रैगुलर करने को कमेटी....... 20 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com

रैगुलर करने को कमेटी.......  20 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा ddnewsportal.com
शिमला: सिलाई अध्यापिकाओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर।

रैगुलर करने को कमेटी.......

20 मार्च 2022- पांवटा साहिब से आज का खबरनामा 

गोवंश कल्याण को बढ़ी राशि
सीएम के जिले में AAP
स्कूलों को मानना होगा ये आदेश
कांग्रेस करवायेगी अनियमितताओं की जांच
खाली पदों पर जेबीटी की करो भर्ती
पर्स में सोने के जेवर, मिलें तो करें संपर्क 
आ गई बल्लै बल्लै मेरी इंडियन आर्मी
मेले में पार्किंग 10 जगहों पर
शराब का देसी ब्रांड होगा सस्ता
नाटी किंग कुलदीप शर्मा ने नचाए दर्शक
सात लोगों से भरी कार दुर्घटनाग्रस्त 

सिरमौर में आज 00 मामले और....... कोविड बुलेटिन।


(आज की तस्वीर)

स्थानीय (सिरमौर)

1- "बल्लै बल्लै मेरी इंडियन आर्मी" यूट्यूब चैनल 'हाटी स्वर' पर हुआ लाॅन्च।

सेना पर फिल्माए गए ठाकुर रघुवीर सिंह के गाने "बल्लै बल्लै मेरी इंडियन आर्मी" की लॉंचिंग रविवार को भूतपूर्व सैनिकों और मीडिया के मौजूदगी में हुई। ठाकुर रघुवीर सिंह के इस गाने को भूतपूर्व सैनिक संगठन के सदस्यों पर ही फिल्माया गया है। इस गाने की शूटिंग सिरमौर के विभिन्न हिस्सों नाहन, पांवटा साहिब एवं शिलाई के चांदपुरधार आदि स्थानों पर हुई है। रघुवीर सिंह जिला सिरमोर के गिरीपार के शिल्ला गांव से संबंध रखते है। बचपन से संघर्ष भरा जीवन यापन करते हुए रघुवीर ने संगीत में एमए व विशार्द की डिग्री प्राप्त की है। अपने आवाज और सुरों के दम पर ठाकुर रघुवीर सिंह आज लाखों लोगों के दिलों पर राज कर रहे है। बड़ी शादियों और बड़े-बड़े त्योहारों के स्टेज शौ में ठाकुर रघुवीर सिंह की बड़ी मांग है।  हाल ही मे रिलीज उनकी

पहाड़ी एलबम नाटी बॉंब ने 5 मिलियन व्युज हासिल किये है। बताते चलें कि ठाकुर रघुवीर सिंह ने 2012 से संगीत का सफर शुरू किया था और आज भी पटियाला घराने के उस्ताद कृष्ण कालिया से चंडीगढ़ में संगीत की बारीकियां सीख रहे हैं। अपनी सच्ची लगन, मेहनत तथा प्रेरणा और जानदार आवाज के दम पर आज लाखों लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं ठाकुर रघुवीर सिंह की अगली एल्बम नाटी बॉंब-2 जल्द ही रिलीज होने को तैयार है। गिरीपार क्षेत्र के उभरते हुए सितारे पर क्षेत्र के सभी लोगों को गर्व है। सेना को समर्पित बल्लै बल्लै मेरी इंडियन आर्मी की लॉंचिंग के मौके पर स्वयं ठाकुर रघुवीर सिंह, भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा शिलाई के सदस्यों के अलावा मीडिया के गणमान्य व्यक्ति मौजूद है। उपस्थित सभी लोगों ने इस गाने की जमकर सराहना की और उम्मीद जताई कि यह गाना सभी को पसंद आएगा।

2- पांवटा साहिब में आसपास के 10 पार्किंग स्थलों को किया गया है चिन्हित: एसडीएम 

पांवटा साहिब में 18 मार्च से 26 मार्च 2022 तक मनाए जा रहे हैं होली मेले के दौरान क्षेत्र तथा अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की सुविधा के लिए व यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए पांवटा साहिब के आसपास के क्षेत्र में 10 पार्किंग स्थलों को चिन्हित किया गया है। यह जानकारी उपमंडल अधिकारी विवेक महाजन ने दी। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान हल्के वाहनों के लिए देईजी मंदिर वार्ड नंबर 09 तथा इसी वार्ड  में सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल के समीप व डीएवी स्कूल के समीप, खुराना प्लॉट प्रियांशी अस्पताल के पास, एमसी कॉम्प्लेक्स (टेम्पो स्टैंड) पांवटा साहिब, वार्ड नंबर 05 में सब्जी मंडी के समीप, शमशेरपुर में बीबी जीत कौर स्कूल के

समीप पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए हैं। इसी प्रकार भारी वाहनों के लिए बेहरेवाला में गुरु नानक मिशन स्कूल के पास, हिमुडा कॉलोनी पीजी कॉलेज के समीप पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए हैं तथा विशेष अतिथियों के वाहन राम लीला ग्राउंड पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के पास पार्क किए जाएंगे।
उप मंडलाधिकारी ने क्षेत्र तथा अन्य राज्यों से आने वाले लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह अपने वाहन चिन्हित पर्किंगों में ही पार्क करें, इसके अतिरिक्त यदि कोई अवैध पार्किंग करवा रहा है तो इस की सूचना प्रशासन को देना सुनश्चित करें। उन्होंने बताया कि यमुना तट पर चल रही अवैध पार्किंग को उनके द्वारा बन्द करवाया गया तथा कार्यकारी अधिकारी नगरपालिका को उचित करवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने मेले में साफ-सफ़ाई का ध्यान रखने तथा सरकार द्वारा जारी कोविड-19 के नियमों का पालन करने की भी अपील की।

3- पांवटा साहिब में भारी संख्या में जुटे डेरा सच्चा सौदा समर्थक।

हिमाचल प्रदेश के ब्लॉक पांवटा साहिब नामचर्चा घर में साध-संगत ने राम नाम का डंका बजाया। डेरा सच्चा सौदा समर्थक दीपक बरेजा ने जानकारी देते हुए बताया कि नामचर्चा का शुभारंभ भंगीदास ने पवित्र नारा "धन धन सतगुरु तेरा ही" बोलकर किया। डेरा सच्चा सौदा के गुरु सन्त डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के द्वारा चलाए गए 138 मानवता भलाई के कार्य जैसे

जरूरतमंदों परिवारों की लड़कियों की शादी करवाना, राशन वितरण, मकान बनाकर देना, खूनदान करना, जरूरतमन्दों का इलाज करवाना तथा पशु व पक्षियों की देखभाल करना इत्यादि कार्य लगातार करने का साध संगत ने हाथ खड़े करके प्रण लिया। नामचर्चा के दौरान अपने गुरु के प्रेम के प्रति साध-संगत की आँखे नम हो गयी। इस मौके पर ब्लॉक  रेणुकाजी, धौलाकुआं, बांगरण और पोंटा साहिब से हजारों की तादाद मे साध-संगत राम नाम का गुणगान करने पहुँची।

4- कल 12 से 14 आयु वर्ग के लिए इन 11 स्थानों पर कॉविड -19 टीकाकरण।

खण्ड चिकित्सा अधिकारी राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड ड़ॉ. अजय देओल ने जानकारी देते हुए बताया कि राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड में 12 से 14 आयु वर्ग के लिए भी 21 मार्च 2022 को 11 स्थानों पर कॉविड -19  टीकाकरण आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 21 मार्च 2022 को  राजपुरा स्वास्थ्य खण्ड के राजकीय वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय जामना, राजकीय वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय जामनिवाला, एच पी एस सतोन, राजकीय वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय सतोन, राजकीय वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय भगानी, राजकीय उच्च विद्यालय परदुनी, राजकीय कन्या वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय

पांवटा साहिब, राजकीय उच्च विद्यालय शिवा, राजकीय छात्र वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय तारूवाला, राजकीय वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय शिवपुर, जी एस के स्कूल में कॉविड -19 से बचाव हेतु वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 12 से 14 वर्ष की आयु के सभी क्षेत्रवासी  तथा बाहर से आए प्रवासी यहाँ टीका लगवा सकते हैं। ड़ॉ. अजय देओल ने कहा कि टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड या अन्य कोई भी फोटोयुक्त पहचान पत्र जिसमें आयु दर्शाई गई हो अपने साथ ज़रुर लाएं।

5- पांवटा साहिब होली मेले पर गिरा महिला का पर्स, किसी को मिलें तो यहां करें संपर्क...

पांवटा साहिब में चल रहे होली मेले पर शिलाई क्षेत्र की एक महिला का पर्स गिर गया है। महिला ने पर्स तलाशने की काफी कौशिश की लेकिन पर्स नही मिला। जिसके बाद इसकी सूचना पांवटा साहिब पुलिस को भी दे दी गई है। जानकारी के मुताबिक शिलाई क्षेत्र की सविता ठाकुर मेले के लिए पांवटा साहिब आई थी। इस दौरान मेले की भीड़ मे उनके कंधे से पर्स कहीं गिर गया। थोड़ी देर बात जब महिला को इसका अहसास हुआ तो उसने हर उस जगह पर पर्स ढूंढने की कौशिश की जहां जहां से वह निकले थे लेकिन पर्स का कोई पता नही चल पाया। जिसके बाद पुलिस को इसकी शिकायत दी गई। महिला ने बताया कि पर्स में उनका मंगलसूत्र, सोने की अंगूठी और करीब 7 हजार रूपये नकदी है। महिला के पति केआर ठाकुर ने बताया कि यदि किसी को पर्स मिले तो वह कृपया उनके नंबर 7018007804 पर संपर्क करें। वह उनके आभारी रहेंगे। उधर, पुलिस भी अपने स्तर पर जांच मे जुट गई है।  

(हिमाचल)

1- कैबिनेट: गौधन विकास निधि कोष में एक रूपये की बढौतरी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज शिमला में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए आबकारी नीति को स्वीकृति प्रदान की गई। जिसमें वर्ष के दौरान 2131 करोड़ रुपये राजस्व संग्रह की परिकल्पना की गई है। वित्त वर्ष 2021-22 की तुलना में 264 करोड़ अधिक है। इसका मतलब है कि राज्य के उत्पाद शुल्क में कुल मिलाकर 14% की वृद्धि हुई है।
वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रदेश में खुदरा आबकारी ठेकों के नवीनीकरण हेतु इकाई/विक्रेता के मूल्य के 4 प्रतिशत नवीनीकरण शुल्क पर भी स्वीकृति प्रदान की गयी। इसका उद्देश्य सरकारी राजस्व में पर्याप्त वृद्धि हासिल करना

और पड़ोसी राज्यों से देशी शराब की तस्करी पर अंकुश लगाना है। देशी शराब के ब्रांड सस्ते होंगे क्योंकि लाइसेंस शुल्क कम कर दिया गया है।
इससे उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर अच्छी गुणवत्ता वाली शराब उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी और वे अवैध शराब की खरीद के प्रति आकर्षित नहीं होंगे और शुल्क की चोरी पर भी लगाम लगेगी।
नई आबकारी नीति में खुदरा लाइसेंसधारियों को आपूर्ति की जाने वाली देशी शराब के विनिर्माताओं और बोतलबंदों के लिए 15% निर्धारित कोटा समाप्त कर दिया गया है। यह कदम खुदरा लाइसेंसधारियों को अपनी पसंद के आपूर्तिकर्ताओं से अपना कोटा उठाने और प्रतिस्पर्धी कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली देशी शराब की आपूर्ति का आश्वासन देगा। देशी शराब की एमआरपी मौजूदा कीमत से 16% सस्ती होगी।
इस वर्ष की नीति में, “गौ वंश” के कल्याण के लिए और अधिक धनराशि प्रदान करने के लिए, गौधन विकास निधि कोष को मौजूदा 1.50 रुपये से बढ़ाकर 2.50 रुपये कर दिया गया है। लाइसेंस शुल्क के क्षेत्र विशिष्ट स्लैब को समाप्त करके बार के निश्चित वार्षिक लाइसेंस शुल्क को युक्तिसंगत बनाया गया है। अब पूरे राज्य में होटलों में कमरे की क्षमता के आधार पर एक समान लाइसेंस स्लैब होंगे। आदिवासी क्षेत्रों में आने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने और होटल उद्यमियों को राहत प्रदान करने के लिए आदिवासी क्षेत्रों में बार के वार्षिक निर्धारित लाइसेंस शुल्क की दरों में काफी कमी की गई है। शराब के निर्माण, संचालन, थोक विक्रेताओं को इसके प्रेषण और बाद में खुदरा विक्रेताओं को बिक्री की निगरानी के लिए, उपरोक्त सभी हितधारकों के लिए अपने प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। विभाग द्वारा हाल ही में शराब बॉटलिंग प्लांटों, थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं में पाई गई अनियमितताओं को ध्यान में रखते हुए, एच.पी. आबकारी अधिनियम, 2011 को और सख्त किया गया है। कैबिनेट ने वर्ष 2022-23 के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य टोल नीति को भी अपनी मंजूरी दी, जिसमें राज्य में सभी टोल बाधाओं के लिए नीलामी सह निविदा की परिकल्पना की गई है। वर्ष 2021-22 के दौरान टोल राजस्व में पिछले वर्ष के राजस्व के 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। इसने हिमाचल प्रदेश आपदा राहत नियमावली-2012 में संशोधन करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की, जिसमें मधुमक्खियां, हॉर्नेट और ततैया के काटने से होने वाली मौतों, दुर्घटनावश डूबने और वाहनों (जमीन, पानी और हवा सहित) की दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों को इस मैनुअल के तहत शामिल किया गया है। मंत्रि-परिषद ने हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से नियमित आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से राजस्व विभाग में ‘ए’ श्रेणी के तहसीलदार के 11 पदों को भरने को स्वीकृति प्रदान की है।

2- सिलाई अध्यापिकाओं की सेवाओं को नियमित करने के लिए गठित होगी समितिः मुख्यमंत्री

सिलाई अध्यापिकाओं का पदनाम पुनः नामित करने और उनकी सेवाओं को नियमित करने के लिए नीति तैयार करने के संबंध में एक समिति का गठन किया जाएगा। यह बात आज मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ओक ओवर में उनसे मिलने पहुंची सिलाई अध्यापिकाओं के एक प्रतिनिधिमंडल को सम्बोधित करते हुए कही। सिलाई अध्यापिकाओं का यह प्रतिनिधिमंडल भारतीय मंजदूर संघ के अध्यक्ष मदन राणा की अध्यक्षता में सिलाई अध्यापिकाओं के मानदेय में प्रतिमाह 900 रुपये की बढ़ौतरी किए जाने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करने पंहुचा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार कर्मचारियों, सहित विभिन्न विभागों के पैरा वर्कर्ज के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि पंचायत सचिवों की 20 प्रतिशत सीटें सिलाई अध्यापिकाओं से भरी जाएं और इसकी अधिसूचना शीघ्र जारी की जाएगी। जय राम ठाकुर ने कहा कि सरकार हर स्तर पर महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, बेटी है अनमोल, शगुन योजना आदि इस दिशा में शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में पहली बार जेंडर बजटिंग घटक प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर और मिड-डे मील वर्कर के मानदेय में वृद्धि की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिमाह 900 रुपये की वृद्धि के साथ सिलाई अध्यापिकाओं को अब 7950 रुपये प्रतिमाह मानदेय के रूप में मिलेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के दौरान सिलाई अध्यापिकाओं के मानदेय में कुल 1650 रुपये बढ़ौतरी की गई है। उन्होंने कहा कि दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में 50 रुपये प्रतिदिन की वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि दिहाड़ीदारों को अब प्रतिमाह 1500 रुपये अधिक मिलेंगे। भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष मदन राणा ने श्रमिक वर्ग की विभिन्न मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा राज्य का श्रमिक वर्ग, पैरा वर्कर्ज और दिहाड़ीदार उनके मानदेय में ऐतिहासिक वृद्धि करने के लिए हमेशा आभारी रहेंगे।

3- स्कूलों में खाली पड़े जेबीटी के पद जल्द भरें: पुंडीर 

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांत महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर से प्रदेश के स्कूलों में खाली पड़े जेबीटी के खाली पदों को भरने ओर अंतर जिला ट्रांसफर पोलिसी के अंतर्गत नियमित नही हुए 58 अध्यापकों के विषय पर चर्चा हुई। प्रान्त महामंत्री डॉ मामराज पुंडीर ने आग्रह किया कि प्रदेश के स्कूलों में पिछले काफी समय से कोर्ट की वजह से जेबीटी के पद खाली 3301 पद खाली चले है। प्रदेश सरकार ने कमीशन के आधार पर पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब बैच वाइज भी पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया गया है। डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि प्रदेश के सात जिलो में अंतर जिला ट्रांसफर हुए

शिक्षक नियमित कर दिए हैं। पांच जिलों को नियमित होने से रोक दिया है। डॉ मामराज पुंडीर ने कहा कि इनकी नियमितीकरण की प्रक्रिया को जल्द शुरू करनी होगी क्योंकि मार्च में दो वर्ष पूरे होने वाले शिक्षक नियमित हो जाएंगे, जिससे इन अध्यापको को सीनियरिटी में नुकसान हो जाएगा। हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ ने आग्रह किया है कि अंतर जिला ट्रांसफर हुए शिक्षको को ट्रांसफर नीति में संशोधन कर इनके साथ न्याय करे। प्रान्त महामंत्री डॉ पुंडीर ने कहा कि प्रदेश में दो वर्ष पूरे कर चुके शिक्षको को नियमितीकरण की प्रक्रिया को जल्द पूरा करें। प्रदेश सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों को नियमित करने के लिए तीन वर्ष से दो वर्ष कर दिए हैं। इसलिए शिक्षा विभाग में दो वर्ष पूरे कर चुके अध्यापको को नियमित करें।

4- HPU में अनियमितताओं की जांच करवायेगी कांग्रेस: राठौर

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने आरोप लगाया कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में नियमों को ताक पर रखकर नियुक्तियां हो रही हैं। राजीव भवन शिमला में मीडिया से बातचीत में राठौर ने कहा कि भाजपा के शासनकाल में प्रदेश विश्वविद्यालय में विभिन्न श्रेणी की भर्तियों में व्यापक तौर पर अनियमितताएं की जा रही हैं। सत्ता में आने के बाद कांग्रेस विश्वविद्यालय में हुईं सभी प्रकार की अनियमितताओं की जांच करवाएगी। उन्होंने कहा कि

विवि से एनएसयुआई के छात्रों का गलत तरीके से निष्कासन किया गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन तानाशाह बना हुआ है। छात्र हितों को कुचला जा रहा है। छात्रों को राजनीतिक प्रतिशोध की भावना से प्रताड़ित किया जा रहा है। प्रदेश विश्वविद्यालय के वीसी डॉ. सिकंदर कुमार को राज्यसभा के लिए भाजपा प्रत्याशी मनोनीत करने के प्रश्न पर कुलदीप राठौर ने कहा कि हम नई जिम्मेवारी के लिए उन्हें बधाई देते हैं। उन्होंने कहा कि मेरी सूचना के मुताबिक अभी भी पिछली तारीखों में आदेश पारित करके कांग्रेस विचारधारा से जुड़े शिक्षकों और कर्मचारियों को निशाना बनाया जा रहा है।

5- मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले में AAP का रोड़ शो, पंहुचेंगे केजरीवाल-मान।

हिमाचल प्रदेश में इसी वर्ष विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है। इसी को देखते हुए और पंजाब में बडी जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी जहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिला मंडी से एक बड़ा रोड़ शो करके राजनैतिक सफर की शुरुआत कर रही हैं वहीं बड़ी बात ये हैं कि इस रैली में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान भी शामिल होंगे। यह रोड़ शो आगामी 6 अप्रैल को प्रस्तावित है। इस रैली के तय होने से हिमाचल की राजनीतिक गलियारों में भी चर्चा बढ़ने लगी है। 
दरअसल, पंजाब के विधानसभा चुनाव में बंपर जीत के बाद आम आदमी पार्टी (आप) का पूरा फोकस हिमाचल प्रदेश पर है। एक हफ्ते के भीतर ही दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शिमला के बाद मंडी में डेरा डाल दिया

है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिला मंडी में छह अप्रैल को आप रोड शो करेगी। इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान शामिल होंगे। मंडी से भाजपा सरकार को घेरने की तैयारी है। रोड शो की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे सत्येंद्र जैन ने कहा कि आप हिमाचल में 68 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वह दो दिन के हिमाचल प्रवास पर आए हैैं। भाजपा व कांग्रेस के कई बड़े नेता उनके संपर्क में हैं। मंडी जिला के कई अधिवक्ताओं व समाजसेवियों ने सत्येंद्र जैन के सामने आप की सदस्यता ग्रहण की। उधर, आप की दस्तक से भाजपा और कांग्रेस से नाराज चल रहे कई नेता सक्रिय हो गए हैं। शनिवार को परिधि गृह मंडी में दोनों ही दलों के कुछ नेता सत्येंद्र जैन से मिले हैं। बहरहाल, पंजाब के बाद आम आदमी पार्टी का अगला लक्ष्य हिमाचल है। 

6- हिमाचल- स्कूलों पर फिर बड़ा निर्णय, आदेश न मानने पर कड़ी कार्रवाई।

हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग ने स्कूलों को लेकर फिर बड़ा निर्णय लिया है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी कर कहा है कि यदि कोई स्कूल नही मानेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। दरअसल, प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब प्रिंसिपल अपने स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीद नहीं कर सकेंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला उपनिदेशकों को पत्र जारी कर स्कूल स्तर पर खरीद करने पर रोक लगा दी है। राज्य इलेक्ट्रॉनिक निगम से खरीद करने के विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। लैपटॉप, डेस्कटॉप, सीसीटीवी और बैटरी की निजी फर्मों से खरीद करने पर निदेशालय ने कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल सामान की खरीद में गड़बड़ी की आशंका से बचने के लिए स्कूल प्रिंसिपलों को अपने स्तर पर खरीद नहीं करने के आदेश दिए हैं। पुरानी व्यवस्था के तहत स्कूल अपने बजट से लैपटॉप, सीसीटीवी, डेस्कटॉप व बैटरी सहित कई

अन्य तरह का सामान खरीदते रहे हैं। वर्चुअल क्लासरूम के लिए भी कई तरह का सामान स्कूल समय-समय पर खरीदते रहे हैं। बीते वर्ष कई स्कूलों में सीसीटीवी व वर्चुअल क्लासरूम के लिए अन्य सामान खरीदा गया था। खरीद को लेकर कई विवाद भी हुए थे। जांच करवाने के बाद निदेशालय ने दो प्रधानाचार्यों को सस्पेंड किया है। अब खरीद में पारदर्शिता और उच्च गुणवत्ता युक्त सामान की खरीद करने के लिए शिक्षा निदेशालय ने नई व्यवस्था लागू करते हुए निजी फर्मों से खरीद करने पर रोक लगा दी है। वर्ष 2020 में कोरोना संकट के दौरान भी शिक्षा निदेशालय ने इस तरह के आदेश जारी किए थे। उस समय कई स्कूलों की ओर से तर्क दिया गया था कि इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन से खरीद करने में काफी समय लग जाता है। विभाग ने कोरोना संकट को देखते हुए उस समय पंजीकृत फर्म से सामान खरीदने की छूट दी थी। अब निदेशालय ने इस छूट को समाप्त करते हुए निजी फर्म से कोई भी खरीद नहीं करने का फैसला लिया है।

7- कार खाई में लुढ़की, एक की मौत 6 घायल।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला के जोगिंद्रनगर शहर के स्यूरी माता मंदिर के पास एक कार के खाई में लुढ़कने से चालक की मौत हो गई है जबकि अन्य 6 लोगों को चोटें आई हैं। इनमें से 2 गंभीर युवकों को टांडा मेडिकल काॅलेज रैफर किया गया है। हादसा बीती रात पेश आया, जब 7 दोस्त कार में बैठ कर स्यूरी जंगल के टावर के पास से वापस घर की ओर आ रहे थे। इस दौरान स्यूरी माता मंदिर के पास कार अनियंत्रित होकर पैरापिट को तोड़ते हुए खाई में लुढ़क गई। हादसे के बाद घायलों को जोगिंद्रनगर अस्पताल लाया गया, जहां पर चालक लक्की (21) पुत्र नागराज गांव मयोट जिला कांगड़ा ने दम तोड़ दिया जबकि गंभीर हालत में विशाल (22) तथा बसंत (20) को टांडा मेडिकल काॅलेज रैफर किया गया है। इसके अलावा विजय कुमार (23), अश्विनी कुमार (20), अर्जुन (18) व विक्की (20) भी हादसे में घायल हुए हैं। पुलिस ने मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। 

शाम पांच बजे तक का कोविड मीडिया बुलेटिन-