ट्राइबल मांग पर नई अपडेट....... 19 मई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

ट्राइबल मांग पर नई अपडेट.......  19 मई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
दिल्ली: शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप ने राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष हर्ष चौहान से की मुलाकात।

ट्राइबल मांग पर नई अपडेट.......

19 मई 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

1.24 करोड़ की सीटी स्कैन मशीन 
राज्यपाल ने ली बैठक 
सरकार में पूर्व सीएम के हाल: सुक्खु
सिसोदिया का ठाकुर को चैलेंज 
रसोई गैस फिर मंहगा 
IIM सिरमौर के नये निदेशक 
नाहन में विहिप का प्रदर्शन
सिरमौर में मानव अवशेष 
युकां का सिरमौर में अनशन
रोटी बैंक ने दिया राशन

सिरमौर में आज भी 00 मामले और कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

1- प्रफुल्ल अग्निहोत्री आईआईएम सिरमौर के नये निदेशक।

डाॅ प्रफुल्ल अग्निहोत्री आईआईएम सिरमौर के नये निदेशक होंगे। भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से इस बाबत आदेश जारी हो गये हैं। आईआईएम कोलकाता के प्रोफेसर एवं आईआईएमसी त्रिची के निदेशक रहे डॉक्‍टर प्रफुल्ल अग्निहोत्री को नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। डॉ अग्निहोत्री ने आईआईएम सिरमौर पांवटा साहिब में अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है। डाॅ प्रफुल्ल ने बताया कि उनका उद्देश्य संस्‍थान को एनआइआरएफ रैंकिंग में देश के शीर्ष 15 संस्थानों में शामिल करने का है। अगले पांच वर्षों में वह अकादमिक उत्कृष्टता के साथ आगे बढ़ाने के लिए प्रयासशील होंगे। हिमाचल प्रदेश के विकास एवं अनुसंधान के लिए आईआईएम सिरमौर प्रयास करेगा। इसके साथ ही वह हिमाचल तथा केंद्र सरकार के सहयोग से लोगों की जरूरतों को पूरा करने में योगदान व सकारात्मक सहयोग करेंगे। राष्ट्रीय महत्व के इस संस्थान ने जो लक्ष्य निर्धारित किए हैं, उन्हें पूरा किया जाएगा। डॉक्टर प्रफुल्ल अग्निहोत्री की

नियुक्ति 5 वर्ष के लिए हुई है। इससे पहले आईआईएम सिरमौर की निदेशक प्रोफेसर नीलू रोहमित्रे रही। गोर हो कि आईआईएम सिरमौर का शुभारंभ सितंबर 2015 में हुआ था। तब से आईआईएम सिरमौर पांवटा साहिब के एक निजी भवन में चल रहा है, जबकि हिमाचल सरकार ने आईआईएम सिरमौर के भवन निर्माण के लिए धौलाकुआं में 1000 बीघा भूमि दी है। जिस पर 400 करोड़ रुपए से प्रथम चरण के भवन का निर्माण कार्य चल रहा है। डॉक्टर प्रफुल्ल अग्निहोत्री ने मार्केटिंग में मास्टर डिग्री मुंबई विश्वविद्यालय से तथा जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट स्टडीज मुंबई से मार्केटिंग में पीएचडी की है। उन्हें 30 वर्षों का अनुभव मार्केटिंग तथा शिक्षा के क्षेत्र में है। इसके साथ ही उन्होंने विदेश में भी शिक्षण कार्य किया है। उन्होंने फिलिप में कोटलर और गौरी आर्मस्ट्रांग के साथ प्रिंसिपल ऑफ मार्केटिंग नामक किताब का सह लेखन भी किया है।

2- ट्रांसगिरि क्षेत्र को जल्द मिलेगा जनजातीय दर्जा: कश्यप 

शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप ने राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष हर्ष चौहान और राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य अनंत नायक से उनके दिल्ली कार्यालय में मुलाकात की। सुरेश कश्यप ने कहा कि इस बैठक में हमने ट्रांस-गिरी क्षेत्र को लेकर हाटी मुद्दे पर व्यापक चर्चा की है, जल्द ही ट्रांस-गिरी क्षेत्र को जनजातीय का दर्जा दिया जाएगा। बैठक से पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल और मैंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से हाटी को जनजातीय का दर्जा देने के लिए मुलाकात की थी और गृह मंत्री इसके लिए काफी सकारात्मक थे। उन्होंने कहा कि इस समुदाय को उत्तराखंड में आदिवासी का दर्जा प्राप्त है। जिसकी

सीमा सिरमौर जिले से लगती है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें यह दर्जा बहुत पहले 1968 में दिया गया था और वे सिरमौर जिले में रहने वाले लोगों के साथ समान संस्कृति और सामाजिक-आर्थिक स्थिति साझा करते हैं। इस फैसले से ट्रांस गिरी क्षेत्र की 154 पंचायतों की करीब तीन लाख आबादी को फायदा होगा। यह समुदाय सिरमौर जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में रहता है जिसमें शिलाई, पांवटा, रेणुका और पच्छाद शामिल हैं। कश्यप ने कांग्रेस सरकारों के दौरान भाजपा द्वारा हाटी समुदाय को जनजातीय का दर्जा दिलाने के लिए लंबे संघर्ष के बारे में विस्तार से बताया और कई बार इस मांग को कांग्रेस ने ठुकरा दिया था। केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों ने हमेशा हाटी समुदाय के लिए अनुकूल रुख अपनाया और वर्तमान केंद्र सरकार ने हाटी समुदाय की लंबे समय से लंबित मांग और संघर्ष की वास्तविकता को समझ लिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा समुदाय को यह दर्जा दिए जाने पर गृह मंत्री अमित शाह हिमाचल आएंगे। इस मौके पर होने वाली रैली ऐतिहासिक होगी। सिरमौर के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार पर पूरा भरोसा है।

3- अभद्र टिप्पणी मामले में नाहन मे विहिप का प्रदर्शन।

विश्व हिंदू परिषद की सिरमौर जिला इकाई ने नाहन विधानसभा क्षेत्र के माजरा में ज्ञानवापी पर अभद्र टिप्पणी करने वाले पर लोगों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। विश्व हिंदू परिषद ने इस मांग को लेकर एडीसी सिरमौर के जरिए राज्यपाल को ज्ञापन भेजा है। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए विश्व हिंदू परिषद जिला सिरमौर के महामंत्री विभोर शर्मा ने बताया कि माजरा में जो प्रकरण सामने आया उस प्रकरण में पूरे हिमाचल प्रदेश को शर्मसार किया है। विशेष समुदाय के लोगों ने हिंदू देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणियां कर पोस्ट को सोशल मीडिया में वायरल किया। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए लोगों को छुड़ाने के लिए सुनियोजित से पुलिस थाने के बाहर प्रदर्शन किया गया, वह बेहद हैरान करने वाला है, जहां हाथों में तलवारें लहरा कर देश विरोधी नारे लगाए जाते है। विश्व हिंदू परिषद का कहना है कि राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर ऐसे उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की मांग की गई है ताकि भविष्य में इस तरह के प्रकरण सामने ना आए। उन्होंने कहा कि पहली मर्तबा हिमाचल में यह देखने को मिला है कि पुलिस थाने का इस तरीके से घेराव किया गया हो। इनका यह भी कहना है कि हाल में इसी क्षेत्र में एक पशु क्रूरता का मामला भी सामने आया था। ऐसे में सरकार और प्रशासन को चाहिए कि इस मामले को गंभीरता से लें।

4- नाहन में युवा कांग्रेस का अनशन, पांवटा साहिब के अध्यक्ष भी बैठे।

पुलिस भर्ती घोटाले को लेकर डीसी ऑफिस के बाहर युवा कांग्रेस धरने पर बैठी है। युवा कांग्रेस डीजीपी को बर्खास्त करने की मांग कर रही है। गुरूवार को पांवटा साहिब के युवा कांग्रेस अध्यक्ष मोहब्बत अली ने भी इस अनशन मे भाग लिया। वह अपने साथियों के साथ और एनएसयूआई के साथियों और नाहन से महिला कांग्रेस के साथ अनशन स्थल पर बैठे। इस मौके जिला युवा

कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंद्र जाल्टा भी मौजूद रहे। वहीं मोहब्बत अली ने कहा कि युवाओं के साथ बहुत बड़ी ठगी हुई है। पहले ही महंगाई और बेरोजगारी की मार प्रदेश के युवा झेल रहे है। आज हिमाचल प्रदेश का हर युवा ठगा महसूस कर रहा है। सरकार से युवाओं का विश्वास उठता जा रहा है। इसके साथ साथ हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया है। उनके साथ भाटांवाली पंचायत प्रधान राकेश चौधरी, एनएसयूआई कार्यकर्ता मनदीप ठाकुर, रजनीश, कशिश, विराट, अमन ठाकुर, बिट्टू राणा, जसविंदर सिंह आदि मौजूद रहे।

5- दशमेश रोटी बैंक ने जरूरतमंदों को दिया महिने भर का राशन।

गुरू गोबिंद सिंह महाराज जी की कृपा से नाहन में दशमेश सेवा सोसायटी द्वारा स्थापित किए गए दशमेश रोटी बैंक द्वारा जरूरतमंद परिवारों को महीने भर का राशन मुहैया करवाया गया। दशमेश रोटी बैंक के अध्यक्ष सरबजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि दशमेश रोटी बैंक ने आज गांव पालियों, कटोला, बर्मा पापड़ी समेत आसपास के गांव के करीब 40 जरूरतमंद परिवारों को महीने भर का राशन मुहैया करवाया गया। जिसमें आटा, चावल, दाल, चीनी, नमक , रिफाइंड तेल आदि शामिल था। गौरतलब है कि दशमेश

रोटी बैंक पिछले 4 सालों से ज्यादा समय से लगातार जिला सिरमौर मुख्यालय नाहन समेत दूर दराज क्षेत्रों के जरूरतमंद ग्रामीण परिवारों को घर द्वार पर राशन मुहैया करवा रहा है। दशमेश रोटी बैंक से दिव्यांग, विधवा महिलाओं समेत गंभीर बिमारियों से ग्रस्ति लोग व गरीब लोग जुड़े है। इसके अलावा दशमेश रोटी बैंक की टीम प्रत्येक माह जरूरतमंद परिवारों का सर्वे भी करती है। जिसके बाद चयनित परिवारों को राशन मुहैया करवाया जाता है। इसी कड़ी में आज भी करीब 40 परिवारों को दशमेश रोटी बैंक ने घर द्वार पर पहुंचकर महीने भर का आटा, चावल, दाल, चिन्नी, नमक, रिफाइंड आदि समेत अन्य आवश्यकता अनुसार सामान उपलब्ध करवाया है। 
इस अवसर पर सोसायटी के उपाध्यक्ष दलबीर सिंह, हरप्रीत सिंह, गुरजीत सिंह, जसबीर सिंह, अरविंद्र सिंह, रणधीर सिंह, सुभाष, दलीप सिंह, सतिंद्र कौर, गुणीत कौर, हरप्रीत कौर पिंकल, गुरनाम सिंह आदि मौजूद रहे। 

6- विकास गीत के माध्यम से सरकारी योजनाओं की दी जा रही है जानकारी।

सिरमौर जिला में देखा सरकारा दा कमाल हो विकास गीत के माध्यम से सूचना एंव जनसम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक व गीत-संगीत के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं, नीतियों व कार्यक्रमों को आम जन तक पंहुचाने व उनका लाभ उठाने के लिए विशेष प्रचार अभियान के दूसरे दिन भी जारी रहा। इस अभियान के अन्तर्गत आज शिलाई विकास खण्ड के अंतर्गत ग्रांम पंचायत अजरोली, विकास खण्ड नाहन की ग्राम पंचायत सुरला व देवका पुडला, विकास खण्ड पांवटा साहिब की ग्राम पंचायत रामपुर-भारापुर व धोलाकुंआ और पच्छाद विकास खण्ड की ग्राम पंचायत सराहां में फोक मीडिया कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें उपस्थित लोगो को जनमंच, मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना व हिमकेयर योजना जैसी महत्वकांक्षी योजनाओ के बारे में जानकारी प्रदान की गई। कलाकारो ने नाटक प्रस्तुत कर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत किये बजट में सामजिक सुरक्षा पैन्शन के बढाये जाने व आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, आशा वर्कर मिड डे- मील वर्कर के मानदेय में हुई बढौतरी की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हिमकेयर योजना के अर्न्तगत अब स्वास्थ्य कार्ड 3 वर्षो के लिए बनाया जायेगा तथा इसका नवीकरण वर्ष भर किया जायेगा। इस दौरान लोगों का स्थानीय लोकगीतों व नृत्य से भरपूर मनोरंजन किया जायेगा। ग्राम पंचायत सुरला के उप प्रधान बिरेन्द्र सिंह, सचिव पूजा बसंल, पंचायत देवका पुडला प्रधान नरेश चंद, वार्ड सदस्य जगदीप, ग्राम पंचायत रामपुर भारापुर प्रधान ज्ञान चौधरी, वार्ड सदस्य कमलेश, ग्राम पंचायत धौलाकुआ प्रधान शिवानी चौधरी, सचिव ममता ठाकुर व वार्ड सदस्य अनिल कुमार तथा ग्राम पंचायत सराहां प्रधान सुरती चौहान, राजेंद्र शर्मा सत्येश्वर शर्मा सहित स्थानीय लोग उपास्थित रहे।

7- सिरमौर- कालाअंब में मिले इंसानी अवशेष, जांच मे जुटी पुलिस।

सिरमौर जिला के कालाअंब के साथ लगते क्षेत्र में जंगल में इंसानी अवशेष मिलने की सूचना है। इसमे  खोपड़ी, छाती व अन्य अवशेष शामिल बताए जा रहे है। पुलिस को शक है कि यहां अवशेष त्रिलोकपुर से लापता 50 वर्षीय व्यक्ति का हो सकता है जो 15 अक्टूबर 2021 को लापता हुआ था। अवशेषों के मिलने की कुछ ही दूरी पर एक रस्सी पेड़ पर लटकी हुई थी। जिस पर शक जताया जा रहा है कि व्यक्ति ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली होगी। फिलहाल इस मामले में पुलिस बेटे व भाई के डीएनए सैंपल लेगी, ताकि इनका मिलान बरामद अवशेषों से किया जा सके। जानकारों का कहना है कि सैंपल मैच होने की स्थिति में ही पुलिस आधिकारिक तौर पर इस नतीजे पर पहुंचेगी कि ये अवशेष घर से लापता व्यक्ति के ही हैं या नही। वहीं,थाना प्रभारी योगेंद्र कुमार का कहना है कि मौके से कपड़े बरामद हुए हैं, इसी के आधार पर पत्नी ने शिनाख्त की है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस हर पहलू से जांच कर फॉरेंसिक रिपोर्ट आने के बाद ही कोई फैसला लेगी और उसके बाद भी कोई कार्यवाही की जाएगी।


(हिमाचल) 

1- हमीरपुर में 1.24 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से वर्चुअल माध्यम से डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल हमीरपुर में 1.24 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण किया। यह मशीन बोइंग इंडिया कंपनी द्वारा निगमित सामाजिक दायित्व और ‘डॉक्टर फॉर यू’ परियोजना के अन्तर्गत स्थापित की गई है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस मशीन के स्थापित होने से क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हुई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा महाविद्यालय के निर्माण कार्य में तेजी लाई गई है। हमीरपुर के

अपने पिछले दौरे के दौरान उन्होंने निर्माण स्थल का भी दौरा किया था और संबंधित अधिकारियों को इस महत्वाकांक्षी परियोजना के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए थे, ताकि जुलाई माह के अंत तक इसे राज्य के लोगों को समर्पित किया जा सके। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य में 59 मीट्रिक टन की कुल क्षमता के 48 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए गए हैं तथा स्वास्थ्य संस्थानों में 1014 वेंटिलेटर भी उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए डॉ. राधाकृष्णन राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय हमीरपुर में 800 एलपीएम क्षमता का पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि जोलसप्पड़ में 322 करोड़ रुपये की लागत से चिकित्सा महाविद्यालय का नया परिसर निर्मित किया जा रहा है। 

2- राज्यपाल ने की इस परिषद् की वार्षिक बैठक की अध्यक्षता, सीएम भी रहे मौजूद।
 
हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वानाथ आर्लेकर जो हिमाचल प्रदेश बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष भी हैं, ने परिषद की आय के स्त्रोत बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने परिषद को अपनी गतिविधियों में आजीवन सदस्यों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने का भी सुझाव दिया। 
राज्यपाल आज राजभवन में हिमाचल प्रदेश राज्य बाल कल्याण परिषद की वार्षिक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इस बैठक में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर भी उपस्थित थे। राज्यपाल ने कहा कि ज़मीनी स्तर पर संसाधन जुटाने के लिए उपायुक्त सहयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मन्दिरों को प्राप्त होने वाली आय और निगमित सामाजिक दायित्व फण्ड से भी यह सुनिश्चित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य बाल कल्याण परिषद को एक विभाग की तरह संचालित नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि मन्दिर न्यास, परोपकारी संस्थाओं सहित समाज के समृद्ध वर्गों को आगे बढ़कर चैरिटेबल गतिविधियों के माध्यम से इस संस्थान के फंड और संसाधनों को बढ़ाने में योगदान देना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को सभी आश्रमों का नियमित तौर पर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसे एक सामाजिक संगठन के तौर पर लिया जाना चाहिए, ताकि इसकी गतिविधियों में समाज को भी जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि परिषद् के सभी सदस्यों को स्वयंसेवकों के रूप में कार्य करना चाहिए। उन्होंने परिषद् की बैठकें नियमित तौर पर आयोजित करने के भी निर्देश दिए। राज्यपाल ने कहा कि सेवा भावना को बनाए रखते हुए सामूहिक कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने के दृष्टिगत अन्य सामाजिक संगठनों को भी इससे जोड़ना चाहिए। उन्होंने इस दिशा में उपायुक्तों एवं उनकी टीम द्वारा जमीनी स्तर पर किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि वे परिषद् की गतिविधियों को भविष्य में भी इसी प्रकार जारी रखेंगे। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि परिषद् शीघ्र ही आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ेगी। राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कहा कि एक बालक की क्षमता के समग्र विकास के लिए प्रत्येक बच्चे को समान अवसर उपलब्ध करवाये जाने चाहिए। आश्रम में बालकों को वे सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवायी जानी चाहिए जो अन्य बालकों को उनके घरों में उपलब्ध रहती हैं। उन्होंने कहा कि इन बच्चों की मदद वास्तव में मानवता और धर्म की सच्ची सेवा है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अपने सम्बोधन में परिषद के बेहतर संचालन के लिए निगमित सामाजिक दायित्व के अन्तर्गत निजी क्षेत्र को सक्रिय सहयोग देने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जनसहभागिता को बढ़ावा देने के लिए लोगों को परिषद से आजीवन सदस्य के रूप में जोड़ने के प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि परिषद के आजीवन सदस्यों के सदस्यता शुल्क को पांच हज़ार से बढ़ाकर 11 हज़ार किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने

कहा कि हिमाचल देव भूमि होने से प्रदेशवासियों में मानवीय सोच की अधिकता के कारण राज्य में परिजनों द्वारा अभिभावकों एवं वृद्धजनों के परित्याग के मामले कम सामने आते हैं। इसके बावजूद प्रदेश के वृद्धाश्रमों में अभी भी कुछ संख्या में वृद्धजन रह रहे हैं। उन्होंने वृद्ध आश्रमों एवं अनाथालयों के समुचित प्रबन्धन पर बल दिया ताकि यहां रहने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। जय राम ठाकुर ने कहा कि परिषद् को आम लोगों और परोपकारी संस्थाओं को वृद्धाश्रमों के प्रबंधन में सहयोग के लिए आगे आने हेतु प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज के इस वर्ग के कल्याण के लिए विभिन्न परियोजनाएं प्रारम्भ करने के लिए औद्योगिक घरानों को भी प्रेरित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सामाजिक कल्याण विभाग के पास पीड़ित मानवता की सेवा का बेहतर अवसर रहता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ऐसे आश्रम संचालित कर रहे संगठनों की हर सम्भव मदद करेगी। 

3- विभाग के एक्सईएन धूमल के फोन तक नहीं उठा रहे: सुक्खु

गांधी चौक हमीरपुर में जनसभा में हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रचार कमेटी के चेयरमैन एवं टिकट वितरण कमेटी के सदस्य सुखविंद्र सुक्खू ने जयराम सरकार पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि प्रदेश में भाजपा को स्थापित करने वाले और दस साल तक मुख्यमंत्री रहे प्रेम कुमार धूमल की हालत जयराम सरकार में ऐसी हो गई है कि अब उनके कहने पर जलशक्ति विभाग पानी का नल तक नहीं लगा रहा। विभाग के एक्सईएन धूमल के फोन तक नहीं उठा रहे। उन्होंने कहा कि 1998 वह स्वर्णिम वर्ष था, जब देश की आजादी के बाद हमीरपुर जिले को पहला मुख्यमंत्री मिला। धूमल के मुख्यमंत्री बनने पर उन्हें भी फख्र था। जयराम सरकार में उनकी यह हालत देखी नहीं जाती। मंत्रिमंडल गठन के दौरान भी जयराम ने पूर्व मंत्री ठाकुर जगदेव सिंह और धूमल के गृह जिले की अनदेखी की। इस तरह के मामलों से

स्पष्ट है कि भाजपा में अपने नेताओं का सदुपयोग करने के बाद घर बैठा दिया जाता है। कांग्रेस में आम कार्यकर्ता को भी तरजीह दी जाती है। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में हुई भर्तियाें में सबसे अधिक सराज और धर्मपुर विस क्षेत्र के लोग भर्ती हुए। यह बात समझ नहीं आती कि मुख्यमंत्री और मंत्री के गृह क्षेत्र के युवा ही इतने बुद्धिमान कैसे हैं, जो हर भर्ती में पास हो जाते हैं। क्या अन्य जिलों के युवाओं में काबिलियत नहीं? उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आने के बाद पारदर्शिता एक्ट लाएगी। इसके तहत हर साल मंत्री और विधायक को अपनी संपत्ति का ब्योरा वेबसाइट पर हर साल अपलोड करना होगा। इसी तरह सरकारी विभागों के लिए जवाबदेही एक्ट लाया जाएगा। किसानों की आय बढ़ाने के लिए दुग्ध उत्पादकों को समर्थन मूल्य की गारंटी दी जाएगी

4- हिमाचल में भाजपा सरकार स्कूल दिखाए और मैं दिल्ली के स्कूल दिखाता हूं: सिसोदिया

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने टवीट कर कहा कि हिमाचल में शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलने से शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर घबरा गए हैं। शिक्षा मंत्री प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था की सच्चाई सामने आने के बाद हकीकत पर पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हैं। सिसोदिया ने ट्वीट किया है कि देखकर खुशी हुई कि हिमाचल में शिक्षा पर चर्चा तो शुरू हुई। उन्होंने शिक्षा मंत्री से कहा कि हिमाचल में भाजपा सरकार स्कूल दिखाए और मैं दिल्ली के स्कूल दिखाता हूं। इसके बाद फिर इस मसले पर खुली बहस करेंगे। जनता खुद तय कर लेगी कि किस राज्य में शिक्षा पर अच्छा काम हुआ है। दूसरी

ओर, शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर के बयान की आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता गौरव शर्मा ने निंदा की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में शिक्षकों की कमी है। स्कूलों की दयनीय हालत को लेकर जनता सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रही है। मंगलवार को शिमला में आप का शिक्षा पर जन संवाद कार्यक्रम भी हुआ। मंत्री कह रहे हैं कि दिल्ली में स्कूल कम हैं और जनसंख्या भी कम है। हिमाचल की जनता 70 लाख है और स्कूल 15 हजार से ज्यादा हैं। दिल्ली की जनसंख्या ढाई करोड़ के पार है और दिल्ली के स्कूल पिछले सात साल में देश के लिए मॉडल बनकर उभरे हैं। चार लाख छात्र निजी स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में आए हैं। हिमाचल में दो लाख छात्र सरकारी स्कूलों को छोड़कर निजी स्कूलों में गए। दो हजार से ज्यादा स्कूल एक-एक शिक्षक के सहारे चल रहे हैं। 47 फीसदी स्कूलों में प्रिंसिपल ही नहीं हैं। स्कूलों में शौचालय और खेल मैदान उपलब्ध नहीं हैं। 

5- हिमाचल में रसोई गैस फिर मंहगा, अब बढ़े इतने रुपये।

हिमाचल प्रदेश में रसोई गैस सिलिंडर के दाम फिर बढ़ गये है। इस बार साढ़े तीन रुपये की बढ़ौतरी हुई है। हिमाचल में गुरुवार से घरेलू उपभोक्ताओं को सिलिंडर लेने के लिए 1105 रुपये चुकाने होंगे। पहल योजना से जुडे़ उपभोक्ताओं को 31.83 रुपये की सब्सिडी बैंक खाते में वापस मिलेगी। उधर, व्यावसायिक गैस सिलिंडर के दाम आठ रुपये बढ़ गए हैं। अब 2535 रुपये में व्यावसायिक गैस सिलिंडर मिलेगा। घरेलू और व्यावसायिक गैस सिलिंडरों के इन दामों में डिलिवरी चार्ज भी शामिल हैं। इससे पहले सात मई को गैस कंपनियों ने घरेलू सिलिंडरों के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी की थी। एक मई को दाम नहीं बढ़ाए गए थे। इसी दौरान व्यावसायिक गैस सिलिंडर के दाम नौ रुपये कम हुए थे।

6- पेशी के लिए धर्मशाला से लाया गया एक कैदी फरार।

पठानकोट कोर्ट में पेशी के लिए धर्मशाला से लाया गया एक कैदी फरार हो गया है। मिली जानकारी के मुताबिक फरार कैदी को पुलिस तीन अन्य कैदियों के साथ पठानकोट लेकर गई थी। इसी दौरान वह कैदी फरार हो गया। पुलिस फरार कैदी की तलाश में जुट गई है। कैदियों को चोरी के एक मामले में संलिप्तता पर कोर्ट में पेश करने के लिए ले जाया गया था।

7- शुक्रवार से बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी।

हिमाचल प्रदेश के सभी क्षेत्रों में शुक्रवार से बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी हुआ है। 23 मई तक प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में

बदलाव आने के आसार जताए गए हैं। गुरुवार को प्रदेश भर में धूप खिली रही। ऊना में अधिकतम तापमान 42.6 और शिमला में 28 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। शुक्रवार से बारिश के आसार होने से लोगों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 20 मई से मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई है। 21 से 23 मई तक झमाझम बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-