Himachal Depot News: हिमाचल में त्यौहारों के महीने में महंगी पड़ेगी मिठास ddnewsportal.com

Himachal Depot News: हिमाचल में त्यौहारों के महीने में महंगी पड़ेगी मिठास  ddnewsportal.com

Himachal Depot News: हिमाचल में त्यौहारों के महीने में महंगी पड़ेगी मिठास

डिपो से इस माह नही मिलेगा चीनी का कोटा, बाजार से खरीदनी पड़ेगी मंहगी चीनी

अगस्त के महीने में तीन से चार पर्व आ रहे हैं, लेकिन इस त्योहारों पर मँहगाई की मार पड़नी तय है। हिमाचल प्रदेश में सस्ते राशन के डिपो में इस माह चीनी का कोटा उपलब्ध नही होगा। आम जनता को बाजार से महंगे दामों पर चीनी खरीदनी पड़ेगी। 
बता दें कि इस महिने 14 अगस्त को सावन महीने की दूसरी मासिक शिवरात्रि मनाई जाएगी। इस महीने 19 अगस्त को हरियाली व्रत पड़ रहा है। 21 अगस्त को नागपंचमी मनाई जाएगी, वहीं भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का पर्व रक्षाबंधन भी इसी माह 30 अगस्त को मनाया जाएगा। इतने त्यौहार के बीच चीनी की मिठास महंगी पड़ने वाली है।


प्रदेश के सस्ते राशन डिपुओं में इस माह उपभोक्ताओं को चीनी का कोटा नहीं मिलेगा। इससे उपभोक्ताओं को बाजार से महंगे दामों पर ही चीनी खरीदनी पड़ेगी। जिससे उपभोक्ताओं पर अधिक बोझ भी पड़ेगा। बताया जा रहा है कि प्रदेश के राशन डिपुओं में चीनी उपलब्ध करवाने वाली कंपनी के गोदाम में बारिश का पानी भर गया है।
इससे जहां गोदामों से चीनी उठाना मुश्किल हो गया है, वहीं कुछ चीनी खराब भी हो गई है। ऐसे में सरकार ने फिलहाल चीनी की सप्लाई पर रोक लगा दी है। इसके चलते प्रदेश के करीब 19 लाख उपभोक्ताओं को राशन के साथ चीनी नहीं मिलेगी। प्रदेशभर में करीब 5,000 राशन डिपो हैं।


यहां पर करीब करीब 19 लाख उपभोक्ताओं को राशन सस्ते दामों में उपलब्ध करवाया जा रहा है। राशन डिपुओं में चीनी प्रति व्यक्ति 500 ग्राम दी जाती है। इसमें एपीएल परिवारों को 30 रुपये प्रति किलो और अन्य राशन कार्ड धारकों को 13 रुपये प्रतिकिलो चीनी उपलब्ध होती है। जबकि बाजार में चीनी 45 से 50 रुपये प्रतिकिलो मिलती है।
हर घर में चीनी की खपत काफी होती है। इस माह तो पर्व भी अधिक है। ऐसे में चीनी न मिलने से काफी परेशान होना पड़ेगा। उधर, खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नरेंद्र धीमान ने बताया कि प्रदेश के राशन डिपुओं में चीनी उपलब्ध करवाने वाली कंपनी के गोदाम में बरसात का पानी चला गया है। इस कारण अगस्त माह में राशन डिपुओं में चीनी का कोटा लोगों को नहीं मिल सकेगा। अगले माह चीनी का कोटा उपलब्ध होने की उम्मीद है।