Breaking- हिमाचल मे खुल गये छोटे बच्चों के भी स्कूल ddnewsportal.com

Breaking- हिमाचल मे खुल गये छोटे बच्चों के भी स्कूल ddnewsportal.com

Breaking- हिमाचल मे खुल गये छोटे बच्चों के भी स्कूल

17 फरवरी से पहली से ऑफलाइन लगेगी कक्षाएं, कैबिनेट ने लिया बड़ा निर्णय।

सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य सचिवालय में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में स्कूलों को खोलने का बड़ा निर्णय लिया गया है। हिमाचल प्रदेश में पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थी 17 फरवरी से स्कूलों में आएंगे।  यह फैसला लिया गया। मंत्रिमंडल का यह फैसला शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन दोनों स्कूलों पर लागू होगा। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में नॉन बोर्ड

कक्षाओं की परीक्षाएं भी ऑफलाइन ली जाएंगी। कोविड नियमों के तहत कक्षाएं लगाई जाएंगी। 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल पहले ही खोल दिए गए हैं। 
इसके साथ ही कर्मचारियो को लेकर कुछ अहम् निर्णय लिये गये हैं जिसमे मुख्य ग्रेच्युटी को लेकर हुआ है। कर्मचारियों की ग्रेचयुटी की लिमिट बढाई गई है। इसे डबल कर दिया है। पहले ये 10 लाख रूपये थी जिसे अब 20 लाख

रूपये कर दिया गया है। इसका फायदा 2016 से रिटायर हुए कर्मचारियों को भी मिलेगा। इसके साथ ही पैंशनर्स के लिए नया वेतनमान को अप्रूव कर दिया है। इसमे डीआर 31 फीसदी होगा। यह भी 1-1-2016 से अप्रूव हुआ है। 
साथ-साथ न्यू पैंशन स्कीम पर भी पैंशन को लेकर एक बड़ा निर्णय हुआ है जिसके तहत 2003 से अब तक जिस कर्मी की डेथ हुई है या अपंग हुए है, उनके परिवार के सदस्य को ओल्ड पैंशन स्कीम के तहत फेमिली पैंशन मिलेगी।