HP News: आंगनबाड़ी वर्कर्ज-हैल्पर की नियुक्ति को लेकर बड़ा बदलाव, जारी हुई संशोधित गाइडलाइन... ddnewsportal.com

HP News: आंगनबाड़ी वर्कर्ज-हैल्पर की नियुक्ति को लेकर बड़ा बदलाव, जारी हुई संशोधित गाइडलाइन... ddnewsportal.com

HP News: आंगनबाड़ी वर्कर्ज-हैल्पर की नियुक्ति को लेकर बड़ा बदलाव, जारी हुई संशोधित गाइडलाइन...

हिमाचल प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी नियुक्ति को लेकर बड़ा संशोधन किया है। इसके लिए संशोधित गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। यह गाइडलाइन आंगनबाड़ी हैल्पर और मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों में वर्कर्ज और हैल्पर की नियुक्ति को लेकर जारी हुई है। बड़ी बात यह है कि अब आंगनबाड़ी केंद्र में हैल्पर की नियुक्ति की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भी जमा दो कर दी गई है। ऐसे में अब 12वीं पास ही इन पदों के लिए आवेदन कर पाएगा।
दरअसल, हिमाचल की सुक्खू सरकार ने आंगनबाड़ी हैल्पर और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में वर्कर्ज और हैल्पर की नियुक्ति के लिए संशोधित गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत अब आंगनबाड़ी हैल्पर और मिनी आंगनबाड़ी वर्कर्ज और हैल्पर की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं कर दी गई है, ऐसे में अब उक्त पदों के लिए वहीं आवेदन कर पाएगा, जो 12वीं पास होगा। इसके साथ ही सरकार ने इनकी आय सीमा को भी बढ़ाया है। पहले उक्त पदों के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं के परिवार की वार्षिक आय 35,000 रुपए थी, जिसे अब बढ़ाकर सरकार ने 50,000 रुपए कर दिया है। इससे पहले आंगनबाड़ी हैल्पर के लिए मिडल व मिनी आंगनबाड़ी में आंगनबाड़ी वर्कर्ज के लिए शैक्षणिक

योग्यता 10वीं रखी गई थी, जिसमें बदलाव किया गया है। बताया जा रहा है कि केंद्र के निर्देशों के मुताबिक सरकार ने इस शैक्षणिक योग्यता में बदलाव किया है।
आंगनबाड़ी वर्कर्ज की नियुक्ति के लिए कमेटी बनेगी, जिसमें सब डिवीजनल ऑफिसर अध्यक्ष होगा, जबकि चाइल्ड डिवैल्पमैंट प्रोजैक्ट ऑफिसर व तहसील वैल्फेयर ऑफिसर इसमें बतौर सदस्य शामिल होंगे। उक्त पदों के लिए उम्र भी 18 से 35 वर्ष के बीच तय की गई है। इसके लिए चाइल्ड डिवैल्पमैंट प्रोजैक्ट

ऑफिसर को साधारण कागज में आवेदन किया जा सकता है। इस भर्ती में 16 अंक तय किए गए हैं। 12वीं कक्षा पास करने वाले को 7 अंक दिए जाएंगे, जबकि ग्रैजुएशन की डिग्री होने पर 2 अंक मिलेंगे। उक्त पदों के लिए वही आवेदन कर पाएगा, जो आंगनबाड़ी केंद्र के समीप रहता है और वहां का स्थायी निवासी है।