75 लाख का चिट्टा....... 27 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com

75 लाख का चिट्टा.......  27 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा- ddnewsportal.com
फोटो: पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के सहसपूर पुलिस द्वारा पकड़े गये स्मैक साथ आरोपी, इस स्मैक की कीमत 75 लाख रूपये बताई जा रही है।

75 लाख का चिट्टा.......

27 जून 2021- पांवटा साहिब से आज का खबर नामा

चिकित्सकों की पेन डाउन स्ट्राइक, वैक्सीनेशन की बड़ी ड्राईव, डेल्टा प्लस वैरिएंट खतरनाक, खूनी पहाड़ी, SMC शिक्षकों का भविष्य, एडवांस बुकिंग, पड़ोस मे स्मैक की खेप, STOU के चुनाव और....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।


(हिमाचल)

1- दो दिन मे सवा लाख विद्यार्थियों-शिक्षकों को वैक्सीनेशन का लक्ष्य।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के डिग्री कॉलेजों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों सहित शिक्षकों, गैर शिक्षकों और 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रदेश में 200 विशेष केंद्र बनाए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने 28 और 29 जून को चलाए जाने वाले विशेष टीकाकरण अभियान में करीब सवा

लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। इस विशेष टीकाकरण अभियान के तहत स्कूलों में 150 और कॉलेजों में 50 केंद्र बनाए जाएंगे। कॉलेजों के 18 हजार विद्यार्थियों सहित शिक्षकों और गैर शिक्षकों का टीकाकरण किया जाएगा। कॉलेज स्तर पर करीब 70 फीसदी ने वैक्सीन पहले ही लगवा ली है। स्कूलों में 18 वर्ष की अधिक आयु के विद्यार्थियों के साथ उनके अभिभावक भी वैक्सीन लगा सकेंगे। दो दिवसीय विशेष अभियान को सफल बनाने के लिए शनिवार को उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने सभी कॉलेज प्रिंसिपलों और जिला उपनिदेशकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस की। शिक्षा निदेशक ने सभी प्रिंसिपलों और जिला अधिकारियों को इस विशेष अभियान में अधिक से अधिक विद्यार्थियों और शिक्षकों-गैर शिक्षकों को शामिल करने को कहा। उन्होंने कहा कि हर केंद्र में करीब 200 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

2- 2022 के मिशन रिपीट को लेकर रोडमैप किया तैयार- कश्यप

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि भाजपा की दो दिवसीय बैठक महत्वपूर्ण रही। बैठक में 2022 के मिशन रिपीट को लेकर रोडमैप तैयार किया गया है। बैठक में कई विषयों पर चर्चा की गई। राष्ट्रीय

संगठन मंत्री बीएल संतोष, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह, प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, सह प्रभारी संजय टंडन, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार व प्रेम कुमार धूमल का मार्गदर्शन मिला। भाजपा अनेकों कार्यक्रमों के माध्यम से कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचालन करेगी। उन्होंने दावा किया कि हिमाचल में होने जा रहे तीनों उपचुनाव में भाजपा की जीत होगी। उन्होंने बताया कि भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति 30 जून को वर्चुअल माध्यम से होने जा रही है। इस कार्यसमिति के माध्यम से जो भी निर्णय इन कार्ययोजना बैठकों में लिए गए हैं, उनको बूथ तक पहुंचाया जाएगा। बैठकों में केंद्रीय नेतृत्व का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि इन बैठकों से भाजपा नेतृत्व में नई ऊर्जा का संचालन हुआ है और आने वाले समय में भाजपा सरकार एवं संगठन सुदृढ़ रूप से कार्य कर जनसेवा के नए आयाम हासिल करेंगे।

3- डेल्टा प्लस वैरिएंट है अधिक खतरनाक, इसलिए सतर्कता जरूरी।

कोरोना के अन्य वैरियंट की अपेक्षा डेल्टा प्लस वैरिएंट ज्यादा खतरनाक है। इसलिए सरकार ने डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर प्रदेश में पहले ही अलर्ट जारी किया है। इस वैरियंट से ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। प्रदेश सरकार ने वैरियंट की जांच के लिए 17 नए सैंपल भेजे हैं। इसी सप्ताह सैंपलों की रिपोर्ट आना संभावित है। हर जिले से सैंपल लेकर जांच के लिए

भेजे जा रहे हैं। सरकार ने फैसला लिया है कि हर दूसरे सप्ताह सैंपल जांच को भेज जाएंगे। हिमाचल से अब तक दिल्ली के लिए 600 से ज्यादा सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। 32 सैंपलों में यूके स्ट्रेन समेत 17 सैंपलों में डबल म्यूटेंट और 40 से ज्यादा सैंपलों में भारतीय वैरियंट मिल चुका है। स्वास्थ्य विभाग भी लगातार यही कर रहा है कि जो लोग दोबारा कोरोना पॉजिटिव निकल रहे हैं और वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के बाद भी संक्रमित हो रहे हैं, उनके सैंपलों को जांच के लिए दिल्ली भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि लगातार सैंपल लिए जा रहे हैं। प्रदेश में अभी डेल्टा प्लस वैरियंट का मामला नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 200 सैंपल लंबित हैं। इसी सप्ताह रिपोर्ट आना संभावित है।

4- कल से स्वास्थ्य सेवाएं दो घंटे रहेगी प्रभावित, चिकित्सक पेन डाउन स्ट्राइक पर।

हिमाचल प्रदेश में कल यानि सोमवार से दो घंटों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित रहेंगी। सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक डॉक्टर पेन डाउन स्ट्राइक पर रहेंगे। हड़ताल के साथ ही डॉक्टर अस्पताल परिसर में गेट मीटिंग करेंगे।

एसोसिएशन के महासचिव डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा ने बताया कि उनकी मुख्य मांग पंजाब वेतन आयोग की सिफारिशों को लेकर है। पंजाब वेतन आयोग के तहत डॉक्टरों का प्रैक्टिसिंग अलाउंस 25 से 20 फीसदी कर बेसिक वेतन से डी-लिंक करने का डॉक्टरों में रोष है। डॉ. वर्मा ने कहा कि डेंटल मेडिकल अफसर संघ, आयुर्वेदिक मेडिकल अफसर संघ, वेटरनेरी अफसर संघ के साथ मिलकर एक मजबूत योजना बनाई जाएगी और इन सिफारिशों का पुरजोर विरोध किया जाएगा। इसके अलावा चंबा जिले में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा मेडिकल अफसर इंचार्ज के साथ दुर्व्यवहार और उनके परिवारों को मानसिक तौर पर प्रताड़ित करने के मामले पर भी चर्चा होगी। इस मामले में सरकार से प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की गई है।

5- एसएमसी शिक्षकों के लिए नीति बनाने की तैयारी।

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नियुक्त अढ़ाई हजार से अधिक 2555 एसएमसी शिक्षकों के लिए नीति बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। मुख्य साचिव अनिल खाची की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय कमेटी के पास इस बाबत प्रस्ताव पहुंच गया है। जुलाई में इन शिक्षकों के भविष्य को लेकर बड़ा

फैसला हो सकता है। वर्ष 2012 से एक-एक साल का सेवा विस्तार देकर दुर्गम क्षेत्रों में एसएमसी शिक्षकों की सेवाएं ली जा रही हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से सरकार को एसएमसी शिक्षकों के लिए नीति बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है। एसएमसी के तहत पीजीटी, डीपीई, टीजीटी, सीएंडवी और जेबीटी लगाए गए हैं। शिक्षकों की लंबी सेवाओं को देखते हुए सरकार ने अब इस बाबत सकारात्मक रुख अपनाते हुए आगामी फैसला लेने की कवायद शुरू की है। बीते अप्रैल में हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों और कॉलेजों के शिक्षकों के मामले मुख्य सचिव अनिल खाची की अध्यक्षता में सुलझाने के लिए 11 सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त, कार्मिक, विधि और शिक्षा सचिव को सदस्य बनाया है। उच्च और प्रारंभिक शिक्षा निदेशक इसके सदस्य सचिव बनाए गए हैं। कमेटी में विशेष/अतिरिक्त और संयुक्त सचिव स्तर के वित्त और शिक्षा विभाग की ए, बी और सी शाखा के अधिकारी भी सदस्य बनाए गए हैं। शिक्षकों से जुड़े पदोन्नति, तबादलों, नियुक्तियों और नियमितीकरण से संबंधित मामलों की सुनवाई इस कमेटी में होनी है। कमेटी की सिफारिश पर ही कैबिनेट मंजूरी को मामले भेजे जाएंगे। गोर हो कि प्रदेश मे सरकारी स्कूलों मे 2555 एसएमसी शिक्षक तैनात हैं।

6- क्लर्क समेत छह विभिन्न पोस्ट कोड के 6878 आवेदन रद्द।

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर ने क्लर्क समेत छह विभिन्न पोस्ट कोड के 6878 आवेदन रद्द कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि कुछ अभ्यर्थियों ने निर्धारित परीक्षा शुल्क जमा नहीं करवाया तो कइयों ने आरक्षित वर्ग में गलत आवेदन किया है। चार जुलाई से 53 विभिन्न पोस्ट कोड के तहत 836 पद भरने के लिए लिखित परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। पोस्ट

कोड 839 क्लर्क के सबसे अधिक 4732 आवेदन रद्द हुए हैं। क्लर्क के 11 पद भरने के लिए लिखित परीक्षा पांच सितंबर को होगी। पोस्ट कोड 827 असिस्टेंट लाइब्रेरी के तीन पदों के लिए चार जुलाई को लिखित परीक्षा होगी। उससे पहले 610 आवेदन रद्द कर दिए गए हैं। सहायक लाइब्रेरियन के पद के लिए 610 अभ्यर्थियों ने आरक्षित वर्ग की गलत श्रेणी में आवेदन किया है। 18 जुलाई को होने वाली जेई इलेक्ट्रिकल की लिखित परीक्षा के 641 आवेदन रिजेक्ट हुए हैं। पोस्ट कोड 849 जेई इलेक्ट्रिकल के आवेदनकर्ताओं ने निर्धारित आवेदन शुल्क जमा नहीं करवाया है। जेई इलेक्ट्रिकल के पांच पद भरे जाने हैं। पोस्ट कोड 844 सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर की 10 जुलाई को लिखित परीक्षा है। स्टेनो का एक पद भरा जाना है। इसके लिए लिखित परीक्षा 10 जुलाई को होगी। यहां 115 आवेदन रद्द किए गए हैं। पोस्ट कोड 843 जूनियर ऑफिस असिस्टेंट ट्रेनी डब्ल्यू-तीन लेवल के 707 आवेदन रद्द हुए हैं। जेओए ट्रेनी के आठ पदों के लिए लिखित परीक्षा 9 अक्तूबर को होगी। पोस्ट कोड 776 मेडिकल लेबोरेटरी तकनीशियन ग्रेड-दो के 73 आवेदन रद्द किए हैं। आयोग के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने कहा कि निर्धारित आवेदन शुल्क और योग्यता पूरी नहीं करने वाले आवेदनों को रद्द किया गया है। 

7- ट्रैकिंग पर निकले दो युवकों पहाड़ी से गिरने पर मौत।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में ट्रैकिंग पर गये दो युवाओं की पहाड़ी से गिरकर मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक द्रंग हल्के के बदार क्षेत्र की मैहनी पंचायत के चार युवाओं का ग्रुप पराशर के लिए पैदल ट्रैकिंग पर निकला था। युवा रात को पराशर से करीब पांच किलोमीटर दूरी पर टेंट लगा

कर रात गुजार रहे थे। देर रात को एक युवक का पेट खराब हो गया। जो अपने साथी के साथ शौच के लिए जंगल में गया। अचानक पैर फिसलने पर उसने बचाव के लिए अपने साथी का सहारा लिया। लेकिन रात के अंधेरे में दोनों युवक करीब ढाई सौ मीटर गहरी खाई में लुढ़क गए। दोनो युवकों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि दोनों युवक कांग्रेस पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता थे। और एक पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर का भांजा था। इस घटना से द्रंग क्षेत्र में गमगीन माहौल है। पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष बामण देव, महिला कांग्रेस अध्यक्ष रेशमा ठाकुर, निर्जला ठाकुर ने गहरा शोक व्यक्त करते हुए संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। एसपी मंडी शालिनी अग्रिहोत्री ने कहा कि हादसे की सूचना मिली है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

8- बाहरी राज्यों के लिए बस सेवा- एचआरटीसी की वेबसाइट पर एडवांस टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू।

हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) प्रबंधन ने बाहरी राज्यों के लिए बस सेवा शुरू करने की तैयारी कर ली है। एक जुलाई से HRTC की वोल्वो बसें शिमला-दिल्ली, दिल्ली-शिमला, हमीरपुर-दिल्ली दिल्ली-हमीरपुर और सरकाघाट-दिल्ली, दिल्ली-सरकाघाट रूटों पर शुरू होंगी। इन लग्जरी बसों के लिए एचआरटीसी की वेबसाइट पर एडवांस टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी गई है। हालांकि, साधारण बसों को लेकर जानकारी अभी तक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं करवाई गई है। 50 फीसदी ऑक्यूपेंसी सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल पर 39 सीटों में से 21 सीटें ब्लॉक की गई हैं। एचआरटीसी के महाप्रबंधक पंकज सिंघल ने बताया कि एक जुलाई से शुरू होने वाली बसों में सीटों की एडवांस बुकिंग सुविधा शुरू कर दी गई है ताकि यात्रियों को कोई परेशानी न झेलनी पड़े।

9- योगा स्टार मे विजयी रहे तो मिलेंगे 650 डाॅलर।

अंतरराष्ट्रीय योगासन खेल फेडरेशन पहली बार विश्व योगासन वीडियो प्रतियोगिता "योगा स्टार" का आयोजन कर रहा है। प्रदेश के योग खिलाड़ियों के लिए भी इस प्रतियोगिता में अपना वीडियो भेज कर भाग लेने का सुनहरा मौका है। प्रथम पुरस्कार 50 हज़ार रुपए अथवा 650 डॉलर का है। प्रतियोगिता में प्रवेश निशुल्क है और प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि 5 जुलाई है। हिमाचल प्रदेश योगासन खेल संघ के महासचिव विनोद योगाचार्य ने बताया कि राष्ट्रीय योगासन खेल फेडरेशन के साथ मिलकर आयोजित हो रही इस विश्व प्रतियोगिता में विदेशी और भारतीय योग खिलाड़ी फेडरेशन की वेबसाइट पर दिए सामान्य योगासन प्रोटोकॉल में से किन्हीं चार आसनों का वीडियो भेज सकते हैं। प्रतिभागियों की आयु 1 जनवरी 2021 को 25 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है। सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में एक वर्ग विश्व के किसी भी हिस्से में रहने वाले गैर भारतीय नागरिकों के लिए होगा। और दूसरा वर्ग भारतीय नागरिकों का है। प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 5 जुलाई कर दी गई है। पहले यह 28 जून थी। भारतीयों के लिए प्रथम पुरस्कार 50 हज़ार रुपए, जबकि विदेशियों के लिए 650 डॉलर का होगा। प्रतियोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी इंटरनेशनल योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन की वेबसाइट से ली जा सकती है।


स्थानीय (सिरमौर)

1- सिरमौर ट्रक ऑपरेटर यूनियन चुनाव में नागरा और नारंग गुट फिर आमने-सामने।

पांवटा साहिब मे सिरमौर ट्रक आॅपरेटर यूनियन के चुनाव मंगलवार को हो रहे हैं। इस चुनाव के लिए नामंकन पत्र पिछले महीने ही भरे जा चुके हैं लेकिन कोरोना कर्फ्यू के चलते चुनाव नहीं हो पाए थे। अब चुनाव की तारीख तय हो गई है। 29 जून यानि मंगलवार को चुनाव होने हैं। इस चुनाव में एक बार फिर बलजीत सिंह नागरा और राजेंद्र सिंह नारंग गुट आमने-सामने हैं। इस चुनाव में भी दोनों गुटों में कड़ा मुकाबला होने वाला है। हालांकि वर्तमान में नारंग गुट के प्रति ऑपरेटरों में नाराजगी दिख रही है। जिसका नागरा गुट को फायदा मिल सकता है। लेकिन ट्रक यूनियन पर किस गुट का कब्जा होगा यह तो 29 जून को होने वाले चुनाव में ही पता चलेगा। इस चुनाव में 5 पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं जिसमें अध्यक्ष पद पर बलजीत सिंह नागरा और राजेंद्र सिंह नारंग में मुकाबला है। इसके अलावा उपाध्यक्ष पद पर जसमेर सिंह भूरा और बलविंदर सिंह, महासचिव पद के लिए कुलदीप खंडूजा और विजय शर्मा उर्फ डिंपल, कोषाध्यक्ष पद के लिए भूपेंद्र सिंह और रेशम कुमार और अड्डा प्रभारी के लिए महिमा सिंह और सरवन सिंह के बीच मुकाबला है। इसके अलावा चेयरमैन पद का चुनाव बाद में नई कार्यकारिणी द्वारा किया जाता है। चुनाव घोषित होने के बाद से दोनों ही गुट प्रचार अभियान में जुट गए हैं और डोर टू डोर ऑपरेटरों से संपर्क कर रहे हैं। सिरमौर ट्रक ऑपरेटर यूनियन में करीब 12 सौ के लगभग मतदाता है जो इन 5 पदों का फैसला करेंगे। पिछली बार नागरा गुट के महासचिव पद पर कुलदीप खंडूजा जीते लेकिन बाकी को चुनाव में हार मिली थी। इस बार बलजीत सिंह नागरा गुट ने अड्डा प्रभारी का उम्मीदवार बदल दिया है। अब देखना है कि कौन बाजी मारता है।

2- भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के मंडल अध्यक्ष पच्छाद का पद से इस्तीफा।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप के गृह क्षेत्र पच्छाद के भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के मंडल अध्यक्ष बाल मुकंद चौहान ने अपने पद से इस्तीफा देते हुए पार्टी में अनदेखी के गंभीर आरोप लगाए हैं।सोशल मीडिया पर अपना वीडियो जारी कर उन्होंने आरोप लगाया है कि पार्टी में अनुसूचित जाति मोर्चा

की अनदेखी हो रही है। जब मंडल में उनकी सुनवाई नहीं हो रही तो पद पर बने रहने का क्या फायदा है। उन्होंने कहा कि पद सिर्फ नाम के लिए दिए गए हैं। हमारा काम सिर्फ झंडे उठाना, रैलियों में भीड़ जुटाने तक ही सीमित रह गया है। उन्होंने कहा कि वह 1982 से भाजपा के कार्यकर्ता हैं। विभिन्न पदों पर कार्य किया है। 2000 में वह पंचायत समिति के अध्यक्ष रहे। वर्तमान में उन्हें यह जिम्मेवारी दी थी लेकिन सुनवाई नहीं हो रही। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपना इस्तीफा भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष, जिलाध्यक्ष, विधायक रीना कश्यप, भाजपा के मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र नेहरू को भेजा है। मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र नेहरू ने बताया कि त्यागपत्र मिल गया है। इसे चर्चा के लिए जिला कार्यकारिणी को भेजा जाएगा। इसी के उपरांत कोई फैसला लिया जाएगा। जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता ने कहा कि उन्हें फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है। यदि ऐसा है तो वह स्वयं उनसे बात कर मसले को सुलझाने का प्रयास करेंगे।

3- पंचायत स्तर पर हाटी कमेटियों का हो रहा गठन।

गिरिपार क्षेत्र की ग्राम पंचायत कांटी मशवा के जनजातीय समुदाय के लोगों ने एक खुमली (बैठक) का आयोजन किया। बैठक मे विशेष रूप से कमरऊ

तहसील स्तर के अध्यक्ष अनिल ठाकुर ने की। जिसमें 50 वर्षो से लंबित जनजातीय दर्जे की मांग पर विचार विमर्श किया गया तथा साथ-साथ छुआछूत कानून के दुरुपयोग सहित कई ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा करने के उपरांत पंचायत स्तर पर एक कमेटी का गठन किया गया। जिसमें मित्र सिंह को अध्यक्ष तथा इंदर सिंह राणा को महासचिव नियुक्त किया गया। इस मौके पर पंचायत के गणमान्य लोग मौजूद रहें।

4- पांवटा काॅलेज मे विद्यार्थियों को लगेगी वैक्सीन।

राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब में 28 व 29 जून 2021 को स्वास्थ्य विभाग की सहायता से विशेष दो दिवसीय कोविड टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है है। महाविद्यालय की प्राचार्या डा. वीना राठौर व कोविड केयर समन्वयक डा. जगदीश चौहान ने बताया कि यह विशेष टीकाकरण मुहिम 01 जुलाई 2021 से महाविद्यालय में प्रारम्भ होने वाली विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए आयोजित की जा रही है। इस मुहिम में उन सभी विद्यार्थियो का कोविड  टीकाकरण किया जाएगा जो अभी तक पहली डोज से वंचित है। उन्होंने महाविद्यालय के सभी विद्यार्थियों विशेषकर अन्तिम वर्ष के छात्रों से अपील की है कि कोरोना महामारी से बचाव व संक्रमण को रोकने के लिए उक्त तिथि को महाविद्यालय आकर कोविशील्ड की पहला टीका अवश्य लगवाएं। इस टीकाकरण के लिए स्लाट बुकिंग की आवश्यकता नहीं है। 


क्राइम/एक्सीडेंट

5- देहरादून के बाद अगला टारगेट था पांवटा साहिब।

अभी तो वो देहरादून को अपना टारगेट बना रहे थे लेकिन अब उन्होंने पांवटा साहिब से एक व्यक्ति को भी अपने धंधे मे जोड़ लिया था। तो निश्चित तौर पर भविष्य मे ऐसी बड़ी खेपें पांवटा साहिब की ओर भी आनी थी। लेकिन उससे पहले ही तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़ गये। पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के सहसपुर थाना पुलिस ने नशे के कारोबार में शामिल गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने कार सवार पति-पत्नी सहित तीन लोगों को 313 ग्राम स्मैक के साथ गिरफ्तार किया है। जिसकी बाजारी कीमत 75 लाख रुपये आंकी गई है। आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज कर दिया है। आरोपियों को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया। जहां से आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है। जानकारी के मुताबिक सहसपुर पुलिस को क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से बड़े स्तर पर नशा तस्करी की शिकायत मिल रही थी। जिस पर पुलिस नशा तस्करों के गिरोह को दबोचने की कई दिनों से तैयारी कर रही थी। शुक्रवार देर रात को धर्मावाला पुलिस चौकी क्षेत्र में नशा तस्करों के सक्रिय होने की पुलिस को सूचना मिली। जिस पर पुलिस ने पहले से ही टीमें गठित कर नशा तस्करों के गिरोह पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया। जिस पर पुलिस को देर रात को एक कार में महिला सहित तीन लोग सवार मिले। पुलिस ने कार को रोककर कर तलाशी ली। जिसमें पुलिस ने आरोपियों से 313 ग्राम स्मैक बरामद किया। पुलिस ने तीनो आरोपियों फुरकान पुत्र यामिन व उसकी पत्नी मेनाज उर्फ नाजो दोनों निवासी टिमली व सत्तार अली पुत्र शब्बीर अहमद निवासी टोका पांवटा साहिब जिला सिरमौर हिमाचल प्रदेश को गिरफ्तार किया है। सीओ विकासनगर वीडी उनियाल ने पत्रकार वार्ता में खुलासा करते हुए बताया कि फुरकान गिरोह का सरगना है। पूछताछ में फुरकान ने बताया कि वह बरेली से सस्ते दामों पर थोक में स्मैक खरीदकर लाता है। जिसे वह सहसपुर से लेकर देहरादून शहर तक सप्लाई करता है। उसने बताया कि लंबे समय से वह इस कार्य को कर रहा है। बताया कि कारोबार को बढाने के लिए उसने पांवटा से सत्तार अली को अपने गिरोह का सदस्य बनाया है। ताकि भविष्य मे हिमाचल मे भी अपना कारोबार फैला सके। गिरोह के सरगना फुरकान ने बताया कि पुलिस से बचने व चकमा देने के लिए उसने अपने कारोबार में पत्नी मेहनाज उर्फ नाजों को शामिल किया है। उसने बताया कि नशा तस्करी के दौरान महिला के साथ रहने पर पुलिस आसानी से शक नहीं करती। ऐसे में महिला के साथ रहने से पुलिस की नजरों से बचकर वह अपने कारोबार को अंजाम देता रहा। कहा कि पहले भी कई बार वह जब सहसपुर, सेलाकुई व देहरादून में नशा बेचने गया तो पत्नी के साथ रहने से किसी ने उस पर शक नहीं किया। सीओ विकासनगर ने बताया कि तीनों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कोर्ट में पेश किया। जहां से न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है। पुलिस की टीम में एसओ नरेंद्र गहलावत, चौकी इंचार्ज धर्मावाला दीपक मैठाणी, कांस्टेबल आशीष राठी, मनोज कपिल, सुमित कुमार, त्रेपन सिंह, अमित व जितेंद्र शामिल रहे।

6- वाह सिरमौर पुलिस- इस वर्ष तोड़ दी नशा माफिया की कमर।

सिरमौर पुलिस पे नशे के खात्मे के लिए जो अभियान चलाया है उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। इस वर्ष सिरमौर पुलिस ने नशे के बड़े बड़े जखीरे पकड़कर तस्करों को सलाखों के पीछे पंहुचाया है। हालांकि बड़े

मगरमच्छ यानि असली जड़, जहां से ये नशा सिरमौर मे आ रहा है उन पर कार्रवाई अभी बाकी है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि पकड़े गये तस्करों के माध्यम से बड़े मगरमच्छ भी जल्द पुलिस के जाल मे फसेंगे। दरअसल, आज नशा युवा नसों के खून की जगह ले रहा है। जहां देखो युवा इस दलदल मे धंसते जा रहे हैं। नशे के लिए चोरी छीना-झपटी की वारदातें बढ़ने और नशा न मिलने पर अपना जीवन खत्म कर देने के मामले बढ़ते जा रहे थे। यही कारण है कि एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने इसे गंभीरता से लेते हुए एक विशेष मुहिम शुरू की। इस मुहिम मे सिरमौर के सभी पुलिस उपमंडल का भरपूर सहयोग रहा। इसी वजह से इस वर्ष पुलिस ने नशा माफिया पर रिकार्ड कार्रवाई की है। अभी तक के आंकड़ो पर नजर डालें तो पुलिस ने कईं लाखों रूपये का नशा बरामद किया है। पुलिस से मिले आंकड़े के मुताबिक इस वर्ष अभी तक जिला सिरमौर में नशे के कारोबारियों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए कुल 39 मामले दर्ज करके 58 अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाया गया है और जो नशीले पदार्थ जब्त किए गए है, उसमे चरस 9.963 Kg, अफीम  298.220 ग्राम, चूरा पोस्त (भुक्की)  1298.816 Kg, गाँजा 429.708 Kg, स्मैक  25 ग्राम, हेरोइन 16.107 ग्राम, Tramadol capsule 2394, Tramadol Powder 971.176 Kg, नशे की गोलियां 3011325 और नशीली दवाओं की शीशियाँ 15 शामिल है। एसपी सिरमौर खुशहाल शर्मा ने बताया कि आज के समय में युवाओं द्वारा मादक पदार्थों का सेवन समाज के लिए एक बड़ी चुनौती बन चुकी है। युवाओं का एक बड़ा वर्ग इसकी चपेट में आ गया है। हेरोइन, अफीम, गांजा, ब्राउन शुगर, हशीश, भांग जैसे नशीले पदार्थो का सेवन करके लोग अपना जीवन खराब कर रहे है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह अपने बच्चों के व्यवहार पर विशेष ध्यान दें तथा बच्चों के बदलते हुए व्यवहार को मद्देनजर रखते हुये यह भी ध्यान दें कि उनका बच्चा किस रास्ते पर जा रहा है व क्या कर रहा है। वहीं, इस संबंध में पुलिस अधीक्षक ने जिला सिरमौर के सभी पुलिस अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है कि नशीले पदार्थों के कारोबारियों के विरुद्ध, ज़ीरो टोलरेंस की नीति अपनाते हुए सख़्त से सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए तथा इस सम्बंध में ज्यादा से ज्यादा मामले दर्ज करने के लिए भी निर्देश जारी किए ताकि इन अवैध गतिविधियों में संलिप्त अपराधियों पर पूर्णत: अंकुश लगाया जा सके।

7- तो यहां से सप्लाई होती थी कफोटा को स्मैक।

बीते दिनो कफोटा मे तीन युवकों से पकड़ी गई स्मैक के तार पांवटा साहिब से जुड़े थे। यहाँ से कफोटा के लिए स्मैक सप्लाई होती थी। इसका खुलासा तब हुआ जब गिरफ्तार युवकों की शिनाख्त पर पुलिस ने रेड़ की और एक महिला

स्मैक के साथ गिरफ्त मे आई। जानकारी के मुताबिक उपमंडल पांवटा साहिब में शनिवार देर शाम शिलाई पुलिस ने पांवटा साहिब और पुरूवाला पुलिस के साथ पांवटा साहिब के वार्ड नंबर-9 मे छापामारी की। इस दौरान 9.6 ग्राम स्मैक सहित महिला संगीता उर्फ गीता को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि नशे की तस्करी के मामले में महिला पहले भी लगभग डेढ वर्ष कारावास काट चुकी है। यह भी पता चला है कि कुछ समय पूर्व शिलाई क्षेत्र के कफोटा मे पुलिस ने युवकों को स्मैक सहित गिरफ्तार किया था। जिसमें प्रारम्भिक पूछताछ के बाद पुलिस में बयान दिया गया कि वह कथित महिला से स्मैक खरीद कर लाये थे। उसकी निशानदेही पर ही पुलिस ने छापेमारी को अंजाम दिया। गौरतलब हो कि गिरीपार क्षेत्र के कफोटा में पुलिस ने शनिवार को एक गाड़ी एचपी 17एफ 7779 जो पांवटा साहिब से कफोटा की तरफ से आ रही थी, उसमें 7.35 ग्राम स्मैक/हीरोइन बरामद कर तीन युवकों को गिरफ्तार किया था। यह भी पता चला है कि महिला के पास भारी तादात में स्मैक थी। महिला ने चतुराई दिखाते हुए पुलिस को देखते ही भागकर टॉयलेट मे स्मैक की पुड़िया बहा दी। लेकिन इसी बीच भागते समय महिला के पास से एक स्मैक की पुड़िया बरामद की गई हैं। यहाँ आपको ये भी बता दें कि लगभग डेढ वर्ष पूर्व पंजाब नेशनल बैक पांवटा के पास चेन स्नेचिंग की वारदात हुई थी। स्नेचर ने पुलिस को बताया था कि चेन की झपटमारी करने के बाद चेन को इसी महिला के घर मे बेचा गया था और स्मैक की खरीद की थी। जिससे स्पष्ट हो रहा है कि शहर मे अधिकांशतया होने वाली झपटमारी की वारदातो में नशेडी संलिप्त है और चोरी का सारा सामान इसी इलाके में बेचा जा रहा है। ऐसे मे यह विचार योग्य है कि जब तक इस प्रकार के सप्लायर खुले घूमते रहेंगे तो युवा इस मकडजाल मे फसेंगे। डीएसपी पांवटा बीर बहादुर सिंह ने बताया कि अलमारी के अन्दर दरवाजा था। ये दरवाजा बाथरूम के लिये खुलता हैं। देखने मे वह अलमारी लगती थी, इसी का फायदा उठाकर महिला ने पुलिस को देखकर स्मैक बड़ी मात्रा में कमोट मे बहा दी। लेकिन फिर भी पुलिस ने 9.6 ग्राम स्मैक बरामद कर महिला को गिरफ्तार कर लिया है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-