आखिर इतनी भीड़ क्यों....... 29 जुलाई 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

आखिर इतनी भीड़ क्यों.......  29 जुलाई 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा  ddnewsportal.com
पांवटा साहिब: कांग्रेस के महिला महापंचायत के मौके पर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, प्रदेश उपाध्यक्ष चौधरी किरनेश जंग और अन्य कांग्रेसी नेता सहित भारी संख्या में महिलाएं और कार्यकर्ता।

आखिर इतनी भीड़ क्यों.......

29 जुलाई 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा

किरनेश का वार-सुखराम का पलटवार 
महिलाओं की हितैषी सरकार: मुख्‍यमंत्री 
चंद महीनों की भाजपा सरकार: प्रतिभा
अब अगला नबंर मुख्‍यमंत्री का: अग्निहोत्री
17 करोड़ रुपए का मुख्‍यमंत्री शगुन
महा क्विज के विजेताओं को पुरस्कार 
ग्रामीण विद्या उपासकों की मांग
स्कूलों मे अमृत महोत्सव: डाॅ पुंडीर 
विमान दुर्घटना: हिमाचली सपूत शहीद
हिमाचल की बेटी का कमाल
सिरमौर: 500 युवाओं को मिला रोजगार
10498 मेगावाट ऊर्जा दोहन: कश्यप 
मांगे पूरी नहीं तो हड़ताल

सिरमौर जिला में आज 32 मामले और....... कोविड/सूचना एवं जनसंपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

वार- 

1- प्रदेश में कांग्रेस की लहर, भाजपा का जाना तय: किरनेश

पाँवटा साहिब में कांग्रेस मंडल ने महिला महापंचायत का आयोजन किया जिसमे बतौर मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री विशेष रूप से मौजूद रहे। इस सम्मेलन में काफी भीड़ उमड़ी जिसने दिखा दिया है कि सरकार या स्थानीय मंत्री से जनता खफा है। इस दौरान अपने स्वागतीय संबोधन में कार्यक्रम के आयोजक और पूर्व विधायक चौधरी किरनेश जंग ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज न केवल पांवटा साहिब में बल्कि पूरे प्रदेश में कांग्रेस की लहर है। तानाशाह भाजपा सरकार से हर व्यक्ति परेशान है। महंगाई, बेरोजगारी, कर्मचारियों की अनदेखी, किसान और बागवान की परेशानियां, मजदूर और व्यापारी की सुनवाई न होना। मूलभूत सुविधाओं का अभाव तो है ही बिजली मंत्री का हलका होते हुए भी मंत्री सुखराम अपने पांवटा में भी

बिजली देने में  विफल रहे हैं। कटों की गिनती नहीं है। किसान को खेत में पानी नहीं है। गैस के दाम और महंगाई ने महिलाओं के लिए रसोई चलाना मुश्किल कर दिया है। इस दौरान किरनेश जंंग आगे बढ़ो हम तुम हारे साथ हैं के खूब नारे महिलाओं और कार्यकर्ताओं ने लगाए। किरनेश जंग ने कहा कि आज आप सभी बदलाव का संकल्प लेकर यहां से जाएं और कांग्रेस को अपने अपने क्षेत्र में और मजबूत करें। इस अवसर पर एआईसीसी के सचिव रुद्र राजू, पूर्व मंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष गंगूराम मुसाफिर, प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष विनय कुमार, एचपीसीसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष  कुंवर अजय बहादुर, जिला सिरमौर के इंचार्ज अमित नंदा, पांवटा बलॉक ईंचार्ज दिलीप चौहान और अल्प संख्यक विभाग के चेयरमैन इकबाल मुहम्मद सहित कई अन्य गणमान्य नेता मौजूद रहे।

पलटवार-

2- विकास देख बौखलाहट में हैं कांगेसी नेता: सुखराम 

पाँवटा साहिब में कांग्रेस के महिला सम्मेलन में ऊर्जा मंत्री पर विकास को लेकर उठाये गये सवाल पर ऊर्जा मंत्री ने जोरदार पलटवार किया है। ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने ग्राम पंचायत कुण्डियों में एक नुक्कड़ जनसभा को सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज कॉंग्रेस के मित्र पाँवटा के विकास को देख कर बौखलाहट में हैं। उनके पास बस आज कल एक ही बात है कहने को कि पाँवटा में बहुत बिजली के कट लग रहे हैं। उन्होंने कहा क़ि ये कट नही शट डाउन लिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि पाँवटा एक औद्योगिक क्षेत्र हैं, जिसकी पिछले ६-७ सालो में काफ़ी संख्या में जनसंख्या बढ़ रही हैं, किसानो के लिए ट्यूबवेल लग रहे हैं। इन सभी के लिए विद्युत की आपूर्ति की जानी होती हैं।

जब हमने सत्ता में वापसी की तो विद्युत विभाग का बहुत बुरा हाल था। हमारी सरकार ने पाँवटा साहिब में 7 नये सब-स्टेशन स्वीकृत करवायें, जिनमे से जोहड़ो-जगतपुर, पाँवटा साहिब और बद्रीपुर को जनता को समर्पित कर दिए हैं। बातामंडी, नघेता, भगानी, गोंदपुर का काम चला हुआ हैं।104 नए ट्रान्स्फ़ॉर्मर लगायें, गोंदपुर में १६ MVA 103 करोड़ की लागत से लग रहा हैं।पाँवटा में जब ये सारा काम हो जाएगा तो आगामी 20-25 साल तक विद्युत की क़िल्लत नही होगी। उनकी सरकार में 125 यूनिट बिजली फ़्री की हैं, किसानो को 30 पैसे प्रति यूनिट पर बिजली दी जा रही हैं। उन्होंने भाजपा की वर्तमान सरकार के काम जनता को गिनवाए। उन्होंने कहा कि पाँवटा विधानसभा में 450 के लगभग 7’ इंच के बोर किसानो के लिए निशुल्क लगा कर दिए। 266 किसानो को 50% की सब्सिडी पर ट्रैक्टर दिलाए हैं, गेहूं और धान की मंडी खोल कर दी। 60 के लगभग सड़कों को एफ़आरसी की मंज़ूरी दिलवायी। हर घर को नल से जोड़ा जा रहा हैं।
उन्होंने कहा क़ि जयराम ठाकुर ने पांवटा साहिब के लिए रिकार्ड घोषणाएँ की हैं, जिनमें से 95% को पूरा किया जा चुका हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार और इस सरकार के कार्यकाल की तुलना कीजिए। अंतर साफ़ नज़र आयेगा। इस अवसर पर 15 परिवारों ने अन्य पार्टियाँ छोड़ कर भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। इस अवसर पर उनके साथ ओ॰बी॰सी॰ सेल के प्रदेश सचिव सुभाष चौधरी, भजन चौधरी, जामनीवाला पंचायत प्रधान बलबीर धीमान, ब्यास पंचायत प्रधान सुरेश कुमार, राजेश चौधरी, रामेश्वर चौधरी, शमशाद अली, युवा मोर्चा अध्यक्ष चरणजीत सिंह, शमशेर अली, गुमान सिंह, निरंजन सिंह, आरिफ़ अली, राहुल चौधरी सहित सैंकड़ों कार्यकर्ता और महिलायें मौजूद रही।

3- पांवटा साहिब के नप मैदान में आयोजित होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह: महाजन

स्वतंत्रता दिवस के अवसर  पर आयोजित होने वाले उपमंडल स्तरीय समारोह की तैयारियों को लेकर आज उप मंडल अधिकारी कार्यालय पांवटा साहिब में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए एस डी एम विवेक महाजन ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह नगर पालिका मैदान में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि द्वारा ध्वजारोहण कर हिमाचल पुलिस तथा एन सी सी द्वारा की जाने वाली मार्च पास्ट की सलामी ली जाएगी। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर

निजी तथा सरकारी स्कूलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा शहीदों के परिजनों, गोताखोरों, ऐसे सामाजिक संगठनों व लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर डी.एस.पी. वीर बहादुर, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग के.एल. चौधरी, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग अरशद अहमद, बाल विकास परियोजना अधिकारी रूपेश तोमर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद रहे। 

4- रोजगार मेला- ऊर्जा मंत्री ने चयनित युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र।

जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आज श्रम एवं रोजगार विभाग की ओर से रोजगार मेले का आयोजन किया गया जिसमें बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर सुखराम चौधरी ने बताया कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रयासरत है। इसलिए समय-समय पर पब्लिक सर्विस कमीशन, हमीरपुर स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अतिरिक्त सभी जिलों में रोजगार विभाग की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार के अवसर दिए जा रहे है। उन्होंने सभी कंपनियों के पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक संख्या में लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएं। उन्होंने बताया कि आज इस रोजगार मेले में सिरमौर सहित अन्य जिलों में कार्यरत 50 नामी कंपनियों ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया। मेले में सिरमौर के अतिरिक्त अन्य जिलों से भी बेरोजगार युवाओं ने साक्षात्कार दिया है। उन्होंने बताया कि मेले में आठवीं से लेकर 12वीं पास अभ्यर्थी बीटेक, बीएससी, एमएससी, आईटीआई डिप्लोमा होल्डर, बी फार्मा, एम फार्मा डिग्री होल्डर युवाओं ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि इस मेले में सिरमौर जिला सहित अन्य प्रदेशों की बड़ी नामचीन कंपनियां जैसे सन फार्मा, बी फार्मा, मैनकाइंड, एएनएम लाइफ साइंस, वर्धमान, सिपला, हैवेल्स, ईस्टमैन, काल्र्सबर्ग, पिडीलाइट, शीला फॉर्म, ग्राइंडवैल, नॉर्टन और मै0 यूनाइटेड बिस्किट जैसी कंपनियों ने युवाओं को रोजगार दिया है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा कौशल विकास निगम के तहत कोर्स करने वाले युवाओं को मुफ्त ट्रेनिंग के साथ प्रति माह साथ 1000 रूपए की राशि भी दी जाती है, जबकि दिव्यांग युवाओं को 1500 रुपए दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त 2 लाख से कम वार्षिक आय वाले युवाओं को 1 हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता भी सरकार द्वारा दिया जाता है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में अकेले ऊर्जा क्षेत्र में करीब 3700 लोगों की भर्ती प्रदेश में की गई है। रोजगार मेले में ऊर्जा मंत्री ने पायनियर ग्रुप द्वारा चयनित जिला सिरमौर के दो युवाओं जिनमें ग्राम पंचायत

अंधेरी की रितिका चैहान व ग्राम पंचायत जामना के मुकेश चौहान को नियुक्ति पत्र सौंपे। इस अवसर पर जिला रोजगार अधिकारी अक्षय शर्मा ने बताया कि इस मेले में अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर देना विभाग का उद्देश्य है जिसके लिए विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि रोजगार मेले में एक कंपनी द्वारा एक अभ्यर्थी को अधिकतम 80 हजार रुपए का पैकेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि आज इस रोजगार मेले में लगभग 2000 युवाओं ने भाग लिया और लगभग 500 से अधिक युवाओं को रोजगार प्राप्त हुआ। उन्होंने बताया कि अधिकतर कंपनियों को अनुभव वाले युवाओं की आवश्यकता थी जिस कारण आज 500 से अधिक युवाओं का ही चयन किया गया है जबकि 200 युवाओं को अगले राउंड के लिए र्शाटलिस्ट किया गया है और शेष युवाओं के लिए भी जल्द ही कैम्पस प्लेसमेंट का आयोजन किया जाएगा।

5- प्रदेश में 169 परियोजनाओं के माध्यम से 10498 मेगावाट क्षमता का हो रहा दोहन: कश्यप 

आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत ’’उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य ऊर्जा-2047’’ के अन्तर्गत उप मण्डल स्तरीय बिजली महोत्सव समारोह का आयोजन आज अम्बेडकर भवन राजगढ़ में किया गया। इस अवसर पर सांसद लोकसभा सुरेश कश्यप ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और स्थानीय विधायिका रीना कश्यप विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। यह कार्यक्रम केंद्रीय मंत्रालय, नवीन ऊर्जा एवं नवीकरण ऊर्जा मंत्रालय व प्रदेश सरकार के सयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया।
इस अवसर पर सांसद ने कहा कि हिमाचल प्रदेश वर्तमान में चिन्हित 24587 मेगावाट दोहन योग्य क्षमता में से 10498 मेगावाट क्षमता का दोहन 169 परियोजनाओं के माध्यम से कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में विद्युत क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में देश में 2,48,554 मेगावाट बिजली तैयार होती थी, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में बढ़कर 4,00,000 मेगावाट को गई है जो देश की कुल बिजली मांग से 1,85,000 मेगावाट अधिक है। उन्होंने कहा कि भारत ने सी.ओ.पी. पैरिस में वचन दिया था कि वर्ष 2030 तक देश ऊर्जा उत्पादन क्षमता को 40 प्रतिशत नवीनकरण ऊर्जा स़्त्रोतों से किया जाएगा और इस लक्ष्य को 9 वर्ष पहले ही हासिल कर लिया गया है। आज भारत

अक्ष्य ऊर्जा के क्षेत्र में विश्व में चौथे स्थान पर है और अक्षय ऊर्जा स्त्रोतों से देश में 1,63,000 मेगावाट बिजली पैदा हो रही है। इससे पूर्व सांसद सुरेश कश्यप ने जल शक्ति मंडल व खण्ड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का शुभारंभ किया। सांसद ने 98 लाख 37 हजार 9 सौ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले आईटीआई राजगढ़ के प्रधानाचार्य आवासीय भवन की आधारशिला भी रखी। आवासीय भवन की आधारशिला रखने के लिए निदेशक तकनीकी शिक्षा विभाग विवेक चंदेल ने सांसद का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के पश्चात् सांसद ने नगर पंचायत राजगढ़ को इलैक्ट्रिक रिक्शा वाहन प्रदान की। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड नाहन के अधीक्षण अभियंता एवं नोडल अधिकारी दर्शन ठाकुर ने केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा विद्युत क्षेत्र में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

6- नशे की बड़ी खेप के साथ पकड़ा गया तस्कर।

पाँवटा साहिब के माजरा थाना क्षेत्र अंतर्गत पुलिस ने एक नशा तस्कर को नशे की बड़ी खेप के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक पुलिस थाना माजरा की पुलिस टीम गश्त के दौरान पिपलीवाला चौक पर मौजूद थी तो पुलिस टीम को गुप्त सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई कि गाँव भगवानपुर, पांवटा साहिब निवासी एक व्यक्ति नशीले कैप्सूल एवं नशीली गोलियों बेचने का अवैध धंधा करता है जो इस समय मोटर साइकिल नं0 HR54B-4839 पर सवार होकर पोन्टिका फैक्ट्री की तरफ से भगवानपुर की तरफ नशीले कैप्सूल लेकर जाने वाला है। जिस सूचना के आधार पर पुलिस टीम द्वारा पोन्टिका फैक्ट्री के पास  नाकाबन्दी की गयी ।  समय करीब 08.20 बजे रात्री एक मोटरसाइकिल सवार व्यक्ति पोन्टिका फैक्ट्री की तरफ से आया जिसे पुलिस टीम द्वारा मौका पर काबू किया तथा उसकी तलाशी ली गयी। पुलिस टीम द्वारा

तलाशी के दौरान उपरोक्त व्यक्ति के कब्जे से बैग के अंदर रखे 720 नशीले कैप्सूल तथा 450 नशीली गोलियां बरामद करने में सफलता प्राप्त की। जिस पर आरोपी के विरुद्ध पुलिस थाना माजरा में नारकोटिक्स ड्रग्स, साइकोट्रोपिक सब्सटेंस अधिनियम (ND&PS Act) की धारा 22 के अंतर्गत मामला पंजीकृत किया जाकर मामले में संलिप्त आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। मामले में गिरफ्तार आरोपी को माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जहां से माननीय न्यायालय द्वारा आरोपी को 04 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है। मामले में आगामी अन्वेषण जारी है ।

(हिमाचल)

1- मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत व्यय किए गए 17 करोड़ रुपयेः सीएम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार ने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था ताकि पंचायती राज संस्थाओं में महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं द्वारा 50 प्रतिशत आरक्षण के साथ चुनाव लड़ने के पश्चात निकलने वाले परिणामों से पता चला कि सभी पंचायती राज संस्थाओं में विभिन्न पदों पर 58 प्रतिशत महिला प्रत्याशी जीत दर्ज कर चुनी गई। मुख्यमंत्री ने आज कांगड़ा जिला के बैजनाथ में महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वाधान द्वारा आयोजित राज्यस्तरीय लाभार्थी सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री शगुन योजना के लाभार्थियों की विशाल जनसभा को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शगुन योजना के

अन्तर्गत अब तक 17 करोड़ रुपये से अधिक व्यय कर 6626 लाभार्थी लाभान्वित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष में 27.30 करोड़ रुपये बजट प्रावधान रखा गया है। प्रदेश में स्वावलम्बन की गतिविधियों में महिलाओं की सक्रिय सहभागिता और भूमिका के महत्व को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के अन्तर्गत महिला उद्यमी अपने उद्यम स्थापित करने के लिए आगे आ रही हैं और इस क्षेत्र में उन्हें उल्लेखनीय सफलता मिल रही है। इस महत्वाकांक्षी योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों के लिए 190.53 करोड़ रुपये के उपदान वितरण के साथ 623.90 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। इस योजना के अन्तर्गत 10253 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में महिलाओं के कल्याण और उत्थान को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न पहलों का विवरण देते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिला यात्रियों को बस किराए में 50 प्रतिशत छूट प्रदान करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है, जिससे प्रदेश की लाखों महिला यात्री लाभान्वित हो रही हैं। वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी सहायिकाओं और मिड-डे मील कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढ़ौतरी सुनिश्चित की गई है ताकि जमीनी स्तर पर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने वाले हजारों महत्वपूर्ण कार्यकर्ताओं के लाभ सुनिश्चित किए जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत आर्थिक सहायता को 31000 रुपये से बढ़ाकर 51000 रुपये

किया गया है। इसी प्रकार, बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत आर्थिक सहायता को बढ़ाकर 21000 रुपये किया गया है। पिछले वर्ष 9 करोड़ रुपये से अधिक व्यय कर 30,851 बालिकाओं को लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष में 2633 बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वयं सहायता समूहों को 25000 रुपये अतिरिक्त रिवॉलविंग फंड टॉपअप के रूप में उपलब्ध करवाने का भी निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने विपक्ष के बेबुनियाद आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्नेह से प्रदेश विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने प्रदेश को 800 करोड़ रुपये की विशेष आर्थिक सहायता प्रदान की है और सभी केन्द्रीय परियोजनाओं के लिए 90ः10 की औसत से प्रदेश को केन्द्रीय वित्त फंड सुनिश्चित कर प्रदेश का विशेष श्रेणी का दर्जा बहाल किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के एकमात्र प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने कई बार प्रदेश का दौरा किया और प्रदेश के विकास और समृद्धि का मार्ग प्रशस्त किया। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना, सहारा योजना और मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा जैसी अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएं प्रदेशवासियों को राहत प्रदान कर रही है। 
मुख्यमंत्री ने बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत चढ़ियार में एक डिग्री महाविद्यालय खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशला चढियार में विज्ञान प्रयोगशाला भवन के निर्माण और महेशगड़ सड़क का नामकरण शहीद राकेश के नाम पर करने की घोषणा की। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र में 240.31 करोड़ रुपये लागत की विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए।

2- चंद दिनों की बात है, प्रदेश में होगी कांग्रेस सरकार: प्रतिभा सिंह

कांग्रेस ने आज पांवटा साहिब विधानसभा सीट से चुनावी बिगुल फूंक दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक किरनेश जंग द्वारा आयोजित महिला महापंचायत एवं कार्यकर्ता सम्मेलन में भारी संख्या जुटी महिलाओं और कार्यकर्ताओं को अपने संबोधन के जरिये हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने जोश भरते हुए कहा कि अब परिवर्तन का समय आ गया है। मौजूदा भाजपा सरकार द्वारा फैलाई गई अव्यवस्था और तानाशाही से जो दुख दर्द और तकलीफें आम जनता को झेलनी पड़ रही हैं वो बस दो महीने की बात है। कांग्रेस पार्टी हिमाचाल प्रदेश में सरकार बनाने जा रही है। उसके बाद इस सरकार ने जो तकलीफें अपनी तनाशाही से जनता को दी हैं उन सबका निराकरण कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वीरभ्रद सिंह के शासन काल में महिलाओं को हर स्तर पर भागीदारी दी गई। नौकरियों में उन्हें भरपूर अवसर प्रदान किये गए। उनकी हमेशा यही कोशिश रहती थी कि वो हर क्षेत्र का दौरा करें और आम जन के दुख दर्द को जान कर उसका हल करें। उन्होंने कहा कि जब किरनेश जंग जी विधायक भी नहीं बने थे वे तब भी इलाकी आम जन से जुड़े समस्याओं को लेकर उनके पास जाते थे, जिन्हें तुरंत हल किया जाता था। विधायक बनने के बाद उन्होंने पांवटा साहिब के विकास के लिए जो भी जरूरी कार्य  होने के होते थे वे कराने पहुंच जाते थे। इसके लिए मैं किरनेश जंग जी को शाबाशी देती हूं। उन्होंने महिलाओं से मुखातिब होते हुए कहा कि आज महंगाई और बेरोजगारी ने महिलाओं को बुरी तरह प्रभावित किया है। घर

बनाने और घर चलाना दोनों मुश्किल हो गए हैं। दूध-दही की तो बात ही छोडिय़े इस भाजपा सरकार ने तो स्कूली बच्चों के प्रयोग में आने वाली पैंसिल और शापनर तक पर १८ प्रतिशत जीएसटी लगा दिया है। संसद में दूध, दही के पैकट तक इस विरोध में लहराए गए। आज युवा परेशान है, कर्मचारी परेशान है, व्यायपारी परेशान है। किसान और बागवान परेशान हैं। न रोजगार है, न बिजली है, न फसल के दाम सही मिल रहे हैं। जनता त्राही-त्राही कर रही है लेकिन सरकार लोगों की पीढ़ा का नजरअंदाज कर रही है।  उन्होंने कहा कि ये बदलाव का समय है। आज हर व्यकित भाजपा सरकार को बदलने की ठान चुका है। हमने अपने क्षेत्र में, अपने बलॉक में घर घर जाना है और बदलाव की इस मुहिम में लोगों को साथ लेना है। कांग्रेस की सरकार बनना तय है बस चंद दिनों की बात है।

3- अफसरों के बाद अगला नंबर मुख्‍यमंत्री का: अग्निहोत्री

कांग्रेस पार्टी के नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने मौजूदा सरकार को जाती हुई सरकार बताते हुए कहा कि भाजपा डूबता जहाज है। पांच साल में इन्हें कोई काम याद नहीं आया अब जब इनके जाने में महज चंद दिन बाकी हैं अब ये लुभाने की विफल कोशिशें कर रहे हैं। पाँवटा साहिब में कांग्रेस के महिला महापंचायत में उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि अफसर सबसे बड़े मौसम विज्ञानी होते हैं। इन्हें पता चल जाता है कि सरकार जाने वाली है। यही वजह है कि इस विफल सरकार के चीफ सक्रेट्री जा चुके हैं। डीजीपी ने केंद्र में प्रतिनियुक्ति के लिए आवेदन कर दिया है। सीएम ऑफिस के एक सबसे वरिष्ठ अधिकारी भी कोशिश में लग चुके हैं। अब जब सब अफसर जा रहे हैं तो अगला नबंर जाने का किसका है, वो हैं मुखृयमंत्री जयराम ठाकुर। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि आज कल मुख्यमन्त्री एक गाना खुब गुनगुना रहे हैं कि बाबूल की दुआएं लेती जा, जा तुझको सुखी संसार मिले। हम

भी यही कह रहे हैं कि आप जाईए जहां भी रहिए सुख से रहिए लेकिन हिमाचल की सता को छोडिए। उन्होंने कहा कि जो कार्य सिरमौर में राजा साहिब वीरभ्रद ने कराए थे, ये सब उसी का क्रेडिट लेने में लगे हैं। इन्होंने विकास के नाम पर कुछ नहीं किया। हर पेपर इस सरकार में लीक ही नहीं हो रहा बल्कि लाखों में बिका है। कुछ लोग पकड़े गए हैं, लेकिन जो असली खिलाड़ी हैं वो अभी पकड़ से दूर हैं। कांग्रेस सरकार आने पर सब दोषी सलाखों के पीछे होंगे। उन्होंने कहा कि राजा वीरभद्र सिंह को सिरमौर जिले से अगाध प्रेम था। उनके द्वारा कराये गए विकास के कार्य इसका प्रमाण हैं। चाहे वो आज  हमारे बीच नहीं हैं लेकिन यादें हमारे बीच हैं। प्रतिभा जी हैं। लोगों का स्नेह ही है कि लोगों ने उन्हें सांसद बना कर दिल्ली भेजा। उन्होंने कहा कि आप सभी यहां आए हैं ये भीड़ बता रही है कि बदलाव की बयार कितनी तेज है। बदलाव तय है।
     
                             बाक्स

घोषणा पत्र की झलक दे गए प्रतिभा सिंह और मुकेश

पांवटा में अपने उद्बोधन में जो झलक कांग्रेस घोषणा पत्र की वरिष्ठ नेताओं ने दी है उसके अनुसार कांग्रेस सता में आने पर विधानसभा के पहले सत्र में ही कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम लागू कर देगी। कांग्रेस सरकार सरकार सभी को पूरी पैंशन सहित पक्की नौकरी देगी। कांग्रेस सरकार प्रदेश में पांच लाख युवाओं को नौकरी देगी, ये हमारी घोषणा है। प्रदेश के किसी आउट सोर्सस कर्मचारी का वेतन पंद्रह हजार रुपये से कम नहीं होगा। वो चाहे आशा वर्कर हों या फिर आंगन वाड़ी वर्कर उनकी तमाम मांगों को इसमें शामिल करते हुए हल किया जाएगा। हर परिवार को राशन उसके घर पर ही मिलेगा, उसे डिपो जाना नहीं पड़ेगा। मनरेगा को न्यूनतम मजदूरी के बराबर ३५० रुपये दिये जागंगे जोकि फिलहाल करीब दौ सौ हैं। ये कांग्रेस के घोषणापत्र की महज बानगी भर है, अभी घोषणा पत्र में कई अन्य जनहित की योजनाएं जोड़ी जा रही हैं। नेताओं ने कहा कि सर्व कल्याण को ध्यान में रख कर इसे तैयार किया जा रहा है। मनरेगा पर खास ध्यान दिया गया है।

4- मुख्यमंत्री ने महा क्विज के पहले राउंड के विजेताओं को प्रदान की पुरस्कार राशि।

हिमाचल प्रदेश में पहली बार आयोजित किए जा रहे ‘जनभागीदारी से सुशासन- हिमाचल का महा-क्विज’ के पहले राउंड के समापन समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने की। महिला सशक्तिकरण थीम पर आधारित इस राउंड का समापन आज जिला कांगड़ा के बैजनाथ में किया गया।  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी भी इस अवसर पर उपस्थित थीं। इस अवसर पर महिला सशक्तिकरण राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को मुख्यमंत्री ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम ने पुरस्कार राशि प्रदान की। गत 11 मई से 25 मई तक आयोजित किए गए महा-क्विज के पहले राउंड में कुल 23 हज़ार 467 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें 16 हज़ार 915 प्रतिभागियों ने हिंदी और 6 हज़ार 552 प्रतिभागियों ने अंग्रेजी माध्यम में जवाब दिए। कुल आठ राउंड वाले इस महा-क्विज के पांच राउंड पूरे हो चुके हैं, जिनमें 71 हज़ार 445 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले चुके हैं। इस महा-क्विज के 3 राउंड अभी भी बाकी हैं। ऐसे में इच्छुक व्यक्ति इस महा-क्विज का हिस्सा बन सकते हैं और नकद इनाम जीत सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किए जा रहे ‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’ का उद्देश्य केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है।

5- ग्रामीण विद्या उपासकों की मांग जल्द होगी पूरी: मुख्‍यमंत्री 

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का एक प्रतिनिधिमंडल वर्ष 2000 में लगे ग्रामीण विद्या उपासको की मांग को लेकर शिक्षामंत्री गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री जय राम

ठाकुर से मिला तथा इन शिक्षकों की समस्याओं पर मुख्यमंत्री से चर्चा की तथा उसे पूरा करने का आग्रह किया। इस प्रतिनिधिमंडल में उपस्थित प्रान्त महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर कहा कि मुख्यमंत्री ने अध्यापको की मांगों को सुन कर मुख्‍यमंत्री ने इस पर जल्द फैसला लेने का आश्वासन दिया है। 

6- प्रदेश के 10 हजार से ज्यादा स्कूलों में मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव: डाॅ पुंडीर

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ पहली अगस्त को आजादी का अमृत महोत्सव मनाएगा। पहली अगस्त को प्रदेश के 11 हजार और देश भर के तीन लाख स्कूलों में भारत माता का पूजन और शहीदों का सम्मान कार्यक्रम होगा। इसके साथ ही एक हजार कालेज भी इसमें कवर होंगे। अखिल भारतीय शैक्षणिक संघ के सचिव पवन मिश्रा ने बताया कि इसमें प्रदेश में 11 हजार स्कूलों में भारत माता के चित्र पहुंच चुके हैं। इसमें बच्चे देश और प्रदेश की संस्कृति के बारे में जान सकें, यही कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने बताया कि राष्ट्र प्रेम के बारे में भी बच्चों को बताना है। इसमें बच्चों को 75 साल के भारत के इतिहास के बारे में बताया जाएगा। वंदे मातरम के साथ इस दौरान स्कूलों तक एक रैली भी निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि पहली बार देश और प्रदेश स्तर पर इस तरह का कार्यक्रम हो रहा है। इसके साथ ही इस दिन शहीदों के परिवारों को भी सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान हर विद्यालय में उस दिन एक रैली का आयोजन किया जाएगा, जिसमें भारत माता की जय, वंदे मातरम के नारे लगाते हुए तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। स्कूल में पहुंचकर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें भारत माता का पूजन, भारत माता की आरती और एक वक्ता श्रोताओं के बीच में भारत की स्वतंत्रता के लिए लडक़े संघर्ष में गुमनाम बलिदानी, भारतीय संस्कृति, भारतीय संस्कार की चर्चा बच्चों में करेंगे। कैसे

इंडिया से भारत की ओर बढ़े, इस बारे में सार्थक चर्चा बच्चों के बीच में रखी जाएगी। 15 अगस्त, 1947 को कई वर्षों के संघर्ष के बाद भारत स्वाधीन तो हो गया, परंतु आज 75 वर्ष पूरे होने पर भी चिंता का विषय है कि क्या स्वतंत्रता सही अर्थों में मिली है। अंग्रेजों ने लूट और मतांतरण के साथ-साथ गंभीर बेचारिक आघात भी किए और देश वासियों को मानसिक गुलामी में डाला। 
इसी संदर्भ में अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिला और उन्हें भारत माता का चित्र भेंट कर अमृत महोत्सव के बारे में जानकारी दी। यह जानकारी अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ हिमाचल इकाई के महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर ने दी। इस अवसर पर हिमाचल के शिक्षामंत्री गोविंद ठाकुर भी उपस्थित थे। इस प्रतिनिधिमंडल में प्रान्त कार्यकारिणी सदस्य सुषमा, प्रिया सहित कई शिक्षक वर्ग मौजूद थे।

7- मुख्यमंत्री ने विमान दुर्घटना में पायलटों की शहादत पर किया शोक व्यक्त।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राजस्थान के बाड़मेर के भीमड़ा में भारतीय वायु सेना के मिग-21 विमान के क्रैश होने से दोनों पायलटोें की शहादत पर गहरा शोक व्यक्त किया है। इस दुर्घटना में मण्डी जिला के वीर सपूत पायलट मोहित भी शहीद हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दुःख की इस घड़ी में समस्त प्रदेशवासी शहीद मोहित के परिवार के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्माओं को शान्ति प्रदान करने की प्रार्थना की और शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। 

8- हिमाचल की बेटी रेणुका का राष्ट्रमंडल खेलों मे शानदार प्रदर्शन।

हिमाचल प्रदेश की बेटी रेणुका सिंह ठाकुर ने राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए चार विकेट झटके हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार क्रिकेट में महिला टीमें मैदान में उतरीं। पहला मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। रेणुका सिंह की घातक गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी बेबस नजर आईं। रेणुका सिंह ने चार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

हालांकि, भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में तीन विकेट से हरा दिया। भारतीय महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 154 रन बनाए।  भारत के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए। भले ही भारत की टीम हो हार का सामना करना पड़ा है, लेकिन रेणुका सिंह की शानदार गेंदबाजी से परिजनों में खुशी की लहर है। पिता का सपना पूरा करने के लिए गांव के मैदान में कभी लड़कों के साथ क्रिकेट खेलने वाली प्रदेश के रोहड़ू की रेणुका सिंह ठाकुर ने राष्ट्रमंडल खेलों में शानदार प्रदर्शन कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। मध्यम गति की गेंदबाज रेणुका ठाकुर रोहड़ू के पारसा गांव की रहने वाली हैं।

9- भारतीय सेना के विमान दुर्घटनाग्रस्त में हिमाचली सपूत शहीद।

राजस्थान के बाड़मेर में वीरवार रात करीब 9 बजे प्रशिक्षण उड़ान के दौरान भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में विमान में सवार दोनों पायलट शहीद हो गए हैं जिनमे एक हिमाचल से है। इनकी पहचान हिमाचल के मंडी जिले के संधोल के विंग कमांडर मोहित राणा (39) और दूसरे जम्मू के फ्लाइट लेफ्टिनेंट अद्वितिया बल (26) के रूप में हुई है। मोहित इस विमान को उड़ा रहे थे। हादसा

बाड़मेर के बायतु थाना क्षेत्र के भीमड़ा गांव में हुआ है। विमान का मलबा इलाके में आधा किलोमीटर दूर तक बिखर गया था। हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं। मोहित के पिता राम प्रकाश राणा सेना से बतौर कर्नल सेवानिवृत्त हुए हैं। पूरा परिवार अभी चंडीगढ़ में रह रहा है। मोहित 15 दिन पहले ही अपने गांव संधोल आया था और छुट्टियां बिताने के बाद ड्यूटी पर लौटा था। डीसी मंडी अरिंदम चौधरी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि अंतिम संस्कार संभवतया चंडीगढ़ में ही होगा, ऐसी सूचना है।  

10- आलू, प्याज की मालाएं पहनकर और सिलिंडर उठाकर बढ़ती महंगाई पर रोष।

आम आदमी पार्टी की जिला ऊना इकाई ने शुक्रवार को उपायुक्त कार्यालय के बाहर जिला सचिव अनिल मनकोटिया की अगुवाई में बढ़ती महंगाई के विरोध में धरना प्रदर्शन किया। पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने आलू, प्याज की मालाएं पहनकर और सिलिंडर उठाकर बढ़ती महंगाई पर रोष जताया। कार्यकर्ताओं ने प्रदेश और केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। पार्टी के जिला सचिव अनिल मनकोटिया ने कहा कि खाद्य पदार्थों और रोजमर्रा की जरूरी वस्तुओं के दामों में मोदी सरकार लगातार बढ़ोतरी कर रही है। इस कारण जनता का जीना दुश्वार हो गया है।

यह पहली बार है कि दूध, दही, पनीर और अन्य खाद्य पदार्थों पर जीएसटी लगाया गया है। गैस सिलिंडर के दाम उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। आवश्यक चीजों पर मिलने वाली सब्सिडी धीरे-धीरे खत्म की जा रही है। पढ़ाई करने वाले बच्चे भी महंगाई से अछूते नहीं हैं। कॉपी-किताबों के दामों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। आम आदमी पार्टी के शासित राज्यों में लोगों को बिजली-पानी के बिल, महिलाओं को फ्री बस सुविधा जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। कहा कि मोदी सरकार बड़े-बड़े पूंजीपति मित्रों को बैंकों का कर्जा माफ कर रेवड़ियां बांटने का काम कर रही है।

11- मांगे पूरी नही हुई तो 3 अगस्त से धरना- यूनियन 

हिमाचल राज्य बिजली बोर्ड कर्मचारी यूनियन ने मांगों के पूरा नहीं होने पर तीन अगस्त से धरना प्रदर्शन करने का फैसला लिया है। यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप खरवाड़ा ने बिजली बोर्ड प्रबंधन वर्ग पर यूनियन के साथ मानी हुई मांगों को लागू करने में की जा रही देरी पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि यूनियन की ओर से प्रबंधन वर्ग को मांगे पूरी करने को बहुत समय दे दिया गया है। लगातार हो रही देरी के कारण कर्मचारियों में आक्रोश पनप रहा है। ऐसे में यूनियन ने स्थगित किए गए आंदोलन को दोबारा शुरू करने का फैसला लिया है। कुलदीप खरवाड़ा ने कहा कि प्रबंधन वर्ग ने यूनियन की मानी गई मांगो को लागू करने के लिए दो बार समय मांगा था। यूनियन ने इन मांगों को लागू करने के लिए मांगे

गए समय से भी ज्यादा समय दिया। इसके बावजूद प्रबंधन वर्ग इन्हें लागू करने में विफल रहा है। आठ जुलाई 2022 को हुई बैठक में जूनियर टीमेट, जूनियर हेल्पर का पदनाम टीमेट और हेल्पर करने पर सहमति बनी थी। इससे बोर्ड पर कोई अतिरिक्त वित्तीय बोझ भी पड़ रहा है लेकिन इस मांग को भी पूरा करने में देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रबंधन वर्ग के आश्वासन पर यूनियन ने 18 जुलाई से बोर्ड मुख्यालय कुमार हाउस शिमला में निरंतर धरने पर बैठने के फैसले को स्थगित किया था। प्रबंधन वर्ग के उदासीन रवैये को देखते इस फैसले पर पुनर्विचार करते हुए यूनियन अब तीन अगस्त से कुमार हाउस से निरंतर धरना प्रदर्शन करेगी। पहले दिन नादौन इकाई के कर्मचारी धरने पर बैठेंगे।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-