Himachal News: सस्ता हुआ सरिया- घर बनाने का सपना करें साकार ddnewsportal.com

Himachal News: सस्ता हुआ सरिया- घर बनाने का सपना करें साकार  ddnewsportal.com

Himachal News: हिमाचल में सस्ता हुआ सरिया

सीमेंट के रेट में भी गिरावट, जानिए क्या रही है वजह...

हिमाचल प्रदेश में भवन निर्माण सामग्री सस्ता हुई है। प्रदेश में सरिया और सीमेंट के रेट में गिरावट दर्ज की गई है। सरिया प्रति क्विंटल 200 रुपये सस्ता हुआ है। सीमेंट और सरिया सस्ता होने से जहां लोगों को राहत मिली है। वहीं, एसीसी सीमेंट कंपनी ने हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में सीमेंट के दाम 10 से 20 रुपये प्रति बैग कम कर दिए हैं। बाजार में मौजूद अन्य सीमेंट कंपनियों से प्रतिस्पर्धा सीमेंट के दाम कम होने का कारण बताया जा रहा

है। हालांकि, बरसात शुरू होते ही ईंटों के दाम बढ़ने से भवन निर्माण करने वाले लोगों की चिंता भी बढ़ गई है। दो हजार ईंटों पर दो हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है। जो छह हजार ईंटों का ट्रक पहले 52 हजार रुपये में मिलता था, वह अब 55 हजार रुपये में मिलने लगा है।
बता दें कि बरसात के मौसम में नई ईंटें नहीं बनती हैं जबकि पुरानी बनी ईंटों का नुकसान बारिश में ज्यादा होता है। इस कारण दाम बढ़े हैं। 


उधर, डीलरों के मानें तो एसीसी सीमेंट कंपनी की ओर से कुछ क्लस्टरों पर दाम कम किए गए हैं। बिलासपुर जिले के दधोल के डीलर ने कहा कि पिछले हफ्ते एसीसी सीमेंट सस्ता हुआ है। पहले एक बैग का दाम 440 से 450 रुपये था जो अब 420 से 430 रुपये तक हो गया है। वहीं एसीसी गोल्ड का दाम एक हफ्ता पहले 490 रुपये था, वह अब 470 से 480 रुपये हो गया है। अल्ट्राटेक सीमेंट का दाम प्रति बैग 430 रुपये है।
उधर, यदि सरिया की बात करें तो एक हफ्ता पहले सरिये के दाम 6,400 रुपये प्रति क्विंटल के आसपास थे, वह अब 6,200 रुपये प्रति क्विंटल के आसपास हो गए हैं। हालांकि ऐसा माना जाता है कि बरसात में निर्माण कार्य में रूकावट आती है जिस कारण भवन निर्माण सामग्री की कम डिमांड होती है, इसलिए दाम गिरे हैं। लेकिन आने वाले दिनों में यदि मौसम खुलता है तो दामों में फिर से उछाल की संभावना बन सकती है।