हिमाचल- स्कूल 26 तक बंद....... 08 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

हिमाचल- स्कूल 26 तक बंद.......  08 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
शिमला- कोविड पर जिलों के उपायुक्त और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से वर्चुअल बैठक करते मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर।

हिमाचल- स्कूल 26 तक बंद.......

08 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

भूमि अधिग्रहण में तेजी, 36 की मौत-30 घायल, विधायक प्राथमिकताओं की बैठकें, शिलाई को 80 लाख, KBC लाॅटरी घोटाला, स्कूलों की जांच, वेतनमान पर हल्ला, परीक्षाएं 14 से, पांच राज्यों में चुनाव, SDM को पावर, पुलिस पर सवाल, हिल्स क्वीन में चांदी और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) 


स्थानीय (सिरमौर)

1- शिलाई को 80 लाख रूपये की सौगात दे गये सांसद कश्यप। 

शिमला लोकसभा से सांसद सुरेश कश्यप ने आज शिलाई विधानसभा क्षेत्र के प्रवास के दौरान ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी और उपाध्यक्ष खाद्य एवं आपूर्ति निगम बलदेव तोमर की उपस्थिति में लगभग 80 लाख की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए। इन परियोजनाओं में 20 लाख की लागत से उठाऊ पेयजल योजना जामना का शिलान्यास तथा 32 लाख की लागत से उठाऊ पेयजल योजना जुईनल और स्वास्थ्य उपकेंद्र शावड़ी का उद्घाटन शामिल है। इसके अतिरिक्त इस अवसर पर उन्होंने 20 लाख रुपए की अन्य घोषणाएं भी की। इस अवसर पर सुरेश कश्यप ने कहा की प्रदेश सरकर ने पिछले 4 वर्षों में प्रदेश हर क्षेत्र का सामान विकास किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार जन हितैषी है जिसने सामाजिक सुरक्षा पेंशन हेतु आयु सीमा को 80 साल से घटाकर 70 वर्ष किया, जिसके तहत बुजुर्गों को 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जा रही है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर प्रदेश सरकार द्वारा हिमकेयर योजना चलाई गई है, जिससे मरीजों का 5 लाख रुपये तक का निशुल्क इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बताया कि हिमाचल में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 3 लाख 92 हजार लोगों को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। हिमाचल सरकार ने प्रदेश में युवाओं को  स्वरोजगार शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत दायरा बढ़ाते हुए 14 अतिरिक्त ट्रेड शामिल कर दिए है। 
अपने सम्बोधन में ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने प्रदेश सरकार ने हर वर्ग के विकास के लिए अनेक योजनाएं चलाई हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 25 प्रतिशत से लेकर 35 प्रतिशत  तक का अनुदान मिलता है जबकि 3 वर्ष तक 5 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज दर में भी

छूट मिलती है। उन्होंने बताया कि इस स्कीम के अंतर्गत महिलाओं की आयु सीमा 45 से बढ़ाकर अब 50 वर्ष कर दिया गया है जबकि प्रोजेक्ट लागत की सीमा अब 60 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ कर दी गई है इसके अतिरिक्त कैपिटल सब्सिडी की अधिकतम सीमा पुरुषों के लिए 15 लाख तथा महिलाओं के लिए 18 लाख की गई ।
उपाध्यक्ष खाद्य एवं आपूर्ति निगम बलदेव तोमर ने सांसद श्री सुरेश कश्यप का शिलाई आने पर स्वागत किया और उक्त  परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास करने पर धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने विकास के नए आयाम स्थपित किये हैं। जय राम सरकार जो कहती है, वह करती भी है। उन्होंने कहा कि उपमंडल (नागरिक) कार्यालय कफोटा में खोलने को लेकर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सितम्बर 2021 में शिलाई प्रवास के दौरान घोषणा की थी जिसकी अधिसूचना जारी कर मुख्यमंत्री ने अपना वादा पूरा किया है। इसके लिए उन्होंने अपनी तरफ से और समस्त शिलाई वासियों की तरफ से मुख्यमंत्री का दिल की गहराईयों से आभार व्यक्त किया।

2- राजनीतिक या धार्मिक आयोजन को एसडीएम की अनुमति: उपायुक्त

जिला सिरमौर के उपायुक्त राम कुमार गौतम ने कोविड संक्रमण की रोकथाम हेतु 06 जनवरी 2022 को जारी आदेशों की निरंतरता में आदेश जारी किये हैं जिनके अनुसार जिला में कहीं भी कोई सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक या किसी प्रकार का धरना प्रदर्शन आदि सम्बंधित उपमंडल दण्डाधिकारी (SDM) की अनुमति के बिना नहीं कर सकेंगे। उपमंडल दण्डाधिकारी ऐसे

आवेदन प्राप्त होने पर उसे स्वीकृत या रद्द कर सकते हैं या प्रतिबंधों के साथ अनुमति दे सकते हैं ताकि कोविड 19 को फैलने से रोका जा सके। इन आदेशों का उल्लंघन करने पर सम्बंधित व्यक्ति के विरुद्ध आईपीसी की धारा 188 तथा आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 51 से 60 के तहत कानूनी कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश तुरंत प्रभाव से पूरे जिला सिरमौर में लागू होंगे और आगामी आदेशों तक लागू रहेंगे।

3- करनाल के सांसद संजय भाटिया के सहयोग से गुरूद्वारा श्री पांवटा साहिब मे लगेगी लिफ्ट। 

हरियाणा के करनाल से लोकसभा सांसद संजय भाटिया ने गुरूद्वारा श्री पांवटा साहिब के परिसर से यमुना स्नानघाट के लिए लिफ्ट सुविधा प्रदान करने को 11 लाख रूपये की घोषणा की है। श्री भाटिया आज श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश उत्सव के पवित्र अवसर पर गुरूद्वारा साहिब मे पंहुचे थे। उन्होंने  गुरुद्वारे में शीश नवाया और सुख शांति की कामना की। इस अवसर पर उनके साथ हिमाचल प्रदेश के ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी भी मौजूद रहे।

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पांवटा साहिब द्वारा सांसद संजय भाटिया को सम्मान स्वरूप सिरोपा भेंट किया गया। गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब में मत्था टेकने के बाद एमपी संजय भाटिया ने यमुना नदी में स्नान करने व माथा टेकने जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लिफ्ट लगाने हेतु 11 लाख रुपए गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पांवटा साहिब को देने की घोषणा भी की। इस लिफ्ट के निर्माण से संगत को काफी सुविधा मिलेगी। उधर, प्रबंधक कमेटी गुरूद्वारा श्री पांवटा साहिब के मैनेजर सरदार जगीर सिंह ने बताया कि सांसद ने लिफ्ट लगाने का आश्वासन दिया है। 

4- चार वर्षों में प्रदेश के साथ-साथ शिलाई विधानसभा क्षेत्र का अभूतपूर्व विकास: बलदेव तोमर

खाद्य एवं आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर ने शिलाई विधानसभा क्षेत्र में दूसरा उपमंडल (नागरिक) कार्यालय कफोटा में खोलने को लेकर अधिसूचना जारी किए जाने पर अपनी तथा शिलाई विधानसभा क्षेत्र की समस्त जनता की ओर से हिमाचल प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का धन्यवाद किया है। बलदेव तोमर ने बताया कि उपमंडल (नागरिक) कफोटा के तहत 12 पटवार वृत सम्मिलित होंगे जिनमें जामना, शरली मानपुर, शिल्ला, दुगाना, टटियाणा, कमरऊ, बड़वास, सतौन, भजौन, कोडगा,

कठवाड़ और कोटा पाब शामिल हैं।  कफोटा में इस कार्यालय के खुलने से क्षेत्र के लोगों को अब कार्यालय से सम्बंधित कार्य के लिए पांवटा साहिब या शिलाई जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी तथा सभी सुविधाएं अब कफोटा वासियों को यहीं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि उपमंडल (नागरिक) कार्यालय कफोटा में खोलने को लेकर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सितम्बर 2021 में शिलाई प्रवास के दौरान घोषणा की थी जिसे उन्होंने पूरा किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले 4 वर्षों में प्रदेश के साथ साथ शिलाई विधानसभा क्षेत्र का भी अभूतपूर्व विकास किया है।

5- रोटरी के सहयोग से सरल हुआ नूरदीन का नया साल।

समाजसेवा मे अग्रणी रोटरी क्लब पांवटा साहिब ने एक और दिव्यांग का जीवन सरल करने का प्रयास किया है। दरअसल, पांवटा साहिब मे उपमंडल दंडाधिकारी को खुर्शीदा निवासी देवीनगर पांवटा साहिब ने अपनी एक लिखित पत्र दिया गया तथा जिसमें कहा कि उसका पुत्र नूरदीन सौ प्रतिशत दिव्यांग है तथा वह चल फिर नहीं सकता इसलिए उसे व्हील चेयर की आवशकता है। उस पत्र बारे रोटरी क्लब पांवटा साहिब को पता लगा तो रोटरी क्लब के रोटेरियन अशोक गोयल ने यह ट्राई साइकिल रोटरी क्लब को

उपलब्ध कराई गई। जिसे एसडीएम कार्यालय में एसडीएम के माध्यम से जरूरतमंद दिव्यांग को दी गई। रोटरी क्लब के अध्यक्ष मनमीत सिंह मल्होत्रा ने रोटेरियन अशोक गोयल का व्हील चेयर नि शुल्क उपलब्ध करवाने के लिए धन्यवाद किया। वहीं, एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन ने रोटरी क्लब का धन्यवाद किया तथा उनके द्वारा किए जा रहे समाजसेवा की प्रशंसा की। इस मौके पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष मनमीत सिंह, रोटेरियन शांति स्वरूप, रोटेरियन डा सबलोक, रोटेरियन राकेश गर्ग, धीरज व अन्य मौजूद रहे।

6- द स्कॉलर्स होम में 148 बच्चों का हुआ टीकाकरण।

पांवटा साहिब के जामनीवाला स्थित द स्कॉलर्स होम विद्यालय के डायरेक्टर नरेंद्र पाल सिंह नारंग ने बताया कि शनिवार को स्कूल के प्रांगण में 148 विद्यार्थियों का टीकाकरण हुआ। उनको को-वैक्सीन टीका लगाया गया जिसमें 15 वर्ष से लेकर 18 वर्ष के लड़के और लड़कियां उपस्थित रहे। इस

सर्व टीकाकरण अभियान में अभिभावक अपने बच्चों को लेकर दिए गए समय पर विद्यालय पहुंचे और टीकाकरण करवाया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बीएमओ डॉक्टर अजय दयोल, डॉक्टर सेहज सहगल, हेल्थ सुपरवाइजर जगमोहन, सुमित्रा राणा, मीना, सोनिया,अमनदीप, कमला मौजूद रहे।

7- कोटड़ी व्यास स्कूल मे 30 विद्यार्थियों को लगी को-वैक्सीन।

पांवटा साहिब के राजकीय उच्च विद्यालय कोटड़ी ब्यास में 15 से 18  साल के 30 बच्चों को वैक्सीन लगी। बच्चों ने अपनी रूचि बढ़-चढ़कर दिखाई। तकरीबन सभी बच्चों ने वैक्सीन लगवाई। इस उपलक्ष पर स्वास्थ्य विभाग से

ममता चौधरी वो उनकी टीम पंचायत प्रधान सुरेश कुमार, एसएमसी प्रधान मान सिंह, धर्मपाल आदि ने स्वास्थ्य विभाग की टीम का स्वागत किया और बच्चों को भी कोविड-19 से बचाव के बारे में बताया। इस मौके पर विद्यालय स्कूल से शारीरिक शिक्षक धर्मेंद्र चौधरी, ज्योति कुमारी, तेज देवी आदि भी मौजूद रहे। 

8- भाजपा के एजेंट के रूप मे काम कर रही पुलिस: अश्वनी।

ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी पांवटा साहिब के प्रधान अश्वनी शर्मा ने आरोप लगाया है कि पांवटा साहिब में पुलिस भाजपा के एजेंट के तौर पर काम कर रही है। पत्रकारों से बातचीत मे उन्होंने कहा कि पंजाब के सीएम का पुतला फूंकाने वाले भाजपाइयों पर केस दर्ज होना चाहिए, लेकिन यहाँ पुलिस का दोहरा चेहरा नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि पुलिस सड़कों पर बेसहारा घूम रहे

गोवंश के रक्षकों पर तो मामले दर्ज करती है, लेकिन पंजाब के सीएम का पुतला फूंकने वाले भाजपाइयों पर नही। उन्होंने कहा कि भाजपा को पंजाब कांग्रेस सरकार से नहीं बल्कि गृहमंत्री अमित शाह से इस्तीफा मांगना चाहिए। क्योंकि यह क्षेत्र बीएसएफ के अधीन था तथा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप भी उन्हीं के अंतर्गत काम करता है। साथ ही उन्होंने कहा कि आखिर प्रधानमंत्री को 280 किलोमीटर की सड़क यात्रा करने की सलाह किसने दी, इसकी जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पंजाब के सीएम का पुतला फूंका है इसलिए भाजपाइयों पर केस दर्ज होना चाहिए।


(हिमाचल)

1- मुख्यमंत्री ने दिए कोविड-19 मामलों की जांच बढ़ाने के निर्देश, स्कूल 26 तक बंद।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां वर्चुअल माध्यम से राज्य में कोविड-19 महामारी की स्थिति की समीक्षा करने के लिए उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को कोविड-19 जांच बढ़ाने, समूहों में प्रभावी निगरानी सुनिश्चित करने और महामारी की तीसरी लहर के प्रसार को रोकने के निर्देश दिए। जय राम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 के मामलों में तीव्र गति से वृद्धि हो रही है, इसलिए राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि लोग कोविड अनुरूप व्यवहार बनाएं रखें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिस्तर, आॅक्सीजन, पीपीई किट और दवाइयों की उपलब्धता के संबंध में तैयारियों की समीक्षा की जाए तथा राज्य सरकार द्वारा लगाए गए सभी प्रतिबंधों को सख्ती से लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार अगले कुछ दिनों और हफ्तों में कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि हो सकती है, इसलिए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन की व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाया जाए तथा होम आइसोलेशन के सम्बन्ध में संशोधित दिशा-निर्देशों को लागू किया जाए। जय राम ठाकुर ने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को पल्स आॅक्सीमीटर और थर्मामीटर उपलब्ध करवाए जाएं, ताकि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की नियमित रूप से निगरानी की जा सके। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर मरीजों को तुरंत स्वास्थ्य संस्थानों में पहुंचाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मरीजों को लाने-ले जाने के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाना चाहिए ताकि मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने अधिकारियों को पर्याप्त मात्रा में आॅक्सीजन सिलेंडर और अन्य आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए ताकि किसी भी आपात स्थिति में किसी भी तरह की दहशत से बचा जा सके। उन्होंने 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का तेजी से टीकाकरण और स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को ऐहतियाती खुराक लगाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन नहीं करने वाले पर्यटकों पर नजर रखने और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्यटकों से राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी मानक संचालन प्रक्रिया का सख्ती से पालन करने का भी आग्रह किया। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाए कि लोगों को बर्फ के कारण कोई असुविधा न हो और बिजली, पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य में मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग काॅलेजों को छोड़कर सभी शैक्षणिक संस्थान इस माह की 26 तारीख तक बंद रहेंगे। मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने कहा कि राज्य में विभिन्न मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए हितधारकों के साथ निरन्तर जुड़ाव महत्वपूर्ण है। सभी उपायुक्तों ने अपने-अपने जिलों में पर्यटकों और आम लोगों के लिए कोविड अनुरूप व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी।

2- भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में लाई जाए तेजी: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां राष्ट्रीय राजमार्गों के भूमि अधिग्रहण के सम्बन्ध में राज्य सरकार व भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए, उन्हें भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए ताकि एनएचएआई द्वारा निष्पादित मुख्य सड़क परियोजनाओं के कार्य को जल्द शुरू किया जा सके। मुख्यमंत्री ने एनएचएआई के अधिकारियों को उनके द्वारा निष्पादित की जा रही परियोजनाओं को पूरा करने के लिए समय सीमा निर्धारित करने और समय पर कार्य पूरा करने के लिए अधिक उत्साह के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की प्रमुख एनएचएआई परियोजनाओं का शुभारम्भ और शिलान्यास करने के लिए इस वर्ष के मध्य तक प्रधानमंत्री से आग्रह करने की योजना बना रही है। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को राज्य के राष्ट्रीय राजमार्गों और बनने वाले फोरलेन परियोजनाओं का उचित रख-रखाव सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए, ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। जय राम ठाकुर ने कहा वर्तमान में राज्य में लगभग 40 हजार किलोमीटर लम्बी सड़कें हैं, परन्तु पहाड़ी राज्य होने के कारण अभी और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 321 गांवों को सड़क मार्ग से जोड़ा है, जबकि पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान 261 गांवों को सड़क मार्ग से जोड़ा गया था। उन्होंने कहा कि गत चार वर्षों के दौरान 240 पुलों और 3108 किलोमीटर सड़कों को जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि पहाड़ी राज्य होने के कारण प्रदेश में परिवहन का एकमात्र साधन सड़कें हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बेहतर सड़कें महत्वपूर्ण है और हिमाचल प्रदेश एक पर्यटन राज्य होने के कारण राज्य में बेहतर सड़कें पर्यटन को बढ़ावा देने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को इस वर्ष जुलाई माह के अंत तक 85 किलोमीटर लम्बे हनोगी-कुल्लू-मनाली सड़क मार्ग के कार्य को पूर्ण करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 4540 करोड़ रुपये की लागत की इस सड़क परियोजना के कार्य के पूरा होने से क्षेत्र में पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में एनएचएआई द्वारा 104 किलोमीटर परमाणु- सोलन-कैथलीघाट-शिमला बाईपास सड़क

मार्ग, 226 किलोमीटर कीरतपुर- नेरचैक-मण्डी-कुल्लू-मनाली सड़क मार्ग, 223 किलोमीटर शिमला-बिलासपुर-हमीरपुर- मटौर सड़क मार्ग तथा 17 किलोमीटर पिंजौर-बद्दी-नालागढ़ सड़क मार्ग का कार्य क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को समयबद्ध तरीके से इन परियोजनाओं को पूर्ण करने के निर्देश दिए क्योंकि यह परियोजनाएं राज्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओें के पूर्ण होने से 131 किलोमीटर की लम्बाई तथा 11 घण्टों की दूरी कम होगी। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय थल परिवहन एवं उच्च मार्ग मंत्री द्वारा 1,303 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 39.14 किलोमीटर राष्ट्रीय उच्च मार्ग-05 के परमाणु-सोलन फोरलेन के एक भाग का लोकार्पण किया जा चुका है। प्रधान सचिव राजस्व ओंकार शर्मा, प्रधान सचिव लोक निर्माण विभाग सुभाशीष पाण्डा तथा एनएचएआई के प्रतिनिधि भी इस बैठक में मौजूद रहे।

3- वार्षिक बजट को विधायक प्राथमिकताओं के निर्धारण के लिए बैठकों का आयोजन तय।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में 27 और 28 जनवरी, 2022 को वार्षिक बजट 2022-23 के लिए विधायक प्राथमिकताओं के निर्धारण के लिए विधायकों के साथ दो दिवसीय बैठकों का आयोजन हिमाचल प्रदेश सचिवालय आर्मजडेल भवन के कांफ्रेंस हाल में किया जाएगा। 27 जनवरी, 2022 को पूर्वाहन 10.30 बजे से 1.30 बजे तक सोलन, बिलासपुर व शिमला तथा अपराह्न 2 बजे से 5 बजे तक मण्डी, कुल्लू और सिरमौर जिले के विधायकों के साथ बैठक आयोजित की जाएंगी।
28 जनवरी, 2022 को पूर्वाह्न 10.30 बजे से 1.30 बजे तक कांगड़ा व किन्नौर जिलों तथा अपराहन 2 से 5 बजे तक चम्बा, ऊना, हमीरपुर और लाहौल व स्पीति जिले के विधायकों के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। इन बैठकों में वार्षिक बजट 2022-23 की विधायक प्राथमिकताओं के निर्धारण के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा। बैठकों में विधायकों से वर्ष 2022-23 के लिए मित्तव्ययता उपायों, वित्तीय संसाधन जुटाने एवं बेहतर प्रशासन के संदर्भ में प्राप्त सुझावों पर भी चर्चा होगी।

4- छठे वेतन आयोग पर कर्मचारियों को ठग रही सरकार: वीरेन्द्र

हिमाचल सरकार पर हिमाचल प्रदेश राजकीय अध्यापक संघ ने छठे वेतन आयोग के माध्यम से कर्मचारियों को ठगने का आरोप लगाया है। शनिवार को शिमला में प्रेस वार्ता में प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र चौहान ने नए वेतनमान की कमियों को उजागर किया। पूर्व अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त श्रीकांत बाल्दी पर ठीकरा फोड़ते हुए इनिशियल स्टार्ट बंद करने और टाइम स्केल से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2006 का पे कमीशन 2009 में लागू किया गया था। जो प्रावधान 2009 में पांचवें वेतन आयोग में किए गए थे, उनमें अक्तूबर 2012 को कुछ खामियों के कारण संशोधन किया गया। बहुत से कर्मचारियों और शिक्षकों का ग्रेड पे बढ़ा था, लेकिन उसी संशोधन में हिमाचल सरकार ने पंजाब सरकार के संशोधन को पीछे छोड़कर एक अपना नया पैरामीटर तय किया था। तत्कालीन वित्त सचिव ने मनमानी करते हुए कर्मचारियों के बहुत से लाभ छीनने का काम किया। पंजाब से हटकर हिमाचल में अक्तूबर 2012 को ग्रेड पे के संशोधन में

कर्मचारी व शिक्षकों को इनिशियल स्टार्ट बंद कर दिया। नया वेतनमान लागू करने के लिए नई नियुक्तियों एवं पदोन्नति पर 2 साल की बेवजह शर्त थोप दी। 4-9-14 टाइम स्केल के नियम 2009 के तहत निर्धारित किए गए टाइम स्केल को भी तहस नहस कर दिया। हिमाचल देश में पहला ऐसा राज्य बन गया है, जो शिक्षकों और कर्मचारियों को सबसे कम वेतनमान दे रहा है। 2016 से छठे वेतनमान के अनुसार हिमाचल में प्रवक्ताओं को इनिशियल वेतनमान 43000 रुपये, टीजीटी को 38100 रुपये, सीएंडवी को 35600 रुपये, जेबीटी को 33400 रुपये रखा गया है। पंजाब सहित अन्य राज्यों में यह राशि अधिक है। केंद्र सरकार का वेतनमान और अधिक है। उन्होंने सरकार से पंजाब के वेतन आयोग को जस का तस लागू करने की मांग की है।

5- वेतनमान पर शिक्षक महासंघ तैयार करेगा दो राज्यों की तुलनात्मक रिपोर्ट।

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ वेतनमान के विषय पर दोनों राज्यों की तुलनात्मक रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजेगा जिसमे पंजाब वेतनमान की पूरी रिपोर्ट लागू करने की मांग की जाएगी। महासंघ के प्रांत महामंत्री डाॅ मामराज पुंडीर ने कहा कि वेतनमान के विषय को लेकर महासंघ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर सहित प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री गोविंद ठाकुर, बिक्रम ठाकुर, डॉ राजीव सहजल, सुरेश भारद्वाज, डॉ राम

लाल मार्कंडेय, वीरेन्द्र कंवर सहित मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह से मिल चुका है और वेतनमान पर अपना पक्ष रख चुका है। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने एक रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपने को कहा है जिस पर हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के कार्यकर्ता काम कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ जल्द पंजाब वेतनमान और हिमाचल वेतनमान की रिपोर्ट की तुलनात्मक रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपेंगे। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ हिमाचल में पंजाब वेतनमान की पूरी रिपोर्ट को लागू करने की सरकार से मांग करता है।

6- खबरदार- चल रहा है कौन बनेगा करोड़पति व्हाट्सएप लॉटरी घोटाला। 

वैसे तो इंटरनेट की दुनिया मे हैकर्स कईं तरह के घोटालों को अंजाम दे रहे हैं लेकिन जैसे जैसे नेट यूज़र्स की संख्या मे बढ़ौतरी हो रही है साइबर शातिर भी लूट के नये नये तरीके इजाद कर रहे हैं। अब शातिरों की नजर वहटसअप यूज़र्स पर हैं क्योंकि इसकी संख्या बहुत ज्यादा है। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp आजकल हैकिंग का शिकार होता जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप पर एक नया घोटाला सामने आया है और स्कैमर्स अब कौन बनेगा करोड़पति के नाम का इस्तेमाल लोगों को ठगने के लिए कर रहे हैं। मामलों के सामने आने पर साइबर सेल शिमला ने भी इस बाबत नई एडवाइजरी जारी कर दी है। स्टेट सीआईडी साइबर क्राइम आईजीपी अतुल फुलजले (IPS) का कहना है कि ऐसे अधिकतर स्कैमर्स विदेशों में स्थित हैं और एक संदेश के साथ भारतीयों को आकर्षित करते हैं। अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आया है तो आपको सलाह दी जाती है कि आप मैसेज को इग्नोर कर दें क्योंकि यह फ्रॉड है। व्हाट्सएप संदेश नोट करता है कि उस पंजीकृत नंबर को "केबीसी सिम कार्ड लकी ​​ड्रा प्रतियोगिता 2021" में चुना गया है और उपयोगकर्ताओं को 25 लाख रुपये नकद इनाम मिलेगा। ऐसे साइबर धोखाधड़ी में, धोखेबाज अनजान नंबरों से पीड़ितों को व्हाट्सएप संदेश भेजते हैं (उनमें से ज्यादातर +92, पाकिस्तान के आईएसडी कोड से शुरू होते हैं) यह दावा करते हुए कि उनके मोबाइल नंबर ने कौन बनेगा करोड़पति और रिलायंस जियो द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित लॉटरी जीती

है। रु. 25 लाख और उस लॉटरी का दावा करने के लिए उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करना होगा जिसका नंबर उसी व्हाट्सएप संदेश में दिया गया हो। जब पीड़ित राशि का दावा करने के लिए उल्लिखित नंबर पर संपर्क करता है, तो धोखेबाज उसे बताता है कि उन्हें पहले लॉटरी के प्रसंस्करण के साथ-साथ जीएसटी आदि के लिए एक निश्चित वापसी योग्य राशि का भुगतान करने की आवश्यकता है। एक बार जब पीड़ित उस पैसे को जमा कर देता है, तो वे किसी न किसी बहाने से ज्यादा की मांग करने लगते हैं। जालसाज सिर्फ व्हाट्सएप के जरिए संवाद करने पर जोर देते हैं। वे पीड़ित को विभिन्न बैंक खातों में पैसा जमा करने के लिए प्रेरित करते हैं और पूरी धोखाधड़ी कई हफ्तों और महीनों तक चलती है, जब तक कि वे पीड़ित को पैसा जमा करने के लिए प्रेरित करते रहें। कुछ समय बाद, वे पीड़ित को यह बताना शुरू करते हैं कि लॉटरी की राशि को और बढ़ा दिया गया है। पहले 45 लाख, फिर रु 75 लाख, इत्यादि इत्यादि ताकि पीड़ित को व्यस्त रखा जा सके और उसमें रुचि ली जा सके। अंत में, जब पीड़ित पैसे लेने की जिद करने लगता है या अधिक भुगतान करने से इनकार करता है, तो वे उसे कॉल करना बंद कर देते हैं और धोखाधड़ी में इस्तेमाल किए जा रहे व्हाट्सएप नंबरों को बंद कर देते हैं।

7- धर्मशाला- संबद्धता को अप्लाई करने वाले स्कूलों का निरीक्षण।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों के निरीक्षण को टीमों का का गठन किया है। बोर्ड द्वारा गठित टीमों ने संबद्धता के लिए आवेदन करने वाले स्कूलों का निरीक्षण शुरु कर दिया है। बोर्ड के मुताबिक जनवरी माह की समाप्ति तक यह निरीक्षण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक स्कूल शिक्षा बोर्ड के पास नई संबद्धता प्राप्त करने के लिए करीब 45 निजी स्कूलों ने आवेदन किया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सत्र 2022-23 के लिए कक्षा नवीं से 12वीं की नवीनीकरण संबद्धता/कक्षा स्तरोन्नत एवं नई संबद्धता प्राप्त करने के लिए निजी स्कूलों से आवेदन मांगें थे। बोर्ड द्वारा तय की गई आवेदन तिथि के तहत नई संबद्धता के लिए 45

निजी स्कूलों द्वारा आवेदन प्रक्रिया अमल में लाई गई है। इसके अलावा कक्षा स्तरोन्नत के लिए 30 स्कूलों ने, नवीनीकरण संबद्धता के लिए 1012 तथा 3-5 साल सबद्धता के लिए करीब 49 निजी स्कूलों द्वारा आवेदन किए गए हैं। निरीक्षण के दौरान टीमों द्वारा यह देखा जा रहा है कि संबद्धता के लिए जो मानक स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित किए गए हैं, निजी स्कूलों द्वारा उन मानकों को कितना पूर्ण किया गया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि संबद्धता के लिए आवेदन करने वाले स्कूलों का निरीक्षण कार्य बोर्ड द्वारा गठित टीमों ने शुरु कर दिया है। जनवरी महीने के अंतिम सप्ताह में यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। 

8- तकनीकी शिक्षा बोर्ड 14 जनवरी से करेगा परीक्षाएं शुरू। 

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड 14 जनवरी से परीक्षाएं शुरू करेगा। परीक्षाएं तीसरे और पांचवें सेमेस्टर के लिए होंगी। इंजीनियरिंग कॉलेजों में 15 फरवरी से पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। इन परीक्षाओं के लिए तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड के सचिव आरके शर्मा ने बताया कि बोर्ड तीसरे और पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं 14 जनवरी से शुरू करेगा। परीक्षाओं को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया गया है, जिसे बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। उन्होंने बताया कि इन परीक्षाओं में कोविड नियमों की पूरी तरह से पालना की जाएगी। इसके लिए सभी संस्थानों को बोर्ड की ओर से निर्देश

दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि 15 फरवरी से पहले सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए भी बोर्ड ने तैयारियां कर ली हैं। 
वहीं, हिमाचल प्रदेश के राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2021-22 के लिए रिक्त सीटों में संस्थान स्तर पर प्रवेश की तिथि 15 जनवरी तक बढ़ाई गई है। स्पॉट राउंड में होने वाली इस प्रवेश के लिए केवल ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर पंजीकृत अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। इसलिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा।

9- हिमाचल- हिल्स क्वीन में सीजन की पहली बर्फबारी।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी हिल्स क्वीन में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है, जिससे पर्यटकों के चेहरे खिल गए हैं। शनिवार सुबह जैसे ही रिज पर चारों ओर बर्फ की चादर बिछी नजर आई तो पर्यटकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। पर्यटक तुरंत रिज पर पहुंचे और बर्फबारी में खूब अठखेलियां कीं। वहीं जाखू में भी 3 से 4 इंच तक बर्फबारी हुई है। शिमला घूमने आए पर्यटकों का

कहना है कि वे बर्फबारी की उम्मीद से शिमला आए थे, शनिवार की सुबह उनके लिए बड़ा तोहफा लेकर आई। उन्होंने इन पलों को अपने कैमरों में कैद कर लिया है। उन्होंने कहा कि शिमला में बर्फबारी का नजारा जन्नत से कम नहीं है। बता दें कि मौसम विभाग की ओर से हिमाचल में शनिवार और रविवार को क्षेत्रवार रैड, ऑरैंज और यैलो अलर्ट जारी किया गया है। इन 2 दिनों के दौरान मैदानी जिलों में झमाझम बारिश और मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान है। सोमवार से मौसम में सुधार की संभावना जताई गई है।

10- ऊना- बेकाबू टिप्पर ने कुचली दर्जनों भेड़-बकरियां, 36 की मौत।

हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना के बंगाणा उपमंडल मे एक हादसे में बेकाबू टिप्पर ने बैजनाथ के एक भेड़ पालक की दर्जनों भेड़-बकरियों को कुचल डाला। उपमंडल के तहत गांव डोहगी में शनिवार तड़के पेश आई इस घटना के फौरन बाद टिप्पर चालक मौके से फरार हो गया। इस हादसे में 36 भेड़- बकरियों की मौके पर ही मौत गई, जबकि करीब 30 घायल हो गई है। भारी बारिश के बीच भेड़ पालक अपने मवेशियों के अवशेष सड़क पर एकत्रित करता रहा। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर प्राथमिक जांच के बाद अज्ञात टिप्पर चालक के खिलाफ केस दर्ज किया। मामले की जानकारी मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचे एसडीएम बंगाणा विशाल शर्मा ने भी पीड़ित गद्दी को 20 हजार रुपये की फौरी राहत प्रदान

की। घटना में घायल हुई भेड़ों को पशुपालन विभाग के चिकित्सकों द्वारा उपचार दिया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह करीब 4:30 बजे उपमंडल बंगाणा के तहत डोहगी में यह घटना हुई है। अज्ञात वाहन ने कांगड़ा जिले के बैजनाथ उपमंडल के निवासी भेड़ पालक किशोरी लाल पुत्र नत्थू राम क भेड़ों के झुंड को कुचल दिया। इस घटना को अंजाम देने वाले अज्ञात वाहन चालक की तलाश भी शुरू कर दी गई है। पुलिस ने मामले के संबंध में प्राथमिकी दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है। टिप्पर चालक की तलाश के लिए आसपास के क्षेत्रों में लगे सीसीटीवी की फुटेज को भी खंगालना शुरू कर दिया गया है। बतातें चलें कि सर्दी के सीजन में प्रदेश की ऊंची चोटियों से भेड़ पालक अपने माल पशु को लेकर मैदानी इलाकों में आ जाते हैं। दिसंबर से मार्च तक का समय यहां गुजारने के बाद वापस अपने घरों की तरफ सफर शुरू करते हैं। डीएसपी हेड क्वार्टर कुलविंदर सिंह ने मामले की पुष्टि की है।

(नेशनल)

1- यूपी सहित पांच राज्यों में चुनाव की तिथियों की घोषणा।

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर प्रेस वार्ता कर पंजाब, उत्तर प्रदेश, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों की तारिखों का ऐलान कर दिया है। प्रेस वार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा ने कहा कि चुनावों को लेकर स्वास्थ्य विभाग से चर्चा हुई थी। कोविड काल के दौरान चुनाव कराना चुनौतीपूर्ण है। कोविड को देखते हुए नए प्रोटोकॉल के तहत चुनाव कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में 18.3 करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इसके साथ ही 24.9 लाख पहली बार अपने मत का प्रयोग करेंगे। इनमें सर्विस मतदाता भी शामिल हैं, इनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं। कुल 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। इनमें से 11.4 लाख लड़कियां पहली बार वोटर बनीं है। पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 के मुकाबले 16 प्रतिशत पोलिंग बूथ बढ़ाए गए हैं। कोविड काल के दौरान चुनाव होने के कारण प्रत्येक पोलिंग बूथ पर सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर का प्रयोग होगा। इस बार चुनावों में 2.15 लाख से ज्यादा पोलिंग बूथ होंगे। सभी बूथ ग्राउंड फ्लोर पर होंगे, ताकि लोगों को सुविधा हो. बूथ पर सैनिटाइजर, मास्क उपलब्ध होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा हर विधानसभा चुनाव में एक पोलिंग बूथ को पूरी तरह से महिला स्टाफ संभालेगा। चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी बूथ पर पुरुष और महिला सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। दिव्यांगों के लिए विशेष इंतजाम होंगे हर बूथ पर वॉलेंटियर मदद करेंगेख् व्हील चेयर भी हर बूथ पर होगी। कोविड प्रभावित या कोविड संदिग्ध के घर वीडीओ टीम के साथ आयोग की टीम

विशेष वैन से जाएगी वोट डलवा कर आएगी, इन्हें बैलेट पेपर से वोट डालने का अधिकार मिलेगा। इस बार 1250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया गया है, पिछले चुनाव की तुलना में 16 फीसदी बूथ बढ़ गए हैं। 1620 बूथ को महिला पोलिंगकर्मी मैनेज करेंगी। 900 आब्जर्बर चुनाव पर नजर रखेंगे। चुनाव आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के अलावा 80 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों, दिव्यांगों और कोविड प्रभावित लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की है। चुनाव आयोग ने कोरोना को देखते हुए मतदान के लिए समय को एक घंटा बढ़ा दिया गया है। चुनाव के समय की घोषणा अधिसूचना जारी करने के वक्त की जाएगी। कोविड के खतरे को देखते हुए चुनाव आयोग ने आज से 15 जनवरी तक रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा तक रोक पूर्ण रुप से रोक लगा दी है। 15 जनवरी के बाद पर इस पर विचार किया जाएगा। 

सात फेज में 5 राज्यों में होंगे चुनाव-

यूपी में पहले फेज का मतदान 10 फरवरी को होगा। जबकि दूसरा फेज-14 फरवरी, तीसरा फेज- 20 फरवरी, चौथा फेज- 23 फरवरी, पांचवां फेज- 27 फरवरी, छठा पेज- 3 मार्च, सातवां फेज- 7 मार्च को होगा। 10 मार्च को मतगणना की जाएगी। पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक फेज में चुनाव होंगे। 14 फरवरी को पंजाब गोवा और उत्तराखंड में मतदान होगा। मणिपुर में 27 फरवरी को पहले चरण का मतदान और 3 मार्च को दूसरे चरण का मतदान होगा। वहीं यूपी में यूपी में 7 चरणों में चुनाव होंगे। 10 फरवरी को मतगणना पहला चरण, 14 फरवरी दूसरा चरण,  20फरवरी तीसरा चरण,  23 फरवरी चौथा चरण, 27 फरवरी पांचवां चरण,  03 मार्च छठा चरण, 07 मार्च सातवां चरण और 10 मार्च मतगणना का जाएगी।

2- अलर्ट- भारत में फरवरी मे ओमिक्राॅन होगा पीक पर, हर दिन आ सकते हैं 5 लाख मामलें।

जिस तरह से देश मे कोरोना के मामलों मे तेजी से बढ़ौतरी हो रही है वो तीसरी लहर की सीधी चेतावनी है। देश में प्रतिदिन कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है, राज्यों द्वारा नए-नए प्रतिबंध भी लगाए जा रहे हैं। इस बीच एक और चिंता वाली खबर सामने आई है। एक यूएस-आधारित स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार भारत में अगले महीने तक कोरोना मामलों की संख्या चरम पर पहुंच जाएगी और देश में प्रति दिन पांच लाख मामले सामने आ सकते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस बार देश में ओमिक्रोन वैरिएंट की गंभीरता डेल्टा की तुलना में कम होगी। इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आइएचएमइ) के निदेशक और वाशिंगटन विश्वविद्यालय में हेल्थ मेट्रिक्स साइंसेज के अध्यक्ष क्रिस्टोफर मरे ने कहा कि भारत समेत दुनिया भर के देश में ओमिक्रॉन वेव आने वाली है और उनका अनुमान है कि इस बार डेल्टा लहर की तुलना में प्रति दिन अधिक मामले होंगे, लेकिन ओमिक्रोन का असर बहुत कम गंभीर होगा और सारे रिकार्ड भी टूट सकते हैं।
क्रिस्टोफर मरे के मुताबिक वर्तमान में उनके पास एक मॉडल हैं जिन्हें वह बाद में जारी करेंगे, उनके अनुसार चरम पर लगभग पांच लाख मामलों के

आने की उम्मीद हैं, जो अगले महीने में ही आ सकते हैं। विशेषज्ञ के अनुसार भारत में हाइब्रिड इम्युनिटी है जिसके कारण ओमिक्रोन कम प्रभावी होगा, जो राहत की बात भी है। डॉ मरे ने कहा कि टीकाकरण गंभीर बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु से काफी सुरक्षा प्रदान करेगा, यही वजह है कि भारत में ओमिक्रोन के कई मामले होंगे, लेकिन डेल्टा लहर की तुलना में बहुत कम अस्पताल में भर्ती होंगे। अस्पताल में भर्ती होने की संख्या और विविधता की गंभीरता के बारे में बोलते हुए मरे ने कहा कि 85.2 फीसद संक्रमणों में कोई लक्षण नहीं होगा। लेकिन मामलों की फिर भी काफी संख्या होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन 90 से 95 प्रतिशत कम गंभीर है, लेकिन अभी भी विशेष रूप से वृद्ध व्यक्ति बीमार हो सकते हैं। इसलिए एहतियात बहुत ज़रूरी है। 

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सिरमौर में आज 43 मामले

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-