Cabinet: हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने लिये ये अहम फैसले... ddnewsportal.com

Cabinet: हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने लिये ये अहम फैसले...  ddnewsportal.com
फाइल फोटो: सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश।

Cabinet: हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने लिये ये अहम फैसले...

सीएम के गृह जिला हमीरपुर को बड़ी सौगात, पशुपालकों को घर-द्वार सुविधा को भी निर्णय

हिमाचल प्रदेश में बजट सत्र के दौरान एक सप्ताह के भीतर प्रदेश की कैबिनेट की दूसरी बैठक हुई। पहली बैठक में जमीन की लीज की अवधि को लेकर बड़ा फैसला हुआ था जिसके तहत अब प्रदेश में जमीन की लीज 99 वर्ष से घटाकर 40 वर्ष होगी। वहीं गत देर शाम तक सत्र के बाद कैबिनेट की बैठक में गहन चर्चा हुई। बैठक के बाद जो बड़े फैसले लिए गये उनमें विशेष रूप से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के गृह जिला हमीरपुर में राज्य परिवहन अपीलीय ट्रिब्यूनल और चिकित्सा सेवाएं निगम खोलने को मंजूरी दे दी है। राज्य परिवहन अपीलीय ट्रिब्यूनल हमीरपुर में मुख्यालय खोलने के बारे में पिछले कई दिनों से विचार-विमर्श चल रहा था। कई अन्य स्थानों पर भी चर्चा हो रही थी, लेकिन आखिर इसे मुख्यमंत्री सुखविंद्र सुक्खू के गृह जिले में ही इसे खोलने का फैसला लिया गया है। इस ट्रिब्यूनल खुलने से प्रदेश में परिवहन से संबंधित मुद्दों की सुनवाई हो सकेगी। मसलन जैसे हाल ही में सीमेंट कंपनियों की तालाबंदी के बाद इस तरह की मांग उठी थी। जो भविष्य में ऐसे मसलों पर सुनवाई कर इन्हे सुलझाएगा।

इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में प्रस्तावित बल्क ड्रग पार्क के लिए क्रियान्वयन एजेंसी चिकित्सा सेवाएं निगम खोलने की घोषणा मुख्यमंत्री सुक्खू के बजट में शामिल थी जिसे स्वीकृति दे दी गई। कैबिनेट की बैठक में हिमाचल बल्क ड्रग आधारभूत ढांचा सीमित नाम से एक क्रियान्वयन एजेंसी बनाने का निर्णय लिया गया। यह एजेंसी इस पार्क को स्थापित करने की प्रक्रिया में तेजी लाएगी, संबंधित समस्याओं का निराकरण करेगी और उचित मंच पर संबंधित विषयों को रखेगी।

कैबिनेट की बैठक में 44 वेटरनेरी मोबाइल यूनिट शुरू करने को भी मंजूरी दी गई। ये गांव-गांव और घर-घर जाकर लोगों के मवेशियों को चिकित्सा सुविधा देंगी। वित्तीय वर्ष 2021-22 की कैग रिपोर्ट को सदन के पटल पर रखा जाएगा। इस बारे में भी चर्चा हुई।