Himachal News: लाखों उपभोक्ताओं को लगेगा महंगी बिजली का झटका ddnewsportal.com

Himachal News: लाखों उपभोक्ताओं को लगेगा महंगी बिजली का झटका ddnewsportal.com

Himachal News: लाखों उपभोक्ताओं को लगेगा महंगी बिजली का झटका 

125 से यूनिट से अधिक बिजली खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को चुकाने होंगे इतने पैसे अधिक...

हिमाचल प्रदेश में बिजली के बिल से इस बार करंट लग सकता है। प्रदेश के लाखों उपभोक्ताओं को इस माह बिजली के भारी बिल आ सकते है। 125 यूनिट से अधिक बिजली खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को 22 पैसे प्रति यूनिट की दर से अधिक शुल्क चुकाना होगा। वहीं, व्यावसायिक और औद्याेगिक उपभोक्ताओं के लिए 46 पैसे प्रति यूनिट बिजली महंगी हुई है। 

अप्रैल में इस्तेमाल की गई बिजली के इस सप्ताह से बिल आना शुरू होंगे। विद्युत विनियामक आयोग ने 22 से 26 पैसे तक प्रति यूनिट बिजली दरें बढ़ाई हैं। सरकार ने 20 पैसे की पूर्व में मिलने वाली सब्सिडी को खत्म किया है। 1 अप्रैल 2023 से प्रदेश में बिजली की दरों में 22 से 46 पैसे प्रति यूनिट तक बढ़ोतरी हुई है।

व्यावसायिक और औद्याेगिक उपभोक्ताओं को मिल रही 20 पैसे प्रति यूनिट की सब्सिडी सुक्खू सरकार ने बंद कर दी है। घरेलू उपभोक्ताओं को 125 यूनिट से अधिक खपत पर 22 पैसे और अन्य श्रेणी के उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 46 पैसे ज्यादा चुकाने होंगे। औद्योगिक उपभोक्ताओं को दी जाने वाली बिजली की दरें 26 पैसे प्रति यूनिट की दर से बढ़ाई गईं हैं।

अप्रैल के दौरान प्रदेश में अमूमन मौसम साफ होने पर बिजली की खपत कम हो जाती थी। इस बार बारिश और बर्फबारी का दौर चलने से प्रदेश में अभी भी ठंड जारी है। ऐसे में हीटर और गीजर के अधिक इस्तेमाल से बिजली की खपत सर्दियों के मौसम के अनुसार ही हो रही है। अप्रैल के बिल में प्रति यूनिट बढ़ी दरों के साथ अधिक खपत होने से बिल भारी भरकम आने की पूरी संभावना है।