HP Fruits-Vegitables News: गर्मी का सितम, फल-सब्ज़ियों के दाम छू रहे आसमान, मटर 150 पार... ddnewsportal.com

HP Fruits-Vegitables News: गर्मी का सितम, फल-सब्ज़ियों के दाम छू रहे आसमान, मटर 150 पार...  ddnewsportal.com

HP Fruits-Vegitables News: गर्मी का सितम, फल-सब्ज़ियों के दाम छू रहे आसमान, मटर 150 पार...

हिमाचल प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी ने अब चारों ओर अपना सितम ढाना शुरू कर दिया है। इसकी मार से सब्जियां भी अछूती नहीं रही हैं। खेतों में ही फसलें सूख जाने के कारण मंडी में कम मात्रा में पहुंच रही सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं और लोगों की थालियों से सब्जियां गायब हो रही हैं, वहीं गृहिणियों के कीचन का बजट भी गड़बड़ाने लगा है। आलम या है कि मटर के दाम ही 160 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गए हैं जबकि फ्रांसबीन 80 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गई है। तड़के के लिए महत्वपूर्ण प्याज के दामों में भी उछाल आ गया है और इनके दाम 50 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गए हैं। बताया जाता है कि सब्जियों की फसल सूखे के कारण खेतों में ही खराब हो गई है। मैदानी इलाकों से खेत साफ होने लगते थे और सब्जियां मंडी पहुंचती थी, जबकि हिमाचल की फसल भी आना आरंभ हो जाती थी लेकिन इस बार गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ डाले हैं और लू की मार झेल रहे लोगों के साथ किसानों की मेहनत पर भी पानी फिर गया है। जिन जगहों पर सिंचाई की व्यवस्था है, वहीं की सब्जियां मार्केट में पहुंच रही हैं, जिससे इनके दाम आसमान छू गए हैं।

■ ये चल रहे हैं अन्य सब्जियों के दाम-

सब्जी मंडी शिमला में चल रहे सब्जियों के दामों में शिमला मिर्च 80 रुपए, फूलगोभी 60 रुपए, घीया 60 रुपए, करेला 40 रुपए, कटहल 80 रुपए, मूली 50 रुपए, अरबी 80 रुपए, बंदगोभी 40 रुपए, तोरी 50 रुपए, गाजर 50 रुपए, बैंगनी 50 रुपए, बैंगन 40 रुपए, भिंडी 40 रुपए प्रतिकिलो की दर से बिक रही है। आलू भी अब 35 से 40 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गया है, जबकि लाल सोना कहे जाने वाले टमाटर के दाम भी सूर्ख होकर 40 रुपए प्रतिकिलो पहुंच गए हैं। अदरक 280 रुपए और लहसुन 240 रुपए प्रतिकिलो की दर से बिक रहा है।

■ फलों के दामों में भी आया उछाल-

सब्जी मंडी शिमला में सब्जियों के अलावा फलों की भी खूब खरीद होती है और लोग यहां से सब्जियों के साथ फलों की भी खरीददारी करते हैं। सब्जियों के साथ फलों के दामों में भी उछाल आया है। अंगूर 120 रुपए, आम 80 रुपए, पलम 120 रुपए, लीची 100 रुपए, आड़ू 60 रुपए, खरबूजा 40 रुपए, तरबूज 30 रुपए प्रतिकिलो की दर से बिक रहा है।