Himachal Good News: राहत- हिमाचल में दवाईयां होगी सस्ती ddnewsportal.com

Himachal Good News: राहत- हिमाचल में दवाईयां होगी सस्ती ddnewsportal.com
फाइल फोटो।

Himachal Good News: राहत- हिमाचल में दवाईयां होगी सस्ती

प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बना ये निगम, कुल आठ अधिकारी...

हिमाचल प्रदेश में अब दवाईयां व अन्य उपकरण सस्ते मिलेंगे। कारण प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं निगम (न्यू हेल्थ सर्विस कॉरपोरेशन) का गठन है। अब इस निगम के माध्यम से ही अस्पतालों के लिए दवाओं, उपकरण, मशीनरियों की खरीद-फरोख्त होगी। इससे सरकारी दुकानों में मरीजों को दवाइयां और उपकरण और भी सस्ते मिल सकेंगे। प्रदेश सरकार की ओर से विशेष स्वास्थ्य सचिव ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। आम लोगों के लिए ये राहत भरी खबर है। 


जैसा कि सभी जानते है कि स्वास्थ्य पर कमाई का बड़ा हिस्सा खर्च होता है। अस्पतालों में दवा और अन्य उपकरण पर भारी खर्च से आदमी की कमर टूट जाती है। ऐसे में सरकार का यह फैसला गरीब और मध्यम वर्ग के लिए किसी सौगात से कम नही है। 

नव गठित निगम की बात की जाए तो आईएएस अधिकारी इस कॉरपोरेशन का प्रबंध निदेशक (एमडी) और एचएएस अधिकारी महाप्रबंधक (जीएम) होगा। इनके अलावा दो मैनेजर (वित्त और तकनीक) विधि अधिकारी, मिनिस्ट्रीयल स्टाफ, अकाउंटेंट और जूनियर अकाउंटेंट शामिल हैं। निगम में कुल आठ अधिकारी होंगे।
इसके अलावा निगम में आउटसोर्स के माध्यम से भी कर्मचारियों की भर्ती होगी। हिमाचल प्रदेश में छह मेडिकल काॅलेज हैं। इनके अलावा 100 से ज्यादा जोनल अस्पताल, सिविल और

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। मेडिकल काॅलेज और अस्पताल प्रबंधन अपने स्तर पर दवाइयों की खरीद करते हैं। बाकायदा इसको लेकर टेंडर आमंत्रित किए जाते हैं। मशीनरी और बड़े उपकरण आदि की खरीदारी स्वास्थ्य विभाग करता है। टेंडर और अन्य औपचारिकताएं पूरी करने में समय लग रहा है। ऐसे में अस्पतालों में समय रहते मशीनरियों की खरीदारी नहीं होती है। सरकार से मंजूरी लेने में ही समय लग जाता है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य सेवाएं निगम बनाने का फैसला लिया है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि इस फैसले से मरीजों को राहत मिल सकेगी। जल्द ही निगम को पंजीकृत कराया जाएगा।