Himachal News: हिमाचल ट्रैफिक पुलिस अब डिजिटल मोड में वसूलेगी जुर्माना ddnewsportal.com

Himachal News: हिमाचल ट्रैफिक पुलिस अब डिजिटल मोड में वसूलेगी जुर्माना ddnewsportal.com

Himachal News: हिमाचल ट्रैफिक पुलिस अब डिजिटल मोड में वसूलेगी जुर्माना

एटीएम कार्ड स्वाइप एवं क्यूआर कोड सुविधा युक्त पीओएस मशीनों से हुई लैस, 349 पीओएस मशीन आवंटित 

यदि आपने ट्रैफिक नियम तोड़े तो अब डिजिटल तौर पर आपका चालान कटेगा और ऑप मौके पर ही ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। दरअसल, अब ट्रैफिक नियम तोड़ते पकड़े गए तो आप "पर्याप्त कैश नहीं ले जाने" के बहाने से भी पेनाल्टी से बच नहीं

पाएंगे। अब, हिमाचल पुलिस ने एक ऑनलाइन भुगतान प्रणाली शुरू की है, जिससे नागरिक डिजिटल रूप से जुर्माना अदा कर सकेंगे। ये पीओएस मशीन क्यूआर कोड और एटीएम कार्ड स्वाइप की सुविधा से युक्त है। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनों के जरिए भुगतान की वसूली शुरू कर दी है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक टीटीआर शिमला नरवीर सिंह राठौर ने बताया कि "हिमाचल प्रदेश पुलिस एवं एसबीआई द्वारा एक एमओयू किया गया है जिसके अनुसार एसबीआई हिमाचल पुलिस को 1000 पीओएस मशीन प्रदान करेगी पहले चरण में हिमाचल प्रदेश पुलिस को 349 पीओएस मशीन आवंटित कर दी है। यह प्रणाली और अधिक पारदर्शिता लाने के लिए शुरू की जा रही है। इसके अलावा, यह नागरिकों के साथ-साथ पुलिस के लिए भी जुर्माने का भुगतान आसान बना देगा। 


हिमाचल के सभी जिलों में यातायात पुलिस को 349 पीओएस मशीनें आवंटित की गई हैं। धीरे-धीरे विभाग सभी चालान बुक हटा देगा और चालान बनाने के लिए पीओएस मशीनों का उपयोग करेंगे और रसीदें भी देंगे। डिजिटलीकरण से हमें ऐसे सभी जुर्माने का रिकॉर्ड रखने में मदद मिलेगी।"
उन्होंने कहा कि ट्रैफिक पुलिस को पीओएस मशीनों का उपयोग करने और जल्दी चालान काटने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।