फैक्ट्री पर रेड....... 29 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

फैक्ट्री पर रेड.......  29 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

फैक्ट्री पर रेड.......

29 अक्तूबर 2021- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा

हिमाचल आयेंगे मोदी, कांग्रेस मान चुकी हार, भाजपा का डबल इंजन फेल, 65 विद्यार्थी चपेट में, अत्याधुनिक सुविधा, टूटी आस, जनवादी महिला समिति लाल, जागा गौ सेवा आयोग और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- इको फ्रेंडली दिवाली मनाकर वातावरण रखें स्वच्छ: उपायुक्त 

सिरमौर जिला के उपायुक्त रामकुमार गौतम ने जिला वासियों से इको फ्रेंडली दिवाली मनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी लोग इस वर्ष इको फ्रेंडली दिवाली मनाने की कोशिश करें ताकि यह उत्सव सुरक्षित होने केसाथ-साथ भव्य हो सके। उन्होंने कहा कि दिवाली के अवसर पर सस्ते में

उपलब्ध होने वाले पटाखों की वजह से पर्यावरण में जहरीली गैस मिल जाती हैं और इन जहरीली गैसों से कई प्रकार की खतरनाक बीमारियां पैदा होती है और वायु प्रदूषण व ध्वनि प्रदूषण भी पर्यावरण में बढ़ जाता है। जिसके दूरगामी परिणाम खतरनाक साबित होते है। उन्होंने कहा कि प्रशासन सहित सभी की यह जिम्मेदारी है कि हम अपने पर्यावरण को साफ और स्वच्छ रखने के लिए अपनी जिम्मेदारी उठाएं।

2- पटाखे बेचने के लिए संबंधित उपमंडल अधिकारी से लाइसेंस लेना होगा आवश्यक: राम कुमार गौतम

जिला सिरमौर में दिवाली के दौरान संबंधित पंचायत, नगर परिषद व  नगर पंचायतों द्वारा चयनित एवं उपलब्ध कराए गए स्थानों पर ही पटाखों की बिक्री हो सकेगी इसके अतिरिक्त पटाखों को बेचने के लिए संबंधित उप मंडल अधिकारी से लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। यह आदेश जिला दंडाधिकारी सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज जारी किए। उन्होंने बताया कि

पटाखों को बेचने के लिए चयनित स्थान पर आतिशबाजी और पटाखों को शेडस में रखना होगा जो कि गैर ज्वलनशील सामग्री से अलग हो और उस शेड में किसी गैर व्यक्ति का प्रवेश ना हो इसके अतिरिक्त बिक्री स्थल से 50 मीटर के दायरे में आतिशबाजी व पटाखे चलाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि जिला में सुबह 6 बजे से पहले व रात को 10 बजे के बाद पटाखे चलाने पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अतिरिक्त साइलेंस जोन जैसे कि अस्पताल, स्कूल, न्यायिक अदालत और धार्मिक स्थलों से 100 मीटर के दायरे के अंदर आतिशबाजी पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगी। उन्होंने बताया कि सभी संबंधित विभागों को किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक प्रबंध करने के दिशानिर्देश जारी कर दिया गया है। 

3- पोस्टर मेकिंग कंपीटीशन मे पंकज प्रथम।

राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब की राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा चलाए जा रहे  स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत दिनांक 29 अक्टूबर को  एक पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्राचार्य डॉ वीणा राठौर ने की।  इस प्रतियोगिता में पंकज (बी०कॉम० प्रथम वर्ष) प्रथम, गौरव (बी०ए० तृतीय) एवम खुशी (बी०ए० द्वितीय) द्वितीय एवं निर्भय तोमर

(बी०ए०प्रथम) तृतीय स्थान पर रहे। यह प्रतियोगिता स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत "प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण" थीम पर आधारित था। इस प्रतियोगिता में प्रो दिपाली शर्मा, प्रो विनीत पाल, एवम प्रो वीना तोमर ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। इस अवसर पर प्राचार्या डॉ वीना राठौर ने विजेताओं को बधाई देते हुए उन्हें इस प्रकार की गतिविधियों में भाग लेकर अपनी प्रतिभाओं को निखारने के साथ साथ समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व को निभाना चाहिए। इस अवसर पर प्राचार्या डॉ वीना राठौर , निर्णायक मंडल एवम कार्यक्रम अधिकारी प्रो रीना चौहान मौजूद रहे।

4- पुलिस विभाग में महिला ड्राइवर की भर्ती भी हो सुनिश्चित: जनवादी महिला समिति 

जनवादी महिला समिति का एक प्रतिनिधिमंडल पुलिस महानिदेशक से मिला। इस प्रतिनिधि मंडल में जनवादी महिला समिति की राज्याध्यक्षा डॉ0 रीना सिंह, महिला समिति पूर्व राज्याध्यक्षा व पूर्व जिला परिषद सदस्य संतोष कपूर सीमा चौहान शामिल थी।  पुलिस महानिदेशक से ज्ञापन के माध्यम से मांग की गई कि पुलिस विभाग में पिछले कई सालों से खाली पड़े पदों की भर्तियों के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं जिसमें वाहन चालक (ड्राइवर) के पदों के लिए महिलाओं की भर्तियों के आवेदन नहीं लिए जा रहे। जो कि महिलाओं के साथ भेदभाव को साफ दिखाता हैं और महिलाओं के प्रति सरकार की संवेदनशीलता को भी दिखाता हैं। जबकि आज प्रदेश में आज बहुत सारी महिलाएं एवं युवतियां ड्राईविंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी है। और कई विभागों में ड्राइवर के रूप में कर्मचारी भी हैं। सरकार द्वारा 2019 में अधिसूचना जारी की गई थी जिसमें लिखा गया था कि पुलिस वाहन चालक के पद भरे जाएंगे। लेकिन अभी हाल ही में 2021 में अधिसूचना जारी की गई जिसमें कहा गया कि सिर्फ पुरूष वाहन चालक की भर्ती की जाएगी। जनवादी महिला समिति  ने इस अधिसूचना पर कड़ी आपप्ति दर्ज की हैं और कहा हैं कि यह महिलाओं के साथ भेदभाव को दर्शाता है। कई विभागों में महिलाएं आज वाहन चालक के पद पर तैनात है। समिति ने ज्ञापन के  माध्यम से मांग उठाई है कि 2021 में आयोजित होने वाली भर्ती प्रक्रिया में महिला वाहन चालक के पद आरक्षित करें और  भविष्य में भी महिला चालकों के पद को आरक्षित किया जाए।

5- सिरमौर की सभी 259 पंचायतों में किया विधिक शिविरों का आयोजन: धीरू ठाकुर

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सिरमौर द्वारा अब तक जिला की सभी 259 ग्राम पंचायतों व 545 गांव में शिविरों, सोशल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, फेसबुक, स्थानीय केबल, यू-टयूब व डिजिटल मीडिया के माध्यम से कानूनी जानकारी लोगों तक पंहुचाई गई है। यह जानकारी न्यायाधीश व विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव धीरू ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत जिला सिरमौर में लगभग 5 लाख 30 हजार लोगों को कानूनी जानकारी उपलब्ध करवाई गई, जिसमें 259 पंचायतों में एक बार, 210 पंचायतों में दो बार तथा 180 पंचायतों में तीन बार विभिन्न माध्यमों से कानूनी जानकारी प्रदान की गई। उन्होने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा

प्राधिकरण के आदेशों पर अमल करते हुए जिला में 2 अक्तूबर से विधिक जागरूकता अभियान आरंभ किया गया है, जिसमें पैरा लीगल वालंटियर तथा अधिवक्ताओं द्वारा लोगों को विभिन्न कानूनी पहलुओं पर जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गत दिवस ग्राम पंचायत माटल बखोग, देवठी मझगांव, नेई नेटी, शिलान्जी, जडोल, टपरोली, नेहरटी भगोट, चन्दोल, कोेटलाबांगी, हाब्बन, नेरी कोटली, भान्नत, बोहलटालियों, छोगटाली, दीदग, भूहिरा, नेहर पाब, शलाणा, काथली भरण, डीम्बर, ठोडनिवाड व टिक्कर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। धीरू ठाकुर ने बताया कि कार्यक्रम में पंचायत प्रतिनिधियों के सहयोग से विभिन्न समस्याओं को सुनकर मौके पर निपटारे के बारे में जानकारी दी गई, जिसकी विडियो यू-टयूब चैनल DLSA NAHAN पर भी डाली गई है। उन्होंने बताया कि विधिक प्राधिकरण द्वारा प्रदान की जा रही सेवाएं व कानूनी जानकारी भी इस चैनल के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। इस दौरान लोगों को आई0ई0सी0 सामग्री भी वितरित की गई।

6- 1 नवम्बर को राजगढ व 10 नवम्बर को नाहन में आयोजित होंगे विधिक शिविर। 

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सिरमौर के सचिव धीरू ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि अखिल भारतीय विधिक जागरूकता एवं आउटरीच अभियान के तहत विधिक सेवा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें महिला सशक्तिकरण की दिशा में विधिक जागरूकता लाने हेतू कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अन्तर्गत जिला सिरमौर में दिनांक 1 नवम्बर, 2021 को प्रातः 11 बजे विकास खंड कार्यालय राजगढ तथा दिनांक 10 नवम्बर को प्रातः 11 बजे नाहन में विधिक शिविर आयोजित किए जांएगे।

7- गौ सेवा आयोग ने जाना गोशाला संचालकों का हाल।

सिरमौर जिला में गौशालाओं की वास्तविक स्थिति जानने के लिए गौ सेवा आयोग के प्रदेश उपाध्यक्ष जिला मुख्यालय नाहन पहुंचे और यहां बैठक कर गौशाला संचालकों के सामने आ रही समस्याओं पर मंथन किया। हालांकि अढ़ाई वर्ष मे यह पहली बार है जब गोशाला संचालकों से आयोग ने उनकी समस्याओं को जाना है। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए गौ सेवा आयोग के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक शर्मा ने बताया कि इस बैठक में मुख्य रूप से सिरमौर जिला में गौशालाओं के भीतर गो संचालकों को सामने आ रही समस्याओं पर मंथन किया गया। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार गोसवा को लेकर गंभीर है और कई महत्वपूर्ण कदम इस सरकार ने सत्ता में आने के बाद गौ सेवा के लिए उठाए हैं। उन्होंने कहा कि 2 साल पहले जब सरकार ने गौ सेवा आयोग का गठन किया था तो उस समय प्रदेश में 102 गौशालाएं थी। 
जिनकी संख्या बढ़कर 194 हो गई है साथ गौशालाओं में गोवंश की संख्या 7800 से बढ़कर 19400 हो गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में लगातार गौशालाओं की स्थिति को सुधारा जा रहा है। लोग भी बड़ी सँख्या में गौ सेवा के लिए इन गौशालाओं में आगे आ रहे है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में हिमाचल प्रदेश में 10 काऊ सेंचुरी में काम चल रहा है जिनमें बड़ी संख्या में गौवंश रखे जा रहे है। धोलाकुंआ मे भी काऊ सेंचुरी खोलने की प्रक्रिया शुरु की जा रही है। 

8- पांवटा साहिब में कल इन 15 स्थानों पर होगा कॉविड -19 टीकाकरण।

खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपूर ड़ॉ. अजय देओल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपमंडल पांवटा साहिब में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए 30 अक्तूबर को 15 स्थानों पर कॉविड -19  टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 30 अक्तूबर को राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड के सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ज्ञान चंद धर्मशाला, ई.एस.आई. मालवा कोटन, डेंटल कॉलेज पांवटा साहिब, मोबाइल टीम पांवटा साहिब, चैम्बर ऑफ कॉमर्स, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सतौन, उप स्वास्थ्य केंद्र हरिपुर खोल, उप स्वास्थ्य केंद्र नवादा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भगानी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर भारापुर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कमरऊ, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  कुंडियों, उप स्वास्थ्य केंद्र कांडो भैला इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी क्षेत्रवासी तथा बाहर से आए प्रवासी इन केन्द्रों  पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने बताया कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र अपने साथ ज़रुर लाएं। उन्होंने क्षेत्रवासियों तथा प्रवासी लोगों से टीकाकरण का लाभ उठाने की अपील भी की।

(हिमाचल)

1- राष्ट्रीय युवा महोत्सव मे हिमाचल पंहुचेंगे प्रधानमंत्री।

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिमाचल प्रदेश में पहली बार 12 से 16 जनवरी को होने वाले राष्ट्रीय युवा महोत्सव में शामिल होंगे। युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने धर्मशाला में प्रेस वार्ता में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूरे प्रयास किए जा रहे हैं कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धर्मशाला पहुंचें। किसी कारणवश उनका आना न हुआ, तो वह वर्चुअली इस महोत्सव से जुड़ेंगे।

पठानिया ने बताया कि पहली बार प्रदेश में मनाए जा रहे राष्ट्रीय युवा महोत्सव में देश भर के 5500 प्रतिभागी भाग लेंगे। इन्हें ठहराने के लिए करीब 200 सरकारी होटलों और गेस्ट हाउस को हायर किया गया है। प्रतिभागियों एवं प्रबंधकों को लाने व ले जाने के लिए 80 टैक्सियों को किराये पर लिया जाएगा। महोत्सव के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये देश की संपन्न सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके तहत डल लेक, योल, धर्मशाला कॉलेज, सेक्रेड हार्ट स्कूल और टीएमसी टांडा के ऑडिटॉरियम में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा शुभारंभ और समापन का कार्यक्रम एचपीसीए मैदान धर्मशाला और सिंथेटिक ट्रैक पर किया जाएगा।

2- सिरमौर मे बिना लाइसेंस मिठाईयों की फेक्ट्री पर रेड।

खाद्य सुरक्षा विभाग सिरमौर की टीम ने जिला मुख्यालय नाहन के साथ लगते गांव महिपुर में मिलावटखोरों द्वारा अवैध रूप से चलाई जा रही मिठाइयों की फैक्टरी का पर्दाफाश किया है। सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा डॉ. अतुल ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि विभाग को सूचना मिली थी कि महिपुर गांव में मिठाइयों की अवैध रूप से फैक्टरी चलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही विभाग की टीम ने मौके पर छापेमारी की व इस दौरान फैक्टरी में बनाई गई मिठाइयां मानकों पर खरी न उतरने के बाद नष्ट करवा दी गई हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान फैक्टरी मालिक कोई लाइसैंस भी विभाग की टीम को नहीं दिखा पाया। उन्होंने फैक्टरी संचालक को लाइसैंस कार्यालय में पेश करने का समय देते हुए मौके पर बनाई गई खाद्य वस्तुएं जैसे पनीर समेत अन्य उत्पादों के सैंपल कलैक्ट कर लिए हैं जो लैबोरेटरी में टैस्टिंग के लिए भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि त्यौहारी सीजन होने के चलते मिलावट खोर सक्रिय हैं जिन पर लगातार शिकंजा कसने के लिए विभाग की टीम छापेमारी कर रही है।

2- उपचुनाव से पहले ही हार मान चुकी है कांग्रेस: कश्यप

उपचूनाव से ठीक एक दिन पहले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं संसद सुरेश कश्यप ने बडी बात कही है। जारी बयान मे उन्होंने कहा की कांग्रेस पार्टी इन उपचुनावों में पहले ही हार मान चुकी है, यह बौखलाहट कांग्रेस पार्टी ने नेताओं में साफ दिख रही है। उन्होंने कहा की कांग्रेस का कहना गलत है कि अधिकतम संस्थान सरकार के दबाव में काम कर रहे है, यह साफ दिखता है कि कांग्रेस पार्टी के नेताओ को अपनी हार का अंतर्ज्ञान हो गया है। इन चुनावों में जनता केंद्र की नरेंद्र मोदी और प्रदेश की जयराम सरकार के सुशासन पर मोहर लगाने जा रही है। कांग्रेस के पास चुनाव की शुरूआत से

कोई मुद्दा नहीं है, कांग्रेस का पास न तो नेता है और न ही नीति। उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा पैसा और शराब बांटने का आरोप भी निराधार है, शायद कांग्रेस को भाजपा में भी कांग्रेस दिखाई दे रही है। कांग्रेस पार्टी स्वयं इन चुनावों में धनबल का प्रयोग कर रही है और अपने किए गए कारनामों को वह भाजपा के सिर डालने की कोशिश कर रही है। जनता जानती है कि कांग्रेस किस प्रकार से चुनाव लड़ती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेता कर्मचारियों को पटकने की बात कर रहे हैं जोकि उनकी सभ्यता एवं मानसिकता को दिखाता है। उन्होंने कहा कि लोक तंत्र पर खतरा में यह कांग्रेस को कहना का कोई अधिकार नही है जो पार्टी देश मे आपातकाल लगा सकती है वो क्या लोकतंत्र को बचाने की बात करती है। लोकतंत्र की बात कांग्रेस क्या कर रही है जो पार्टी अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव अभी तक नही कर पाई वो क्या जाने लोकतंत्र क्या होता है। उन्होंने कहा कि चारों सीटों पर भजापा जीत दर्ज करेगी और 2022 में एक बार फिर भाजपा एक मजबूत सरकार बनाने जा रही है।

3- हिमाचल को पीछे धकेल रही डबल इंजन की सरकार: अग्निहोत्री

हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार हिमाचल प्रदेश को पीछे धकेलने का काम कर रही है। जारी बयान मे उन्होंने कहा कि प्रदेश में हो रहे 4 उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी ने एकजुटता के साथ अपने चारों प्रत्याशियों के लिए फील्ड में पूरी मेहनत के साथ काम किया। जनता के हित के मुद्दों को जनता के समक्ष रखा है जिससे भाजपा निश्चित तौर पर बैकफुट पर आ गई है। उन्होंने कहा कि महंगाई जिस प्रकार से रिकॉर्डतोड़ रफ्तार से बढ़ रही है, पैट्रोल, डीजल, सीमैंट, सरसों का तेल, आवश्यक वस्तुओं के दाम आम जनता से बाहर हो रहे हैं। रसोई गैस रिकॉर्ड

ऊंचाई पर है, बेरोजगारी खत्म नहीं हो पा रही है, सरकार रोजगार देने में विफल हुई है, माफिया दनदना रहा है, अवैध खनन जिस प्रकार से सरकारी संरक्षण में हो रहा है, प्रदेश में हजारों करोड़ का कर्ज बढ़ गया है, निवेश के नाम पर कागजी घोड़े दौड़ाए जा रहे हैं, इन सब विषयों को जनता के समक्ष रखा है। सड़कों की किस प्रकार से हालत है और मुख्यमंत्री को हैलीकॉप्टर का मोह है। मुकेश ने कहा कि कोरोनाकाल में कैसे कुप्रबंधन किया गया और आज भी मामले कम नहीं हो रहे हैं, सब विषयों को जनता के समक्ष रखा और कांग्रेस ने पूरी तरह से मुद्दों पर आधारित चुनाव लड़ने का काम किया है जबकि भाजपा ने क्षेत्रवाद और प्रतिष्ठा से जोड़कर इस चुनाव में प्रचार किया है। भाजपा के कई नेता तो प्रचार में शामिल नहीं हुए। जनता सब मसलों का ध्यान कर मतदान करेगी। केंद्र में मोदी सरकार और प्रदेश में जयराम सरकार जिस प्रकार से विफल साबित हो रहे हैं अब जनता को वोट से चोट करनी पड़ेगी तभी यह नींद से जागेंगे वरना इसी प्रकार जनता पर बोझ लादते रहेंगे।

4- कोरोना- आज तीन की मौत, 65 विद्यार्थियों समेत 253 पाॅजिटिव।

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को तीन और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो गई। इनमें हमीरपुर की 75 और 57 वर्षीय दो महिलाओं, जबकि शिमला की 56 वर्षीय संक्रमित महिला ने दम तोड़ दिया। उधर, प्रदेश में 65 विद्यार्थियों समेत 253 लोगों के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि, प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कोरोना संक्रमित होने वाले विद्यार्थियों की संख्या में शुक्रवार को कमी आई है। शुक्रवार को कांगड़ा जिले में सबसे अधिक 59 बच्चे कोरोना पॉजिटिव आए हैं। इनमें से 52 विद्यार्थी हैं। इसके अलावा हमीरपुर-ऊना पांच-पांच और बिलासपुर में तीन विद्यार्थी पॉजिटिव आए हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमित विद्यार्थियों का कुल आंकड़ा 443 पहुंच गया है। इसमें 379 मामले अभी सक्रिय हैं। 

5-  हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में हैड एंड नैक ऑप्रेशन की अत्याधुनिक सुविधा शुरू। 

डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल हमीरपुर के ईएनटी विभाग में हैड एंड नैक ऑप्रेशन की अत्याधुनिक सुविधा शुरू हो गई है। ईएनटी विभाग के अध्यक्ष डॉ. हरजीतपाल सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी पर कुछ हद तक नियंत्रण के बाद विभाग ने रूटीन ऑप्रेशनों के साथ-साथ हैड एंड नैक (थायराइड और सलावरी ग्लैंड्स आदि) से संबंधित

गंभीर बीमारियों के ऑप्रेशन भी शुरू कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि इन गंभीर बीमारियों के शिकार लोगों को अब मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल हमीरपुर में ही बेहतरीन चिकित्सा एवं सर्जरी की सुविधाएं मिलनी आरंभ हो गई हैं। उधर, मेडिकल काॅलेज की प्रधानाचार्य डॉ. सुमन यादव ने बताया कि ईएनटी विभाग में अत्याधुनिक उपकरण स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अन्य विभागों में भी आधुनिक चिकित्सा उपकरण लगाए जा रहे हैं। इससे जिला हमीरपुर ही नहीं बल्कि साथ लगते बिलासपुर, कांगड़ा और मंडी जिले के विभिन्न क्षेत्रों के मरीजों को भी बेहतरीन चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

6- प्रदेश के हजारों पुलिस कांस्टेबलों की टूटी आस।

हिमाचल प्रदेश के हजारों पुलिस कांस्टेबलों को आठ साल की नियमित सेवा के बाद मिलने वाले संशोधित वेतनमान के दो साल बाद मिलने की जुड़ी आस टूट गई है। हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार की दलीलों और नियमों एवं कानून के मद्देनजर पुलिस कर्मियों की याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने आदेश में स्पष्ट किया है कि भर्ती के समय आवेदकों को स्पष्ट बताया था कि वे किस पे स्केल के पात्र होंगे और कितने समय बाद उन्हें संशोधित वेतनमान मिलेगा। हालांकि न्यायाधीश अजय मोहन गोयल की एकल पीठ ने निर्णय में स्पष्ट किया है कि अगर सरकार संशोधित वेतनमान देना चाहे तो उस स्थिति में कोर्ट का यह फैसला आड़े नहीं आएगा। बता दें, कुछ पुलिस कर्मियों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर 1 सितंबर 2015 में भर्ती कांस्टेबल ने कोर्ट से आग्रह किया था कि उन्हें संशोधित वेतनमान का लाभ 2 वर्ष की नियमित सेवा के बाद दिया जाए। सरकार ने कोर्ट को बताया कि संशोधित वेतनमान 1 जनवरी 2015 से पूर्व भर्ती कांस्टेबल को ही देय है और सरकार की यह व्यवस्था कानूनों को देखते हुए बनाई गई है। 

क्राईम/एक्सीडेंट 

1- व्यास मे राफ्ट पलटने से दो महिलाओं की मौत।

व्यास नदी में शुक्रवार को एक राफ्ट पलट जाने से दो महिलाओं की मौत हो गई, जबकि चार घायल है। बाशिंग पुलिस लाइन के पास हादसा हुआ है। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी और घायल महिलाओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है सभी महिलाएं मुंबई की थी और यहां घूमने के लिए आई है। मृतक महिलाओं की पहचान साकेश पत्नी रणवीर निवासी इंदौर, रुकैया पत्नी दाहोद, कॉटन ग्रीन महाराष्ट्र व घायल महिलाओं की पहचान मरियम पत्नी जैनुद्दीन इंदौर, नफीसा पत्नी फिरोज इंदौर, रसीदा पत्नी कुतबदीन तुरला इंदौर, तसनीम पत्नी खेरीवाला निवासी कौटनग्रीन 40003 महाराष्ट्र के रूम में हुई हैं। हालांकि घायल महिलाओं में से तीन महिलाओं की हालत सामान्य बताई जा रही है वहीं एक

महिला की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है। जानकारी के अनुसार यह हादसा करीब 12 बजे पेश आया। जब महाराष्ट्र और इंदौर की महिलाएं बबेली से राफ्ट में सवार होकर ब्यास नदी का आनंद ले रही थी लेकिन एकाएक बाशिंग के पास उनकी राफ्ट पलट गई और महिलाएं पानी में बह गई। उसके बाद रेस्क्यू दल ने महिलाओं को पानी से बाहर निकाला, परंतु इस दौरान दो महिलाओं की हालत गंभीर थी जिन्होंने अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। उधर पुलिस ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है। राफ्ट में बैठी घायल महिलाओं से पुलिस बयान ले रही है और हादसे के क्या कारण रहे इसकी भी जांच शुरू कर दी गई है।

2- नालागढ़ में फार्मा फैक्ट्री में ब्लास्ट से सात मजदूर घायल।

हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में एक फार्मा फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ है। हादसे में फार्मा फैक्ट्री में काम करने वाले 7 मजदूर गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घटना नालागढ़ के तहत बागबानिया में स्थित श्रीनिवास फार्मा फैक्ट्री में दोपहर एक बजे हुई है। ब्लास्ट उस वक्त हुआ जब फैक्ट्री में कर्मचारी काम कर रहे थे तो अचानक एक प्लांट में ब्लास्ट हो गया। बताया जा रहा है कि ब्लास्टर इतना भयानक था कि फैक्ट्री की दीवारों में भी दरार आ गई। ब्लास्ट के कारण दरवाजे, शीशे और खिड़कियों के टूटने से मजदूर घायल हुए हैं। फिलहाल ब्लास्ट के कारण लाखों रूपएका नुकसान होने का अनुमान है। सभी घायलों को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फैक्ट्री के प्लांट हेड शिव कुमार ने बताया कि फैक्ट्री में अचानक शॉर्ट सर्किट होने की वजह से ब्लास्ट हो गया, जिसमें कई मजदूर घायल हुए हैं जिन्हें प्राथमिक तौर पर इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहीं, नालागढ़ के फायर ऑफिसर ने बताया कि जैसे ही वह दमकल विभाग की 2 गाड़ियां लेकर मौके पर पहुंचें तो देखा गया कि प्लांट के भीतर ब्लास्ट होने के कारण सभी खिड़कियां और दरवाजे टूट चुके थे। इसके साथ उन्होंने कहा,’ प्लांट हेड ने उन्हें बताया कि यह ब्लास्ट शॉर्ट सर्किट होने की वजह से हुआ है. वहीं, मौके पर भी देखा गया कि शॉर्ट सर्किट के कारण एक चीज जली हुई थी। प्लांट में गैस ज्यादा होने की वजह से शार्ट सर्किट हुआ और ब्लास्ट हो गया। इस मामले की जांच की जा रही है और मामले में हुए नुकसान का भी अनुमान लगाया जा रहा है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-