Himachal Weather Update: सिरमौर सहित तीन जिलों में मौसम का ताजा अलर्ट ddnewsportal.com

Himachal Weather Update: सिरमौर सहित तीन जिलों में मौसम का ताजा अलर्ट ddnewsportal.com
फाइल फोटो।

Himachal Weather Update: सिरमौर सहित तीन जिलों में मौसम का ताजा अलर्ट 

पढ़ें कब तक खराब रहेगा मौसम और क्या है प्रशासन की एडवाइजरी...

हिमाचल में मौसम का मिजाज अभी कड़ा ही रहेगा। मौसम विभाग के ताजा अपडेट्स के मुताबिक जिला सिरमौर सहित सोलन और कांगड़ा जिला के लिए भारी बारिश का नया अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने शुरू कर दिए है। इसी कड़ी में सिरमौर जिला के उपायुक्त सुमित खिमटा ने भी बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया। 


उपायुक्त सुमित खिमटा ने भारत मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा आगामी 17 जुलाई तक  प्रदेश के कुछ अन्य जिलों सहित सिरमौर जिला में भारी बरसात की चेतावनी के दृष्टिगत जिला के लोगों को नदी-नालों की ओर रूख न करने की एडवाईजरी जारी की है। उन्होंने जिलावासियों तथा सैलानियों से आग्रह किया है कि बारिश, हिमस्खलन एावं भूस्खलन संभावित क्षेत्रों के अलावा ऊपरी तथा पहाड़ी भागों में जाने से परहेज रखें। उन्होने कहा कि खराब मौसम में ट्रैकिंग करने से बचे। बिजली चमकने की सूरत में कम से कम आधे घंटे तक अपने घरों में ही रहें। 


सुमित खिमटा ने कहा कि हाल ही में हुई भारी वर्षा के कारण जिला के सभी नदी व नाले उफान पर हैं। ऐसे में नदी नालों के समीप जाना जान को आफत हो सकता है। उन्होंने अभिभावकों से अपने बच्चों को नदी नालों से दूर रखने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि वर्षा के कारण कभी भी जल स्तर बढ़ सकता है। उपायुक्त ने पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों, स्वयं सेवी संस्थाओं, ट्रैकर्ज व पैदल यात्रियों से आग्रह किया है कि मौसम की चेतावनी से लोगों को जागरूक करें ताकि जान व माल के नुकसान को बचाया जा सके। उन्होंने लोगों को रात्रि के समय वाहनों का उपयोग करने से बचने तथा वाहन को पहाड़ी की ओर पार्क न करने की भी अपील की है। 


सुमित खिमटा ने लोगों को प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन की एडवाइजरी का गंभीरतापूर्वक अनुसरण करने को कहा है। उन्होंने रेडियो, टी.वी. तथा सोशल मीडिया में भी मौसम को लेकर जारी की जा रही चेतावनी को सुनने व इस पर गौर करने की अपील की है। उन्होंने जिलावासियों से आपदा की घड़ी में एक दूसरे की मदद व सहयोग करने का भी आग्रह किया है। उपायुक्त ने आपातकाल की स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन के टोल फ्री नंबर 1077 पर सूचित करने के लिये भी लोगों से अपील की है।