कोरोना- आठ लोगों ने तोड़ा दम....... 26 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

कोरोना- आठ लोगों ने तोड़ा दम.......  26 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
फोटो: साभार गूगल।

कोरोना- आठ लोगों ने तोड़ा दम.......

26 जनवरी 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

कोविड में भी विकास, माइनस डिग्री में समारोह, मंत्री की फिसली जुबान, हिमाचल को पद्म श्री, नर्सिंग काॅलेज संभल के, शहीदों को मान, रिज पर सिरमौर, फायरिंग में गई जान, गुफा में बच्चा, सिरमौर मे आज 86 और....... कोविड/सूचना एवं जन संपर्क विभाग बुलेटिन।


(आज की तस्वीर) हिमाचल के पद्म श्री 


स्थानीय (सिरमौर)

1- वन मंत्री राकेश पठानिया ने चौगान मैदान में ध्वजा रोहण कर भव्य परेड़ की ली सलामी।

73वें गणतन्त्र दिवस पर नाहन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने ऐतिहासिक चौगान मैदान में ध्वजा रोहण कर परेड़ की सलामी ली। वन मंत्री ने 73वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर लोगों को  शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 26 जनवरी, 1950 को स्वतंत्र भारत देश ने अपने संविधान को अपनाया था, जिसके साथ भारत सही अर्थो में गणतंत्र बना। उन्होने कहा कि भारत का संविधान हमारे देश को एक प्रभुत्व सम्पन्न, समाजवादी, पथ निरपेक्ष, लोकतांत्रिक गणतंत्र घोषित करता है तथा सभी देश वासियों को बिना भेदभाव के विकास एवं उत्थान के समान अवसर प्रदान करता है। उन्होने लोगों से राष्ट्र की एकता व अखण्डता बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने

कहा कि हिमाचल प्रदेश ने कोविड टीकाकरण में शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया है जो कि प्रदेश के लिए गौरव की बात है और अब 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण में भी प्रदेश प्रथम स्थान प्राप्त करेगा। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में कोरोना काल के दौरान 4 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए, जिनमें से 2 ऑक्सीजन प्लांट मेडिकल कॉलेज नाहन, 1 सिविल अस्पताल सराहां में व 1 सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में स्थापित किए गए हैं, जिनकी कुल क्षमता 1900 एलपीएम है जो कि भविष्य  में  इन अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्ण राज्यत्व दिवस के मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कर्मचारियों को 3 प्रतिशत अतिरिक्त डीए का ऐलान कर उन्हें भी उच्च अधिकारियों को

मिले 31 प्रतिशत डीए के समकक्ष लाया है। नया पे कमीशन लागू होने के बाद विसंगतियों से नाराज कर्मचारियों को भी मुख्यमंत्री ने तीसरा विकल्प देने का ऐलान किया है। उन्होंने कर्मचारियों को यह भी आश्वासन दिया कि अगर तीसरे विकल्प के बाद भी किसी कर्मचारी वर्ग को कोई नुकसान होता है तो सरकार ऐसे मामलों पर पुनः विचार करेगी। वन मंत्री ने कहा कि राज्य के कमजोर वर्ग के लोगों के लिए मुफ्त बिजली और किसानों को राहत देने का भी हिमाचल दिवस के अवसर पर ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि जो उपभोक्ता मात्र 60 यूनिट बिजली प्रतिमाह उपयोग करते हैं उन्हें अब बिजली का कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके साथ ही जो उपभोक्ता 125 यूनिट बिजली उपयोग करते हैं उन्हें अब एक रुपए 90 पैसे की जगह केवल एक रुपए प्रति यूनिट की दर से भुगतान करना होगा। राज्य के किसानों के लिए प्रति यूनिट 50 पैसे की दर को घटाकर अब 30 पैसे प्रति यूनिट किया है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर की गई परेड का नेतृत्व पुलिस उप निरीक्षक रजत ने किया । इस परेड़ में उप निरीक्षक मनोज कुमार की अगुवाई में जिला पुलिस की टुकड़ी, हैड कांन्स्टेबल बबीता रानी के नेतृत्व में महिला पुलिस की टुकड़ी, प्लाटून कमाण्डर राजेन्द्र कुमार के नेतृत्व में होम गार्ड की टुकड़ी, सीनीयर प्लाटून कमाण्डर मीना देवी के नेतृत्व में होम गार्ड महिला की टुकड़ी, राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय की एनसीसी कैडेट छात्रा कुमारी तरूणा ठाकुर व छात्र तुषार चौहान के नेतृत्व में एनसीसी की टुकड़ी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या की एनसीसी कैडेट कुमारी सुकार्ति ठाकुर के नेतृत्व में एनसीसी की टुकडी, कुमारी रिन्की के नेतृत्व में सक्वेड एडं गाईड की टुकडी तथा सेक्शन लीडर दीप चंद के नेतृत्व में होम गार्ड बैंड नाहन की टुकड़ी ने परेड़ में भाग लिया। इससे पूर्व मुख्यातिथि ने नाहन स्थित डॉ यशवन्त सिंह परमार की प्रतिमा को माल्यार्पण किया तदोपरांत शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों  को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन किया गया जिसमें नर्सिंग कॉलेज नाहन की छात्राओं द्वारा गिद्धा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या की छात्राओं द्वारा देश भक्ति समूह गीत, एसवीएन स्कूल की छात्रा ईलमा अंसारी द्वारा एकल गीत तथा टटीयाना स्कूल की अंकिता द्वारा सिरमौर की समृद्ध संस्कृति की झलक नाटी द्वारा प्रस्तुत की गई। वन मंत्री ने जिला में आयुष्मान भारत योजना के लिए उत्कृष्ट कार्य करने के लिए नाहन मेडिकल कॉलेज व संजीवनी विजन अस्पताल पांवटा साहिब के अधिकारियों को सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त रेड क्रॉस सोसायटी के वाहन चालक राम

सिंह को 11 हजार रूपये नकद पुरस्कार के रूप में दी गई। उन्होंने जिला में वन विभाग में कार्यरत 8 वन रक्षकों को भी सम्मानित किया जिनमें अन्जु, नायब सिंह, विशाल कुमार, टेक चन्द, विनित कुमार, राजेश कुमार, इंतजार अली और विनोद कुमार शामिल हैं। इस मौके पर सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक नाहन डॉ0 राजीव बिंदल, उपाध्यक्ष खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम बलदेव तोमर, कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भण्डारी, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल, एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

2- खेल मंत्री ने किया इंडोर स्टेडियम व निर्माणाधीन शूटिंग रेंज का निरीक्षण।

वन युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने आज गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के उपरांत सहयोगी नेताओं और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ नाहन इंडोर स्टेडियम का दौरा किया और वहां उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन शूटिंग रेंज का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्माण कार्य में उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने खेल सुविधाओं के विस्तार के लिए रुकी हुई धनराशि को जल्द उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। इसके पश्चात वन

मंत्री ने अम्बवाला-सैनवाला पंचायत के कंगनीवाला में विकसित नेचर पार्क का भी दौरा किया। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को नेचर पार्क में औषधीय पौधे भी रोपित करने के निर्देश दिए। इस दौरान सांसद एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, विधायक नाहन डॉ. राजीव बिंदल, उपाध्यक्ष खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम बलदेव तोमर, कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भण्डारी, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल, एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

3- गणतंत्र दिवस के अवसर पर पांवटा साहिब में उपमंडल स्तरीय कार्यक्रम आयोजित। 

73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पांवटा साहिब में उपमंडल स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि उप मंडल दंड़ाधिकारी  विवेक महाजन ने राजकीय आदर्श कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा साहिब में ध्वजारोहण कर आकर्षक मार्चपास्ट की सलामी ली। मार्चपास्ट के दौरान परेड कमांडर हेडकॉस्टेबल विनय कुमार ने परेड में शामिल आठ टुकड़ीयों का नेतृत्व किया। पुलिस पुरूष टुकड़ी की अगुवाई जीत सिंह नेगी ने की, भूतपूर्व सैनिकों की टुक्कड़ी की अगुवाई कमांडर दर्शन सिंह ने की जबकि राजकीय बालक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तारूवाला से एनएसएस टुक्कड़ी की अगुवाई दलीप कुमार तथा एनसीसी टुक्कड़ी का नेतृत्व फैजान अली ने की।राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा साहिब की एनएसएस टुक्कड़ी की अगुवाई साक्षी रांटा ने की। राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब की एनसीसी टुक्कड़ी का नेतृत्व टिया कुमारी ने किया तथा एनएसएस टुक्कड़ी की अगुवाई विपाशा ने की। प्लाटून कमांडर कृष्णा की अगुवाई में गुरुनानक मिशन स्कूल से कृष्णा बैंड की टुकड़ी ने भाग लिया। 
इससे पूर्व मुख्यातिथि ने शहीद स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर शहीदों

 को श्रद्धांजलि दी। विवेक महाजन ने अपने सम्बोधन में कहा कि गणतंत्र दिवस हमारे देश के लिए बड़ा महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन हर एक भारतवासी उस दिन को याद करता है, जब हमारा देश संवैधानिक रूप से एक स्वतंत्र गणराज्य बना और देश को अपना संविधान मिला तथा देश में कानून राज स्थापित हुआ।इस दिन हम सब को यह वादा करना चाहिये कि हम अपने देश के संविधान की सुरक्षा करेंगे, देश की एकता और शांति को बनाए रखेंगे और साथ ही देश के विकास में सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि इस दिन हमने ग़ुलामी के सभी प्रतिकों व चिन्हों को पीछे छोड़ नव भारत का निर्माण किया और देश की अर्थव्यवस्था, राष्ट्रीय स्रोतों तथा सुरक्षा को बढ़ाने में लगे जिसका परिणाम है कि देश आज दुनिया के अग्रणी देशों में से एक है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश एक छोटा सा पहाड़ी राज्य है जो प्रचुर प्राकृतिक सम्पदा से सपन्न भी है, लेकिन विषम परिस्थितियों व चुनौतियों के होते हुए भी हमारे हौसले से बुलंदी हमेशा हमारे साथ रही है और हिमाचल अग्रिम राज्यो की श्रेणी में खड़ा है। पिछले एक दशक से हिमाचल शिक्षा और स्वास्थ्य में अव्वल दर्जे पर क़ायम है। उन्होंने कहा कि गुरु की नगरी पांवटा साहिब, जहां कल-कल करती यमुना बहती है, यहाँ हम ऊर्जा मंत्री के दिशा निर्देशों अनुसार निरंतर विकास के लिए तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि बहुत ही कम समय में पांवटा साहिब ने बहुत तरक़्क़ी की है। उन्होंने कहा कि आम जन को हर क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएँ देने के लिए हम प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा आज का दिन अपनी गलतियों के लिए मंथन का, उपलब्धियों पर जश्न मनाने का तथा आगे के कार्यों हेतु संकल्प लेने का दिन है। उन्होंने कहा हम सभी संकल्प लेते हैं कि पांवटा साहिब के निरंतर विकास के लिए कर्मयोगी की भांति प्रतिबद्ध रहेंगे। उप मंडल दंडाधिकारी ने कहा कि कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा जारी दिशनिर्देशों व कोरोना अनुरूप व्यवहार का अनुपालना सुनिश्चित करते हुए मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने भीड़-भाड वाले स्थानों में न जाने की अपील भी की। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जिसमें वन्दे मातरम्, देश भक्ति गीत, कोविड़-19 पर आधारित नुक्कड़ नाटक, तिब्बतियन लोक नृत्य, पंजाबी भंगड़ा और पहाड़ी गीत की प्रस्तुति दी गई।

मुख्य अतिथि द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम व मार्चपास्ट में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त, धरातल पर तथा कोरोना काल में आम जन के लिए उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राजकुमार, अनिल सेनी, रविन्द्र बराड़, अजय ठाकुर, बाल मुकनद, सुनीता शर्मा, दीपो देवी, सुलेमान, आस्था, अंशुल शर्मा, अच्चर सिंह, गर्व तिवारी तथा सहायता संकल्प सोसाइटी के पवन बोहरा, मंजू शर्मा, गौरव शर्मा, प्रदीप शर्मा व मंगल दूध सेवा समिति के दयाल को सम्मानित किया। इस अवसर पर पंचायत समिति अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, सुभाष चौधरी सचिव OBC मोर्चा हिमाचल प्रदेश, डी.एस.पी. वीर बहादुर, तहसीलदार वेद प्रकाश अग्निहोत्री, कार्यकारी खण्ड विकास अधिकारी रवि प्रकाश जोशी, नगर पालिका परिषद की अध्यक्षा निर्मल कौर, उपाध्यक्ष ओम प्रकाश कटारिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

4- गरीब परिवार की बेटी की शिक्षा को 11 हजार रूपये।

चूडेश्वर सेवा समिति की मस्तभोज इकाई की बैठक जाखना मे अतर सिंह शर्मा की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुई। आज की बैठक में दो सदस्यों, रामलाल शर्मा व उर्मिला चौहान गाँव पभार ने समिति की सदस्यता ग्रहण की तथा आठ सदस्यों ने वार्षिक नवीनीकरण शुल्क जमा करवाया। समीति केंद्रीय कार्यकारिणी के सचिव रतिराम रंगवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि बैठक

मे सर्व सहमति से प्रस्ताव पारित किया गया कि जाखना मे सवारियों को बैठने के लिए बैंच बनाए जाए। साथ ही गांव गुद्दी की अत्यंत गरीब परिवार की लड़की मनीषा को कालेज फीस व पुस्तकों हेतु ग्यारह हजार रूपये की सहायता की जाए। बैठक में सभी सदस्यों से आग्रह किया गया कि वे वर्ष 2021-22 का सदस्यता शुल्क शीघ्र जमा करवा दें। बैठक के बाद सदस्यों ने चूडेश्वर सेवा समिति के कैलेण्डर सभी नौ गांवों व बाजार मे बांटे।

5- सिरमौर जिले के भूतपूर्व सैनिकों का ऐतिहासिक रिज मैदान पर पथ संचलन।

73वें गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर 26 जनवरी को ऐतिहासिक रिज मैदान पर कड़कड़ाती सर्दी में सर्वप्रथम सेना के हेलीकॉप्टर एम आई-17 द्वारा रिज मैदान पर मार्च पास्ट के लिए खड़ी टुकड़ियों पर पुष्प वर्षा की गई। सेना, भूतपूर्व सैनिक, पुलिस, होमगार्ड, बैंड, एन सी सी, एन एस एस, डाक विभाग, फायर विभाग, आपदा प्रबंधन, डॉग स्क्वायड व झांकीयां आदि कई टुकड़ियों ने पथसंचलन में भाग लिया। मुख्य विशेषता यह रही की इस वर्ष जिला सिरमौर से भुतपूर्व सैनिक दस्ते ने पथ संचलन किया। विशेष रुप से भुतपूर्व सेनिक संगठन पांवटा-शिलाई के पूर्व सैनिकों की मुख्य भागीदारी रही। इस वर्ष कड़कड़ाती ठंड व बर्फबारी के बीच पथसंचलन हुआ। गणतंत्र दिवस में सिरमौर के पूर्व सेनिकों का पथसंचलन करना जिले के लिये गौरव बढ़ाने वाली बात है। यह पहला मौका है जब भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा साहिब-शिलाई क्षेत्र की टुकड़ी भी राज्य स्तर पर रिज मैदान की परेड में कदम ताल मे शामिल हुई। इसमें पांवटा-शिलाई के अलावा जिले के टुकड़ी के अंतर्गत 35 भूतपूर्व सैनिकों ने भाग लिया। भूतपूर्व सेनिकों ने कहा कि पथ

संचलन में चलने वाले रियल हिरो व जाबांज तीनों सेनाओं के रणबांकुरो ने देश के विभिन्न ऑपरेशन व युद्धों के साथ-साथ भिन्न-भिन्न स्थानों और सीमाओं पर देश की रक्षा व सेवा की है। यह अपने आप में एक अद्भुत व गोरवान्वित करने वाला क्षण है। ज्ञात रहे कि गणतंत्र दिवस पथ संचलन में सेना, भूतपूर्व सैनिकों और झांकियों की झलक विशेष रूप से देखने को मिली। भूतपूर्व सैनिक संगठन कि टुकड़ी 21 जनवरी से लगातार शिमला के रिज मैदान में खराब मौसम के बावजूद और लगातार हो रही बर्फबारी के बीच कड़कड़ाती ठंड में भी कठिन अभ्यास कर रही थी जोकि सेन्य सेवाकाल समाप्त होने के बावजूद भी राष्ट्र के प्रति इनके आस्था और सेवभाव को दिखाता है। इस मौके पर भूतपूर्व संगठन पांवटा-शिलाई की तरफ से अध्यक्ष विरेन्द्र सिंह चौहान, सचिव नरेन्द्र सिंह ठुंडू, सह-सचिव मोहन सिंह चौहान, सोशल मीडिया प्रभारी स्वर्ण जीत सिंह व सुखविंद्र सिंह, नरेश कुमार, संतराम, मुकेश ठुंडू, दीपु ठुंडू, चमेल नेगी, परमिंदर व संगठन के अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

6- शिलाई- मंत्री जी यहाँ कब होगा डिम वोल्टेज की समस्या का समाधान।

हिमाचल प्रदेश में सौ फीसदी विद्युतीकरण की बाते कही जाती रही है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के जो हालात है उससे अच्छा ग्रामीण दीया जलाना पसंद करते हैं। कारण बिजली की डिम वोल्टेज और लगातार कट है। बात शिलाई विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कांटी मश्वा की हो रही है। जहां पंचायत के आसपास के उप गाँव खील, कुलोई, दाबण, रीछडोग, शुईनल व नटवाड़ी आदि में लोगो को कम वोल्टेज व बार बार बिजली कट की समस्या से बेहद परेशनियाँ झेलनी पड़ रही है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि उन्हे डिम वोल्टेज और लगातार विद्युत कटों के कारण अपने ईलेक्ट्रॉनिक व बिजली उपकरणों को उपयोग करने मे बड़ी दिक्कतें पेश आ रही हैं। डिम रोशनी मे स्कूली बच्चों को पढाई करने में भी बड़ी दिक्कतें आ रही, जिसकी वजह से वो पढ़ाई मे बहुत पिछड़ रहे हैं। स्थानीय लोगों की तरफ से हमने बार

बार इस समस्या को विद्युत विभाग के संज्ञान में लाया और इन गाँव के लिए एक उच्च क्षमता के ट्रांसफॉर्मर की माँग की। लेकिन बड़े अफसोस की बात है कि वर्तमान भाजपा सरकार व विद्युत विभाग के बार बार संज्ञान में लाने के बावजूद इसका कोई समाधान नहीं किया जा रहा, सिर्फ आश्वासन ही मिल रहे हैं, इससे अधिक कुछ नहीं। स्थानीय युवा इंद्र सिंह राणा ने कहा कि यदि समय रहते विभाग और सरकार ने इस समस्या का समाधान न किया तो ग्रामीणो का आक्रोश सड़कों पर भी आ सकता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में ऊर्जा मंत्री सिरमौर जिले से हैं। ऐसे मे उनके गृह जिले मे ऐसी समस्या उनकी छवि को भी खराब कर रहा है। इसलिए यहां के लोगों की दिक्कतें जल्द दूर की जानी चाहिए।

7- राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में कल इन 3 स्थानों पर लगाया जाएगा बूस्टर डोज, कोविड टीकाकरण यहाँ..

खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड ड़ॉ. अजय देओल ने जानकारी देते हुए बताया कि राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों व गंभीर बीमारी ग्रस्त व्यक्तियों के लिए 27 जनवरी 2022 को 03 स्थानों पर इस महामारी से बचाव हेतु बूस्टर डोज लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं, वरिष्ठ नागरिकों व

गंभीर बीमारी ग्रस्त व्यक्तियों जिनकी दूसरी डोज को नौ माह हो चुके हो, वह व्यक्ति बूस्टर डोज लगवाने के पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि 27 जनवरी 2022 को  राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, ई.एस.आई. मालवा कोटन, मोबाइल टीम पांवटा साहिब  इन सभी स्थानों पर कॉविड -19 से बचाव हेतु बूस्टर डोज लगाई जाएगी।

8- माजरा में फायरिंग में एक की मौत, एक घायल, छानबीन में जुटी खाकी।

पांवटा साहिब के माजरा पुलिस थाना के तहत फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। बीती देर रात हुई इस फायरिंग में घायल को प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर रैफर किया गया है। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक जाहुर हुसैन पुत्र काशिम अली निवासी सैनवाला मुबारिक ने शिकायत दर्ज करवाई है कि वह अपने घर पर रात करीब 10-30 बजे रात सो गया था। रात समय करीब एक बजे के करीब उसे बाहर से किसी की चिल्लाने की आवाज सुनाई दी।
इस आवाज को सुनकर जाहुर उठा और अपने भाई लयाकत अली को उठाया। दोनों भाई आवाज की दिशा में गए तो वहां के हालत देख कर उनकी आंखे फटी रह गई। जहूर ने बताया की उसके घर से करीब 20-25 मीटर की

दूरी पर बाँई ओर झाडियों में गीता राम और रामेशवर जमीन पर पडे थे। जगन्नाथ खाले मे थोडी दूरी पर खडा था। गीता राम व रामेशवर पूरी तरह से लहूलुहान हो चुके थे। मौके पर जगन्नाथ ने बताया कि यह तीनो इकठ्ठे थे और अवारा पशुऔं को देखने आऐ थे कि एक अल्टो कार इनके उपर फायर करके चली गई। जाहूर ने सन्देह जताया कि यह तीनो लोग इकठ्ठे थे व इनके पास ही बंदूक थी जो इनमे से किसी एक द्वारा ही जंगली जानवर को मारने के लिए गोली चलाई गई होगी। जिसमे गीता राम तथा रामेश्वर जख्मी हुऐ है। दोनों को गंभीर हालत में सिविल अस्पताल पांवटा साहिब लाया गया। जहां डॉ अंकुर धीमान ने जांच के पश्चात रामेश्वर की मृत घोषित कर दिया। जबकि गीता राम को गंभीर हालत में हायर सेंटर रैफर किया गया है। शिकायत के बाद पुलिस ने भादसं की धारा 304A,336,120B, 201 तथा आर्म्स एक्ट की 30-54-59 धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। डीएसपी बीर बहादुर ने बताया कि मामले की हर पहलू से जांच की जा रही है।

9- मामूली कहासुनी के बाद नवविवाहिता ने निगला जहर, रैफर।

पांवटा साहिब विकासखंड की ग्राम पंचायत कोलर में एक नवविवाहिता ने जहर निगल लिया। युवती को गंभीर हालत में सिविल अस्पताल पांवटा साहिब लाया गया। जहां से उसे प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर रैफर कर दिया गया। मिली जानकारी के मुताबिक कोलर निवासी महिला का विवाह डेढ़ माह पूर्व देहरादून में तैनात सैनिक से हुआ था। बीती रात खाने के बाद पति पत्नी को फोन पर किसी बात को लेकर नोक झोंक हो गई। जिससे गुस्साई युवती ने जहर निगल लिया। पीड़िता को गंभीर हालत में सिविल अस्पताल लाया गया। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे हायर सेंटर रैफर कर दिया गया। अस्पताल में डॉक्टर अंकुर धीमान ने पीड़िता की जांच की। अस्पताल प्रशासन की ओर से इस बारे में पुलिस थाना माजरा की सूचित किया गया है। वहीं, पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।


(हिमाचल)

1- कोविड में भी हिमाचल के हर वर्ग का विकास जारी: मुख्यमंत्री

हिमाचल प्रदेश में 73वें गणतंत्र दिवस पर शिमला में राज्‍यस्‍तरीय समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी व कहा कि महामारी के इस दौर में भी सरकार ने हिमाचल के हर वर्ग का विकास जारी रखा और प्रदेशवासियों को किसी तरह की मुश्किलें नहीं आने दी है। हिमाचल प्रदेश की विभूतियों को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर प्रसन्‍नता व्यक्त करते हुए सीएम ने कहा कि दोनों

ने हिमाचल का नाम देश और दुनिया में कला साहित्य और शिल्पकला में रोशन किया है। चंबा रुमाल को दुनिया भर में पहचान मिली है।

राज्यपाल ने प्रदेश वासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी व झांकियों के माध्यम से दिए संदेश को सभी को आत्मसात करने को कहा। उन्होंने कहा कि झांकियों के द्वारा कोविड महामारी के दौरान सतर्कता बरतने का अच्छा संदेश गया है।
इससे पहले सुबह 11 बजे के बाद मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर की मौजूदगी में राज्‍यपाल डाक्‍टर राजेंद्र विश्‍वनाथ आर्लेकर ने राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया। इस मौके पर राज्‍यपाल ने परेड की सलामी भी ली। शिमला में रिज मैदान पर हिमपात होने के कारण गणतंत्र दिवस परेड का कार्यक्रम पूरा नहीं हो सका। सांस्कृतिक कार्यक्रम गेयटी थियेटर में आयोजित किया गया। राज्यपाल

राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित अतिविशिष्ट अतिथिगण गेयटी थियेटर पहुंचे। सुबह रिज मैदान पर कार्यक्रम शुरू होते ही हल्की बर्फबारी शुरू हो गई थी। बड़ी संख्या में गणतंत्र परेड देखने के लिए शहर के विभिन्न भागों से लोग रिज पर पहुंचे थे। लेकिन बर्फबारी शुरू होने से गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम में व्यवधान आ गया। राज्‍यपाल ने परेड की सलामी लेने के अलावा ध्‍वजारोहण कर लिया था। इसके अलावा कुछ झांकियां भी प्रदर्शित हो चुकी थीं। लेकिन सांस्‍कृतिक कार्यक्रम रिज पर नहीं हो पाए। कार्यक्रम के बीच में ही बर्फबारी शुरू हो गई। इस कारण तत्‍काल आयोजन स्‍थल बदल दिया गया। इस दौरान मुख्‍य सचिव रामसुभाग सिंह व पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू भी मौजूद रहे।

2- केलांग में बर्फ के बीच माइनस डिग्री तापमान में गणतंत्र दिवस समारोह।

73वां गणतंत्र दिवस समारोह पूरे हिमाचल प्रदेश में हर्षोल्लास व उत्साह के साथ मनाया गया। राज्यस्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित किया। इसके अलावा जिलों में भी जिला स्तरीय समारोह हुए। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी धूम रही। लोक कलाकारों ने प्रदेश के विभिन्न जिलों के लोक नृत्यों की प्रस्तुति देकर समारोह में चार चांद लगाए। खास बात यह रही कि केलांग में बर्फ के बीच माइनस डिग्री तापमान में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया।

वहीं, राजधानी शिमला में हल्की बारिश-बर्फबारी के बीच समारोह हुआ। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने शिमला के ऐतिहासिक रिज पर राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। राज्यपाल ने इस अवसर पर परेड का निरीक्षण किया और परेड कमांडर 2 नागा रेजिमेंट जतोग के कैप्टन गुरदेव सिंह के नेतृत्व में भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और उनकी पत्नी डॉ. साधना ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

3- मुख्यमंत्री ने पद्मश्री सम्मान के लिए चयनित विभूतियों को दी बधाई।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने विद्यानन्द सरैक और ललिता वकील को विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों के लिए पद्मश्री सम्मान के लिए चयनित करने पर बधाई दी है। अपने शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की यह दोनों विभूतियां चैथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए चयनित हुई हैं और इन दोनों का ही अपने-अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय

योगदान रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि चम्बा से संबंध रखने वाली ललिता वकील गत 50 वर्षों से चम्बा रूमाल के उन्नयन में जुटी हुई हैं और यह सम्मान न केवल उन्हें बल्कि चम्बा जिला की पारम्परिक चम्बा रूमाल कला को भी एक नई पहचान देगा। जय राम ठाकुर ने कहा कि विद्यानन्द सरैक विभिन्न विधाओं में पारंगत विभूति हैं जो पिछले पांच दशकों से पहाड़ी संस्कृति को संरक्षित और प्रचलित करने में अपना योगदान देते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि विद्यानन्द सरैक ने अनेक लोकगीत, नाटियां और लोक साहित्य की रचना की है। मुख्यमंत्री ने दक्षिणी रेंज के पुलिस महानिरीक्षक हिमांशु मिश्रा को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस मेडल से पुरस्कृत करने पर बधाई दी है। उन्होंने बेहतरीन सेवाओं के लिए पुलिस मेडल से सम्मानित चार अन्य पुलिस अधिकारियों जिनमें पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त रंजना चौहान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय कुमार शर्मा, निरीक्षक लक्ष्मण कुमार और सहायक उप निरीक्षक जगदीश चन्द को भी बधाई दी है।

4- इन मंत्री साहब की फिर फिसली जुबान, जीवित कारगिल योद्धा को बता बैठे शहीद।

हिमाचल प्रदेश के एक मंत्री की गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान जुबान फिसल गई और वे जीवित कारगिल योद्धा को शहीद बता बैठे। दरअसल समारोह में संबोधन के दौरान जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि कारगिल योद्धा व परमवीर चक्र विजेता संजय कुमार को मरणोपरांत परमवीर चक्र मिला था। अपने संबोधन में देश के वीरों की गाथा सुनाते हुए मंत्री की जुबान फिसली और बिलासपुर के वीर जवान सूबेदार संजय कुमार के सम्मान का नाम गलत बोल दिया। मंत्री ने मंच से कहा कि उन्हें मरणोपरांत परमजीत चक्र से नवाजा गया। मंत्री के इस बयान के दौरान वहां कई लोग उपस्थित थे, परंतु किसी ने भी मंत्री महेंद्र सिंह को नहीं टोका और ना ही मंत्री

महेंद्र सिंह अपनी गलती सुधार सके। हैरानी की बात तो यह है कि मंत्री को यह जानकारी नहीं कि परमवीर चक्र विजेता संजय कुमार जिंदा हैं और सेना में अभी भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। कारगिल दिवस से लेकर सेना दिवस तक सूबेदार संजय कुमार के बयान समाचार पत्रों में छपते रहते हैं। देश के तीन जीवित परमवीर चक्र विजेताओं के नाम भी मंत्री याद नहीं रख सके। इस पूरे प्रकरण का वीडियो भी अब सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा है। गोर हो कि महेन्द्र ठाकुर इससे पहले शिक्षकों पर दिए बयान पर भी सुर्खियों में रहे। हालांकि बाद में उन्हें अपने बयान पर माफी मांगनी पड़ी।

5- जानकारी देने में आनाकानी करने वाले निजी नर्सिंग संस्थानों पर होगी कार्रवाई।

हिमाचल प्रदेश में स्थित कई निजी नर्सिंग संस्थान जानकारियां देने में आनाकानी कर रहे हैं। इस संस्थानों की अस्पतालों से संबद्धता को लेकर निजी शिक्षण संस्थान विनियामक आयोग जांच कर रहा है। अधूरी जानकारियां देकर नर्सिंग संस्थान अपना पल्ला झाड़ रहे है। इस कार्यप्रणाली को लेकर आयोग ने अब सख्ती बरतने का फैसला लिया है। नर्सिंग संस्थानों को पत्र जारी कर पूरी जानकारी एक सप्ताह में देने के निर्देश दिए हैं। निर्धारित समय में जानकारी नहीं देने वाले संस्थानों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। नर्सिंग संस्थानों की ओर से सही रिकॉर्ड नहीं मिलने पर इन पर लगे आरोप सही साबित होने का शक बढ़ गया है। आयोग की प्रारंभिक जांच में खुलासा हुआ है कि कई संस्थानों में गवर्निंग बॉडी नहीं बनाई गई है। इंडियन नर्सिंग काउंसिल की ओर से भी कई मंजूरियां नहीं ली गई हैं। शिक्षकों की नियुक्ति भी काउंसिल के नियमों के अनुसार नहीं हुई है। जिन अस्पतालों से संस्थान संबद्ध है, वहां के बेडों का प्रकार और संख्या भी स्पष्ट नहीं है। आयोग ने इन सभी बिंदुओं को लेकर नर्सिंग संस्थानों से रिकॉर्ड

तलब किया था लेकिन कई संस्थानों ने जानकारी नहीं दी है। आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल सेवानिवृत्त अतुल कौशिक ने बताया कि जानकारियां नहीं मिलने से प्रतीत होता है कि संस्थानों में कई गड़बड़ियां हैं। उन्होंने कहा कि अब जानकारी देने के लिए अंतिम मौका दिया जा रहा है। इसके बाद आयोग सख्त कार्रवाई शुरू करेगा। एनओसी लेने में फर्जीवाड़ा करने की शिकायतों को लेकर नर्सिंग संस्थानों के खिलाफ  जांच शुरू हुई है। विनियामक आयोग प्रदेश के 48 नर्सिंग संस्थानों की जांच कर रहा है। आयोग ने कई शिकायतें आने के बाद नर्सिंग संस्थानों के खिलाफ  जांच शुरू की है। शिकायतों में आरोप लगाया गया है कि प्रदेश में 20 से 40 बिस्तरों के अस्पतालों और प्राइमरी हेल्थ सेंटर से जुड़े संस्थानों को भी एनओसी जारी की गई हैं। विद्यार्थी और मरीजों का 1:3 अनुपात नहीं है। कई संस्थानों ने तीन से चार निजी अस्पतालों से खुद को संबद्ध बताते हुए 150 बिस्तरों की संख्या दिखाते हुए नियमों को पूरा किया है।

6- सिरमौर- साईल पकड़ने 15 फुट लंबी गुफा मे फंसे बच्चे की मौत।

सिरमौर जिला मे लंबी गुफा में फंसने से 13 वर्षिय बच्चे की मौत का मामला सामने आया है। जिला के राजगढ़ की थैना बसोतरी पंचायत के धार भघेड़ा गांव में गत रात्रि एक संकरी गुफा में फंस जाने से नेपाली मूल के 13 वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक यह बच्चा पिछले कल लगभग 4 बजे गुफा में गया था, लेकिन वहीं फंस गया। शाम सात बजे प्रशासन को सूचना मिलने के बाद एसडीएम व डीएसपी राजगढ़ सहित पूरी

टीम बचाव के लिए मौके पर पहुंची। स्थानीय लोगों के सहयोग से लगभग पौने बारह बजे कड़ी मशक्कत के बाद बच्चे को बाहर निकालने के बाद तुरंत राजगढ़ अस्पताल लाया गया, लेकिन बच्चे की पहले ही मौत हो चुकी थी। बताया जा रहा है कि बच्चा अपने बाप के साथ साईल के शिकार को गया था। इसलिए यह संभावना जताई जा रही है कि वह साईल पकड़ने गुफा में घुस गया जहां वह फंस गया। डीएसपी राजगढ़ भीष्म ठाकुर ने कहा कि गुफा संकीर्ण और लगभग 15 फूट लम्बी है। उन्होंने कहा कि जांच की जा रही है। एसपी सिरमौर ओमापति जम्वाल ने मामले की पुष्टि की है।

7- आज 8 मरीजों की मौत, 801 नये मामले।

हिमाचल प्रदेश में आज आठ और कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो गई। इनमे जिला कांगड़ा में 84 व 70 वर्षीय पुरुष, 21 व 60 वर्षीय महिला, मंडी 54 पुरुष, सोलन में 67 व 62 वर्षीय पुरुष, जबकि सिरमौर में 70 वर्षीय बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। वहीं, प्रदेश में आज सिर्फ 801 और लोगों के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके पीछे कम सैंपलिंग वजह मानी जा रही है। आज कुल 4205 मामले जांच को थे। क्योंकि अवकाश के चलते सैंपलिंग बहुत कम हुई, जिससे नए पाॅजिटिव मामले कम आए है। जबकि बीते दिनों में रोज हजार से अधिक मामले सामने आ रहे थे। मंगलवार को भी प्रदेश में 1026 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज दर्ज किए गए थे। प्रदेश में कोरोना सक्रिय मामलों की संख्या 11141 है। अब तक प्रदेश में कुल 263914 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं। इनमें से 248802 ठीक हो गए हैं। 3944 की मौत हुई है। बीते 24 घंटों में 2912 मरीज ठीक हुए है।

शाम सात बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-

सूचना एवं जन संपर्क विभाग हिमाचल प्रदेश बुलेटिन-