अलर्ट- एक सप्ताह में 42 मौतें....... 23 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

अलर्ट- एक सप्ताह में 42 मौतें.......  23 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
फोटो: साभार गूगल।

अलर्ट- एक सप्ताह में 42 मौतें.......

23 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

वेतनमान पर मैराथन चर्चा, कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक बंद, पूर्व नप उपाध्यक्ष कांग्रेस में, विक्रमादित्य का तंज, स्वास्थ्य मंत्री भी चपेट में, कांग्रेस ने हटाया पद से, डीजीपी बैरियरों पर, क्रिकेट प्रतियोगिता शुरू, अंधेरे में शिलाई, फैक्ट्री में चोरी, कुचला राहगीर, पूर्व प्रधान का एक्सीडेंट, सिरमौर मे आज 92 और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन। 

(आज की तस्वीर)


स्थानीय (सिरमौर)

1- मौसम की मार- शिलाई में हजारों परिवार 18 घंटे से अंधेरे में, कई ट्रांसफार्मर बंद।

पिछले कल से लगातार हो रही बारिश ने जिला सिरमौर में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। सबसे ज्यादा दिक्कतें जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में सामने आ रही है जिससे लोगों की समस्या बढ़ रही है। कहीं बर्फबारी से सडकें बंद है तो कहीं बिन बिजली अंधेरे मे समय काटना पड़ रहा है। ऐसे ही जिले के शिलाई विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों गांवों के हालात है। यहां कफोटा उपमंडल सहित विभिन्न सेक्शन में लगभग एक दर्जन से अधिक ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। जिससे लगभग 25 गांव अंधेरे में है। यह संख्या ज्यादा भी हो सकती है। हालांकि दोपहर बाद शिलाई उपमंडल के सभी ट्रांसफार्मर विभाग द्वारा चालू करवाये जाने की बात कही गई है। विभागीय जानकारी के मुताबिक शिलाई क्षेत्र के कफोटा विद्युत मंडल में 7 ट्रांसफार्मर बंद पड़े थे। इसमे कफोटा कब्जे का अहम् ट्रांसफार्मर भी शामिल था। स्थानीय लोगों ने बताया कि बीते कल शाम चार बजे से कफोटा में बिजली नही थी। जिस कारण लोगों को बड़ी दिक्कतें उठानी पड़ रही थी। दोपहर बाद यह समस्या दूर हो गई है। वहीं शिलाई के धारवा सेक्शन मे भी 4 ट्रांसफार्मर बंद है। इसके साथ साथ चांदनी

क्षेत्र के भी दो से तीन ट्रांसफार्मर काम नही कर रहे हैं। एक दर्जन से अधिक ट्रांसफार्मर बंद होने से क्षेत्र की हजारों की आबादी ठंड के इस मौसम मे बिजली के बिना है। हालांकि विभागीय कर्मी फील्ड में हैं लेकिन मौसम जरा सी भी राहत नही दे रहा जिससे विद्युत आपूर्ति बहाल करने मे दिक्कतें आ रही है। उधर, इस बारे विद्युत मंडल पांवटा साहिब के वरिष्ठ अधिषासी अभियन्ता अजय चौधरी ने कहा कि शिलाई क्षेत्र से एक दर्जन के करीब ट्रांसफार्मर बंद होने की सूचना है। कर्मियों को फील्ड मे भेजा गया है। शाम तक कईं ट्रांसफार्मर चालू कर दिये गये हैं। खराब मौसम मे भी कर्मी काम मे जुटे हुए हैं। 
उधर, मौसम की सटीक भविष्यवाणी के बीच जिला के मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्र नोहराधार, हरिपुरधार में शनिवार से बर्फबारी का दौर शुरू हुआ। रविवार को नोहराधार आदि क्षेत्रों में एक फिट से ज्यादा बर्फ गिर चुकी है। बर्फबारी के क्रम जारी है। नोहराधार क्षेत्र की तमाम सड़के अवरुद्ध हो गई है। वहीं शनिवार रात से ही बिजली आपूर्ति भी ठप हो गई है।

2- डीजीपी संजय कुंडू ने लिया सीमाओं का जायजा।

पडोसी राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पंजाब में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के मध्य नजर सीमांत क्षेत्रों मे सुरक्षा व्यवस्था जांचने जिला सिरमौर पंहुचे डीजीपी संजय कुंडू ने भारी बारिश के बीच भी पांवटा साहिब के बैरियरों का निरिक्षण किया। यहां के बहराल व गोविंद घाट बैरियर पर उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था जांची और कड़ाके कि सर्दी मे भी जवानों के सीमाओं पर डटे होने पर उनकी प्रशंसा की। इससे पूर्व गत देर शाम पांवटा साहिब पंहुचे डीजीपी ने यहां पत्रकार वार्ता को भी संबोधित किया जिसमे उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा पांच राज्यों के चुनाव की घोषणा की गई है। जिन पांच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं उनमें से 3 राज्य पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सीमाएं हिमाचल प्रदेश के साथ लगती है। हिमाचल की सीमाओं को पूरी तरह सील कर पंजाब, उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के चुनाव में हिमाचल पुलिस पूरा सहयोग करेगी। सीमाओं के साथ लगते बैरियर पर पुलिस सुरक्षा बढ़ाई

गई है। और पुलिस को सख्ती से गाड़ियों की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी नाको, बरियर व छोटे रास्तों पर नाके लगाकर सभी आने जाने वालों की जांच की जा रही है। और कोई भी अप्रिय वस्तु हिमाचल से पड़ोसी राज्य में नही जाएगी। उन्होंने कहा कि वह तीनों राज्यों के डीजीपी से लगातार संपर्क में है। डीजीपी संजय कुंडू ने बताया कि पांवटा साहिब में प्रदेश की सीमाओं को सुरक्षित बनाने के लिए उपमंडल पांवटा साहिब में डीएसपी के साथ एएसपी को बिठाने का विचार चल रहा है। उन्होंने कहा की शिलाई में डीएसपी कार्यालय व कफोटा में पुलिस थाना खोलने के लिए मुख्यमंत्री ने घोषणा की है। घोषणा को जल्द ही पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री से बात की जायेगी। इस दौरान उनके साथ आईजी हिमांशु मिश्रा, एसपी सिरमौर ओमापति जम्वाल, डीएसपी वीर बहादुर, थाना प्रभारी अशोक चौहान मौजूद रहे।

3- सदस्यता अभियान में तेजी को काॅलोनियों में होंगी बैठकें।

विश्राम गृह पांवटा साहिब में चूड़ेश्वर सेवा समिति पांवटा साहिब की बैठक इकाई अध्यक्ष ओम प्रकाश चौहान की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने समिति की सदस्यता अभियान में तेजी लाने का निर्णय लिया। भविष्य में पहाड़ी कॉलोनी, कुंजा मतरालियों, डिफेंस कॉलोनी बेहडेवाला, चूड़ेश्वर कॉलोनी बद्रीपुर और शिवा कॉलोनी तारूवाला में बैठकें आयोजित करने का निर्णय लिया गया। बैठक में पांवटा साहिब इकाई से 1,15000 रुपए की राशि चूड़ेश्वर सेवा समिति केंद्रीय कार्यकारिणी चूड़धार

को देने का निर्णय लिया गया। उपस्थित सभी सदस्यों को वर्ष 2022 का कैलेंडर वितरित किया गया। आगामी 6 फरवरी को अगली बैठक करने का निर्णय लिया गया। बैठक में समिति के बैंक खाते को संचालन हेतु अध्यक्ष ओम प्रकाश चौहान, कोषाध्यक्ष शिवानंद शर्मा और सचिव पूर्ण सिंह तोमर को संयुक्त रूप से अधिकृत किया गया। इस अवसर पर ओम प्रकाश चौहान, नेत्र सिंह चौहान, मनीष तोमर, ग्यार सिंह नेगी, पूर्ण सिंह तोमर, शिवानंद शर्मा जगमोहन सूर्या ,रामलाल हांडा, जगत सिंह चौहान, राजीव बत्रा और मित्र सिंह चौहान आदि कई समिति के पदाधिकारी और शिरगुल भक्त मौजूद रहे।

4- नेताजी सुभाष चन्द्र बोस और बालासाहेब ठाकरे को किया याद, क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारम्भ भी।

पांवटा साहिब में शिवाजी स्पोर्ट्स एंड कल्चर क्लब ने आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं और शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे की 97वीं जयंती पर पर कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर 26वीं वीर शिवाजी क्रिकेट प्रतियोगिता का भी विधिवत शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर व्यवसाई एवं कांग्रेस नेता अवनीत सिंह लांबा बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। जबकि मनीष तोमर और गुरदीप सिंह गैरी ने बतौर विशेष अतिथि शिरकत की। नेताजी सुभाष चंद्र बोस और बालासाहेब ठाकरे के जन्मदिवस पर मुख्य अतिथि अवनीत सिंह लांबा ने सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज की आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस के आजादी की लड़ाई में योगदान को याद करने का दिन है, साथ ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस और बालासाहेब ठाकरे के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लेने का दिन है। अवनीत सिंह लांबा ने 26 वीं वीर शिवाजी उत्तर भारतीय क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन के लिए मधुकर डोकरी को बधाई दी। साथ

ही कहा कि पांवटा साहिब सहित समूचे जिले में उत्कृष्ट खेल प्रतिभाएं हैं। लेकिन अच्छे खेल स्टेडियम सहित खेल की सुविधाओं का अभाव है। राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी की वजह से पांवटा साहिब की खेल प्रतिभाएं आगे नहीं बढ़ पा रही हैं।उन्होंने सुविधाओं के अभाव के लिए यहां के राजनीतिक नेतृत्व को दोषी ठहराया। लांबा ने कहा कि वह पांवटा साहिब में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल स्टेडियम और सुविधाओं के सृजन के लिए संघर्ष करते रहेंगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ रहे खिलाड़ियों की मदद के लिए सदैव तैयार रहेंगे।
इस अवसर पर शिवाजी स्पोर्ट्स एंड कल्चर क्लब के अध्यक्ष मधुकर डोगरी ने बताया कि मौसम खराब होने की वजह से फिलहाल प्रतियोगिता शुरू नहीं हो पाएगी।  उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में सिरमौर जिले की 42 क्रिकेट टीमें क्वालीफाइंग दौर में खेलेंगी। उत्तर भारत के सभी राज्यों की 16 टीमें भाग लेंगी। मधुकर डोकरी ने बताया कि विजेता टीम को 31 हजार उपविजेता को 21000 के नगद पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे।

5- राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में कल इन 3 स्थानों पर लगाया जाएगा बूस्टर डोज, कोविड टीकाकरण यहाँ..

खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड ड़ॉ. अजय देओल ने जानकारी देते हुए बताया कि राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों व गंभीर बीमारी ग्रस्त व्यक्तियों के लिए 24 जनवरी 2022 को 03 स्थानों पर इस महामारी से बचाव हेतु बूस्टर डोज लगाई जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि 15 से 18 आयु वर्ग के लिए भी 24 जनवरी 2022 को आयोजित किया जा रहा है कॉविड -19 टीकाकरण। उन्होंने बताया कि फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों व गंभीर बीमारी ग्रस्त व्यक्तियों जिनकी दूसरी डोज को नौ माह हो चुके हो, वह व्यक्ति बूस्टर डोज लगवाने के पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि 24 जनवरी 2022 को राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, मोबाइल टीम

पांवटा साहिब, ई.एस.आई. मालवा कोटन इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव हेतु बूस्टर डोज लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज लगवाने के लिए लाभार्थियों को कॉविड -19 टीकाकरण की दूसरी डोज के समय उपयोग किए गए मोबाइल नंबर  व फोटो युक्त पहचान पत्र टीकाकरण स्थल पर लाना  अनिवर्य होगा। उन्होंने बताया 24 जनवरी 2022  को 15 से 18 आयु वर्ग के लिए एम सी एच पांवटा साहिब में कॉविड -19 से बचाव हेतु वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 15 से 18 वर्ष की आयु के सभी क्षेत्रवासी  तथा बाहर से आए प्रवासी यहाँ टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने कहा कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र जिसमें आयु दर्शाई गई हो अपने साथ ज़रुर लाएं।

क्राइम/एक्सीडेंट 

1- एनएच पर ट्रक ने राहगीर को मारी टक्कर, मौत।

चंडीगढ़-देहरादून नेशनल हाईवे पर पांवटा साहिब के समीप मिश्रवाला के पास सड़क पर पैदल जा रहे एक व्यक्ति को ट्रक ने जोरदार टक्कर मार दी। जिस कारण व्यक्ति की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। हादसे के बाद ट्रक चालक ट्रक सहित मौके से फरार हो गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक नूर हसन (60) पुत्र मासूम अली निवासी मिश्रवाला देर शाम को पैदल अपने घर जा रहा था। तभी कोई अज्ञात वाहन आया और व्यक्ति को जोरदार टक्कर मारकर मौके से फरार हो गया।

बताया जा रहा है की व्यक्ति सड़क पर काफी देर तक पड़ा रहा और अधिक बारिश होने के कारण सड़क ठीक से नजर नहीं आ रही थी जिस कारण व्यक्ति के उपर से और भी वाहन गुजर गए। काफी देर बाद आसपास के लोग ने सड़क पर खून से लथपथ व्यक्ति को देखा तो मौके पर इकट्ठा हो गए। तो देखा कि व्यक्ति को बुरी तरह से कुचला हुआ था। जिसके बाद सिविल अस्पताल पांवटा साहिब लाया गया जहां पर चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। इसकी सूचना पुलिस की दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस टीम मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गई है। डीएसपी वीर बहादुर ने मामले की पुष्टि की है।

2- सिरमौर: सड़क हादसे में पूर्व पंचायत प्रधान की मौत।

जिला सिरमौर में एक सड़क हादसे में कोटी धीमान पंचायत के पूर्व प्रधान की मौत हो गई है। मृतक की पहचान 39 वर्षीय वीर सिंह के रूप में हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक पूर्व प्रधान अपनी कार से जा रहा था कि टिपरा गांव के समीप कार अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी। हादसे में उक्त व्यक्ति ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। रेणुका थाना पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर सिविल अस्पताल ददाहू पहुंचाया, जहां पोस्टमार्टम के बाद शव उसके परिजनों को सौंप दिया गया है। प्रशासन की तरफ से 20 हजार रुपए फोरी राहत के तौर पर मृतक के परिजनों को दिए गए हैं। संगड़ाह के डीएसपी शक्ति सिंह ने हादसे की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पूर्व पंचायत प्रधान वीर सिंह की सड़क दुर्घटना में मौत हुई है। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है। पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कारवाई शुरू कर दी है।

3- बारिश मे भी चोरों को नही चैन, टायर फैक्ट्री मे कर डाली चोरी। 

पांवटा साहिब में भारी बारिश और ठंड के बीच जहां लोग घरों से बाहर निकलने से भी गुरेज कर रहे हैं तो वहीं ऐसे मौके का फायदा उठाकर शातिर चोरी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। पांवटा साहिब के रामपुरघाट में स्थित टायर बनाने वाली ब्राजा फैक्ट्री में चोरो ने चोरी की घटना को अंजाम देकर 14 टायरों पर हाथ साफ किया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर जांच शुरू कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक पांवटा साहिब के रामपुरघाट में ब्राजा नाम की कंपनी काफी समय से छोटे बड़े वाहनों के टायर

बनाते हैं तथा देशराज कंपनी में एजीएम के पद पर तैनात हैं। जब वह रविवार को कंपनी में टायर के स्टोर में गया तो देखा की स्टोर में टायर कम लग रहे हैं। उन्होंने उसके बाद टायरों की गिनती करवाई तो स्टोर में से 8 टायर छोटी गाड़ी और 6 टायर बड़ी गाड़ियों सहित कुल 14 टायर गायब पाए गये। जिसके बाद कंपनी के एजीएम देशराज ने इसकी शिकायत पुलिस में दी। शिकायत मिलते ही पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। डीएसपी बीर बहादुर ने मामलेे की पुष्टि करते हुए बताया की पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

4- शिमला: बर्फबारी के बीच चौपाल क्षेत्र में आगजनी की भेंट चढ़ा मकान।

जिला शिमला के उपमंडल-चौपाल क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत लिंगजार के गांव मंडोली में बिजा राम के घर में आग लग गई। भारी बर्फबारी के बीच सात कमरों का मकान जलकर राख हो गया। गनीमत रही कि किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ है। मंडोली गांव में इस समय चार फुट के आसपास

बर्फबारी पड़ चुकी है। जहां पर इस समय पहुंचना बहुत मुश्किल है। बर्फबारी के कारण सभी रास्ते बन्द हो चुके है। चौपाल से मंडोली 37-38 किलोमीटर की दूरी पर है जहां पर प्रशासन और पुलिस का पहुंचना बहुत मुश्किल है। गांव के लोग सभी इकट्ठे हो कर आग बुझाने में लगे हुए हैं। लेकिन आग काफी फैल चुकी है, पानी का भी कोई प्रबंध नहीं है। जिसके चलते समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

5- 2 लाख की रिश्वत लेते नैशनल क्वालिटी माॅनीटर विजिलेंस की गिरफ्त में। 

हिमाचल प्रदेश की राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो बिलासपुर ने सड़कों की क्वालिटी की सही रिपोर्ट देने की एवज में रिश्वत मांगने के आरोप में नैशनल क्वालिटी माॅनीटर को गत रात को एक निजी होटल से रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी घागस के नजदीक एक निजी होटल में अपनी पत्नी संग ठहरा था। आरोपी राधेश्याम झांवर निवासी राधा रैजीडैंसी लैंडमार्क सिटी कुंहाड़ी गिरधरपुर, कोटा-राजस्थान सड़कों के निरीक्षण हेतु बने नैशनल क्वालिटी मॉनीटर के पैनल में सड़कों के निरीक्षण हेतु मार्च, 2021 से बतौर माॅनीटर कार्यरत है। बताया जा रहा है कि आरोपी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत जिले में बनाई गई सड़कों की सही रिपोर्ट देने के लिए निर्माण कार्य में लगे ठेकेदारों से रिश्वत की डिमांड की। आरोपी गत सोमवार को बिलासपुर में आया था, जिस पर संबंधित ठेकेदारों ने राज्य सतर्कता रोधी ब्यूरो बिलासपुर से संपर्क किया तथा

इस बाबत पूरी जानकारी दी। राज्य सतर्कता रोधी ब्यूरो बिलासपुर के डीएसपी संजय कुमार की अगुवाई में एक टीम तैयार की तथा आरोपी को रंगे हाथों पकड़ने के लिए जाल बिछाया। राज्य सतर्कता रोधी ब्यूरो बिलासपुर की टीम ने आरोपी से 2 लाख रुपए नकद बरामद किए। इसके बाद संबंधित टीम ने उसके साथ होटल में ठहरी उसकी पत्नी से भी कमरे की तलाशी के दौरान 16 हजार 500 रुपए बरामद किए। टीम ने होटल के कमरे से आरोपी व उसकी पत्नी से कुल 2 लाख 16 हजार 500 रुपए बरामद किए। राज्य सतर्कता रोधी ब्यूरो बिलासपुर ने आरोपी के विरुद्ध राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार रोधी थाना बिलासपुर में भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया तथा आरोपी को हिरासत में ले लिया। डीएसपी विजीलैंस बिलासपुर संजय कुमार ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है।


(हिमाचल) 

1- ओकओवर: कर्मचारियों की सभी जायज मांगें होंगी पूरी: मुख्यमंत्री

रविवार को ओकओवर में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने मुलाकात की और उन्हें कर्मचारियों के विभिन्न मुद्दों से अवगत कराया। इस दौरान वेतन विसंगतियों के मुद्दे पर लगभग चार घंटे तक चर्चा हुई। राज्य एनजीओ अध्यक्ष अश्विनी ठाकुर के नेतृत्व में राज्य के विभिन्न कर्मचारी संघों के नेताओं ने मुलाकात के बाद मीडिया को कहा कि तीन से चार दिन के भीतर सभी प्रकार की वेतन विसंगतियां दूर करने वाली सुखद खबर कर्मचारियों को मिलेगी। इस दारौन मुख्यमंत्री ने नेताओं को आश्वासन

दिया कि कर्मचारियों की सभी जायज मांगों पर सरकार सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी। दरअसल, नए संशोधित वेतनमान पर असमंजस और कर्मचारियों के एक वर्ग में असंतोष की स्थिति पैदा होने के बाद रविवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अवकाश के दिन भी उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। इसमें पांच प्रमुख कर्मचारी संगठनों के नेताओं को बुलाया गया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना और प्रधान सचिव मुख्यमंत्री जेसी शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे। मुख्यमंत्री के सरकारी निवास ओकओवर में हुई बैठक में जयराम ठाकुर ने पूछा कि नया संशोधित वेतनमान लागू होने पर कर्मचारियों की क्या-क्या समस्याएं हैं। इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा हुई। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डाॅ मामराज पुंडीर ने कहा कि तीन-चार दिन में कर्मचारियों के हित में ऐसा निर्णय सामने आएगा जो न तो आज तक हूआ और न आगे हो पाएगा, ऐसा हमे जयराम सरकार पर पूरा विश्वास है। 

2- एक सप्ताह में 42 मौतें, चिंता बढ़ा रहा आंकड़ा।

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण से पिछले 7 दिन के भीतर 42 लोगों की मौत हुई है। हालांकि इन मरीजों में ज्यादातर की उम्र 50 साल से ज्यादा थी और अन्य गंभीर बीमारियों से भी जूझ रहे थे। ये सभी घरों में आइसोलेट थे। ऑक्सीजन लेवल कम होने के कारण इन्हें अस्पताल लाया गया, जहां इन्होंने दम तोड़ दिया। जानकारी के मुताबिक 10 दिन पहले मृत्युदर 1.58 फीसदी थी, जो अब 1.64 फीसदी है। वहीं, रिकवरी रेट भी 94 से घटकर 91.81 फीसदी हो गया है। प्रदेश में इस समय संक्रमण दर 22.40 फीसदी है।
कोरोना के आंकड़ों में प्रतिदिन 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है। इस समय एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 17 हजार के आस-पास है। रविवार शाम

सात बजे तक के कोविड मीडिया बुलेटिन के मुताबिक प्रदेश मे कोरोना से अभी तक 3916 लोग दम तोड़ चुके हैं। आज दो की मौत हुई है। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा है कि फरवरी मध्य तक प्रदेश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 50 हजार तक पहुंच सकता है। ऐसे में मृत्युदर में भी बढ़ोतरी होने की आशंका है। मृत्युदर में हो रही बढ़ोतरी के चलते सरकार ने सभी उपायुक्तों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव राम सुभग सिंह प्रतिदिन कोरोना का अपडेट ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि सप्ताह में तीन दिन उपायुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो रही है। लोगों को भी एहतियात बरतने की जरूरत है।
वहीं, स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि कोरोना से मरने वाले लोग अंतिम स्टेज में अस्पताल पहुंचे थे। ये हार्ट, शुगर, दमा व अन्य गंभीर बीमारियों से भी ग्रसित थे। कोरोना की तीसरी लहर की चपेट में आने से इनकी मौत हुई है।

3- पूर्व नप उपाध्यक्ष ने समर्थकों संग छोड़ी भाजपा।

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले के सुजानपुर शहर की बीजेपी की पूर्व नगर परिषद उपाध्यक्ष कमलेश कुमारी के कांग्रेस में शामिल होने से बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। रविवार को भारी बरसात के बीच भी अपने सुख-सुविधा को छोड़कर विधायक राजेंद्र राणा क्षेत्र में लगातार चले रहे। वह कई स्थानों पर दुख-सुख के लिए पहुंचे तो कई जरुरतमंदों के घरों में पहुंचकर उनकी समस्याएं समझीं व निपटारा किया। इसी बीच सुजानपुर शहर की पूर्व बीजेपी नगर परिषद उपाध्यक्ष कमलेश कुमारी ने दर्जनों परिवारों के साथ भाजपा छोड़ कांग्रेस में जाने का ऐलान किया। कमलेश कुमारी को विधिवत कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण करवाने के बाद राजेंद्र राणा ने कांग्रेस में आए लोगों

का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि नेता की जुबान ही जनता का विश्वास होती है और जनता का समर्थन नेताओं की विश्वसनीयता को कायम करता है। ऐसे में अगर सुजानपुर में बीजेपी के बड़े नेता व कार्यकर्ता कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं तो जाहिर तौर पर कांग्रेस की विश्वसनीयता को क्षेत्र में मजबूत आधार मिल रहा है। राणा ने कहा कि सेवा साधना मेरा संकल्प व प्रण है। इसके लिए मैं न किसी की जाति देखता हूं, न धर्म देखता हूं, न छोटा देखता हूं, न बड़ा देखता हूं। मैं समाज सेवा की राह में सिर्फ व्यक्ति का भाव और विचार देखता हूं और हर दम हर किसी की मदद के लिए तैयार रहता हूं। मेरा काम किसी का विरोध नहीं सुजानपुर का विकास है। इसलिए मैं अपनी पूरी शिद्दत के साथ सुजानपुर के विकास में लगा हूं।

4- कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर गिरा मलबा, कल की ट्रेने कैंसल।

हिमाचल प्रदेश के कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक रविवार को भारी बारिश के कारण मलबा गिरने से बाधित हो गया। इसके चलते सभी ट्रेनें लगभग 4 घंटे लेट हुईं। रविवार को शिमला से कालका की ओर जाने वाली ट्रेनों, रेलकार व सोमवार की सभी ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। ट्रेनें बाधित होने से ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को कड़ाके की ठंड के बीच ठिठुरने पर मजबूर होना पड़ा। जानकारी के मुताबिक दोहरी दीवार के समीप भारी बारिश से अचानक सुबह 9 बजे रेलवे लाइन पर पहाड़ी से मलबा गिर गया। मलबे के गिरने की सूचना मौके पर फंसी रेलकर 72451 के चालक ने बड़ोग और सोलन रेलवे स्टेशन को दी। सूचना मिलने के बाद रेलवे की टीम मौके पर पहुंची लेकिन अधिक

मलबा होने के कारण टीमें कुछ नहीं कर पाईं। मौके पर जेसीबी को बुलाया गया। वहीं शिमला की ओर जाने वाली शिवालिक एक्सप्रैस को बड़ोग रेलवे स्टेशन जबकि मेल रेलगाड़ी को धर्मपुर स्टेशन पर रोका गया। इसके अलावा शिमला की और आने वाली अन्य सभी ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर रुकवाई गईं। रेल लाइन से पत्थर हटाने के बाद रेलकार को मौके से रवाना किया गया। करीब 5 घंटे की मशक्कत के बाद एक बजे ट्रैक को पूरी तरह से बहाल किया गया, जिसके बाद विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी ट्रेनों को शिमला के लिए रवाना किया गया। स्टेशन अधीक्षक सोलन सुरेंद्र परमार ने बताय कि सोलन-बड़ोग के बीच पहाड़ी से मलबा गिर जाने से रेल यातायात बाधित हुआ है। इस बीच 4 ट्रेनें और एक रेलकार लेट हुई है। पत्थर हटाने के लिए जेसीबी का सहारा लिया गयाद्ध रविवार को कालका की ओर जाने वाली ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। सोमवार को सभी ट्रेनें कैंसिल कर दी गई हैं।

5- तस्वीर खिंचवाने का मतलब संरक्षण देना नही: विक्रमादित्य

शिमला ग्रामीण के युवा विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह ने फेसबुक पर आज कुछ फोटो शैयर कर मंडी शराब मामले पर सरकार पर तंज कसे है। जारी पोस्ट में विक्रमादित्य सिंह ने कांग्रेस-भाजपा नेताओं के साथ जहरीली शराब मामले के मुख्य आरोपी की तस्वीरें डाली है और लिखा है कि तस्वीर तो किसी के साथ भी खिचवाई जा सकती है, इसका ये मतलब नहीं है कि वह व्यक्ति उन्हें संरक्षण दे रहा है। मगर बड़ा सवाल यह है कि पिछले 4 साल से शराब माफ़िया प्रदेश में पनप रहा है

और सरकार मौन हैं और केवल नजारा देख रहीं हैं। भू माफ़िया, वन माफ़िया, शराब माफ़िया, हर माफ़िया प्रदेश में सक्रिय है। गोर हो कि आरोपी के पकड़े जाने पर भाजपा-कांग्रेस एक दूसरे पर शराब माफिया के संबंध होने के आरोप लगा रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने शराब माफिया के संबंध भाजपा और सरकार से होने के आरोप लगाये तो भाजपा महामंत्री त्रिलोक जम्वाल ने कहा है कि कांग्रेस के नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री नकली शराब मामले में जिस प्रकार से सरकार पर आरोप लगा रहे है वह दुर्भाग्यपूर्ण है, उन्हें पुलिस प्रशासन की रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए था। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच पड़ताल में यह निकल कर आया है कि कांग्रेस के प्रमुख नेताओं के तार नकली एवं अवैध शराब के कारोबार जुड़े है। अब विधायक विक्रमादित्य सिंह ने भी मामले पर सरकार को घेरा है। इस पोस्ट को खूब शैयर भी किया जा रहा है।

6- अब हिमाचल सरकार के ये मंत्री आए कोरोना पाॅजिटिव, हुए आईसोलेट।

हिमाचल प्रदेश मे कोरोना फिर से तेजी के साथ बढ़ने लगा है। यहां हर दिन नये मरीजों का आंकड़ा तीन हजार तक छूं रहा है। आम सहित खास आदमी इसकी चपेट में आने लगे है। बीते दिनों हिमाचल प्रदेश सरकार के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर के कोविड पाॅजिटिव आने के बाद अब सरकार के एक

और मंत्री संक्रमण की चपेट में आए है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजीव सहजल भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए बताया कि उनका चालक कोरोना संक्रमित पाया गया था, उसके बाद उन्होंने अपना टेस्ट कराया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने अपने संपर्क मेंआए सभी लोगों को टेस्ट कराने की सलाह दी है। फिलहाल उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है व चिकित्सकों से परामर्श ले रहे हैं। 

7- हमीरपुर कांग्रेस महासचिव नीरज ठाकुर को पद से हटाया।

मंडी जिला में जहरीली शराब मामले में नाम सामने आने के बाद हमीरपुर कांग्रेस के महासचिव नीरज ठाकुर को उनके पद से हटा दिया गया है। वहीं भाजपा ने इसे मुद्दा बनाकर कांग्रेस को घेरना भी शुरू कर दिया है। जिला कांग्रेस हमीरपुर के अध्यक्ष राजेंद्र जार ने बताया कि जांच में नाम सामने आने के बाद नीरज को जिला महासचिव के पद से हटा दिया है। 2011 से 2016 पंचायत उपप्रधान रहने के बाद नीरज लंबे समय से जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यक्रमों में भाग लेकर हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के दावे करते रहे हैं। व्यावसायिक कांप्लेक्स में दबिश देकर शराब की नौ पेटियां बरामद करने के बाद नीरज को शनिवार शाम को चंडीगढ़ से हिरासत में ले लिया है। बताया जा रहा है कि नीरज भागने की फिराक में था। उसे शहर न छोड़ने की हिदायत दी थी लेकिन वह चंडीगढ़ पहुंच गया, जहां पंजाब में

तैनात एसआईटी ने उसे दबोच लिया। सूत्र बता रहे हैं कि नीरज को एसआईटी मुख्य सरगना बना सकती है। भाजपा ने इसे मुद्दा बनाकर कांग्रेस को घेरना भी शुरू कर दिया है। नीरज के यहां से पकड़ी शराब का मिलान सुंदरनगर में शराब पीने से हुई सात लोगों की मौत के मामले से किया जा रहा है। उधर, एसआईटी ने कांग्रेस नेता की संपत्तियों का रिकॉर्ड खंगालना शुरू कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक कुछ साल पहले यह एक शराब ठेके पर सेल्समैन के तौर पर काम करता था। वर्तमान में उसके पास लंबलू में एक बहुमंजिला होटल है। चंडीगढ़ में कोठी है। जिला भर में 17 शराब ठेकों का मालिक है। लग्जरी कारें भी हैं। अब सवाल यह उठ रहा है कि एक शराब ठेके पर सेल्समैन महज आठ से दस सालों में कैसे होटल, लग्जरी गाड़ियों और शराब ठेकों का मालिक बन गया।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-