कैबिनेट में हुए ये निर्णय....... 31 अगस्त 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

कैबिनेट में हुए ये निर्णय.......  31 अगस्त 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा  ddnewsportal.com
शिमला: बुधवार को हिमाचल प्रदेश कैबिनेट बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और मंत्रिमंडल के सदस्य।

कैबिनेट में हुए ये निर्णय.......

31 अगस्त 2022- पाँवटा साहिब से आज का खबरनामा

फार्मा पार्क में 50 हजार करोड़ निवेश: सीएम
पैंशनर्स को सीएम के बड़े एलान
कांग्रेस की जनता को 10 गारंटी
OPS, महिलाओं को 1500 और रोजगार
केंद्र से हक मांगते हैं भीख नही: बघेल
AAP नेता दे गये चौथी गारंटी
गारंटी से बढ़कर सरकार का काम: कश्यप
कर्मचारियों के हितों के किए काम: जयराम
845 टीजीटी एकसाथ प्रोमोट
मेडिकल बिल को 25 करोड़ जारी
पैंशनर्स को 130 करोड़ का वितीय लाभ
ऊर्जा मंत्री चार दिन सिरमौर में
सतौन में डिग्री कॉलेज को मंजूरी
जिला स्तरीय खेलों में GNMPS का जलवा
मौसम: दो दिन का अलर्ट 

(आज की तस्वीर) गणेश चतुर्थी की शुभकामनायें।

स्थानीय (सिरमौर)

1- उपायुक्त कल नाहन में करेंगे फसल बीमा पॉलिसी का वितरण।

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम 01 सितम्बर 2022 को प्रातः 10 बजे ‘‘मेरी पाॅलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम’’ के तहत उप निदेशक कृषि विभाग परिसर, नाहन में किसानों को फसल बीमा पॉलिसी का वितरण करेंगे। यह जानकारी उप निदेशक कृषि विभाग राजेन्द्र ठाकुर ने आज यहां प्रदान की। 

2- जिला स्तरीय व्यय निगरानी सेल के अध्यक्ष होंगे अतिरिक्त उपायुक्त। 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के दृष्टिगत अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर, मनेश यादव को जिला स्तरीय व्यय निगरानी सेल का अध्यक्ष नियुक्त किया है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा

जारी आदेशों के अनुसार मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में कार्यरत सहायक नियंत्रक वित्त एवं लेखा, श्रवण कुमार और उपायुक्त कार्यालय में कार्यरत सहायक नियंत्रक वित्त एवं लेखा, प्रताप पराशर को इस सेल का सदस्य नियुक्त किया है। 

3- सशस्त्र बल तथा सिविल सेवा के परिवार के सदस्य 11 सितम्बर तक करवाएं मतदाता सूची में पंजीकरण।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राम कुमार गौतम ने बताया कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी 11 सितम्बर 2022 तक विशेष पुनरीक्षण अभियान के अंतर्गत 1 अक्टूबर अर्हता तिथि मानते हुए निर्धारित चार श्रेणियों में से किसी एक से भी ‘‘सम्बन्धित सेवा अर्हता मतदाता का पति या पत्नी’’ मतदाता सूची के अन्तिम भाग की मतदाता सूची में या साधारणतया निवासी निर्वाचक के रूप में सामान्य मतदाता सूची में पंजीकृत होने के लिए पात्र होगा। इससे पहले यह प्रावधान केवल सेवा अर्हता मतदाता की पत्नी के लिए ही रखा गया था। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची में पात्रता पाने वाली चार श्रेणियों में

संघ के सशस्त्र बलों के सदस्य, सेना अधिनियम 1950 (46 ऑफ 1950) के प्रावधान वाले बल का सदस्य, किसी राज्य के सशस्त्र पुलिस बल का सदस्य और उस राज्य से बाहर सेवारत और ऐसा व्यक्ति जो भारत सरकार के अधीन भारत के बाहर किसी पद पर कार्यरत है, को शामिल किया गया है। सामान्य मतदाता सूची में शामिल होने के लिए पात्र सेवा अर्हता मतदाता, मतदाता के रूप में पंजीकरण के लिए फार्म 2, 2क अथवा 3 में अपने रिकॉर्ड आफिस/कमांडिंग आफिसर/एंबेसी को अपना आवेदन कर सकते हैं। यह फार्म निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://eci.gov.in पर उपलब्ध है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सम्बन्धित मतदाताओं से इस सुविधा का लाभ उठाने का आग्रह किया। 

4- ऊर्जा मंत्री कल से 04  सितम्बर तक होंगे जिला सिरमौर के प्रवास पर।

हिमाचल प्रदेश सरकार के बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी 01 से 04  सितम्बर 2022 तक जिला सिरमौर के प्रवास पर होंगे। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि ऊर्जा मंत्री 01 सितम्बर को प्रातः 11 बजे राजकीय उच्च पाठशाला सिरमौरी ताल का शुभारंभ करेंगे। इसके पश्चात, वह दोपहर 02 बजे राजकीय उच्च पाठशाला ज्वालापुर का लोकार्पण करेंगे तथा सायं 04 बजे राजकीय उच्च पाठशाला बेहेडेवाला शुभारंभ करेंगे। उन्होंने बताया कि ऊर्जा मंत्री 02 सितम्बर को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के राजगढ़ प्रवास के दौरान उनके साथ रहेंगे। उन्होंने बताया कि 03 सितम्बर को ऊर्जा मंत्री प्रातः 11 बजे गोयल धर्मशाला पांवटा साहिब में अल्पसंख्यक मोर्चा के सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने बताया कि ऊर्जा मंत्री 04 सितम्बर को लोकसभा सांसद सुरेश कश्यप के साथ प्रातः 11.00 बजे सांझा प्रागंण हरिजन बस्ती, वार्ड न0 6 गांव पागर, ग्राम पंचायत डाण्डा का उद्घाटन एवं शिव मंदिर प्रांगण डाण्डा में जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इसके पश्चात दोपहर 03 बजे ग्राम जोहड़ो में संपर्क मार्ग अमरगढ़-जोहड़ो क्यारदा आई० पी० एच० कलौनी माजरा का शिलान्यास एवं जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

5- प्रांत स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में पाँवटा सरस्वती स्कूल का दबदबा।

विद्या भारती के सरस्वती विद्या मंदिर स्कूलों की प्रांत स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन रोहडू के सरस्वती विद्या मंदिर में हुआ। जिसमें सिरमौर जिला के पांवटा साहिब के 13 छात्र और छात्राओं ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में सभी खिलाड़ियों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। जिन खिलाड़ियों ने स्थान प्राप्त किए हैं उनमे अनिरुद्ध लंबी कूद में गोल्ड मेडल, 200 मीटर में पवन ने दो गोल्ड मेडल, 100 मीटर दौड़ और पैदल चाल 200 मीटर में कांस्य मेडल, 400 मीटर में विशाल गोल्ड मेडल, ऊंची कूद और ब्रांज मेडल, 300 मीटर दौड़ में, विकास का 100 मीटर और भाला फेंक में सिल्वर मेडल, तुषार के 2 सिल्वर मेडल ट्रिपल

जंप और ऊंची कूद में, शॉटपुट में मोक्ष का सिल्वर डिस्कस थ्रो में, अभिषेक सिल्वर डिस्कस थ्रो में, ऋषभ का ब्रांज मेडल बाधा दौड़ में, अनुष्का का 200 मीटर दौड़ में ब्रांज, मनजीत कौर ने सिल्वर मेडल डिस्कस थ्रो में हासिल किया। इस उपलब्धि के लिए खिलाड़ियों और खेल प्रभारी रीना और कल्याण का प्रधानाचार्य और स्टाफ ने स्वागत किया। प्रधानाचार्य कुलदीप सिंह कटवाल, प्रबंधक धीरज गुप्ता, डॉ राजीव गुप्ता, भोलेश्वर व पवन वर्मा ने सभी छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की है।

6- जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताओं में छाए गुरु नानक मिशन के होनहार।

पांवटा साहिब के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल मानपुर देवड़ा में आयोजित हुए जिला स्तरीय अंडर फोर्टीन तथा तारूवाला स्कूल में आयोजित हुए जिला स्तरीय अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिता में गुरु नानक मिशन पब्लिक स्कूल पांवटा साहिब के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। स्कूल के प्रधानाचार्य दविंदर कौर साहनी ने जानकारी देते हुए बताया कि अंडर फोर्टीन बॉयज प्रतियोगिता में विद्यालय के खिलाड़ियों ने फुटबॉल में श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए डीएवी स्कूल तथा द स्कॉलर्स होम को हराते हुए फाइनल में तारूवाला स्कूल को 1-0 से पराजित कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसी तरह बास्केटबॉल में जामनीवाला स्कूल को 44-10 से पराजित कर पहले स्थान पर कब्जा किया। वॉलीबॉल तथा हैंडबॉल में विद्यालय के खिलाड़ियों में उत्तम प्रदर्शन करते हुए दूसरा स्थान अपने नाम किया। उन्होंने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि अंडर फोर्टीन फुटबॉल टीम के आठ, बास्केटबॉल टीम के छह, वॉलीबॉल टीम के चार तथा हैंडबॉल के दो खिलाड़ी राज्य स्तर के लिए चयनित हुए हैं।


वही अंडर-19 खेल प्रतियोगिता की बात करें तो विद्यालय के खिलाड़ियों में बास्केटबॉल में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। एथलेटिक्स में विद्यालय के खिलाड़ी चमके हैं। 100 मीटर, 400 मीटर, 800 मीटर, पंद्रह सौ मीटर तथा 4×100 रिले रेस सहित जैवलिन थ्रो में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किए हैं। वहीं 200 मीटर रेस तथा लॉन्ग जंप में कांस्य पदक प्राप्त किए हैं। इस अवसर पर विद्यालय परिसर में हर्ष की लहर दौड़ गई है। विद्यालय के निदेशक बीएस सैनी तथा प्रधानाचार्य दविंद्र साहनी में खिलाड़ी था कोच समूह को बधाई देते हुए उत्साहवर्धन किया और स्टेट के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दी। 


(हिमाचल)

1- हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय विस्तार से...

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में हिमाचल प्रदेश के लिए बल्क ड्रग फार्मा पार्क को मंजूरी देने के लिए केंद्र सरकार विशेषकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया गया। मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों ने आशा व्यक्त की कि यह पार्क हिमाचल के विकास में एक मील पत्थर साबित होगा और इससे प्रदेश के हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। 
मंत्रिमंडल ने आयुष विभाग में पूर्व सैनिक श्रेणी के आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों के 98 पदों को अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया। इनमें से 68 पद सीधी भर्ती के माध्यम से और शेष बैच के आधार पर भरे जाएंगे।
मंत्रिमंडल ने प्रदेश के कुछ क्षेत्रों को हिमाचल प्रदेश ग्राम एवं नगर योजना अधिनियम-1977 के दायरे से बाहर करने के लिए जल शक्ति मंत्री की अध्यक्षता में गठित मंत्रिमण्डल उप समिति की सिफारिशें स्वीकार करने का निर्णय लिया। इस उप समिति ने फोरलेन राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों ओर नियंत्रण चौड़ाई के किनारे से 50 मीटर के बाहर के क्षेत्रों, राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों ओर नियंत्रण चौड़ाई के किनारे से 30 मीटर के बाहर और राज्य राजमार्ग अथवा मुख्य जिला मार्गों के दोनों ओर नियंत्रण चौड़ाई के किनारे से 10 मीटर के बाहर के क्षेत्रों को ग्राम एवं नगर योजना अधिनियम-1977 के दायरे से बाहर करने की सिफारिश की हैै। इससे प्रदेश के 21 योजना क्षेत्रों और 15 विशेष क्षेत्रों के लोगों को राहत मिलेगी। 
मंत्रिमंडल ने चंबा जिले में क्षेत्रवासियों की सुविधा के लिए साहो में नई उप-तहसील खोलने तथा इसमें विभिन्न श्रेणियों के 12 पद भरने को भी मंजूरी प्रदान की। 
बैठक में ऊना जिले की अंब तहसील के अंतर्गत सपौरी और वेहर जसवां में आवश्यक पदों के सृजन के साथ दो नए पटवार वृत खोलने को स्वीकृति दी गई। मंत्रिमंडल ने शिमला जिले की ननखड़ी तहसील के अंतर्गत थैली चकटी में विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों के सृजन के साथ नई उपतहसील के गठन को मंजूरी दी। बैठक में ऊना जिले की उपतहसील दुलैहड़ के अंतर्गत बीटन में नया पटवार वृत खोलने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने शिमला जिले की रामपुर तहसील के अंतर्गत ज्यूरी में नई उपतहसील खोलने तथा इसमें विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। इसके अलावा बिलासपुर जिले की उपतहसील भराड़ी को पूर्ण तहसील के रूप में स्तरोन्नत करने तथा इसमें आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को भी मंजूरी प्रदान की गई। 
मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में विभिन्न श्रेणियों के 36 पदों को सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया। बैठक में कारागार एवं सुधार सेवा विभाग में डिस्पेंसर के 2 पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से अनुबंध के आधार पर भरने को मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल ने जिला मंडी की तीन ग्राम पंचायतों जाच्छ, मशोगल और कुटाहची को गोहर से स्थानांतरित करके विकास खंड चुराग में सम्मिलित करने का निर्णय लिया। बैठक में प्रदेश के पांच चिकित्सा महाविद्यालयों आईजीएमसी शिमला, डॉ. आरपीजीएमसी टांडा, डॉ. वाईएसपीजीएमसी नाहन, डॉ. आरकेजीएमसी हमीरपुर और एसएलबीएसजीएमसी नेरचौक में मनोरोग सामाजिक कार्यकर्ता का एक-एक पद अनुबंध के आधार पर भरने का निर्णय भी लिया गया। 
मंत्रिमंडल ने चंबा जिले की राजकीय माध्यमिक पाठशाला बघेर को राजकीय उच्च विद्यालय के रूप में स्तरोन्नत करने को भी मंजूरी प्रदान की।


मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मणीकर्ण में विज्ञान की कक्षाएं और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पीज में वाणिज्य की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। 
बैठक में सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुठाड़ में वाणिज्य कक्षाएं आरम्भ करने को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमण्डल ने शहीदों के सम्मान में कांगड़ा जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थाना बड़ाग्रां का नाम शहीद नायक अनिल कुमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थाना बड़ाग्रां करने, राजकीय उच्च विद्यालय जुजपुर का नाम शहीद श्री रणजीत सिंह राजकीय उच्च विद्यालय जुजपुर करने तथा राजकीय उच्च विद्यालय बलाहड़ा का नाम शहीद श्री लक्खा सिंह राजकीय उच्च विद्यालय बलाहड़ा करने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में बिलासपुर जिला में श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चकोह में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रानीकोटला, सोहरी और शिकरोहा में वाणिज्य की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ आठ पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने शहीद के सम्मान में मण्डी जिला में राजकीय माध्यमिक विद्यालय त्वारफी का नाम शहीद श्री इन्द्र सिंह राजकीय माध्यमिक विद्यालय त्वारफी करने का अनुमोदन किया।
बैठक में हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अप्पर हड़ेटा में वाणिज्य की कक्षाएं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चौडू़ और बटराण में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ चार पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने बिलासपुर जिला मेें घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डढोल, गलियां और अमरपुर में विज्ञान की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पनोह, कथालग, छत और कोट में वाणिज्य की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ-साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की। बैठक में शहीद के सम्मान में राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुल्लू का नाम शहीद श्री बालकृष्ण राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुल्लू करने का निर्णय लिया गया। 
मंत्रिमण्डल ने चम्बा जिला के डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में राजकीय प्राथमिक विद्यालय जटोटा को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने की अनुमति प्रदान की गई। बैठक में सोलन जिला के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में राजकीय उच्च विद्यालय मलैहिणी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय माध्यमिक विद्यालय कश्मीरपुर को राजकीय उच्च विद्यालय और राजकीय प्राथमिक विद्यालय बैरचा और बसीमा दी जोहरी को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की गई। मंत्रिमण्डल ने शहीद के सम्मान में कुल्लू जिला में राजकीय उच्च विद्यालय बसतोरी-2 का नाम शहीद श्री जयपाल राजकीय उच्च विद्यालय बसतोरी-2 करने का निर्णय लिया गया। बैठक में चंबा जिले के चुराह में विभिन्न श्रेणियों के 17 पदों के सृजन के साथ नया राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने मंडी जिले की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शांगलवाड़ा में आवश्यक पदों के सृजन के साथ वाणिज्य संकाय की कक्षाएं शुरू करने का भी निर्णय लिया। इसके अलावा कांगड़ा जिले के प्राथमिक विद्यालय रावा को माध्यमिक विद्यालय के रूप में अपग्रेड करने तथा आवश्यक पदों को भरने का निर्णय भी लिया गया।
मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले के सतौन में नया डिग्री महाविद्यालय खोलने और इसमें विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने को भी मंजूरी प्रदान की।
मंत्रिमंडल ने जिला बिलासपुर के स्वारघाट में नया राजकीय डिग्री महाविद्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने मण्डी जिला के पंडोह में राजकीय डिग्री महाविद्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया। मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला के जगतसुख (मनाली) में राजकीय संस्कृत महाविद्यालय खोलने और इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 19 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में चंबा जिला के तीसा शिक्षा खंड के कथाला गांव में नई प्राथमिक पाठशाला खोलने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने मण्डी जिला की ग्राम पंचायत कांडा के नारायणबन में पशु औषधालय खोलने और इसके सुचारू संचालन के लिए आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में लाहौल-स्पीति जिला के गांव झुंडा और किशोरी में नए पशु औषधालय खोलने के साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के त्युणखास और पपलाह में नए पशु औषधालय खोलने के साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को अपनी स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में जिला बिलासपुर के तरसूह, बहल और जगातखाना पशु औषधालयों को पशु चिकित्सालयों में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन और भरने को स्वीकृति प्रदान की गई।
मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के पशु औषधालय साई को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया।
मंत्रिमंडल ने मण्डी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र के घीड़ी गांव में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में बिलासपुर जिला के श्री नैना देवी जी तहसील में सलोआ, तरवाड़ और तनबोल तीन नए पटवार वृत सृजित करने के साथ-साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की गई।
मंत्रिमण्डल ने ऊना जिला की घनारी तहसील के दौलतपुर चौक में नई सब-तहसील खोलने के साथ-साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। 
बैठक में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के दृष्टिगत सोलन जिला में सब-तहसील कुठाड़ (किशनगढ़) को तहसील में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया। 
मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला में राष्ट्रीय उच्च मार्ग उप-मण्डल कटर्राइं को हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़क) उप-मण्डल बबेली में परिवर्तित करने का निर्णय लिया। 
बैठक में मण्डी जिला में राष्ट्रीय उच्च मार्ग उप-मण्डल पण्डोह को हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़क) उप-मण्डल पण्डोह में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया। 
मंत्रिमण्डल ने हमीरपुर जिला के भोरंज में सिविल जज न्यायालय स्थापित करने के साथ-साथ 13 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। 
बैठक में पुलिस चौकी संजौली को पुलिस थाना में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 20 पदों को भरने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने सोलन जिला में अस्थाई पुलिस चौकी भोजनगर को स्थाई पुलिस चौकी में परिवर्तित करने के साथ-साथ छः पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया। 
बैठक में कांगड़ा जिला के शाहपुर में उप-मण्डल पुलिस अधिकारी का कार्यालय खोलने के साथ-साथ नौ पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। 
मंत्रिमण्डल ने हमीरपुर जिला में भोटा और बिझड़ी में पुलिस चौकियों को स्थाई पुलिस चौकियांे में परिवर्तित करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में कांगड़ा जिला के पालमपुर में नया विकास खण्ड कार्यालय खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। 
मंत्रिमण्डल ने हमीरपुर में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए पंजोत में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का निर्णय लिया। बैठक में कांगड़ा जिला में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लंज में विभिन्न श्रेणियों के छः पदों को भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले के रेणुका विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च पाठशाला चौरास और दियूरियू  खराहन, कसौली विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला रौरी (डी) और गनोल तथा बंजार विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला कनौन को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। बैठक में रेणुका विधानसभा क्षेत्र की माध्यमिक पाठशाला थाना कसोगा, जार द्राबिल और सैल, कसौली विधानसभा क्षेत्र की माध्यमिक पाठशाला करोल, गुनाई, चामट बड़ेच और भारती, कुल्लू जिले की माध्यमिक पाठशाला शिम, कोटाआगे, चकुरठा, मझली और सिंहण को उच्च विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने को मंजूरी प्रदान की। सिरमौर जिले की प्राथमिक पाठशाला किरोग, धारवा, ढाब पिपली, पुरुवाला-द्वितीय और डंडा-काला अंब, मंडी जिले की प्राथमिक पाठशाला गाटू और गलू को राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने तथा इनमें विभिन्न श्रेणियों के लगभग 130 पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया। बैठक में कांगड़ा जिला के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला कमनाला, दानी और खज्जियां, शिमला जिला के रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला टोडसा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने और कांगड़ा जिला के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में राजकीय माध्यमिक पाठशाला बडूही खास, खील, बागनी, थोरा भल्लों, माओं और थोरा को स्तरोन्नत करने और सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र की राजकीय माध्यमिक पाठशाला दतयार और नेरी कलां को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने के साथ विभिन्न श्रेणियों के 88 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।
बैठक में चम्बा जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला मिंधल और सकरेरा को राजकीय उच्च पाठशाला मंे स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया गया।
बैठक में कांगड़ा जिला के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के घरोह में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

2- बल्क ड्रग फार्मा पार्क में होगा 50 हजार करोड़ का निवेश: सीएम 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि बल्क ड्रग फार्मा पार्क में 50,000 करोड़ का निवेश होगा और 30,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। रोजगार दिलाने और निवेश के मामले में यह हिमाचल में बड़ी आदर्श परियोजना होगी। सीएम ने इस तोहफे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। शिमला में पत्रकार वार्ता में सीएम ने कहा कि वह इस पार्क की मांग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री के समक्ष भी यह मामला उठाया है। उनकी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी बात होती रही। सीएम ने कहा कि इस बल्क ड्रग फार्मा पार्क में 20,000 लोगों को प्रत्यक्ष और 10,000 को

अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। केंद्र सरकार से ग्रांट- इन-एड के रूप में 1,000 करोड़ मिलेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल, गुजरात और आंध्र प्रदेश को तीन बल्क ड्रग फार्मा पार्क देकर गौरव बढ़ाया है। यह 1,405 एकड़ जमीन पर बनेगा। इसमें 1,366 एकड़ सरकारी और 39 एकड़ निजी जमीन होगी। कुल परियोजना लागत 1,190 करोड़ आएगी। आत्मनिर्भर भारत के तहत हमें अपने पांव पर खड़ा होना चाहिए। इस कड़ी में बल्क ड्रग्स फार्मा पार्क का विचार आया। बल्क ड्रग फार्मा पार्क प्रदेश की बड़ी उपलब्धि है। पहले नालागढ़-बद्दी क्षेत्र में इस पार्क को बनाने पर विचार किया गया था, लेकिन ऊना जिले में इसके लिए उपयुक्त जगह पाई गई है। 

राजनैतिक:- 

3- कांग्रेस ने किया 10 गारंटी देने का एलान, OPS सबसे पहले।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज करने के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश की जनता के लिए बुधवार को 10 गारंटी देने का एलान किया। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पार्टी राज्य प्रभारी राजीव शुक्ला की मौजूदगी में  प्रदेश पार्टी मुख्यालय राजीव भवन शिमला में ये घोषणाएं की गईं।  इस दौरान भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही कर्मचारियों की पुरानी पेंशन को लागू किया जाएगा। पांच लाख बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था के साथ किसानों-बागवनों को फलों की कीमत तय करने अधिकार दिया जाएगा। इसके

अलावा घरेलू उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली निशुल्क दी जाएगी। 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को हर महिने 1,500 रुपये मिलेंगे। युवाओं के लिए 680 करोड़ रुपये का स्टार्टअप फंड तैयार होगा। हर गांव में मोबाइल क्लीनिक से मुफ्त इलाज होगा। हर विधानसभा क्षेत्र में चार अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुलेंगे। पशुपालकों से हर दिन 10 लीटर दूध खरीदा जाएगा और दो रुपये प्रति किलो के हिसाब से गोबर की खरीद की जाएगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा है कि कांग्रेस सत्ता में आते ही अपने सभी चुनावी वायदों को पूरा करेगी। वहीं, कांग्रेस के घोषणा पत्र कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा शामिल नहीं हुए। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, प्रचार कमेटी अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू, सह प्रभारी गुरकीरत सिंह कोटली समेत कई पूर्व मंत्री व वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

4- केंद्र से अपना हक मांगने जाते हैं, भीख नहीं : बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हम केंद्र सरकार से अपना हक मांगने जाते हैं, भीख नहीं। बुधवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन शिमला में प्रेस वार्ता में बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार से छत्तीसगढ़ ने 17 हजार करोड़ लेने हैं। इस अधिकार को वापस लेने के लिए दिल्ली जाना पड़ता है। अगर केंद्र सरकार आसानी से पैसा नहीं लौटाएगी तो हमें लेना भी आता है। उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के बयान कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा करने के बाद बार-बार दिल्ली में पैसा लेने की मांग करने जाते हैं पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही। बघेल ने कहा कि हम जुमलेबाज नहीं हैं। चुनावों के बाद वादाखिलाफी नहीं करते। कांग्रेस हाईकमान का स्पष्ट निर्देश हैं कि जो भी वायदे जनता से किए जाएं, उन्हें समय से पूरा किया। उन्होंने कहा कि भाजपा का बस चले तो रेवड़ियों के नाम पर जनकल्याणकारी योजनाओं को भी बंद कर दे। भाजपा की सरकारें महंगाई थोपने का काम करती है। कांग्रेस आय बढ़ाने पर जोर देती है। छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी दर है। महंगाई का सबसे कम असर छत्तीसगढ़ में है। हमारी सरकार ने छत्तीसगढ़ में गोबर खरीद कर बिजली उत्पादन भी शुरू कर दिया है। 19 लाख किसानों के ऋण वर्ष 2018 में सरकार बनने के दो घंटे के बाद माफ किए हैं। 400 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली आधे दाम पर दी जा रही है। आम आदमी पार्टी को नसीहत देते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा का मॉडल देखना है तो छत्तीसगढ़ में आएं।

5- AAP की चौथी गारंटी महिला सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी की गारंटियां जारी है। शिमला और ऊना के बाद दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को पालमपुर में हिमाचल की जनता को चौथी गारंटी दी। चौथी गारंटी प्रदेश की महिलाओं के लिए जारी की गई है। गारंटी में महिला सशक्तीकरण और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की बात की गई है। दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को हर माह एक हजार रुपये की स्त्री सम्मान राशि मिलेगी। सिसोदिया ने कहा

कि अच्छा काम करने पर ईडी और सीबीआई का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने पूछा कि  प्रदेश सरकार के एक मंत्री के बेटे की शादी पर खर्च हुए करोड़ों रुपये के मामले की सरकार सीबीआई जांच करवाए। केजरीवाल आम लोगों को लाभ देते हैं, वहीं पीएम मोदी अपने मित्रों का कर्जा माफ कर रहे हैं। कहा कि कांग्रेस खत्म हो गई, भाजपा से लोग नाराज है, ऐसे में आप एक बेहतर विकल्प है। इस अवसर पर पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि मोदी सरकार जुमलों की सरकार है। पीएम ने एलान किया था कि भाजपा के सत्ता में आते ही जनता के खाते में 15-15 लाख रुपये आएंगे, लेकिन आज तक नहीं आए। आम आदमी पार्टी जो कहती है, उसे पूरा करके दिखाती है।

6- गारंटी से बढ़कर जयराम सरकार का काम, जनता नही आएगी कांग्रेस के झांसे में: कश्यप 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी जो गारंटियां देने के वायदे कर रही हैं वो हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार पहले ही दे रही है। हिमाचल

सरकार ने इन गारंटियों से बढ़कर ही काम किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं की जनता को गुमराह करने की आदत गई नहीं है। कश्यप ने कहा कि कांग्रेस नेता होश में आएं और सही मायने में हिमाचल में हुए विकास को देखें। आज हिमाचल देश में डबल इंजन का सर्वश्रेष्ठ मॉडल बन रहा है। जनता कांग्रेस के झांसे में नही आएगी।

कर्मचारी समाचार:- 

7- JCC: पैंशनर्स के लिए सीएम के ये बड़े एलान...

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पेंशन भोगियों की संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पेंशनभोगियों को जो पेंशन भत्ता वर्तमान में 65 वर्ष, 70 वर्ष और 75 वर्ष के उपरान्त दिया जाता है वह अब संशोधित पेंशन पर दिया जाएगा। इससे पेंशन भोगियों को वार्षिक 130 करोड़ रुपये का वित्तीय लाभ प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 2016 से पहले के पेंशनभोगियों की पेंशन, पारिवारिक पेंशन को 1 जनवरी 2016 से संशोधित वेतन मैट्रिक्स के 50 प्रतिशत और 30 प्रतिशत की दर पर संशोधित करने की घोषणा की। इस संबंध में वित्त विभाग शीघ्र ही आदेश जारी करेगा। सीएम ने घोषणा की है कि पेंशनभोगियों को शीघ्र पहचान पत्र जारी करने और चिकित्सा प्रतिपूर्ति बिलों के भुगतान के लिए 25 करोड़ रुपये तत्काल जारी किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में 2,40,640 कर्मचारी और

1,90,000 पेंशनभोगी हैं और उनका पूरा भुगतान समय पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पेंशनभोगियों की पेंशन, पारिवारिक पेंशन और अन्य सेवानिवृत्ति लाभों को प्रथम जनवरी 2016 से संशोधित किया गया है। सीएम ने कहा कि न्यूनतम पेंशन और पारिवारिक पेंशन प्रथम जनवरी 2016 से 3500 रुपये से बढ़ाकर 9000 रुपये प्रति माह की गई है। उन्होंने कहा कि ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा को वर्तमान 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है और आठ प्रतिशत और चार प्रतिशत की दर से अंतरिम राहत प्रथम जनवरी 2016 और प्रथम जुलाई 2018 से प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि वेतनमान में संशोधन के बाद प्रथम जनवरी 2016 से पेंशनभोगियों की महंगाई राहत को प्रथम जुलाई 2021 से 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया है।

8- पंचायत चौकीदारों के मानदेय में की सम्मानजनक वृद्धि: सीएम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल में पंचायत चौकीदारों के मानदेय में सम्मानजनक वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि कम मानदेय पाने वाले श्रमिकों को हर संभव मदद देने का प्रयास किया गया है। सीएम बुधवार को हिमाचल प्रदेश राज्य पंचायत चौकीदार संघ की ओर से आयोजित अभार कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान 12 साल की नियमित सेवा पूरी करने वाले पंचायत चौकीदारों को दैनिक वेतनभोगी बनाने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया गया।  मुख्यमंत्री ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान पंचायत चौकीदारों के मानदेय में 900 रुपये प्रति माह की वृद्धि की गई है। राज्य सरकार ने अकुशल दैनिक वेतन भोगियों का न्यूनतम वेतन 210 रुपय से बढ़ाकर 350 रुपये किया है। पैरा कर्मियों के मानदेय में भी वृद्धि की गई है। सीएम ने कहा कि सरकार की योजनाओं और

कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को संशोधित वेतनमान का लाभ दिया गया है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ मजबूत करने और सरकार के मिशन रिपीट लक्ष्य को हासिल करने में सहयोग देने का आग्रह किया। इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ हिमाचल प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष मदन राणा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महासचिव यशपाल हेटा, सचिव दिनेश शर्मा, पूर्व अध्यक्ष सुरेंद्र ठाकुर, पंचायत चौकीदार संघ के अध्यक्ष तरसेम सिंह सहित प्रदेश के सभी जिलों के पदाधिकारी व पंचायत चौकीदार मौजूद रहे।

9- सरकार ने 845 टीजीटी को दिया पदोन्नति का तोहफा।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 845 टीजीटी को पदोन्नति का तोहफा दिया है। हिमाचल प्रदेश उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने विभागीय पदोन्नति कमेटी की सिफारिशों पर इन टीजीटी को प्रवक्ता (स्कूल न्यू) पदोन्नत किया है। इस संबंध में उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा की ओर से आदेश जारी किए गए हैं।
वहीं, अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने टीजीटी की पदोन्नति के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, शिक्षा मंत्री गोविंद

ठाकुर और शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा का आभार व्यक्त किया है। महासंघ के मुताबिक यह पहली बार हुआ है कि एक ही समय में 845 टीजीटी को पदोन्नति दी गई हो। महासंघ के प्रांत अध्यक्ष पवन कुमार, प्रांत महामंत्री डॉ. मामराज पुंडीर, संगठन मंत्री विनोद सूद, सह संगठन मंत्री, भीष्म और प्रांत के सभी कार्यकारिणी के सदस्यों ने सरकार का आभार व्यक्त किया है। महामंत्री डॉ. मामराज पुंडीर ने कहा कि प्रदेश के शिक्षकों की समस्याओं को लेकर अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ समय-समय पर सरकार से वार्तालाप करता रहा है।

10- मौसम अपडेट: दो दिन भारी बारिश का अलर्ट।

हिमाचल प्रदेश में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मुताबिक प्रदेश में 6 सितंबर तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। 3 और चार सितंबर को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए स्थानीय लोगों व पर्यटकों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी गई है। लोगों को प्रशासन की ओर से समय-समय पर जारी एडवाइजरी का पालन करने को कहा गया है। वहीं  प्रदेश में करीब 42 सड़कों पर आवाजाही ठप है। इसके अलावा 8 बिजली ट्रांसफार्मर भी बाधित हैं। राज्य में अगस्त माह में सामान्य बारिश दर्ज हुई। राज्य में सामान्य 256.8 मिलीमीटर के मुकाबले माइनस चार प्रतिशत की गिरावट के साथ  247.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। अगस्त महीने में जिला कुल्लू, मंडी और शिमला में अत्याधिक बारिश दर्ज हुई। जबकि जिला चंबा, कांगड़ा, बिलासपुर और सोलन में सामान्य बारिश हुई जबकि जिला लाहौल-स्पीति, किन्नौर, सिरमौर और हमीरपुर में कम बारिश हुई है। इसी तरह ऊना जिले में बारिश की भारी कमी रही।

सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-