HP Govt. Job Update: 12वीं पास के लिए वन विभाग में निकली सैंकड़ों भर्तियां ddnewsportal.com

HP Govt. Job Update: 12वीं पास के लिए वन विभाग में निकली सैंकड़ों भर्तियां ddnewsportal.com

HP Govt. Job Update: वनों से है प्यार तो हो जाओ तैयार, 12वीं पास के लिए बड़ी संख्या में भर्ती प्रक्रिया इस दिन से शुरु...

यदि आप वन प्रेमी है और साथ में शिक्षित बेरोजगार यानि बारहवीं पास भी है तो आपके लिए यह खबर खुशी लेकर आएगी। हिमाचल प्रदेश सरकार प्रदेश में वन मित्रों की भर्ती प्रक्रिया 30 नवंबर से शुरू करने जा रही है। इच्छुक अभ्यर्थियों को 30 दिसंबर तक आवेदन करना होगा। सरकार वन विभाग में 2,061 वन मित्र भर्ती कर रही है। भर्ती के लिए वन विभाग की वेबसाइट या फिर संबंधित वन परिक्षेत्राधिकारी (रेंज ऑफिसर) कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।


वन मित्र के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष तय की गई है। वन मित्रों के लिए 100 अंकों का टेस्ट होगा जो टॉप पर होगा, उसे वन मित्र लगाया जाएगा। अभ्यर्थियों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है। वन मित्रों को 10 हजार रुपए प्रति माह मानदेय और सरकारी छुट्टियों के अलावा साल में 12 अतिरिक्त छुट्टियां मिलेंगी।

लगातार ताजा अपडेट्स के लिए यहाँ क्लिक कर हमारे व्हाट्सएप चैनल को फाॅलो करें


महिलाओं को 180 दिन का मातृत्व अवकाश मिलेगा। अभ्यर्थियों को शारीरिक मानदंड भी पूरे करने होंगे। ग्राउंड टेस्ट पास करने के बाद ही वन मित्र बन सकेंगे। वन मित्रों को वनों की आग से सुरक्षा, पौधरोपण समेत अन्य काम करने होंगे। जिस बीट में वन मित्र रखे जाएंगे वहां से उनका तबादला नहीं होगा। एक दिन में न्यूनतम 6 घंटे काम करना होगा।