Himachal News: सरकार खोलेगी और एक हजार लोकमित्र केंद्र- सुक्खू  ddnewsportal.com

Himachal News: सरकार खोलेगी और एक हजार लोकमित्र केंद्र- सुक्खू  ddnewsportal.com
फाइल फोटो: सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश।

Himachal News: सरकार खोलेगी और एक हजार लोकमित्र केंद्र- सुक्खू 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि प्रदेश सरकार दूरदराज के क्षेत्रों में और 1,000 लोकमित्र केंद्र खोलेगी। बुधवार को शिमला से जारी प्रेस बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह निर्णय सूचना प्रौद्योगिकी का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित कर लोगों को सुलभ सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए लिया गया है। इससे ग्रामीण युवाओं को घरद्वार रोजगार मिलेगा।

 सरकार इन केंद्रों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। उच्च गति की संचार सुविधा के लिए प्रदेश में ऑप्टिकल फाइबर केबल का नेटवर्क बिछाया जाएगा। सरकार 5-जी सेवाओं को मजबूत करने के लिए संबंधित प्राधिकारियों के साथ भी मामले पर विचार-विमर्श करेगी।


साथ ही, लोकमित्र केंद्रों में जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, राजस्व रिकॉर्ड, हिमाचली प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के लिए पंजीकरण, परीक्षा फॉर्म भरने और ऑनलाइन नौकरी के आवेदन जैसी सेवाओं में दक्षता सुनिश्चित की जाएगी। सरकार ने स्टेट डाटा सेंटर उन्नत करने का भी निर्णय लिया है। चार माह में एक एकीकृत डाटाबेस प्रबंधन प्रणाली बनाई जाएगी। इसका उपयोग कृषि, पशुपालन, श्रम और रोजगार सहित विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं के प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) की मैपिंग के लिए होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने हिम परिवार नामक एक रजिस्ट्री स्थापित करने की प्रक्रिया भी शुरू की है। इसके तहत एक ही जगह पारिवारिक डाटा शामिल किया जाएगा।