Shillai: सरकार को संकेत: हाटी मसला- सतौन से निकली चिंगारी कहीं ज्वाला न बन जाए ddnewsportal.com

Shillai: सरकार को संकेत: हाटी मसला- सतौन से निकली चिंगारी कहीं ज्वाला न बन जाए  ddnewsportal.com

Shillai: सरकार को संकेत: सतौन से निकली चिंगारी कहीं ज्वाला न बन जाए, 24 घंटे के अनशन के बाद क्या हुआ निर्णय, पढ़ें ये खबर...

हाटी जनजातीय मामले पर गिरिपार क्षेत्र का हाटी समुदाय के युवा सरकार के खिलाफ लामबंद होना शुरू हो गए हैं। इसकी शुरुआत गिरिपार के प्रवेश द्वार सतौन से हो गई है, जहां 24 घंटे के अनशन के बाद रोश रैली निकालकर सरकार से उक्त कानून प्रदेश में जल्द लागू करने की गई अन्यथा विरोध स्वरूप काले झंडे सरकार और उनके नुमाइंदे को दिखाए जाएंगे। 
दरअसल, हाटी एसटी कानून को प्रदेश में लागू करने की मांग को लेकर 24 घंटे के लिए अनशन पर बैठे थे, इन 24 युवाओं के अनशन को समाज के प्रबुद्ध लोगों एवं केंद्रीय हाटी समिति ने सोमवार जूस पिलाकर अनशन को खत्म कराया। उसके बाद सैकड़ों ग्रामीणों ने सतौन बाजार में रैली निकालकर सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। 


सतौन नवयुवक मंडल के अध्यक्ष तरूण शर्मा ने कहा कि यदि प्रदेश सरकार ने हाटी बिल को लागू नहीं किया, तो क्षेत्र में 1 महीने के बाद हिमाचल सरकार के मुख्यमंत्री एवं गिरिपार क्षेत्र के विधायकों का घेराव कर काले झंडे दिखाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हाटी समुदाय को एसटी का दर्जा दिया है, लेकिन प्रदेश सरकार ने चार महीने बीतने के बाद भी हाटी बिल को लागू नहीं किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हाटी बिल का लटकाने का काम कर रहे है। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। 
इस मौके पर विशाष रूप से पंहुचे केंद्रीय हाटी समिति के महासचिव कुंदन सिंह शास्त्री एवं क्षेत्र के बुद्धिजीवियों लोगों ने अनशन पर बैठे 24 युवाओं को जूस पिलाकर अनशन को खत्म करवाया, जिसके बाद उन्होंने हाटी समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने हाटी समुदाय को जनजातीय घोषित कर एसटी कानून का दर्जा दिया है। लेकिन दुख की बात है कि प्रदेश सरकार इसको लटकाने का काम कर रहे है। जिस कारण क्षेत्र के युवाओं को नुक्सान हो रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के युवाओं का अब सब्र का बांध टूटता जा रहा है तथा युवा सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे है। उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग की है कि जल्द ही हाटी कानून को लागू करें ताकि क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिल सके अन्यथा अब युवाओं को रोकना मुश्किल हो रहा है। 


इस मौके पर बीडीसी अध्यक्ष सुनील ठाकुर, सतौन पंचायत के पूर्व प्रधान रजनीश चौहान, अतर सिंह नेगी, रणसिंह चौहान, मामराज ठाकुर, ओपी चौहान, कर्नल नरेश चौहान, समाजसेवी एडवोकेट दिनेश चौहान, गुमान चौहान, खजान सिंह नेगी, शिवानंद शर्मा, कुलदीप शर्मा, मदन तोमर, प्रेम चौहान, इन्द्र सिंह राणा सिंहपाल, कुलदीप शर्मा, भरत राणा, प्रेम तोमर, शिवानी चौहान, सुमित्रा चौहान, रेणु नेगी, सुनिता चौहान, आशा चौहान, ओमलता, श्यामा देवी, सत्या चौहान आदि मौजूद रहे।