Himachal News: Outsource आधार पर होंगे सैंकडों शिक्षक भर्ती ddnewsportal.com

Himachal News: Outsource आधार पर होंगे सैंकडों शिक्षक भर्ती ddnewsportal.com

Himachal News: Outsource आधार पर होंगे सैंकडों शिक्षक भर्ती 

प्रदेश के 134 और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में शुरू होगी व्यावसायिक शिक्षा, केंद्र से बजट जारी

हिमाचल प्रदेश में व्यावसायिक शिक्षा हासिल करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में इजाफ़ा होता जा रहा है। टेक दुनिया के लिए यह अच्छे संकेत है। यही कारण है कि हिमाचल प्रदेश के 134 और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में जल्द ही व्यावसायिक शिक्षा मिलना शुरू होगी। समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना

निदेशालय ने नए स्कूलों के नामों की सूची जारी कर दी है। नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को वोकेशनल शिक्षा देने के लिए विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित 134 शिक्षकों की आउटसोर्स आधार पर सरकार भर्ती करेगी। इन नए स्कूलों के शामिल होने से व्यावसायिक कोर्स वाले नवीं से बारहवीं कक्षा के स्कूलों की संख्या 1200 से अधिक हो गई है।


शैक्षणिक सत्र 2023-24 में इन स्कूलों में सुचारु रूप से व्यावसायिक कोर्स की कक्षाएं शुरू होंगी। बीते दिनों हुई प्रोजेक्ट अप्रूबल बोर्ड की बैठक में केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को 134 और स्कूलों में वोकेशनल शिक्षा शुरू करने को मंजूरी दी है। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से बजट भी जारी किया गया है। इसी

कड़ी में समग्र शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को वोकेशनल शिक्षा देने के लिए स्कूलों का चयन कर उनकी सूची जारी की है। इन स्कूलों में अब विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ व्यावसायिक कोर्स भी करवाए जाएंगे। इससे विद्यार्थियों के लिए स्वरोजगार की राह भी आसान होगी।

■ ये ट्रेड होंगे स्कूलों में शुरू-

ऑटोमोटिव, हेल्थ केयर, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, टेलीकॉम, सिक्योरिटी, एग्रीकल्चर, आटीईएस (सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाएं), बीएफएसआई (वित्तीय सेवाएं और बीमा), रिटेल, इलेक्ट्रानिक्स और हार्डवेयर, प्लंबर, एपीपीएआरईएल (परिधान), शारीरिक शिक्षा, ब्यूटी एंड वेलनेस, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट ट्रेड को स्कूलों में शुरू किया जाएगा।