हिमाचल: चुनाव आयोग ने रोके करोड़ों रूपये के टेंडर ddnewsportal.com

हिमाचल: चुनाव आयोग ने रोके करोड़ों रूपये के टेंडर ddnewsportal.com

चुनाव आयोग ने रोके करोड़ों रूपये के टेंडर 

आचार संहिता के उल्लंघन की आयोग से की गई थी शिकायत, अभी तक आई इतनी शिकायतें...

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न विभागों की ओर से जारी की गई करोड़ों रुपये की निविदाओं पर रोक लगा दी है। इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। आचार संहिता का उल्लंघन कर निविदाएं आमंत्रित करने के आरोप लगाकर चुनाव आयोग से शिकायत की गई थी। इसका निपटारा करते हुए यह रोक लगाई गई है। प्रदेश सरकार के 12 से अधिक विभागों ने 15 अक्टूबर को निविदाएं आमंत्रित की थीं। चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को हिमाचल में आदर्श चुनाव आचार संहिता लगाई थी। हिमाचल प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता के लागू होने से लेकर अब तक चुनाव आयोग को 115 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इन शिकायतों में से 42 का निपटारा कर दिया गया है। अधिकतर शिकायतें कर्मचारियों के तबादले और उनके पदभार संभालने से संबंधित

थीं। इस संबंध में संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। जिन कार्यों की निविदाएं बहुत आवश्यक हैं, उन्हें प्रदेश के मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी के माध्यम से भेजने के लिए कहा गया है। स्क्रीनिंग कमेटी से अनुमति मिलने के बाद आयोग को उन्हें भेजा जाएगा। आयोग से अनुमति के बाद ही निविदाओं को जारी किया जा सकेगा। चुनाव विभाग ने 28 शिकायतों को बंद कर दिया है। इन शिकायतों का चुनाव से संबंध न होने और आपसी रंजिश के कारण शिकायत करने की बात सामने आने के कारण बंद किया गया है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हिमाचल प्रदेश चुनाव विभाग मनीष गर्ग ने कहा कि अभी 73 शिकायतें लंबित हैं। इन शिकायतों को संबंधित अधिकारियों को निपटारे के लिए भेजा गया है।