Himachal News: ...तो ये सैंकडों स्कूल हो जायेंगे बंद ddnewsportal.com

Himachal News: ...तो ये सैंकडों स्कूल हो जायेंगे बंद  ddnewsportal.com
फाइल फोटो।

Himachal News: ...तो ये सैंकडों स्कूल हो जायेंगे बंद

जानियें किस बात पर टिका है प्रदेश के 229 सरकारी विद्यालयों का भविष्य

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से पूर्व की भाजपा सरकार के अंत के छह माह में खोले गये सैंकड़ों संस्थान को डिनोटिफाई किया गया। उनमे से स्कूल भी शामिल है। लेकिन कुछ स्कूल ऐसे हैं जो नये सत्र में दाखिलों की संख्या को देखते हुए तय होंगे कि वह चलेंगे या बंद होंगे। 

दरअसल, हिमाचल प्रदेश के 229 उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों का भविष्य विद्यार्थियों के दाखिलों की संख्या पर टिक गया है। इन स्कूलों को बंद करने से पहले सरकार यहां दाखिले लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या को देखेगी। दाखिले बढ़ने की स्थिति में इन शिक्षण संस्थानों को डिनोटिफाई नहीं किया जाएगा। लेकिन यदि यहां संख्या तय नियमों से कम रहती है तो डिनोटिफाई होना निश्चित है। 
गोर हो कि पूर्व की भाजपा सरकार के समय एक अप्रैल 2022 से नए खुले या स्तरोन्नत हुए करीब 650 कार्यालयों और शिक्षण संस्थानों को कांग्रेस सरकार बंद कर चुकी है। 131 उच्च और 98 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल भी इसी दौरान खुले या स्तरोन्नत हुए हैं। 228 प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को सरकार बीते दिनों डिनोटिफाई कर चुकी है।

अब 229 उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को लेकर सरकार जल्द बड़ा फैसला ले सकती है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 20 से 25 दाखिले होने पर यह स्कूल डिनोटिफाई होने से बच सकते हैं। लेकिन यदि विद्यार्थियों ने कम संख्या में इन स्कूलों में दाखिले लिए तो यह स्कूल भी डिनोटिफाई हो जाएंगे। 15 अप्रैल तक इन स्कूलों में दाखिलों की प्रक्रिया चलनी है। ऐसे में 15 अप्रैल के बाद जिलों से एकत्र होने वाले आंकड़ों के आधार पर प्रदेश सरकार इस बाबत आगामी फैसला लेगी। इसलिए इन सैंकड़ों स्कूलों का भविष्य दाखिलों की संख्या पर टिका है।