्षेत्र मे कारवाई करते हुए 2 भट्टियों मे 9 ड्रमों मे रखा 2000 लीटर लाहन नष्ट किया। भारी बारिश के बीच यह कारवाई की गई। उन्होंने कहा कि प्रशासन व पुलिस के साथ तारतम्य अनुसार अवैध शराब तंत्र के नष्ट होने तक लगातार कारवाई जारी रहेगी।

2- प्लास्टिक के बोरे मे अवैध कच्ची शराब बरामद।

पुलिस थाना पुरूवाला की पुलिस टीम गश्त के दौरान गाँव बोबरी के नजदीक डाकपत्थऱ सड़क पर मौजूद थी तो एक व्यक्ति अपने कंधे पर प्लास्टिक बोरू लिए जा रहा था और  जैसे ही उसने पुलिस टीम को देखा तो वह बोरू को फैंककर भागने लगा तो पुलिस टीम ने उसे काबू किया जिसने पूछताछ पर अपना नाम पुलिस को कल्याण सिंह निवासी गांव बोबरी, ड़ाकघर ड़ाण्ड़ा आन्ज, तहसील पाँवटा साहिब, जिला सिरमौर बताया। उक्त व्यक्ति द्वारा फैकें गए बोरू को चैक किया तो उसके अन्दर से एक रबड़ टयूब के अन्दर 11 लीटर कच्ची शराब तैयारशुद्धा बरामद हुई। जिस पर कल्याण सिंह उपरोक्त के विरूद्ध पुलिस थाना पुरूवाला में हिमाचल प्रदेश आबकारी अधिनियम के अन्तर्गत मामला दर्ज कर के अन्वेषण किया जा रहा है। 

3- कार ने मोटरसाइकिल को मारी टक्कर, महिला घायल।

रमेश कुमार निवासी गांव खेडा, डाकघर विक्रम बाग, तहसील नाहन ने पुलिस थाना काला आम्ब में शिकायत दर्ज करवाई कि दिनांक 25/07/2021 को यह अपने मोटर साईकिल (HP18B-5803) पर इसकी बहू स्वाती उर्फ पुष्पा के साथ गांव खेडा से काला आम्ब की तरफ जा रहा था और समय करीब 10 बजे रात गांव नागल पंहुचा तो पीछे से एक कार आई और उसके चालक ने लापरवाही से कार को चलाते हुए इसके मोटर साईकिल को पीछे से टक्कर मारी दी। टक्कर लगने से यह और इसकी बहू सड़क में गिर गए और टक्कर मारने के उपरान्त कार चालक अपनी कार को मौका से भगा ले गया। जिस दुर्घटना में इसे और इसकी बहू को चोटें पंहुची है। जिस पर अज्ञात कार के चालक के विरूद्ध पुलिस थाना काला आम्ब में मामला दर्ज कर के आगामी अन्वेषण किया जा रहा है। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने मामले की पुष्टि की है।


शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-