Himachal Weather Update: मूसलाधार बारिश के बीच आज रेड अलर्ट जारी- ddnewsportal.com

Himachal Weather Update: मूसलाधार बारिश के बीच आज रेड अलर्ट जारी-  ddnewsportal.com
फाइल फोटो।

Himachal Weather Update: मूसलाधार बारिश के बीच आज रेड अलर्ट जारी

इन जिलों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह, पर्यटकों से ये अपील...

हिमाचल प्रदेश में माॅनसून अपने चरण पर है। राज्य में पिछले 24 घंटे से मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है। भारी नुकसान की भी जगह जगह से खबरें सामने आ रही है। जारी मूसलाधार बारिश के बीच मौसम विभाग ने आज यानि रविवार को भी रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से

हिमाचल प्रदेश में 9 जुलाई के लिए बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसको देखते हुए पर्याप्त सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी गई है। 10 जुलाई के लिए यलो अलर्ट जारी हुआ है। पूरे प्रदेश में 14 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने हिमाचल के लाहौल-स्पीति में अचानक बाढ़, हिमस्खलन की चेतावनी भी दी है। 

ये जिले हैं रेड अलर्ट पर - 

शनिवार दोपहर को जारी ताजा मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जिले के लिए बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी हुआ है। वहीं, शिमला, सोलन, सिरमौर व लाहौल-स्पीति के लिए येलो-ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। उधर, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से भी लोगों को एसएमएस के जरिये सचेत रहने की सलाह दी जा रही है। 

पर्यटकों व स्थानीय लोगों से ये अपील-

रेड अलर्ट को देखते हुए मौसम विभाग ने स्थानीय लोगों व पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी और दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है। विभाग के मुताबिक मौसम के संबंध में जारी की गई किसी भी यातायात सलाह का पालन करें। उन इलाकों में जाने से बचें, जहां अक्सर जलभराव की समस्या रहती है। नदी-नालों से दूर रहें। अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले सड़क पर ट्रैफिक जाम  का पता करें। असुरक्षित स्थानों में रहने से बचें। गेर जरूरी यात्रा करने से बचे।